आकाशवाणी सार (1-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 2nd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* दिल्ली में कोरोना वायरस की जांच के लिए दूसरा सैरोलॉजिकल सर्वेक्षण आज से शुरू।

* एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का जम्मू- कश्मीर सहित चार और राज्यों में विस्तार।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - भारत को 21वीं सदी में प्रभावी भूमिका निभानी है। नवाचार, अनुसंधान, डिजाइन, विकास और उद्यमशीलता के लिए आवश्‍यक माहौल तैयार किया जाएगा।

* प्रधानमंत्री ने स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करते हुए नई शिक्षा नीति की सराहना की, उन्‍होंने कहा यह 130 करोड भारतीयों की आकांक्षाओं को दर्शाती है।

* कोविड से ठीक होने वाले मरीजों की दर साढे 64 प्रतिशत से अधिक हुई।

* सरकार ने कोविड मरीजों की मृत्‍यु दर कम होने के कारण वेंटीलेटर निर्यात करने का निर्णय किया।

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में मोबाइल टेलीफोन प्रणाली के 25 साल पूरे होने पर दूरसंचार उद्योग को बधाई दी है। दूरसंचार विभाग और सेल्‍यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने इस अवसर पर देश की डिजिटल उड़ान नाम का एक विशेष ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया। अपने पत्र में प्रधानमंत्री ने देश में दूरसंचार क्षेत्र के विकास के लिए दूरसंचार विभाग, दूरसंचार कंपनियों और सेल्‍यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के योगदान की सराहना भी की है। उन्‍होंने कहा है कि 25 साल पहले टेलीफोन संपर्क विशेष लोगों को ही उपलब्‍ध था, जबकि आज यह आम आदमी के सशक्‍तीकरण का माध्‍यम बन गया है।

पत्र में डिजिटल गति‍शीलता को विभिन्‍न प्रकार की सक्षमता को बढ़ावा देने वाला बताया गया है और कहा गया है कि इससे आम लोगों में सामाजिक, आर्थिक संपर्क और जानकारी का स्‍तर बढता है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि दूरसंचार क्षेत्र की उपलब्धियां सरकार की डिजिटल इंडिया पहल और जनधन-आधार तथा मोबाइल फोन को आपस में जोडने के अभियान--जैम के अनुरूप हैं।

--------

* कोविड-19 महामारी के अत्‍याधिक प्रभाव वाले कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्‍य स्‍थानों पर कुछ और गतिविधियों की अनुमति देने संबंधी नये दिशानिर्देश आज (1 August) से लागू हो रहे हैं। पूर्णबंदी हटाने के तीसरे चरण यानी अनलॉक-3 में चरणबद्ध तरीके से कुछ और गतिविधियों की इजाजत दे दी गयी है। गृह मंत्रालय ने इस बारे में नये दिशा-निर्देश बुधवार को जारी किये थे जो राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से प्राप्‍त जानकारी तथा संबंधित केन्‍द्रीय मंत्रालयों और वि‍भागों के साथ व्‍यापक परामर्श से तैयार किये गये हैं।

 

नए दिशा-निर्देशों के तहत रात में बाहर निकलने पर लगी पाबंदी हटा दी गई है। इस महीने की पांच तारीख से जिम और योग संस्थानों को खोलने की इजाजत भी दी गई है। सोशल डिस्टेंशिंग और स्वास्थ्य संबंधी निर्देशों का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम आयोजित किये जा सकेंगे। स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद रखा गया है। वंदे भारत मिशन के तहत सीमित रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत भी दी गई है। मेट्रो रेल, सिनेमा घर, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और बार को खोलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा ऐसे सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और अन्य कार्यक्रमों पर पाबंदी होगी जहां भीड़ जमा होती है। 

 

कंटेनमेंट जोन में होने वाली गतिविधियों की राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों द्वारा कड़ी निगरानी की जाएगी और महामारी को ध्‍यान में रखते हुए लगाई गयी पाबंदियों पर कड़ाई से अमल किया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय कंटेनमेंट जोन के सही तरीके से निर्धारण और राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों द्वारा रोकथाम के उपायों की निगरानी करेगा। राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश स्थिति के आकलन के आधार पर कंटेनमेंट जोन से बाहर भी कुछ गतिविधियों पर रोक या ऐसी पाबंदियां लगा सकते हैं जो भी जरूरी समझते हैं। लेकिन एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में या एक ही राज्‍य के भीतर लोगों या सामान के आने जाने पर कोई रोक नहीं होगी।

--------

* कोरोना वायरस महामारी को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 अगस्‍त तक के लिए बढ़ा दिया है। यह प्रतिबंध माल ढुलाई के लिए संचालित की जाने वाली उड़ानों और नागर विमानन महानिदेशलय द्वारा विशेष रूप से स्‍वीकृत उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

महामारी के दौर में यात्रियों को धीरे-धीरे आवागमन की सुविधा प्रदान करने के प्रयासों के तहत अमरीका, फ्रांस और जर्मनी के साथ सीमित संख्‍या में विशेष विमान सेवा चलाने के लिए 'ट्रांसपोर्ट बबल' नाम के समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये गये हैं। इस तरह के दोतरफा समझौतों में दोनों देशों के बीच कुछ शर्तों के साथ विमान सेवाएं संचालित करने की इजाजत दी जाती है। कोरोना महामारी के कारण भारत से और भारत के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें 23 मार्च से ही बंद हैं।

--------

* भारत वैश्विक इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण का केन्‍द्र बनने के लिए तैयार है। इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्‍ली में बताया कि देश में इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण को प्रोत्‍साहन देने के लिए उत्‍पादन से जुडी प्रोत्‍साहन योजना के प्रति अच्‍छा उत्‍साह देखा गया है। उन्‍होंने ऐपल और सेमसंग सहित वैश्विक मोबाइल कम्‍पनियों को भारत में विनिर्माण बढाने का निमंत्रण दिया।

 

देश में इलेक्ट्रिानिक मैन्‍यूफैक्‍चरिंग, मोबाइल फोन 33 यूनिट हो गया है तो हमारी कोशिश थी कि दुनिया के और ग्‍लोबल इंपोर्टेंड मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट को हिन्‍दुस्‍तान बुलाए और भारत की भी जो मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनियां हैं, मोबाइल मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनियां हैं, कंपोनेंट मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनियां हैं उनको भी आगे बढ़ने का अवसर दें।

 

श्री प्रसाद ने देश में कारोबार सुगम बनाने, सशक्‍त और लोकप्रिय, निर्वाचित लोकतांत्रिक सरकार, कुशल और अर्द्धकुशल मानव संसाधन की उपलब्‍धता तथा विशाल घरेलू बाजार सहित कई आकर्षक बिन्‍दुओं का उल्‍लेख किया। श्री प्रसाद ने देश में आपूर्ति श्रृंखला के विकास पर भी बल दिया। उन्‍होंने कहा कि इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण क्षेत्र में तीन लाख प्रत्‍यक्ष और नौ लाख अप्रत्‍यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

------------

* सरकार ने लोगों को कम लागत पर उच्‍च गुणवत्‍ता वाली स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के कई कदम उठाए हैं और पिछले छह वर्षों में देश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का मजबूत बुनियादी ढांचा खड़ा कि‍या है। देश में कोविड-19 महामारी का प्रकोप कम करने में इससे मदद मिली है।

 

एक नये भारत का निर्माण जहां प्रत्‍येक व्‍यक्ति को सस्‍ती स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मिले सरकार का प्राथमिक लक्ष्‍य है। इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैंजो आधुनिक स्‍वास्‍थय देखभाल प्रणाली बनाने में महत्‍वपूर्ण साबित हुए हैं । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में बुनियादी स्‍वास्‍थ्‍य ढांचे के निर्माण के लिए पंद्रह करोड़ रूपए प्रदान करने की घोषणा की है। देश में नए एम्‍स की स्‍थापना पर तीस हजार करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं। इसके अलावा सरकार ने 75 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों को भी मंजूरी प्रदान की है। आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना भी लोगों के जीवन में एक नई जीवन रेखा साबित हुई है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को अब तक एक करोड से अधिक उपचार अस्‍पतालों में प्रदान किए जा चुके हैं। महिलाओं और बच्‍चों के स्‍वास्‍थय की देखभाल पर सरकार का विशेष ध्‍यान है। महिलाओं और बच्‍चों को स्‍वस्‍थ पोषण, उपचार प्रदान करने के लिए ये पोषण अभियान प्रधानमंत्री वंदना योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान जैसी कई योजनाओं की शुरूआत की गई है।जिसके परिणामस्‍वरूप मातृ और बाल मृत्‍यु दर में कमी आई है। 

 

आकाशवाणी के साथ विशेष भेंट में आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर इंदुभूषण ने कहा कि पिछले छह वर्षों में देश में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के विकास में तेजी आयी है और सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचा सुदृढ़ हुआ है।

 

पिछले छह-सात सालों में जो इन्वेस्टमेंट हुआ है उससे इसमें अधिक गति आई है। आयुष्मान भारत में जो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एक-डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस क्रिएट किये जा रहे हैं। ये जो हमारा प्राइमरी हेल्थकेयर है को बढ़ावा मिलेगा। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर काफी काम हो रहा है। जो डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल्स हैं उनको स्ट्रेन्थेन कर रहे हैं और हरेक जिले में मेडिकल एजुकेशन के लिए कॉलेज बन रहे हैं। उससे जो हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र की सोच है वह अधिक होगी। साथ ही साथ प्राइवेट सेक्टर, निजी क्षेत्र के जो अस्पताल हैं उनमें भी इन्वेस्टमेंट के लिए इन्सेंटिव दिये जा रहे हैं जिससे की उनकी पूरी की पूरी पहुंच है पब्लिक और प्राइवेट के माध्यम से, उसको गति मिलेगी।

------------

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड-19 प्रबंधन के अहमदाबाद मॉडल की सराहना की है। अहमदाबाद के कोविड-19 प्रबंधन के लिए नियुक्‍त राज्‍य के अपर सचिव राजीव कुमार गुप्‍ता ने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की वरिष्‍ठ वैज्ञानिक डॉक्‍टर सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने अहमदाबाद मॉडल को अन्‍य शहरों में लागू करने योग्‍य माना है।

 

दुनियाभर में कोविड-19 प्रबंधन की श्रेष्‍ठ परिपाटियों के आदान-प्रदान के तहत श्री गुप्‍ता ने अहमदाबाद नगर निगम आयुक्‍त मुकेश कुमार के साथ डॉक्‍टर सौम्‍या स्‍वामीनाथन के समक्ष प्रस्‍तुति दी। 

------------

* एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना का विस्‍तार आज से चार और राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों में किया गया है। ये हैं- मणिपुर, नगालैंड, जम्‍मू-कश्‍मीर और उत्‍तराखंड। इसके साथ ही अब इस योजना के दायरे में 24 राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश आ गये हैं। यहां राष्‍ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम के 65 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को कहीं भी राशन लेने की सुविधा मिलेगी। उपभोक्ता कार्यमंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि लाभार्थी अब इन राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में उचित दर की किसी भी दुकान से अपने हिस्‍से का राशन ले सकेंगे।

 

अगले वर्ष 31 मार्च तक पूरे देश को एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना के दायरे में लाया जायेगा ताकि सभी 81 करोड लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकें।

------------
* महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों के डेयरी किसानों ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की मांग को लेकर अपना आंदोलन तेज कर दिया है। 

 

भाजपा की अगुवाई में आज महाराष्ट्र के कई जिलों में दूध खरीद की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए प्रदर्शन जारी है। सांगली, अहमदनगर, बीड, नांदेड़, उस्मानाबाद, लातूर, धुळे, नागपूर, पुणे और अन्य जिलों के डेयरी किसानों ने गाय के दूध की कीमत में बढोतरी के साथ दूध के लिए 10 रुपये प्रति लीटर और दूध पाउडर के लिए 50 रुपये प्रति किलो सब्सिडी की मांग की है। दूध की कीमत बढ़ाने की मांग को लेकर भाजपा विधायक राणा जगजीत सिंह पाटिल के नेतृत्व में आज सुबह उस्मानाबाद में जिला कलेक्टर कार्यालय के सामने आंदोलन किया गया। अहमदनगर, बीड और लातूर में भी दुध उत्पादकों ने प्रदर्शन किये। नांदेड़ जिले के मुदखेड तहसील में भाजपा तहसील अध्यक्ष नीलेश देशमुख की अगुवाई में रास्ता रोको आंदोलन किया गया। दूध की दरे बढाने की मांग को सरकार द्वारा पूरा न किए जाने पर प्रदर्शन और तेज करने की चेतावनी इन किसानों ने दी हैं । 

------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि 21वीं सदी के तेजी से बदलते विश्व में भारत को अपनीप्रभावी भूमिका निभाने के लिए तेजी से बदलाव लाना होगा। आज अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षापरिषद के स्‍मार्ट इंडिया हैके‍थॉन के ग्रैंडफिनाले को वीडिय़ो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह बात कही।

 

हमें हमेशा से गर्व रहा है कि बीती सदियों में हमने दुनिया को एक से बढ़कर एक बेहतरीन साइंटिस्‍ट, बेहतरीन टैक्निशियन्‍स,टैक्‍नोलॉजी एंटरप्राइज लीडर्स हमने दिए हैं। लेकिन ये 21वीं सदी हैऔर तेजी से बदलती हुई दुनिया में भारत को अपनी वही प्रभावी भूमिका और उसको निभाने केलिए और अधिक तेजी से हमें खुद को भी बदलना होगा और इसी सोच के साथ अब देश में इनोवेशनके लिए, रिसर्च के लिए और डिजाइन के लिए, डेवलपमेंट के लिए, एंटरप्राइज के लिए जरूरी ईको-सिस्‍टम तेजी से तैयार किया जा रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति भारतके ज्ञान के साथ-साथ भारत की एकता को भी सुदृढ़ करेगी।

 

अब एजुकेशन पोलिसी में जो बदलावलाए गए हैं,उससे भारत की भाषाएं आगे बढ़ेंगी। उनका और विकास होगा। ये भारत के ज्ञानको तो बढ़ाएगी ही, भारत की एकता को भी बढ़ाएगी। हमारी भारतीयभाषाओं में कितनी ही समृद्ध रचनाएं हैं, सदियों का ज्ञान है,अनुभव है। इन सबका अब और विस्‍तार होगा। इससे विश्‍व का भी भारत की समृद्ध भाषाओं से परिचय होगा और एक बहुत बड़ा लाभ ये होगाकि विद्यार्थियों को अपने शुरूआती वर्षों में अपनी ही भाषा में सीखने का अवसर मिलेगा।

 

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंकने बताया कि स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन सोमवार तक चलेगा।

 

इस संस्करण का जो हम हैकाथॉनकर रहे है। इसमें साढ़े चार लाख से भी अधिक छात्र सहभागी भी है। ये जो हैकाथॉन है येराज्य सरकारों समस्याएं, यह केन्द्र सरकार की विभागों की समस्याएं और उद्योग जगत की जो समस्याएं या उनकोक्या आइडियाज चाहिए हमारे प्रतिभाशाली छात्र इस बात को सुनिश्चित कर रहे हैं कि जोभी समस्याएं दिखी है या उनके मस्तिष्क में जो भी नया आइडियाज आ रहा है स्मार्ट इंडियाहैकाथॉन के माध्यम से उन समस्याओं का समाधान करेंगे।

 

यह शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन का चौथा संस्‍करण है। इसका आयोजन देश के युवाओं को लीक से हटकर सोचने के लिए प्रोत्‍साहित करनाहै।

 

स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन एकराष्‍ट्रव्‍यापी पहल है, जो छात्रों को हमारे दैनिक जीवन में आने वाली बडी समस्‍याओं को हल करने के लिएएक मंच प्रदान करता है। 2017 में इस हैकेथॉन के पहले संस्‍करण में 42 हजार छात्रों ने भाग लिया था।वहीं 2018 में एक लाख और 2019 में दो लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन 2020 के पहले दौर में साढे चार लाखसे अधिक छात्रों ने भाग लिया है। इस वर्ष सॉफ्टवेयर संस्‍करण का ग्रेंडफेनाले पूरे देश में सभी प्रतिभागियों को एक विशेष रूप से निर्मित उन्‍नत प्‍लेटफार्म पर ऑनलाइनआयोजित किया जा रहा है। केन्‍द्र सरकार के 37विभागों,राज्‍य सरकारों के 17 विभागों के अलावा 20 उद्योगों के 243 समस्‍याओं को सुलझाने के लिए10 हजारसे अधिक छात्र हिस्‍सा लेंगे।

-----

* स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने  विद्यार्थी विज्ञान मंथन-2020-21 का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम छठी से11वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों में विज्ञान विषय को लोकप्रिय बनाने की पहल है।

 

इस अवसर पर डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि यह विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिभाओं की पहचान करने का मंच है। उन्होंनेकहा कि ये छात्र न्यू इंडिया के निर्माण में ब़ड़ी भूमिका निभाएंगे।

 

केंद्रीय मंत्री ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सराहना करते हुए कहा कि यह नीति भारत को विश्‍व स्तरीय ज्ञान का केंद्र बनाने में मददगार होगी।

-----

* भारत में विश्‍व की तुलना में कोविड-19 के मरीजोकी मृत्यु दर सबसे कम दर्ज की गई है। देश में आज मृत्यु दर घट कर दो दशमलव एक पांचहो गई है। कोविड-19 महामारी के कारण पहले लॉकडाउन के बाद यह सबसे कम दर है।

 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहाहै कि देश में अब तक दस लाख 94 हजार 374 लोग ठीक हुए हैं और पिछले 24 घंटों के दौरानछत्तीस हजार पांच सौ उनसठ लोगों के ठीक होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही स्वस्थहोने वालों की दर 64 दशमलव पांच दो प्रतिशत हो गई है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि आज एक दिन मेंसबसे अधिक 57 हजार 118 कोविड-19 के नए मरीज सामने आए हैं, अब कुल संक्रमितलोगों की संख्या बढ़ कर 16 लाख 95 हजार 988 हो गई है। इस समय देश में पांच लाख 65 हजार103 लोगों का इलाज चल रहा है। एक दिन में 764 लोगों की मौत की पुष्टि के साथ देशभरमें मरने वालों की संख्या 36 हजार 511 हो गई है।

 

भारतीय आयुर्विज्ञानअनुसंधान परिषद ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान विभिन्न जांच केंद्रों में पांचलाख 25 हजार छह सौ नवासी नमूनों की जांच की गई है।

 

केंद्र सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के साथ मिलकर कोविड-19 महामारीका मुकाबला करने के लिए देश में स्वास्थ्य के बुनियादी ढाँचे में निरंतर सुधार कर रहीहै। देश में 1,488 समर्पित कोविड अस्पताल, 3 हजार 231 कोविड स्वास्थ्य केंद्र और 10 हजार 755 कोविड देखभाल केंद्र हैं। इन अस्पतालों और केंद्रोंमें लगभग 17 लाख आइसोलेशन, आईसीयू,ऑक्सीजन वाले बेड और 23 हजार वेंटिलेटर की क्षमताहै। कोविड-19 परीक्षण के मामले में, भारतजल्द ही दो करोड़ परीक्षण के आंकड़े को छूने जा रहा है। देश भर में 13 सौ से अधिक सरकारी और निजी प्रयोगशालाएं कोरोना वायरस के नमूनों का परीक्षणकर रही हैं। पिछले कुछ महीनों में, भारत पीपीई किट और एन-95मास्क के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 273 लाख से अधिक एन-95 मास्क और 121 लाख पीपीई प्रदान किए हैं। 

-----

* सरकार ने वेंटीलेटर के निर्यात की अनुमति देने का फैसला किया है। भारत में कोविड-19 के रोगियों की मृत्‍यु दर लगातार कम होने के कारण ऐसा किया गया है।

 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना का इलाज करा रहे बहुत कम रोगियों कोंवेंटीलेटर पर रखना पड़ा। देश में कल तक केवल दशमलव दो-दो प्रतिशतरोगी वेंटीलेटर पर थे। देश में वेंटीलेटर निर्माण क्षमता में भी काफी वृद्धि हुई है।इस समय 20 विनिर्माता वेंटीलेटर बना रहे हैं।

 

इस वर्ष मार्च में सभी प्रकार के वेंटीलेटर केनिर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था ताकि इनका इस्‍तेमाल कोविड-19 से प्रभावी तरीके से निपटने में किया जा सके।

-----

* गुजरात में एशिया की सबसे बडी बनास डेयरी नेगोबर से सीएनजी उत्‍पन्‍न करने की अनूठी परियोजना शुरू की है। बनास डेयरी के अध्‍यक्ष शंकर चौधरी ने इस परियोजना की आज घोषणा की है। श्री चौधरीने दावा किया कि यह देश में पहली ऐसी परियोजना है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी की वेस्ट में से बेस्ट बनाने की अपील के बाद गुजरात की बनास डेयरी में देश का पहला ऐसा सीएनजी पंप चालू किया है जिसमें गोबर के जरिए सीएनजी का निर्माण किया जा रहा है।बनास डेयरी द्वारा 25 से अधिक गांव के किसानों से हर रोज 40 टन जितना गोबर इकठ्ठा किया जा रहा है। इस प्लांट के जरिए हर रोज800 किलो टन जितना सीएनजी का निर्माण किया जा सकेगा। यह प्लांट पर सेनिर्माण हुए सीएनजी की बिक्री आगामी एक हफ्ते में शुरू की जाएगी। बनास डेयरी के अध्यक्षशंकर चौधरी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट का मुख्य हेतु किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाना है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।  

-----

* समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्‍यसभा सांसद अमर सिंह का सिंगापुर के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वे कुछ महीने से बीमार थे। इससे पहले उनका ह्दय प्रतिरोपित किया गया था।

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अमर सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि अमर सिंह बहुमुखी प्रतिभा के धनी और एक अनुभवी सांसद थे।

 

उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी अमर सिंह के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की औरदिवंगत आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शोक संदेशमें कहा कि अमर सिंह ऊर्जावान जन-नेता थे। वे विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों सेमित्रता के लिए जाने जाते थे।

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सूचना और प्रसारणमंत्री प्रकाश जावडेकर, सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिनगडकरी, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धनसहित कई नेताओं ने भी उनके निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

 

-----

* एयर मार्शल वी.आर. चौधरी ने आज भारतीय वायुसेनाके पश्चिमी कमान के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ का पदभार संभाला। उन्होंने एयर मार्शलबी. सुरेश का स्थान लिया है।

 

एयर मार्शल वी.आर. चौधरी 1982 में भारतीय वायुसेनामें फाइटर पायलट के रूप में शामिल हुए थे। उन्हें मिग-21, मिग-23, मिग-29और सुखोई 30 जैसे लड़ाकू विमान उड़ाने का खासा अनुभव है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

* अगर आज के समाचार पत्रों पर नजर डालें तो विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 30 सिंतबर से पहले अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के फैसले पर रोक लगाने से उच्चतम न्यायालय के इंकार को अमर उजाला ने पहले पन्ने पर दिया है। पत्र के अनुसार - न्यायालय ने दस अगस्त तक गृह मंत्रालय से अपना पक्ष रखने को कहा।

* राजधानी दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण के सही आकलन के लिए आज से शुरू होगा सीरो सर्वे। नवभारत टाइम्स सहित कई अखबारों में है।

* राजस्थान में जारी सियासी घमासान पर पंजाब केसरी ने सुर्खी दी है - राजस्थान की सियासत अब जयपुर टू जैसलमेर। तीन चार्टर विमानों से सुरक्षित किले में पहुंचे गहलौत और समर्थक।

* बीएस-4 वाहनों के पंजीकरण पर उच्चतम न्यायालय की रोक हिन्दुस्तान ने मुख पृष्ठ पर दिया है। लॉकडाउन के दौरान बिके वाहनों पर फैसला आने तक रहेगी पाबंदी।