आकाशवाणी सार (9-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 10th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तीन यूरोपीय देशों की यात्रा पर रवाना।

*गृह मंत्री अमित शाह ने भरोसा दिलाया कि असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर में किसी भी विदेशी को शामिल नहीं किया जाएगा।

*प्रदर्शनकारियों ने अमरीकी राष्ट्रपति से हांगकांग को चीन के अधिकार से मुक्त कराने का अनुरोध किया।

*राफेल नडाल ने अमरीकी ओपन टेनिस का सिंगल्स खिताब जीता।

*ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच में 185 रन से हराकर एशेज श्रृंखला पर कब्जा बरकरार रखा।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के कॉप-14 में वैश्विक जल कार्रवाई एजेण्‍डा बनाने और सिंगल यूज प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध का आह्वान किया।

*प्रधानमंत्री ने कहा- भारत ने 2030 तक दो करोड़ 60 लाख हैक्‍टेयर बंजर भूमि को खेती योग्‍य बनाने का लक्ष्‍य रखा।

*पूरे देश में कई केन्‍द्रीय मंत्री सरकार के सौ दिन के कार्य की रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे हैं। जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने 2024 तक हर घर जल पहुंचाने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

*सरकार ने बैंकिंग सेवा से वंचित लोगों के लिए भारतीय डाक पेमेंट बैंक की भुगतान प्रणाली शुरू की।

*सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- नए मोटर वाहन अधिनियम से दुर्घटनाओं में कमी और वाहन चालकों में अनुशासन आएगा।

 

समाचार विस्तार से- 

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिन देश के विकास, विश्‍वास और बड़े परिर्वतनों के दिन रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने इस अवधि‍ में बैंकिंग क्षेत्र और राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े विषयों सहित अनेक महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए हैं। हरियाणा के रोहतक में एक जनसभा में उन्‍होंने कहा कि सरकार ने बैंकिंग प्रणाली को सुदृढ़ बनाने सहित अनेक महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इस रैली की विशेष बात यह रही कि इसमें प्‍लास्‍टिक सामग्री का बिल्‍कुल भी उपयोग नहीं किया गया।

-------

*राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एन.डी.ए. की सरकार ने देश को पचास खरब की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिनों में अनेक आर्थिक सुधार प्रारंभ किये हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकारी क्षेत्र के दस बैंकों का एकीकरण चार बैंकों में कर दिया गया है। सरकारी बैंकों की संख्या अब 12 रह गई है जो 2017 में 27 थी। एक रिपोर्ट-

नरेन्‍द्र मोदी सरकार 2025 तक भारत को पचास खरब अमरीकी डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। अतिरिक्‍त उधार क्षमता बढ़ाने के तहत सरकारी बैंकों को 70 हजार करोड़ रूपये दिये जायेंगे। साथ ही पांच लाख करोड़ रूपये की क्षमता के लिए उधार और नकदी प्रवाह भी बढ़ाई जायेगी। निवेश बढ़ाने और नये रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दों को हल करने के लिए प्रधानमंत्री ने दो मंत्रिमंडलीय समिति गठित की हैं। कृषि क्षेत्र में ढांचागत सुधारों के लिए भी उन्‍होंने उच्‍च अधिकार प्राप्‍त समिति गठित करने की घोषणा की है।

इस बीच, अनेक केन्‍द्रीय मंत्री सरकार के सौ दिन के कार्यकाल पर रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे और सरकार के फैसलों की जानकारी देने के लिए विभिन्‍न शहरों में मीडिया से बातचीत करेंगे।

-------

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की नौ दिन की यात्रा पर रवाना हुए। इस यात्रा का उद्देश्य तीनों यूरोपीय देशों के साथ राजनीतिक और आर्थिक संबंध मजबूत करना है। राष्ट्रपति यात्रा के पहले चरण में आइसलैंड पहुंचेंगे और वहां के राष्ट्रपति गार्नी जोहान्सन और प्रधानमंत्री कैट्रिन जैकबस्दोतीर के साथ वार्ता करेंगे। राष्ट्रपति बुधवार को स्विटजरलैंड और रविवार को स्लोवेनिया पहुंचेंगे। भारत के किसी राष्ट्रपति की स्लोवेनिया की यह पहली यात्रा होगी।

-------

*गृहमंत्री अमित शाह ने भरोसा दिलाया है कि असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी में किसी भी विदेशी को शामिल नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि किसी भी वास्‍तविक नागरिक का नाम भी एनआरसी से नहीं निकाला जाएगा। गुवाहाटी में कल भाजपा शिष्‍टमंडल और पूर्वोत्‍तर लोकतांत्रिक गठबंधन के संयोजक हेमन्‍ता बिस्‍वा सरमा के साथ मुलाकात में गृह मंत्री ने यह बात कही।

 

-------

*जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित क्षेत्रों के लिए एक ही साझा उच्च न्यायालय होगा। राज्य की न्यायिक अकादमी के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कल बताया कि जम्मू-कश्मीर में केंद्र शासित क्षेत्र के रूप में विधानसभा बनाई जाएगी, लेकिन केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी और इस पर केंद्र सरकार का सीधा नियंत्रण होगा। उन्‍होंने बताया कि दोनों क्षेत्रों में 164 राज्य स्तरीय कानून निरस्त किए जाएंगे।

-------

*जम्‍मू-कश्‍मीर में स्थिति में लगातार सुधार के बीच प्रशासन ने प्रतिबंधों में और ढील दी है। कश्‍मीर घाटी के कुपवाड़ा और हंदवाडा जिलों में मोबाइल फोन सेवाएं आंशिक रूप से बहाल कर दी गई हैं। इससे पहले, समूची घाटी में लेडलाइन सेवाएं चरणबद्ध तरीके से बहाल की गई थीं। घाटी के किसी भी हिस्‍से से अभी तक किसी भी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

-------

*प्रधानमंत्री की समग्र पोषण योजना - पोषण अभियान एक बहु-मंत्रिस्‍तरीय मिशन है, जिसका उद्देश्‍य 2022 तक कुपोषण दूर करना है। सितम्‍बर का महीना राष्‍ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस संबंध में केरल में विभिन्‍न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और सम्‍बुश्‍ता केरलम के तहत इसे नया रूप दिया जा रहा है। आकाशवाणी से बातचीत में पोषण अभियान के निदेशक बीजू प्रभाकर ने बताया कि इस कार्यक्रम से एकीकृत बाल विकास योजना और आंगनवाड़ी कार्यक्रम में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

केरल में इस योजना को मलयालम में सम्‍बुश्‍ता केरलम योजना के रूप में लागू किया जा रहा है। केरल में, खासकर वायनाड, इडुक्‍की जिलों और अन्‍य स्‍थानों पर जनजाति लोगों की अच्‍छी-खासी संख्‍या है। भारत में वायनाड को भी एक आकांक्षी जिला माना गया है। महिलाओं और बच्‍चों के लिए पोषण अभियान सहित बहुत से कदम उठाये गये हैं। केरल में लगभग 22 विभाग है और इसके अंतर्गत करीब 40 से 45 योजनाएं आंगवाड़ी स्‍तर पर कार्य कर रही है। मुझे विश्‍वास है कि ये आईसीडीएस तंत्र को वास्‍तविक रूप से बल देगा। 

-------

*भारतीय अं‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के वैज्ञानिकों ने चंद्रमा की सतह पर लैंडर विक्रम की लोकेशन का पता लगा लिया है। इसरो प्रमुख, डॉक्‍टर के शिवन ने बताया कि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने लैंडर का थर्मल चित्र भेजा है। उन्होंने स्‍पष्‍ट किया कि अभी तक लैंडर से कोई संपर्क नहीं हो सका है और उससे संपर्क बहाल करने के प्रयास जारी हैं।

-------

*24वां विश्‍व ऊर्जा सम्‍मेलन आज अबुधाबी में शुरू हो रहा है। चार दिन के इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य सरकारों, निजी और सरकारी निगमों, शिक्षा जगत और मीडिया सहित ऊर्जा से संबंधित अंतर्राष्‍ट्रीय पक्षों को एकजुट करना है। 

विश्‍व ऊर्जा कांग्रेस दुनिया के प्रमुख ऊर्जा से संबंधित नये क्षेत्र के विकास और रणनीति पर विचार साझा करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करती है। इस कार्यक्रम में लगभग 150 देशों के चार हजार प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्‍मीद है। जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा परिवर्तन पर काम कर रही करीब एक सौ सर्वश्रेष्‍ठ स्‍टार्टअप कंपनीज़ भी इसमें हिस्‍सा ले रही हैं। हाईड्रो कॉर्बन से परे सस्‍टेनेबल तथा रिन्‍यूऐबल एनर्जी को लेकर इमसें महत्‍वपूर्ण चर्चा होने की उम्‍मीद है। 

-------

*हांगकांग में हजारों लोगों ने अमरीकी वाणिज्य दूतावास के सामने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। उन्होंने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से हांगकांग को चीन के नियंत्रण से मुक्त कराने का अनुरोध किया। प्रदर्शनकारियों ने अमरीका से हांगकांग लोकतांत्रिक और मानवाधिकार विधेयक पास करने को कहा है। शुरू में प्रदर्शन शांतिपूर्ण था लेकिन बाद में बाजारों में हिंसा भड़क उठी और पुलिस को आंसू गैस का प्रयोग करना पड़ा।

-------

*भारत ने डोरियन तूफान से प्रभावित बहामास के लोगों की सहायता के लिए दस लाख डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ऐसे कठिन समय में भारत बहामास के लोगों के साथ है।

-------

*स्‍पेन के राफेल नडाल ने अमरीकी ओपन टेनिस का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। बेहद संघर्ष पूर्ण फाइनल में नडाल ने रूस के डेनिल मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया। नडाल का यह चौथा अमरीकी ओपन और 19वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब है।

-------

*ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे टेस्‍ट क्रिकेट में इंग्‍लैंड को 185 रन से हराकर एशेज श्रृंखला पर अपना कब्‍जा बरकरार रखा है। मैनचेस्‍टर में 383 रन के लक्ष्‍य के जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 197 रन पर आउट हो गई। श्रृंखला का अंतिम मैच ओवल में बृहस्पतिवार से शुरू होगा।

-------

*भारत ने 2030 तक दो करोड़ 60 लाख हैक्‍टेयर बंजर भूमि को खेती योग्‍य बनाने का लक्ष्‍य रखा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज ग्रेटर नोएडा में मरूस्‍थलीकरण रोकने के बारे में संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि में शामिल देशों के 14वें सम्‍मेलन- कॉप 14 को सम्‍बोधित करते हुए यह जानकारी दी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍व के दो-तिहाई से ज्‍यादा देश मरूस्‍थलीकरण की समस्‍या से प्रभावित हैं। उन्‍होंने कहा कि बंजर भूमि के साथ साथ हमें पानी की कमी की समस्‍या पर भी ध्‍यान देना होगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि समग्र भूमि और जल नीति के अन्‍तर्गत जल आपूर्ति बढ़ाना और जमीन में नमी को रोके रखना जैसे उपाय शामिल हैं। अपने सम्‍बोधन में श्री मोदी ने प्रस्‍ताव रखा कि जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और भूमि का बंजर होना जैसी समस्‍याओं से निपटने के लिए दक्षिण-दक्षिण सहयोग और बढ़ाने की पहल की जाये। उन्‍होंने संधि में शामिल देशों के नेताओं से वैश्विक जल कार्रवाई एजेंडा बनाने का आग्रह किया ताकि जमीन को बंजर होने से रोका जा सके। श्री मोदी ने कहा कि उपग्रह और अंतरिक्ष टैक्‍नोलोजी के जरिये जमीन को फिर खेती योग्‍य बनाने के कम लागत वाले कार्यक्रमों में भारत मित्र देशों की सहायता करेगा।


प्रधानमंत्री ने सिंगल यूज़ प्‍लास्टिक पर रोक लगाने का अपना अनुरोध दोहराते हुए कहा कि प्‍लास्टिक स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरे प्रभाव तो डालता ही है, साथ ही जमीन को भी खेती के लायक नहीं रहने देता।


प्रधानमंत्री ने हर बूंद से अधिक उत्‍पादन जैसे प्रयासों की भी चर्चा की और कहा कि देश बिना खर्च वाली प्राकृतिक खेती अपनाने पर ध्‍यान केन्द्रित कर रहा है।


------
*केन्‍द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि मोदी सरकार ने पिछले पांच वर्ष में अपने कार्य से जनता में शासन के प्रति विश्‍वास जगाया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार को देश के हर वर्ग और हर क्षेत्र के विकास के लिए काम करना होता है। जयपुर में आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन में श्री शेखावत ने कहा कि सरकार 2024 तक हर घर में पीने का पानी पहुंचाने के प्रति वचनबद्ध है।


देश का एक बहुत बड़ा हिस्‍सा ऐसा है उत्‍तरप्रदेश, वेस्‍ट बंगाल, बिहार, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा इस सारे भू-भाग में जहां देश की लगभग 55 प्रतिशत आबादी रहती है, क्षेत्र में आज भी पीने का पानी पांच प्रतिशत घरों को भी पाइप से उनके घर में उपलब्‍ध नहीं है। पिछले 70 साल में जितना काम हुआ उससे चार गुना बड़ा का लक्ष्‍य लेकर के जल जीवन मिशन के माध्‍यम से एक मोस्‍ट एंबिशियस प्रोग्राम माननीय मोदी जी की सरकार ने लिया है।

------
*केन्‍द्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि पूर्वोत्‍तर लोकतांत्रिक गठबंधन- नेडा की स्‍थापना का उददेश्‍य एन डी ए को ग्राम स्‍तर तक पहुंचाना था। आज गुआहाटी में गठबंधन के चौथे कन्‍क्‍लेव को सम्‍बोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि अब समूचा पूर्वोत्‍तर क्षेत्र कांग्रेस मुक्‍त हो चुका है।


असम के चुनाव के बाद जब नेडा का एक विचार आया मैंने साथियों से चर्चा की और साथियों को भी यह लगा कि अगर नॉर्थ-ईस्‍ट के अंदर एनडीए को नीचे तक पहुंचाना हैं, हर तहसील हर गांव तक पहुंचाना है तो नॉर्थ-ईस्‍ट का एक डेमोक्रेटिक एलाइंस नेडा की जरूरत पड़ेगी।

 

गृहमंत्री ने कहा कि कांग्रेस शासन में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास के लिए कुछ नहीं किया गया बल्कि कांग्रेस पार्टी ने अपने निजी लाभ के लिए वहां की समस्‍याओं को और जटिल कर दिया।


केन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने आशा व्‍यक्‍त की कि पूर्वोत्‍तर क्षेत्र देश का सबसे महत्‍वपूर्ण भाग बनेगा। उन्‍होंने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लोगों का जीवन स्‍तर सुधारने के प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का आभार व्‍यक्‍त किया।


असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने कहा कि पूर्वोत्‍तर लोकतांत्रिक गठबंधन - नेडा ने इस समूचे क्षेत्र को एकजुट बनाया है। नरेन्‍द्र मोदी सरकार के तहत इस क्षेत्र में जबर्दस्‍त तरक्‍की हो रही है।

 

---------

 

*भारत ने अपने यहां निवेश के लिए चीन की कम्‍पनियों को आमंत्रित किया है। आज नई दिल्‍ली में भारत -चीन छठवीं महत्‍वपूर्ण आर्थिक वार्ता को सम्‍बोधित करते हुए नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि भारत चाहता है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्‍यापार वर्तमान 95 अरब डॉलर से बढ़कर सौ अरब डॉलर पर पहुंच जाये। तीन‍ दिन चली वार्ता के बारे में नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष ने कहा कि 66 अरब डॉलर के भारत के व्‍यापार घाटे और कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी सेवाओं और औ‍षधि जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों के लिए चीन के बाजार में पहुंच सुनिश्चित करने जैसे बिन्‍दुओं पर विस्‍तृत चर्चा हुई।


अपनी प्रारंभिक टिप्‍पणी में नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि भारत और चीन के बीच महत्‍वपूर्ण आर्थिक क्षेत्रों में वार्ता शुरू करने का उद्देश्‍य आर्थिक विकास के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग की संभावनाओं का पता लगाना था।

------------

*सरकार ने भारतीय डाक भुगतान बैंक के जरिये आधार से जुड़ी भुगतान प्रणाली सेवा की शुरूआत की। संचार, इलेक्‍ट्रानिक्‍स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस कदम से बैंकिंग सेवा से वंचित और अप्रर्याप्‍त बैंकिंग सेवा वाले इलाकों के लाखों लोगों तक वित्‍तीय सेवा की पहुंच सुनिश्चित करने में केन्‍द्र के प्रयास को बहुत मदद मिलेगी। वे नई दिल्‍ली में भारतीय डाक भुगतान बैंक की स्‍थापना की पहली वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे।

---------

*सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा है कि हाल ही में संशोधित मोटर वाहन अधिनियम से न केवल दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आएगी बल्कि इससे वाहन चालकों में अनुशासन भी आएगा।


लाइसेंसिंग और रोड सेफ्टी के जो कानून हैं, उसके इम्‍पलीमेंटेशन में कड़ाई लायी। अभी भी हाई प्रोफाइल नेता हो, अभिनेता हो, पत्रकार हो, एडवोकेट हो, सोशल वर्कर हो, कोई भी हो, अब केन्‍द्रीय ट्रैफिक सिस्‍टम है। अब मुंबई में हर जगह पर टी वी में, वीडियो कैमरा में कैद हो जाएगा कोई वॉइलेशन करेगा।


गडकरी मुंबई में एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिनों की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

---------

*बम्‍बई शेयर बाज़ार का संवेदी सूचकांक आज 164 अंक बढ़कर 37 हज़ार 145 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 57 अंक की वृद्धि के साथ 11 हज़ार तीन हो गया।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*चन्‍द्रयान-2 के लैंडर विक्रम का पता चलने की खबर अधिकतर अखबारों के मुख पृष्‍ठ पर है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - चांद पर विक्रम मिला, संपर्क की कोशिश तेज। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - चांद पर योद्धा की तरह लड़ा विक्रम जहां उतरना था, वहीं गिरा लैंडर।

 

*सरकार के सौ दिन पूरे होने पर हरियाणा में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संबोधन पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है - इधर सौ दिन पूरे, उधर हरियाणा में चुनावी बिगुल। जनसत्‍ता की सुर्खी है - चुनाव से पहले मोदी ने भरी हरियाणा की झोली।

 

*वरिष्‍ठ वकील और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री रामजेठमलानी के निधन पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - वकालत के महारथी वाजपेयी के मंत्री जेठमलानी नहीं रहे। पंजाब केसरी लिखता है - पंचतत्‍व में विलीन हुए रामजेठमलानी।

 

*सरकार ट्रैफिक नियमों का उल्‍लंघन करने वालों को दोहरी चोट देने की तैयारी में है। हिन्‍दुस्‍तान ने आर्थिक पन्‍ने पर सख्‍ती शीर्षक से लिखा है - ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर बीमा प्रीमियम महंगा होगा। अमर उजाला की सुर्खी है - ट्रैफिक नियम तोड़ा तो बढ़ जाएगा वाहन बीमा प्रीमियम।