दिवस विशेष समसामयिकी 1 (23-June-2021)
संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस 2021
(United Nations Public Service Day 2021)

Posted on June 23rd, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस (United Nations Public Service Day) हर साल 23 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

 

यह दिन विकास प्रक्रिया में सार्वजनिक सेवा के योगदान को उजागर करने और समुदाय के लिए सार्वजनिक सेवा को महत्व देने के लिए मनाया जाता है।

 

इस दिन को दुनिया भर के विभिन्न सार्वजनिक सेवा संगठनों और विभागों द्वारा व्यापक रूप से समुदाय में विकास और सुधार करने में लोक सेवकों की भूमिका को पहचानने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन करके जाना जाता है।

 

इस अवसर के एक भाग के रूप में, संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग, सार्वजनिक संस्थानों और डिजिटल सरकार प्रभाग, संयुक्त अरब अमीरात की सरकार के सहयोग से, "भविष्य लोक सेवा का नवाचार करना : SDG तक पहुंचने के लिए एक नए युग के लिए नए सरकारी मॉडल (Innovating the Future Public Service: New Government Models for a New Era to Reach the SDGs)" विषय के तहत एक वर्चुअल कार्यक्रम की मेजबानी करेगा।

 

20 दिसंबर 2002 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित करके प्रति वर्ष 23 जून को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप में मनाने के लिए नामित किया।

 

यह दिन उस तारीख की वर्षगांठ का प्रतीक है जब अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने दुनिया भर के सभी सिविल सेवकों की कामकाजी परिस्थितियों का निर्धारण करने के लिए श्रम संबंधों (लोक सेवा), 1978 (संख्या 151) पर कन्वेंशन को अपनाया था।