विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1 (13-January-2021)
इसरो के नए चीफ होंगे रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ
(Rocket scientist S Somnath to be new chief of ISRO)

Posted on January 13th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation - ISRO) ने प्रख्यात रॉकेट वैज्ञानिक डॉ एस सोमनाथ (S Somanath) को अपना नया अध्यक्ष और अंतरिक्ष सचिव नियुक्त करने की घोषणा की है।

 

वह कैलासवादिवू सीवन (Kailasavadivoo Sivan) का स्थान लेंगे जो अपना विस्तारित कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

 

इसरो अध्यक्ष, अंतरिक्ष सचिव और अंतरिक्ष आयोग के प्रमुख का पद आमतौर पर केवल एक व्यक्ति के पास होता है।

 

डॉ एस सोमनाथ :

 

श्री सोमनाथ लॉन्च व्हीकल डिज़ाइन सहित कई विषयों के विशेषज्ञ हैं और उन्होंने लॉन्च व्हीकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डिज़ाइन, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स, इंटीग्रेशन डिज़ाइन और प्रक्रियाओं, मैकेनिज़्म डिज़ाइन और पायरोटेक्निक में विशेषज्ञता हासिल की है।

 

वह वर्तमान में केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (Vikram Sarabhai Space Centre - VSSC) के निदेशक हैं।

 

वह अपने करियर के शुरुआती चरणों के दौरान ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (Polar Satellite Launch Vehicle - PSLV) के एकीकरण के लिए एक टीम लीडर थे।

 

जुलाई 1963 में जन्मे सोमनाथ ने केरल विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की, विश्वविद्यालय में दूसरे रैंक के साथ; और अपने मेधावी प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक के साथ भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर पूरा किया।

 

वह इसरो से एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई), प्रदर्शन उत्कृष्टता पुरस्कार-2014 और जीएसएलवी एमके-III प्राप्ति के लिए टीम उत्कृष्टता पुरस्कार-2014 से अंतरिक्ष स्वर्ण पदक प्राप्तकर्ता हैं।