राष्ट्रीय समसामयिकी 1(30-June-2022)
भारतीय तटरक्षक बल ने केंद्रीकृत भुगतान प्रणाली "PADMA" का शुभारम्भ
(Indian Coast Guard launches Centralized Payment System "PADMA")

Posted on June 30th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

 मासिक भत्तों के वितरण के लिए पे रोल ऑटोमेशन (PADMA), भारतीय तटरक्षक के लिए एक स्वचालित वेतन और भत्ते मॉड्यूल का उद्घाटन श्री रजनीश कुमार, रक्षा लेखा महानियंत्रक (CGDA), रक्षा मंत्रालय द्वारा किया गया।

 

सीजीडीए ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार ने समर्पित सेवाओं को सुनिश्चित करने और हर स्तर पर मैनुअल अंत:क्षेप को कम करने और ई-गवर्नेंस को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए डिजिटल इंडिया के लिए अभियान चलाया है।

 

PADMA के लॉन्च से डिजिटल इंडिया की अवधारणा मजबूत होगी। साथ ही, यह एक 'आत्मनिर्भर भारत' पहल है क्योंकि पूरे मॉड्यूल को डोमेन विशेषज्ञों द्वारा सहायता प्राप्त भारतीय उद्यमियों द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

 

PADMA :

 

PADMA नवीनतम तकनीक का लाभ उठाने वाला एक स्वचालित मंच है जो लगभग 15,000 भारतीय तटरक्षक कर्मियों को वेतन और भत्तों का निर्बाध और समय पर वितरण प्रदान करेगा।

 

यह मॉड्यूल रक्षा लेखा विभाग के तत्वावधान में विकसित किया गया है और वेतन लेखा कार्यालय तटरक्षक, नोएडा द्वारा संचालित किया जाएगा।

 

लॉन्च ने केंद्रीकृत वेतन प्रणाली (सीपीएस) की शुरुआत को चिह्नित किया, जिसकी नींव रक्षा लेखा विभाग मुख्यालय द्वारा मंत्रालय के अंतर्गत सभी संगठनों के लिए एक स्टॉप पे अकाउंटिंग समाधान प्रदान करने के लिए रखी जा रही है।