विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1(30-June-2022)
तेलंगाना सरकार ने खोली टी-हब सुविधा
(Telangana government opened T-Hub facility)

Posted on June 30th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

उद्योगपति रतन टाटा ने हैदराबाद में तेलंगाना सरकार के हालिया टी-हब के उद्घाटन की सराहना की।

 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को हैदराबाद में नई टी-हब सुविधा के लिए टाटा संस के मानद चेयरमैन से बधाई मिली, जिससे भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में काफी सुधार होगा।

 

तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में दुनिया का सबसे बड़ा नवाचार परिसर खोला और घोषणा की कि शहर जल्द ही स्टार्टअप कंपनियों में अगले महत्वपूर्ण नवाचार का उत्पादन करेगा।

 

हमारे राज्य में स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को सुलभ प्रतिभा के लिए दुनिया के शीर्ष 10 में से एक माना जाता है।

 

यह पूंजी जुटाने के लिए एशिया के शीर्ष 15 स्टार्टअप केंद्रों में से एक है। 2021 में तेलंगाना का स्टार्टअप इकोसिस्टम 4.8 बिलियन अमरीकी डॉलर का था।

 

तेलंगाना टी-हब :

 

तेलंगाना सरकार के अनुसार, नए ढांचे का कुल निर्मित क्षेत्र 5.82 लाख वर्ग फुट से अधिक है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा नवाचार परिसर बनाता है।

 

दूसरा सबसे बड़ा परिसर स्टार्टअप इनक्यूबेटर स्टेशन एफ है, जो फ्रांस में स्थित है।

 

हैदराबाद स्थित इनोवेशन हब और इकोसिस्टम एन्हांसर टी-हब (टेक्नोलॉजी हब) की स्थापना 2015 में हुई थी।

 

टी-हब 2.0 में 2,000 से अधिक उद्यमी, निगम, निवेशक, शैक्षणिक संस्थान और स्थानीय तथा वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र सहायक शामिल होंगे, जो नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र के सूक्ष्म जगत के रूप में कार्य करेंगे।

 

टी-हब पिछले छह वर्षों में नवाचार का केंद्र बनने के लिए विकसित किया गया। टी-हब ने विभिन्न कार्यक्रमों और परियोजनाओं के माध्यम से 1,800 से अधिक व्यवसायों को प्रभावित करते हुए, नवाचार प्रक्रिया की सहायता के लिए प्रोटोटाइप कार्यक्रमों से संस्थागत कार्यक्रम बनाने के लिए विकसित किया है।

 

टी-हब, जिसने विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से 1,800 से अधिक स्टार्टअप्स को प्रभावित किया है, ने नवाचार की उनकी खोज में फेसबुक, उबर, एचसीएल, बोइंग, माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम सहित 600 से अधिक निगमों की सहायता के लिए संस्थागत कार्यक्रम बनाने के लिए प्रोटोटाइप विकसित कर प्रगति की है।