विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1(9-September-2023)
संदेश एप
(Sandesh App)

Posted on September 11th, 2023 | Create PDF File

hlhiuj

G20 सुरक्षा व्यवस्था पर दिल्ली पुलिस का आधिकारिक संचार अब भारतीय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, संदेश पर होगा।

 

इस संदेश एप पर, उपयोगकर्ता केवल सूचना तक पहुँच सकते हैं और इसे किसी ऐसे व्यक्ति को अग्रेषित नहीं कर सकते हैं जिसका नंबर एप पर पंजीकृत नहीं है।

 

संदेश एक सुरक्षित और उपयोगकर्ता के अनुकूल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। इसे विभिन्न सरकारी संगठनों के बीच संचार का एक विश्वसनीय एवं कुशल साधन प्रदान करने हेतु डिज़ाइन किया गया है।

 

एप का पहला संस्करण राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा वर्ष 2020 में जारी किया गया था।  

 

एप का लॉन्च भारत निर्मित सॉफ्टवेयर के उपयोग पर ज़ोर देने की सरकार की रणनीति का एक हिस्सा है ताकि स्वदेशी रूप से विकसित उत्पादों का एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा सके।

 

‘संदेश’ एप :

 

यह एक ‘गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम’ (GIMS) है, जिसे किसी भी सरकारी कर्मचारी या सार्वजनिक उपयोगकर्त्ता द्वारा वैध मोबाइल नंबर/ई-मेल आईडी के माध्यम से आधिकारिक या आकस्मिक स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

विशेषता :

 

इस एप में ग्रुप बनाने, संदेश भेजने, मैसेज फॉरवर्ड करने और इमोजीज़ जैसी तमाम सुविधाएँ मौजूद हैं।

 

हालाँकि दो प्लेटफॉर्म्स के बीच चैट हिस्ट्री को स्थानांतरित करने का कोई विकल्प नहीं है, किंतु ‘संदेश’ एप पर किये गए चैट का बैकअप उपयोगकर्त्ताओं के ईमेल पर लिया जा सकता है।

 

यदि उपयोगकर्त्ता एप पर अपने पंजीकृत ईमेल आईडी या फोन नंबर को बदलना चाहते हैं तो उन्हें नए उपयोगकर्त्ता के तौर पर पुनः पंजीकरण करना होगा।

 

इस एप के तहत उपयोगकर्त्ता को किसी भी संदेश को ‘गोपनीय’ संदेश के रूप में चिह्नित करने की अनुमति दी गई है, जिससे प्राप्तकर्त्ता उस संदेश को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा करने में सक्षम नहीं होगा।