स्वास्थ्य समसामयिकी 1 (3-June-2021)
व्हाट्सएप के माध्यम से ग्रामीण आबादी में कोविड का पता लगाने के लिए लॉन्च किया गया XraySetu
(XraySetu launched to detect COVID in rural population through WhatsApp)

Posted on June 3rd, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

चेस्ट एक्स-रे की मदद से COVID 19 का जल्द पता लगाने में मदद करने के लिए 'XraySetu' नामक एक नया AI-संचालित प्लेटफॉर्म विकसित किया गया है।

 

यह समाधान जल्दी पता लगाने के लिए फायदेमंद होगा, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां आरटी-पीसीआर परीक्षण और सीटी-स्कैन आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।

 

XraySetu व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए काम करेगा. यह व्हाट्सएप-आधारित चैटबॉट पर भेजे गए कम-रिज़ॉल्यूशन चेस्ट एक्स-रे छवियों से भी COVID पॉजिटिव रोगियों की पहचान करेगा।

 

समाधान ARTPARK (AI और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क) द्वारा विकसित किया गया है, जो बैंगलोर स्थित हेल्थटेक स्टार्टअप निरामई और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के सहयोग में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार के समर्थन के साथ भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन है।

 

XraySetu :

 

डॉक्टर को www.xraysetu.com पर जाना होगा और 'Try the Free XraySetu Beta' बटन पर क्लिक करना होगा।

 

फिर उन्हें दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां से वे वेब या स्मार्टफोन एप्लिकेशन के माध्यम से व्हाट्सएप-आधारित चैटबॉट के साथ चुन सकते हैं।

 

वैकल्पिक रूप से, डॉक्टर XraySetu सेवा शुरू करने के लिए फोन नंबर +91 8046163838 पर एक व्हाट्सएप संदेश भी भेज सकते हैं।

 

इसके बाद, उन्हें बस रोगी के एक्स-रे की तस्वीर क्लिक करने और उसे चैटबॉट पर अपलोड करने की आवश्यकता है, जहां से वे कुछ ही मिनटों में एनोटेट छवियों के साथ 2-पृष्ठ स्वचालित निदान प्राप्त करेंगे।