आकाशवाणी सार (1-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 2nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*स्विटजरलैंड के बैंकों में भारतीयों के खातों की जानकारी आज से कर अधिकारियों को उपलब्ध होगी।

*मोटर वाहन अधिनियम के संशोधित प्रावधान के अंतर्गत यातायात उल्‍लंघन के लिए बढ़ा हुआ जुर्माना लागू।

*कुपोषण नियंत्रण के लिये सितंबर महीना देशभर में राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा।

*यशस्विनी सिंह देसवाल ने रियो-द-जनेरियो में आई.एस.एस.एफ. वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल मुकाबले में स्वर्ण पदक जीता; भारत के लिए ओलम्पिक कोटा हासिल किया।

*तजिंदरपाल सिंह तूर ने चेक गणराज्य में एथेलिटिक मुकाबलों की गोला फेंक प्रतियोगिता में रजत पदक जीता।

*महाराष्‍ट्र, केरल, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान और तेलंगाना में नये राज्‍यपाल नियुक्‍त किए गए।

*चंद्रयान-2 का चन्‍द्रमा की पांचवी और अंतिम कक्षा में सफलापूर्वक प्रवेश।

*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन का आश्‍वासन - बैंकों के विलय से किसी की नौकरी नहीं जाएगी।

*सरकार ने कहा - राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर में शामिल नहीं किए गए लोगों के अधिकार अंतिम फैसला होने तक बरकरार रहेंगे।

 

समाचार विस्तार से-

 

*स्विटजरलैंड के बैंकों में भारतीयों के खातों की जानकारी आज से कर अधिकारिय़ों को उपलब्ध हो जायेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड - सी.बी.डी.टी. ने ट्वीट संदेशों में बताया कि काले धन के खिलाफ सरकार की लड़ाई में यह महत्वपूर्ण कदम होगा और इससे स्विस बैंक की गोपनीयता के युग का अंत हो जायेगा। ट्वीट में कहा गया है कि साझा रिपोर्टिंग मानक के अंतर्गत वित्तीय खातों की जानकारी का प्रथम स्वचालित विनिमय आज से शुरू हो जायेगा। भारत को स्विट्जरलैंड में भारतीय नागरिकों के सभी वित्तीय खातों के संदर्भ में वर्ष 2018 की जानकारी प्राप्त होगी। सी.बी.डी.टी. आयकर विभाग के लिए नीति निर्माण करता है।

ट्वीट में कहा गया है कि स्विट्जरलैंड के अंतरराष्ट्रीय वित्त विभाग में कर प्रभाग के उपाध्यक्ष निकोला मारियो लूश्‍या (Nicolas Mario Luscher) के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने राजस्व सचिव ए. बी. पांडेय, सी.बी.डी.टी. के अध्यक्ष पी. सी. मोदी और सी.बी.डी.टी. के सदस्य - अखिलेश रंजन से मुलाकात की। नई दिल्ली में शुक्रवार को संपन्न हुई दो दिन की बैठक में दोनों पक्षों ने विशिष्ट मामलों में भारत के अनुरोध पर कर संबंधी सूचना साझा करने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श किया। विदेशों में कर अनुपालन के मामलों में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की गयी।

-------

*केन्द्र सरकार ने अगरबत्ती और अन्य ऐसे उत्पादों के आयात के नए नियम लागू किए हैं। इन वस्तुओं के आयात के लिए अब सरकार से लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। विदेश व्यापार महानिदेशालय की अधिसूचना में कहा गया है कि अगरबत्ती और अन्य सुगंधित वस्तुओं की आयात नीति में संशोधित कर ऐसी वस्तुओं के आयात के लिए लाइसेंस लेने का प्रावधान किया गया है।

-------

*मोटर वाहन अधिनियम के संशोधित प्रावधान आधी रात से लागू हो गये हैं। इसके तहत यातायात नियमों के उल्‍लंघन के लिए आर्थिक दंड बढ़ाया गया है। 

लाल बत्ती का उल्लंघन करने पर आर्थिक दंड एक हजार रुपये से बढ़ाकर पांच हजार रुपये कर दिया गया है। सीट बेल्‍ट के बिना वाहन चलाने पर अब सौ रुपये की जगह एक हजार रुपये भरने होंगे। लापरवाही से तेज गाड़ी चलाने पर एक हजार की जगह पांच हजार रुपये का दंड भरना होगा। शराब पीकर वाहन चलाने पर 10 हजार रुपये भरने होंगे। बिना लाइसेंस ड्राइविंग पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। बीमा की प्रति के बिना वाहन चलाने पर दो हजार रुपये भरने होंगे। किशोर के गाड़ी चलाने पर उसके अभिभावक और वाहन के मालिक को दोषी माना जाएगा। इसके लिए 25 हजार रुपये आर्थिक दंड के साथ तीन वर्ष के कारावास की सजा होगी। हेलमैट के बगैर दोपहिया वाहन चलाने पर पहली बार पांच सौ रुपये और दोबारा ऐसा करने पर डेढ़ हजार रुपये का आर्थिक दंड देना होगा और दुपहिया वाहन पर तीन सवारी ले जाने पर सौ रुपये की जगह पांच सौ रुपये भरने होंगे। समाचार कक्ष से चंद्रशेखर शर्मा।

-------

*निर्वाचन आयोग आज से देश भर में मतदाता सत्यापन का महा-अभियान शुरू कर रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 15 अक्तूबर तक मतदाता सूचियों को अद्यतन किया जायेगा।

यह महाअभियान सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में जारी रहेगा। मतदाता ऑनलाइन और ऑफ लाइन माध्यम से सत्यापन कर सकता है। इसके अंतर्गत प्रत्येक परिवार के किसी भी एक मतदाता को यूजर नेम और पासवर्ड दिया जायेगा। वह मतदाता पंजीकरण से संबंधित सभी दस्तावेज अपलोड कर सकेगा और अपने तथा अपने परिवार के सदस्यों का विवरण भर सकेगा। इन विवरणों का सत्यापन ब्लॉक लेवल अधिकारी करेंगे। अंतिम मतदाता सूची अगले वर्ष जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी होगी। 

-------
*देशभर में सितम्‍बर महीने के दौरान आज से राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाएगा। इस आयोजन का इस वर्ष का विषय है - पूरक आहार। प्रधानमंत्री की संपूर्ण आहार की महत्वपूर्ण योजना पोषण अभियान विभिन्न मंत्रालयों की भागीदारी है जिसके अंतर्गत 2022 तक एक लक्षित दृष्टिकोण से कुपोषण की समस्या का समाधान किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले सप्ताह 'मन की बात' में कुपोषण का उल्लेख करते हुए कहा था - जागरूकता के अभाव में निर्धन और संपन्न परिवार कुपोषण के शिकार होते हैं।

आज जागरूकता के अभाव में कुपोषण से गरीब भी और संपन्‍न भी दोनों ही तरह के परिवार प्रभावित हैं। पूरे देश में सितंबर महीना पोषण अभियान के रूप में मनाया जायेगा। आप जरूर इससे जुडि़ये, जानकारी लिजिये, कुछ नया जोडि़ये, आप भी योगदान दीजिये। अगर आप एकाध व्‍यक्ति को भी कुपोषण से बाहर लाते हैं मतलब हम देश को कुपोषण से बाहर लाते हैं।

इससे पहले, महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित सभी पक्षों से प्रत्येक घर तक पहुंच कर पांच मंत्रों का संदेश देने कि अपील की थी। इन मंत्रों में शिशु के पहले एक हजार दिनों का महत्व और रक्त की कमी तथा डायरिया की रोकथाम किये जाने का उल्लेख किया गया है।

पोषण के पांच सूत्र हैं। आगामी पोषण अभियान में पांच सूत्रों को हम हर घर ले जाएं तो मैं मंत्री के नाते कृतज्ञ हूँ। बच्‍चे के पहले हजार दिन, एनीमिया से हमारी लड़ाई, डायरिया से हमारी लड़ाई, पर्सनल हाईजीन, और पौष्टिक है क्‍या उसका ज्ञान परिवारों को देना।

-------

*रियो-डि-जिनेरियो में निशानेबाजी विश्वकप में भारत की यशश्विनी सिंह ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर भारत के लिए नौंवा ओलम्पिक कोटा हासिल कर लिया है। यशश्विनी ने फाइनल में दो सौ 36 दशमलव सात अंक हासिल कर पहला स्थान हासिल किया। यूक्रेन की कोस्तेविच ने रजत और सर्बिया की जासमीना मिलावोनोविच ने कांस्य पदक जीता।

उधर एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता तजिंदरपाल सिंह तूर ने चेक गणराज्य के डेकिन में कल अंतिम प्रयास में 20 दशमलव शून्य नौ मीटर तक शॉट पुट फेंककर रजत पदक हासिल किया। तजिंदर ने विश्व चैंपियनशिप के लिए पहले ही क्वालिफाई कर लिया है।

इस बीच, किंगस्टन में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन वेस्टइण्डीज ने सात विकेट पर 87 रन बना लिये थे। इससे पहले, भारत ने पहली पारी में चार सौ 16 रन बनाए। भारत को वेस्टइण्डीज पर अब भी 329 रन की बढ़त हासिल है।

और फुटबाल में भारत ने नेपाल को 7-0 से हराकर सैफ अंडर-15 फुटबॉल टूर्नामेंट जीत लिया है। स्ट्राइकर श्रीदार्थ नोंगमेईकापम की हैट्रिक की बदौलत भारत ने कल यह खिताब अपने नाम किया।

-------

*केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज दादरा और नगर हवेली के सिलवासा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर, श्री शाह ने कहा कि अब तक इस क्षेत्र के लोगों की अनदेखी की गई और कई वर्षों से उन्‍हें विकास की प्रतीक्षा थी।


गृह मंत्री ने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार के सत्‍ता में आने के बाद इस क्षेत्र में विकास कार्य शुरू किए गए हैं।


युवाओं के लिए छात्रावास बना, स्‍वास्‍थ्‍य कल्‍याण केन्‍द्र वेलनेस सेंटर्स का उद्घाटन हुआ। सारा परिचय कराती हुई कॉफी टेबल बुक को भी लोकापर्ण किया गया। गरीब मजदूरों के लिए श्रमयोगी प्रसाद की भी योजना को आज शुरू किया गया और एक हजार दिन में किस प्रकार से संघ प्रदेश को आगे बढ़ाया है, इसका एक लेखा-जोखा अन्‍य प्रदेशों को भी प्रेरणा मिल सके, इसलिए यहां से प्रस्‍तुत किया गया।

 

शाह ने बताया कि केंद्र ने इस क्षेत्र में लगभग एक हजार 4 सौ करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यों की शुरूआत की है और सभी परियोजनाएं तेजी से चल रही हैं।
----------
*असम में, अंतिम राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के प्रकाशित होने के बाद उसमें शामिल नहीं किए गए लोग विदेशी नागरिक ट्राइब्‍यूनल में अपील कर सकेंगे। 19 लाख लोगों के नाम इस सूची में शामिल नहीं किए गए हैं।


सरकारी सूत्रों ने बताया है कि प्रशासन ऐसे लोगों के नाम राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर से हटाए जाने के कारणों की सूचना देगा। यह प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू की जाएगी और इसके बाद वे विदेशी नागरिक ट्राइब्‍यूनलों में अपील कर सकेंगे।


असम में ऐसे चार सौ ट्राइब्‍यूनल बनाए गए हैं। असम सरकार ने पहले ही कहा है कि जरूरत मंद लोगों को कानूनी सहायता उपलब्‍ध कराई जाएगी।
----------
*बांग्‍लादेश ने कहा है कि असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर बनाने की प्रक्रिया भारत का आंतरिक मामला है और इससे बांग्‍लादेश किसी भी तरह प्रभावित नहीं होगा। बांग्‍लादेश के विदेशमंत्री डॉ ए के अब्‍दुल मोमेन ने कल ढाका में ये बात कही।


शनिवार को राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के प्रकाशन के बाद से बांगला देश के बार्डर गार्ड्स ने असम की सीमा से लगे सिलहट क्षेत्र में चौकसी बढ़ा दी है।


----------
*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कुछ राज्‍यों में नये राज्‍यपालों की नियुक्ति को मंजूरी दी है। उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री भगतसिंह कोश्‍यारी को महाराष्‍ट्र का नया राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है। पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री आरिफ मोहम्‍मद खान केरल के राज्‍यपाल होंगे। भाजपा नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय हिमाचल प्रदेश के राज्‍यपाल बनाए गए हैं। वे कलराज मिश्र का स्‍थान लेंगे, जिन्‍हें राजस्‍थान का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है। तमिलनाडु की पूर्व भाजपा प्रमुख डॉक्‍टर तमिलिसाई सुंदरराजन तेलंगाना के राज्‍यपाल की जिम्‍मेदारी संभालेंगीं।


सौ रुपये और दोबारा ऐसा करने पर डेढ़ हजार रुपये का आर्थिक दंड देना होगा और दुपहिया वाहन पर तीन सवारी ले जाने पर सौ रुपये की जगह पांच सौ रुपये भरने होंगे। समाचार कक्ष से चंद्रशेखर शर्मा। 

----------
*पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति के लिए राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की आलोचना करते हुए कहा है कि अर्थव्‍यवस्‍था की हालत खराब है। उन्‍होंने कहा कि पिछली तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर पांच प्रतिशत रही, जिससे संकेत मिलता है कि भारत मंदी का शिकार हो सकता है।


भारतीय जनता पार्टी ने श्री सिंह की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया वक्‍त करते हुए कहा कि उनकी सरकार की नीतियों के कारण ही देश की अर्थव्‍यवस्‍था अब तक नहीं उबर पाई है। पार्टी प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि दुनियाभर में अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति अच्‍छी नहीं है लेकिन अन्‍य देशों के मुकाबले भारत बेहतर स्थिति में है।


हमने इकोनॉमिक सिचुवेंशन को ध्‍यान में रखते हुए बहुत से सुधार किये हैं और उन सुधारों का अब असर भी हो रहा है। इकोनॉमी मजबूत हो रही है। मिस मैनेजमेंट तो यूपीए गर्वमेंट का था, एनडीए ने तो उनकी गलतियों को सुधारने का काम किया है। आज हमारी ये इकोनॉमी मजबूत हो रही है और दुनिया के मुकाबले हमारी स्थिति अच्‍छी है। 

----------
*भारत मरुस्‍थलीकरण की समस्‍या से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि में शामिल विभिन्‍न देशों के 14वें सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा। ग्रेटर नोयडा में कल से शुरू हो रहा यह सम्‍मेलन 13 सितम्‍बर तक चलेगा। सम्‍मेलन के दौरान भूमि की गुणवत्‍ता कम होने की समस्‍या पर विचार किया जाएगा।


केन्‍द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मरुस्‍थलीकरण से निपटने के भारत के संकल्‍प का उल्‍लेख करते हुए हाल में कहा था कि यह समस्‍या पूरे विश्‍व की है और भारत इससे निपटने के प्रयासों का नेतृत्‍व करेगा।


हमारे मंत्रालय ने वर्ष 2030 तक 50 लाख हेक्‍टेयर बंजर भूमि को उर्वरा भूमि में बदलने का लक्ष्‍य रखा है और यही हमारा मुख्‍य लक्ष्‍य है। इसके साथ ही हम देहरादून में एक उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र स्‍थापित कर रहे हैं, जिससे दुनिया को इस बारे में अनुसंधान तेज करने में मदद मिले और हम एक दूसरे से सीख लेते हुए मरुस्‍थलीकरण की समस्‍या से निपटने में प्रगति कर सकें।

 

विश्‍वभर से 3 हजार से अधिक प्रतिनिधि इस सम्‍मेलन में भाग लेंगे। 

----------
*जाने-माने बांसुरी वादक गुरूवायुर जी. एस. श्रीकृष्‍णन का आज बेंगलूरू में निधन हो गया। वे 83 वर्ष के थे।


श्रीकृष्‍णन प्रसिद्ध बांसुरी वादक टी. आर. महालिंगम के शिष्‍य थे। वे 1954 में आकाशवाणी से जुड़े और 1994 में केन्‍द्र निदेशक के तौर पर सेवानिवृत्‍त हुए।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर की अंतिम सूची और प्रकाशित आंकड़ों पर आज के सभी अखबारों की नजर है। सूची में छूट गए लोगों को अपील के लिए 120 दिन दिए जाने और कानूनी मदद की सरकार की पेशकश भी साथ ही दी गई है। दिल्‍ली में भी एन आर सी की मांग को कुछ अखबारों ने महत्‍व दिया है।

*भारतीयों के स्‍वि‍स बैंक खातों से आज से उठेगा पर्दा हिन्‍दुस्‍तान और जनसत्‍ता की बड़ी खबर है।

*राजस्‍थान पत्रिका ने पहले पन्‍ने पर आगे बढ़ चला कश्‍मीर शीर्षक से लिखा है- जम्‍मू कश्‍मीर के 575 नौजवान भारतीय सेना में शामिल, चित्र के साथ अखबार ने लिखा है-पासिंग आउट परेड में देश की रक्षा की शपथ ली।

*यातायात से लेकर बैंकिंग सेवा तक आज से बदले नियमों को सभी अखबारों ने अहमियत दी है।

*यातायात नियम तोड़े तो भरना होगा भारी जुर्माना। दैनिक जागरण ने लिखा है, अब संभल कर चलायें गाड़ी मामूली सी असावधानी जेब और भविष्‍य पर पड़ेगी भारी।

*आई आर सी टी सी की ई-टिकटों पर सेवा शुल्‍क आज से लागू होगा, लिखा है राष्‍ट्रीय सहारा ने।

*अखबारों ने लिखा है गूगल ने अमृता प्रीतम की सौंवी जयंती पर डूडल बनाकर दिया सम्‍मान।