विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1(17-Sept-2022)
उन्नत रसायन विज्ञान सेल (ACC) ऊर्जा भंडारण पर राष्ट्रीय कार्यक्रम
()

Posted on September 19th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

नीति आयोग ने ‘उन्नत रसायन विज्ञान सेल (ACC) ऊर्जा भंडारण पर राष्ट्रीय कार्यक्रम’ (National Programme on Advanced Chemistry Cell (ACC) Energy storage) पर एक रिपोर्ट जारी की है।

 

इस रिपोर्ट में 2030 तक, भारत की बैटरी की मांग को पूरा करने के लिए ‘उन्नत रसायन विज्ञान सेल (ACC) ऊर्जा भंडारण पर राष्ट्रीय कार्यक्रम’ में ‘उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं’ की भूमिका पर जोर दिया गया है।

 

इस कार्यक्रम के तहत, लगभग 45,000 करोड़ रुपये का सीधा निवेश आकर्षित करके कुल 50 गीगावॉट ऑवर्स की ‘उन्नत रासायनिक सेल’ (ACC) बैटरी निर्माण सुविधा की स्थापना करने की योजना है।

 

योजना के भाग के रूप में, प्रत्येक चयनित ACC बैटरी भंडारण निर्माता को कम से कम पांच गीगावॉट ऑवर्स की निर्माण सुविधा स्थापित करना और पांच सालों के भीतर 60 प्रतिशत तक घरेलू मूल्य संवर्धन करना होगा।

 

‘उन्नत रासायनिक सेल’ (ACC) :

 

उन्नत रासायनिक सेल (Advanced Chemistry Cell- ACC), उन्नत भंडारण प्रौद्योगिकी की नई पीढ़ी है, जिसके तहत बिजली को इलेक्ट्रो-कैमिकल या रासायनिक ऊर्जा के रूप में सुरक्षित किया जा सकता है तथा जरूरत पड़ने पर, इसे फिर से विद्युत् उर्जा में बदला जा सकता है।

 

योजना का महत्व :

 

‘उन्नत रासायनिक सेल’ (ACC) की मांग भारत में इस समय आयात के जरिये पूरी की जा रही है।

 

“राष्ट्रीय उन्नत रासायनिक सेल (ACC) बैटरी भंडारण कार्यक्रम” से आयात पर निर्भरता कम होगी। इससे आत्मनिर्भर भारत को भी मदद मिलेगी।

 

ACC बैटरी भंडारण निर्माता का चयन एक पारदर्शी प्रतिस्पर्धात्मक बोली प्रक्रिया के जरिये किया जाएगा। चयन के बाद निर्माणक इकाई को दो वर्ष के भीतर काम चालू करना होगा।

 

EV 30@30 लक्ष्य: यह वर्ष 2030 तक EVs के लिए 30% बिक्री हिस्सेदारी तक पहुंचने का लक्ष्य है।