आकाशवाणी सार (3-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 3rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*भारत और रूस तेल और गैस की खोज में सहयोग बढ़ाने के लिए पांच वर्षीय कार्य योजना तैयार करेंगे।

*हरियाणा सरकार ने फसल ऋण पर लगभग पांच हजार करोड़ रुपये के ब्याज और जुर्माने की माफी की घोषणा की।

*भारत ने किंग्सटन में दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 257 रन से हराकर श्रृंखला दो-शून्य से जीती।

*आई एस एस एफ विश्वकप शूटिंग चैंपियनशिप में भारत पांच स्वर्ण पदकों के साथ शीर्ष पर रहा।

*प्रधानमंत्री भारत और रूस वार्षिक शिखर सम्‍मेलन तथा पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में भाग लेंगे।

*आठ अपाचे हेलीकॉप्‍टर भारतीय वायुसेना में शामिल। इससे रक्षा क्षमता में वृद्धि।

*चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम ने डि-ऑरबिट प्रक्रिया का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा किया।

*नवी मुम्‍बई स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम के संयंत्र में भीषण आग लगने से चार लोगों की मौत और तीन घायल।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, तीन दिन की रूस यात्रा पर रवाना। वे पूर्वी आर्थिक फोरम और भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक में शामिल होंगे।

*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा-समूचे जम्‍मू कश्‍मीर में मोबाइल फोन पर लगा प्रतिबंध कुछ सप्‍ताह में हटा लिया जाएगा।

*मंत्रिमंडल ने आई०डी०बी०आई० बैंक में एकमुश्‍त पूंजी डालने को मंजूरी दी। सरकार और एल०आई०सी० मिलकर ये पूंजी डालेंगे।

*मिताली राज ने महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट को अलविदा कहा।

 

समाचार विस्तार से- 

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 2024 तक सभी घरों में पाइप के जरिए पीने का पानी पहुंचा दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि गुजरात सरकार जल संरक्षण के क्षेत्र में बहुत अच्‍छा काम कर रही है और पाइप के माध्‍यम से पेय जल उपलब्‍ध करा रही है।

जो साउनी योजना हो या फिर सुजलाम सुफलाम योजना इन दोनों योजनाओं ने जो गति पकड़ी है उससे आज गुजरात के लाखों परिवारों को सुविधा मिल रही है। गुजरात में पानी की उपलब्‍धता सुनिश्चित हो पा रही है और मुझे खुशी है कि जल संचयन हो या गांव-गांव जल पहुंचाने का अभियान गुजरात ने इसमें अपनी एक महारत हासिल की है।

प्रधानमंत्री ने कल नई दिल्‍ली में गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। यह भवन अकबर रोड पर बना है और गुजरात सरकार ने इसके निर्माण पर लगभग 131 करोड़ रूपये खर्च किए हैं। प्रधानमंत्री ने बाद में विज्ञान भवन में उपस्‍थित जनसमूह को सम्‍बोधित करते हुए गुजरात के विकास के लिए राज्‍य सरकार के उपायों का उल्‍लेख किया।

--------

*हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली सरकार ने फसल ऋण पर ब्‍याज और जुर्माने के चार हजार सात सौ पचास करोड़ रूपये माफ करने की घोषणा की है। इससे राज्‍य के लगभग दस लाख किसानों को लाभ होगा। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने भिवानी में यह घोषणा की।

हम चाहते हैं कि किसानों को कुछ राहत दी जाए और इसमें कुल मिलाकर एक लाख दस हजार फार्मर हैं जिसमें से 70 हजार फार्मर्स वो एनपीए में आ गए हैं। कुल चौदह सौ करोड़ की अमाउंट है और इसमें प्रिंसिपल जिसमें से लगभग सात सौ साढ़े सात सौ करोड़ प्रिंसिपल अमाउंट है इसके अंदर भी हमने पैनल इंटरेस्‍ट है वो सब छोड़ दिया है और जो इंटरेस्‍ट बाकी है उसका फिफ्टी परसेंट ही अब उनसे लिया जाएगा और वो फिफ्टी परसेंट गवर्नमेंट पेय करेगी।

जिन किसानों ने प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों, जिला सहकारी केन्‍द्रीय बैंकों, भूमि गिरवी बैंक तथा हरियाणा भूमि सुधार और विकास बैंक से फसल ऋण लिया है उन्‍हें इस फैसले से लाभ मिलेगा।

--------

*भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद-राष्‍ट्रीय पोषाहार संस्‍थान (एनआईएन) उच्‍च रक्‍तचाप और मधुमेह जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए भोजन और आवश्‍यक जीवन शैली को प्रभावी रूप से लागू करने जा रहा है। राष्‍ट्रीय पोषाहार सप्‍ताह के अवसर पर एनआईएन की निदेशक डॉ. हेमलता ने कहा

मैं बताना चाहूंगी कि भविष्‍य की योजना के मद्देनजर देश के सोलह राज्‍यों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक वजन, मोटापा और गैर-संचारी बीमारियों के बारे में हाल में आंकड़ा तैयार किया है। इसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्‍यम से सूचना, शिक्षा और संचार के जरिए लागू किया जाएगा।

एनआईएन सात सितम्‍बर तक चलने वाले राष्‍ट्रीय पोषाहार सप्‍ताह के अवसर पर विद्यार्थियों और अध्‍यापकों के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

--------

*देश व्यापी फिट इंडिया अभियान 29 अगस्त को शुरू किया गया। जिसमें त्रिपुरा भी देश के अन्य क्षेत्रों की तरह शामिल हुआ। त्रिपुरा में लोगों में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

--------

*देश में वित्‍तीय प्रौद्योगिकी और डिजि‍टल सेवाओं के बढ़ते उपयोग को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की एक समिति ने उपभोक्‍ता संरक्षण की व्‍यापक कानूनी व्‍यवस्‍था तैयार करने की सिफारिश की है। वित्‍तीय प्रौद्योगिकी से संबंधित मुद्दों पर गठित संचालन समिति ने कल नई दिल्‍ली में वित्‍तमंत्री सीतारामन को अपनी रिपोर्ट सौंपी। समिति ने सिफारिश की है कि वित्‍तीय क्षेत्र के सभी नियामकों को नियमन प्रौद्योगिकी का प्रयोग करना चाहिए और वित्‍तीय सेवा प्रदाताओं को भी इसके उपयोग के लिए प्रोत्‍साहित करना चाहिए। संचालन समिति ने बीमा कंपनियों और ऋण दाता एजेंसियों को फसलों और उनके नुकसान के जोखिम का आकलन करने के लिए ड्रोन और दूर संवेदी तकनीक के उपयोग करने को कहा है। समिति ने वित्‍तीय सेवा विभाग को सरकारी क्षेत्र के बैंकों के साथ तालमेल बनाये रखने की सिफारिश की है ताकि बैंकों के काम को पारदर्शी बनाया जा सके तथा धोखाधड़ी और सुरक्षा के जोखिमों को कम किया जा सके।

--------

*अल्‍पसंख्‍यक कार्य सचिव शैलेश के नेतृत्‍व में भारत सरकार के एक प्रतिनिधि मंडल ने सउदी अरब में हज-2019 के भारतीय हज यात्रियों के लिए किये गए प्रबंधों की समीक्षा की और 2020 के हज प्रबंधों में सुधार के तरीकों पर चर्चा की। चार दिन की यात्रा पर सउदी अरब गए अल्‍पसंख्‍यक कार्य सचिव ने हवाई अड्डे पर हज यात्रियों के लिए किये गए प्रबंधों, उनके लिए सिमकार्ड, हज वीजा की प्रक्रिया, माशेर क्षेत्र में उनके रहने के प्रबंध और उड़ानों की व्‍यवस्‍था के बारे में चर्चा की। श्री शैलेश ने भारत के लिए हज कोटा बढ़ाकर दो लाख करने पर सउदी अरब सरकार को धन्‍यवाद किया। सउदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने भारतीय हज प्रबंधन की सराहना की। इस साल दो लाख लोगों ने हज यात्रा की। पैंसठ प्रतिशत भारतीय यात्री सफल हज यात्रा के बाद स्‍वदेश लौट आये हैं। हज का सिलसिला इस महीने की 15 तारीख तक जारी रहेगा। 

--------

*रियो द जनेरो में आई एस एस एफ विश्‍वकप राइफल/पिस्‍टल चैम्पियनशिप में भारत पांच स्‍वर्ण, दो रजत और दो कांस्‍य पदकों के साथ सबसे ऊपर रहा। मनु भाकर और सौरभ चौधरी की भारतीय जोड़ी ने दस मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम स्पर्धा के फाइनल में अपने ही देश की यशस्विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा की जोड़ी को हराया। भारत अब 2019 की आई एस एस एफ सीनियर विश्‍व कप प्रतियोगिता में 16 स्‍वर्ण, चार रजत और दो कांस्‍य पदकों के साथ सबसे आगे बना हुआ है।

इससे पहले कल महिलाओं की दस मीटर मिक्‍स्‍ड टीम एयर राइफल शूटिंग में विश्‍व की नम्‍बर एक खिलाड़ी अपूर्वी चंदेला ने अपने जोड़ीदार दीपक कुमार के साथ निशाना लगाते हुए भारत के लिए चौथा स्‍वर्ण जीता।

--------

प्रधानमंत्री रूस में ज्‍वेज़दा पोत निर्माण परिसर भी जाएंगे। ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे जहाज निर्माण के क्षेत्र में रूस की उत्‍कृष्‍ट क्षमताओं को जानने के साथ-साथ इस क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशने का बड़ा अवसर मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सांस्‍कृतिक सहयोग को मजबूती देने के प्रयासों में गांधी जी की 150वीं जयन्‍ती के उपलक्ष्‍य में विशेष डाक टिकट जारी किया जाएगा। योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक ऐप का भी शुभारंभ होगा।  

------

*अमरीका द्वारा निर्मित आठ ए एच - 64 ई अपाचे हेलीकॉप्‍टर आज पठानकोट वायु सेना स्‍टेशन पर भारतीय वायुसेना में शामिल कर लिए गए। इन हेलीकॉप्‍टरों के शामिल होने से वायु सेना की मारक क्षमता बहुत बढ़ जाएगी। इस अवसर पर वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल बी एस धनोआ ने कहा कि इन हेलीकॉप्‍टरों के शामिल होने के साथ ही वायु सेना के पास अत्‍याधुनिक श्रेणी के हेलीकॉप्‍टर उपलब्‍ध हो जाएंगे।


ए एच-64 ई अपाचे विश्‍व के अत्‍याधुनिक बहु-उपयोगी युद्धक हेलीकॉप्‍टरों में से एक है। भारतीय वायु सेना ने 22 अपाचे हेलीकॉप्‍टरों की खरीद के लिए अमरीकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के साथ सितम्‍बर 2015 में समझौता किया था।

------

*महाराष्‍ट्र में तेल और प्राकृतिक गैस निगम-ओएनजीसी के नवी मुम्‍बई स्थित संयंत्र में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई और तीन अन्‍य घायल हो गए। ओएनजीसी ने कहा है कि इस दुर्घटना से तेल शोधन के काम में कोई प्रभाव नहीं पड़ा है और गैस प्रवाह को गुजरात के सूरत स्थित हजीरा संयंत्र के लिए मोड़ दिया गया। ओएनजीसी के 22 अग्निशमन दस्‍तों और आपदा प्रबंधन टीमों ने तुरंत कार्रवाई करके आग पर काबू पा लिया। 

 


माना जा रहा है कि आज सुबह साढ़े छह बजे नवी मुम्‍बई के उरन इलाके में स्थित ओएनजीसी प्रोसेसिंग प्‍लांट में लगी भीषण आग का कारण प्‍लांट में हुआ विस्‍फोट है। ओएनजीसी ने एक ट्वीट द्वारा कहा सुबह-सुबह उरन प्‍लांट में पानी के निकास में लगी आग जिसे अग्निशमन दल द्वारा दो घंटे में सफलतापूर्वक बुझाया गया। आग के कारणों का अभी सही पता नहीं चल पाया है। 

------
*छत्‍तीसगढ़ में पुलिस ने राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ के अध्‍यक्ष अजीत जोगी के पुत्र अमित जोगी को गिरफ्तार कर लिया। अमित को 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान नामांकन के समय कथित फर्जी जन्‍म प्रमाण पत्र जमा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

------
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड से पूछा है कि क्‍या वह जे पी समूह की रूकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने के बारे में संशोधित प्रस्‍ताव देने को तैयार है। केन्‍द्र सरकार के वकील ने न्‍यायालय को बताया कि सरकार ने इस परियोजना से जुड़े सभी पक्षकारों के साथ तीन बैठकें की्ं और वह जे पी समूह को करों के मामले में करोड़ों रूपये की छूट देने और किसानों को बढ़ा हुआ मुआवजे देने को तैयार है बशर्ते राष्‍ट्रीय भवन निर्माण निगम को रूकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने का मौका दिया जाये। मामले की अगली सुनवाई बृहस्‍पतिवार को होगी और तब तक इस मामले से जुड़ा स्‍थगन आदेश प्रभावी रहेगा।

------
*भारत वेस्‍टइंडीज को टेस्‍ट क्रिकेट श्रृंखला में 2-0 से हराकर विश्‍व टेस्‍ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष स्‍थान पर आ गया है। विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत को दो टेस्‍ट मैचों में 120 अंक मिले।

9 टीमों की तालिका में न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंक लेकर दूसरे स्‍थान पर हैं। दोनों के बीच टेस्‍ट श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ रही।

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड 32-32 अंकों के साथ तीसरे और चौथे स्‍थान पर है। वेस्‍टइंडीज एकमात्र टीम है जिसने टेस्‍ट मैच खेलकर कोई अंक हासिल नहीं किया।

------
*राफेल नडाल यू एस ओपन टेनिस प्रतियोगिता के पुरूष एकल वर्ग के र्क्‍वाटर फाइनल में पहुंच गये हैं। चौथे राउंड के मुकाबले में उन्‍होंने 2014 के चैम्पियन मारेन सिलिक को 6-3, 3-6, 6-1, 6-2 से हराया।

महिलाओं के एकल वर्ग में बेलिंडा बेनसिक ने मौजूदा चैम्पियन नाओमी ओसाका को हराकर र्क्‍वाटर फाइनल में प्रवेश किया। बेल्जियम की एलिस मर्टेन्‍स और कनाडा की बायन्‍का आन्‍द्रेस्‍कू भी र्क्‍वाटर फाइनल में पहुंच गई हैं।

------
*असम में विदेशी नागरिकों से संबंधित दो सौ नये अधिकरणों ने कल काम करना शुरू कर दिया। ये पहले से ही काम कर रहे 100 अधिकरणों के अलावा हैं। गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने विभिन्‍न ट्वीट संदेशों में बताया है कि राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी में जो लोग बाहर किए गए हैं वे अपनी नागरिकता साबित करने के लिए पिछले महीने की 31 तारीख से 120 दिनों के अंदर विदेशी नागरिकों से संबंधित अधिकरणों में अपील कर सकते हैं।

------
*कल रात काबुल में हुए एक बम विस्‍फोट में 16 लोग मारे गये और 119 अन्‍य घायल हो गये। गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता नसरत रहीमी ने बताया कि विस्‍फोटकों से भरे एक ट्रैक्‍टर से यह विस्‍फोट किया गया। आतंकवादी संगठन तालिबान ने इस विस्‍फोट की जिम्‍मेदारी ली है। 

------
*केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े पेशेवरों के विरुद्ध हिंसा और अस्‍पतालों की सम्‍पत्ति को नुकसान पहुंचाने के मुद्दों पर कानून लाने का प्रस्ताव किया है।

प्रस्तावित विधेयक में किसी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य कर्मी के साथ मारपीट करने पर दस साल की सजा और दस लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। मंत्रालय ने इस विधेयक के प्रारूप पर जनता से 30 दिन के भीतर सुझाव मांगे हैं।

------
*भारतीय थलसेना जम्‍मू कश्‍मीर के किश्‍तवाड़ जिले के 22 छात्रों को भारतीय सैन्‍य अकादमी देहरादून ले जा रही है। इस दौरे का उद्देश्‍य छात्रों में भारतीय थलसेना को करियर के रूप में चुनने के लिए प्रेरित करना है। इस दल को आज किश्‍तवाड़ से झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 10 दिनों की इस यात्रा के दौरान छात्रों को दिल्‍ली स्थित राष्‍ट्रीय संग्रहालय, नेहरू तारामंडल और राष्‍ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय देखने का भी अवसर मिलेगा।

------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रूस की तीन दिन की यात्रा पर पूर्वी बंदरगाह शहर व्‍लादिवस्‍तोक के लिए रवाना हो गए हैं। वे पूर्वी आर्थिक फोरम सम्‍मेलन में मुख्‍य अतिथि के रूप में हिस्‍सा लेंगे। प्रधानमंत्री भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक में भी हिस्‍सा लेंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि वे राष्‍ट्रपति व्‍लादीमीर पुतिन के साथ व्‍यापक वार्ता के लिए उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। वार्ता मुख्‍य रूप से दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी को और मज़बूत करने पर केन्‍द्रि‍त रहेगी। उन्‍होंने कहा कि यात्रा के दौरान वे महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती की स्‍मृति में विशेष टिकट जारी करेंगे। योग को लोकप्रिय बनाने के लिए नए एप की शुरूआत की जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि व्‍लादिवस्‍तोक में ज़हाज निर्माण के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं की भी तलाश की जाएगी।


प्रधानमंत्री और रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादीमीर पुतिन आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए नई रणनीतियों और नए आयामों पर विचार करेंगे। दोनों नेता सुदूरपुर्वी रूस में अवसरों के दोहन के लिए आपसी सहयोग के नए क्षेत्रों की तलाश भी करेंगे। भारत हीरा और कोयला खनन, गैस और हाईड्रोकार्बन और कृषि संबंधी अवसरों के लिए इस क्षेत्रों में दिलचस्‍पी दिखा रहा है। जबकि रूस भारतीय पक्ष से इस क्षेत्र में निवेश की उम्‍मीद करता है। भारत इस क्षेत्र में मानव संसाधन निर्यात की संभावनाओं को भी तलाश रहा है। अर्थव्‍यवस्‍था, व्‍यपार, रक्षा, असैनिक परमाणु और हाईड्रोकार्बन की पारंपरिक क्षेत्रों में अपने संबंधों की विस्‍तार के साथ-साथ भारत और रूस सहयोग के नए क्षेत्रों की खोज भी कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं व्‍लादिवस्‍तोक, रशिया से संजीव कुमार सिंह।


विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि रूस के राष्‍ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय वार्ता के दौरान विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो सकती है और कई सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर हो सकते हैं।


कोयले के निर्यात को लेकर कोल इंडिया और रूस की कंपनी के बीच तथा खनन क्षेत्र में सहयोग के लिए भारतीय इस्‍पात प्राधिकरण और रूसी कंपनी के बीच अनेक सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर होने की उम्‍मीद है। ऑडियो विज्‍युल, ऊर्जा क्षेत्र में उत्‍पादन, चेन्‍नई और व्‍लादिवोस्तिक के बीच समुद्री मार्ग के विकास सहित महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में व्‍यापार संबंधी अनेक सहमति पत्रों पर भी हस्‍ताक्षर होंगे।

--------

*भारत और रूस 2025 तक आपसी व्‍यापार 30 अरब डॉलर करने के लिए नई रणनीति विकसित करने और विकास के नए क्षेत्रों का पता लगाने के तौर तरीको को मंजूरी देंगे।रूस में भारत के राजदूत डी बी वेंकटेश वर्मा ने कहा


दोनो नेता आर्थिक, रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के पारंपरिक आधार की समीक्षा करेंगे। मुझे आकाशवाणी के श्रोताओं को यह बताते हुए खुशी होती है कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति पुतिन के बीच विश्‍वास और भरोसा सबसे ऊंचे स्‍तर पर है।


राजदूत वेंकटेश वर्मा ने बताया कि भारत मेक इन इंडिया अभियान के तहत रूस की कम्‍पनियों द्वारा देश में रक्षा उपकरणों के कलपुर्जें बनाने के लिए समझौता करना चाहता है। इससे रक्षा उपकरणों की कीमतों में कमी आएगी।

--------

*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि समूचे जम्‍मू कश्‍मीर में मोबाइल फोन पर लगा प्रतिबंध कुछ सप्‍ताह में हटा लिया जाएगा। नई दिल्‍ली में जम्‍मू कश्‍मीर पंचायत संघ के प्रतिनिधिमंडल ने श्री अमित शाह से मुलाकात कर अनुच्‍छेद 370 और धारा 35ए को समाप्‍त किए जाने के बाद की स्थिति पर विचार विमर्श किया।


बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डा० जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि पूरे जम्‍मू और डोडा क्षेत्र तथा कश्‍मीर घाटी के कुछ जिलों में मोबाइल फोन पर लगा प्रतिबंध लगभग हटा लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि गृहमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि कुछ ही दिनों में अन्‍य क्षेत्रों से भी प्रतिबंध हटा लिए जायेंगे। डाक्‍टर सिंह ने कहा


गृहमंत्री जी का ये कहना है कि जो-जो सामान्‍य परिस्थितियां बहाल हो रही हैं और जैसा आप मीडिया मित्र में देख ही रहे हैं तो धीरे-धीरे ये जो प्रतिबंध और पाबंदियां हैं इनको उठाने का भी काम जारी है। गृहमंत्री जी का यह भी कहना था कि दो लाख का इंशोरेंस चुंकि इंशोरेंस की मांग आई थी वो तो कर दिया जाएगा। लेकिन बहुत जल्‍द एक ऐसा समय आएगा कि जब सुरक्षा देने की आवश्‍यकता ही नहीं रहेगी, पूरी तरह वातावरण शांतिपूर्वक हो जाएगा।

--------

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर में बहुत कम पुलिस थाना क्षेत्रों में धारा-144 लागू है और जल्‍दी ही इसे भी हटा लिया जाएगा। नई दिल्‍ली में उन्‍होंने कहा कि अनुच्‍छेद-370 को समाप्‍त करने के बाद से कश्‍मीर में न तो गोली चली और न ही आंसूगैस का इस्‍तेमाल करना पड़ा है।

--------

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय औद्योगिक विकास बैंक, आई डी बी आई में एक मुश्‍त 9 हजार करोड़ रुपए की पूंजी डालने को मंजूरी दी है। सरकार और भरतीय जीवन बीमा निगम- एल आई सी दोनों मिलकर यह पूंजी डालेंगे। इसमें से साढे चार हजार करोड़ से अधिक की राशि सरकार डालेगी।


सूचना और प्रसारण मं‍त्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इससे बैंको को मज़बूत करने की सरकार की प्रतिबद्धता भी प्रदर्शित होती है।


आईडीबीआई बैंक सरकारी बैंक थी और आपको पता है कि पिछले साल एलआईसी ने 51 फीसदी शेयर उसके लिए और गवर्नमेंट आज भी 49 फीसदी शेयर उसमें रखती है। इसकी कैपिटल एडिक्‍वेसी बढ़ाने के लिए 9 हजार करोड़ रूपये देने की आज योजना बनाई है। एलआईसी चार हजार सात सौ करोड़ रूपये देगी, 4557 करोड़ सरकार देगी। तो एलआईसी और आईडीबीआई इक्‍टठा आने से दोनो का फायदा हुआ है।

--------

*आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सार्वजनिक तेल विपणन कम्‍पनियों द्वारा खरीदे जाने वाले एथनॉल की कीमत में बढोतरी को मंजूरी दी है। यह फैसला इस वर्ष पहली दिसम्‍बर से लागू होगा और एक वर्ष के लिए होगा। यह स्‍वीकृति एथनॉल मिश्रित पैट्रोल, ईबीपी कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्‍न तरह के कच्‍चे माल से बनाए जाने वाले एथनॉल के लिए ऊंची कीमत तय करने के लिए दी गई है।

--------

*चंद्रयान-दो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में उतरने से पहले इसके लैंडर विक्रम ने आज सवेरे डी ऑरबिट प्रक्रिया का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने बताया कि इस प्रक्रिया में केवल चार सेकेन्‍ड लगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विक्रम को चंद्रमा की सतह के और निकट लाने के लिए कल शाम ऐसी ही एक अंतिम प्रक्रिया होगी।


लैंडर विक्रम को इसके सही मार्ग पर लाने के लिए दो छोटे प्रयास किए जाने की आवश्‍यकता हैं जिससे ये चंद्रमा की सतह तक पहुंचेगा। इसरो ने बताया है कि ओरबिटर और लैंडर दोनों अलग कक्षाओं में हैं और उनकी स्‍थिति अच्‍छी है। इसरो टेलिमेट्री के मिशन ऑपरेशन प्रांगण से भारतीय गहन अं‍तरिक्ष नेटवर्क के एंटिना के जरिए ट्रेकिंग और कमांड नेटवर्क से इसके लगातार निगरानी की जा रही है। इस महीने की सात तारीख को तड़के 15 मिनट के अंतिम चरण में यह चंद्रमा की जमीन पर उतरेगा। 


लैंडर विक्रम शनिवार को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट-लैंडिंग करेगा।

--------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज विवेकानंद केन्‍द्र के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर उनको एक भारत विजयी भारत कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍होंने इस अनूठे सम्‍पर्क कार्यक्रम पर विस्‍तार से चर्चा की।


कन्‍याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल के 50 वर्ष पूरे होने पर कल शुरू हुआ यह देशव्‍यापी अभियान साल भर तक चलेगा।

--------

*बंबई शेयर बाजार का सेंकेक्‍स दो दशमलव एक प्रतिशत की मंदी से सात सौ 70 अंक लुढककर 36 हजार पांच सौ 63 पर बंद हुआ। नैशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी दो सौ 25 अंकों की भारी गिरावट दर्ज करता हुआ दस हजार सात सौ अठ्ठानवे पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज 97 पैसे की भारी गिरावट से नौ महीने से अधिक के न्‍यूनतम स्‍तर 72 रूपये 39 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।

--------

*भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मिताली ने 32 मैचों में टीम की कप्तानी की है, जिसमें 2012, 2014 और 2016 के तीन विश्व कप शामिल हैं। वह ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।

------

*राष्‍ट्रीय नेत्र बैंक- एनईबी ने पहली बार पिछले साल दो हजार से अधिक कॉर्निया उत्‍तक दान में प्राप्‍त किए। यह संख्‍या पिछले पचास वर्षो में सर्वाधिक है।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*पाकिस्‍तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव से भारतीय राजनयिक की मुलाकात को आज के सभी समाचार पत्रों ने पहले पन्‍ने पर दिया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-पहली बार पाकिस्‍तान ने दी कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच, भारतीय उप-उच्‍चायुक्‍त ने की मुलाकात। जनसत्‍ता ने विदेश मंत्रालय के बयान को दिया है कि जाधव पर पाकिस्‍तान के झूठे आरोप स्‍वीकार करने का दबाव।

*दिल्‍ली के सभी स्‍थानीय निकायों को फुटपाथ से अतिक्रमण हटाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को राष्‍ट्रीय सहारा ने मुखपृष्‍ठ पर दिया है। पत्र ने न्‍यायालय के हवाले से लिखा है कि अतिक्रमण हटाने से मना करने वालों का बिजली -पानी कर दिया जाए बंद।

*चंद्रयान दो के ऑर्बिटर से लैंडर विक्रम के सफलतापूर्वक अलग होने को भी अखबारों ने प्रमुखता दी है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है, चंद्रयान से अलग होकर विक्रम चला चांद छूने।

*सागर किनारे सूरज बदलेगा तकदीर-शीर्षक से राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है-अहमदाबाद से 80 किलोमीटर दूर धोलेरा सिटी में स्‍थापित होगा विश्‍व का सबसे बड़ा सोलर पार्क।

--------