आकाशवाणी सार (4-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 4th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 


*प्रवर्तन निदेशालय ने कर्नाटक के कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार को धन-शोधन मामले में गिरफ्तार किया।

*जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार 2022 तक प्रत्‍येक घर में पाइप जलापूर्ति करेगी।

*रिजर्व बैंक के एक कार्यदल ने खरीदारों ओर विक्रेताओं के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान की विषमता दूर करने के लिए केन्‍द्रीय कॉर्पोरेट ऋण अनुबंध रजिस्ट्री की स्थापना की सिफारिश की।

*भारत--रूस वार्षिक सम्‍मेलन व्‍लादिवोस्‍तोक में सम्‍पन्‍न। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने व्‍लादिवोस्‍ताक में शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता की।

*कश्‍मीर घाटी में शांति भंग करने के लिए पाकिस्‍तान अधिक से अधिक आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की फिराक में। लश्‍करे तैयबा के दो आतंकी गिरफ्तार।

*असम में इस महीने सभी जिलों में दो सौ नये विदेशी नागरिक ट्राइब्‍यूनल शुरू किये जाएंगे।

*रोजर फेडरर अमरीकी ओपन टेनिस से बाहर।

*भारत और रूस ने रक्षा, बुनियादी ढांचा, ऊर्जा और व्यापार के क्षेत्र में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

*भारत और पाकिस्‍तान करतारपुर साहिब गलियारे के लिए भारतीय तीर्थ यात्रियों की वीज़ा मुक्‍त यात्रा पर सहमत।

*नए आतंकवाद रोधी कानून के तहत दाऊद इब्राहिम, हाफिज सईद, जकी-उर-रहमान लखवी और मसूद अजहर व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित।

*पंजाब में, बटाला में एक पटाखा फैक्टरी में विस्फोट से 18 लोग मरे।

*हांगकांग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरी लाम ने महीनों के विरोध के बाद विवादास्पद प्रत्यर्पण विधेयक वापस लेने की घोषणा की।

 

समाचार विस्तार से- 

 

*भारत के चन्द्रयान-दो मिशन का लैंडर विक्रम सात सितंबर को चन्द्रमा पर उतरने के लिए तैयार है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने लैंडर की दूसरी और अंतिम डी ऑर्बिटल प्रक्रिया पूरी कर ली। इसरो के अनुसार यह प्रक्रिया आज तड़के तीन बजकर 42 मिनट पर शुरू हुई और नौ सैंकेड में पूरी हो गई। इसके साथ ही विक्रम के चन्द्रमा की सतह की ओर उतरने के लिए जरूरी मार्ग मिल चुका है। 

चन्द्रयान-2 के लैंडर को चन्द्रमा पर उतारने का सपना साकार होने ही वाला है। लैंडर विक्रम के दूसरे और अंतिम डी ऑर्बिट मिशन के सफलतापूर्वक पूरा होने के साथ ही अब अगला कदम सात सितंबर की सुबह इसकी चन्द्रमा पर लैंडिंग होगी। चन्द्रयान-2 की अब तक की सभी प्रक्रियाएं सफलतापूर्वक पूरी हो रही हैं। इसरो के वैज्ञानिकों के साथ-साथ पूरा देश भरपूर विश्वास और उत्साह के साथ शनिवार की सुबह की प्रतीक्षा कर रहा है जब लैंडर विक्रम चन्द्रमा की सतह को छुएगा। 

---------

*प्रवर्तन निदेशालय ने कर्नाटक के वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार को धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया है। राज्‍य के पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक शिवकुमार चौथी बार पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के दिल्‍ली मुख्‍यालय में पेश हुए। धन शोधन रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कल रात उन्‍हें गिरफ्तार किया गया। 

कर्नाटका कांग्रेस के जाने-माने नेता और ट्रबल शूटर के नाम से प्रख्यात डी.के. शिवकुमार के खिलाफ पूछताछ तब आरम्भ हुआ जब आयकर विभाग द्वारा उनके कई निवास पर छापे पड़े। छापों के दौरान करोड़ों रुपये प्राप्त हुए और दस्तावेज़ हासिल हुए। कर चोरी और हवाला से जुड़े आरोप उन पर हैं।

निदेशालय ने पिछले वर्ष सितम्‍बर में शिवकुमार, नई दिल्‍ली स्थित कर्नाटक भवन के कर्मचारी ए. हनुमनथैया और अन्‍य के खिलाफ धन शोधन का यह मामला दर्ज किया था।

---------

*जम्मू-कश्मीर सरकार 2022 तक राज्य के प्रत्येक घर में पाइप से जल आपूर्ति कराने की योजना बना रही है। सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और सिंचाई तथा बाढ़ नियंत्रण सचिव ए के साहू ने कल जम्मू में एक बैठक में इस योजना की तैयारी की समीक्षा की। श्री साहू ने बैठक में बताया की राज्य सरकार जम्मू क्षेत्र में जल आपूर्ति की 848 करोड़ रुपये की योजनाएं पहले ही शुरू कर चुकी है। उन्होंने बताया कि कश्मीर डिविजन के लिए भी इतनी ही धनराशि आवंटित की गई है। लद्दाख क्षेत्र के लिए अलग से आवंटन किया गया है।

---------

*भारत ने कोलम्‍बो में यूनिसेफ दक्षिण एशियाई सांसद सम्‍मेलन में कश्‍मीर मुद्दा उठाने के पाकिस्‍तान के प्रयास का मज़बूती से खंडन किया। लोकसभा सासंद और भारतीय शिष्‍टमंडल के सदस्‍य गौरव गोगोई ने पाकिस्‍तानी प्रतिनिधिमंडल को मानवाधिकार, अल्‍पसंख्‍यकों के शोषण और ईशनिन्‍दा कानून जैसे अधिनियमों से संबंधित उनकी आंतरिक स्थिति का हवाला दिया। माले में दक्षिणी एशियाई प्रतिनिधियों की बैठक में भी यह मुद्दा उठाने के प्रयास का खंडन किया गया था।

---------

*रिजर्व बैंक के एक कार्यदल ने कॉर्पोरेट ऋणों के व्यापार के लिए एक सशक्त बाजार विकसित करने की आवश्‍यकता बताई है। कार्यदल ने इसके लिए खरीदारों ओर विक्रेताओं के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान सुगम बनाने के लिए एक केंद्रीय ऋण अनुबंध रजिस्ट्री की स्थापना की अनुशंसा की है। कार्यदल ने कल अपनी रिपोर्ट रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को सौंपी। कार्यदल ने प्रतिभागियों की एक स्वनियामक संस्था बनाने का भी सुझाव दिया है।

रिपोर्ट में बाजार ऋणों की नीलामी और बिक्री प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन ऋण बिक्री मंच की स्थापना का भी सुझाव दिया गया है।

---------

*मरुस्‍थलीकरण की समस्‍या से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि में शामिल देशों का चौदहवां सम्‍मेलन दिल्‍ली के समीप ग्रेटर नोएडा में चल रहा है। सोमवार को शुरु हुए बारह दिन के इस सम्‍मेलन में मुख्‍य रूप से भूमि की गुणवत्‍ता बढ़ाने और इसे पारिस्थितिकी प्रणाली के अनुकूल बनाने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। आकशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में मरुस्‍थलीकरण से निपटने की संयुक्‍त राष्‍ट्र संघि से सम्‍बद्ध एनजीओ और सि‍विल सोसाइटी सम्‍पर्क अधिकारी मार्कोस मोन्‍टोरियो ने कहा कि भारत मरुस्‍थलीकरण और सूखे से निपटने तथा मिट्टी की गुणवत्‍ता बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण कार्य कर रहा है।

---------

*पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्‍मृति में उत्‍तर प्रदेश में चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय स्‍थापित करने का काम इस वर्ष के अंत तक शुरु हो जाएगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में लोकभवन में हुई मंत्रिमंडल की बैठक मे यह निर्णय लिया गया।

कैबिनेट की बैठक के बाद मंत्री और सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि चिकित्सा विश्वविद्यालय का निर्माण लखनऊ के पास स्थित चक बंजरिया क्षेत्र में पचास एकड़ की ज़मीन पर किया जायेगा। अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रदेश के सभी दन्त और चिकित्सा विद्यालयों के लिये एक केंद्रीय संस्थान के तौर पर कार्य करेगा, जिससे सभी विद्यालयों के पाठ्यक्रम और परीक्षाओं में एकरूपता आयेगी। अटल विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र में प्रदेश के सारे दन्त और चिकित्सा विद्यालय आयेंगे। 

---------

*बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना करने के लिए एक अन्‍तरमंत्रालय केन्‍द्रीय दल ने कल असम में अधिकारियों के साथ बातचीत की। यह दल आज बाढ़ प्रभावित जिलों नलबाड़ी, बारपेटा, बोंगाईगांव, मोरीगांव, गोलाघाट, धेमाजी और डिब्रूगढ़ जाकर स्थिति का मौका पर मुआयना करेंगे।

---------

*भारतीय सेना ने कश्‍मीर में लश्‍करे तैयबा के दो आतंकवादियों का गिरफ्तार किया है। ये दोनों आतंकवादी पाकिस्‍तानी हैं। श्रीनगर में राज्‍य पुलिस के साथ संयुक्‍त बयान में चिनार कोर के कमाण्‍डर लेफ्टिनेंट जनरल के जे एस ढिल्‍लो ने बताया कि इन दोनों आतंकवादियों को पिछले महीने की 21 तारीख को गिरफ्तार किया गया था। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पाकिस्‍तान घाटी में शांति भंग करने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की लगातार कोशिश कर रहा है।


पाकिस्‍तान हर रात घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। सेना नियंत्रण रेखा पर इसे रोजाना रोक रही है। कुछ घुसपैठिये मारे जा रहे हैं तो कुछ वापस पाकिस्‍तान की चौकियों को भाग रहे हैं जहां से वे आए थे। उनकी संख्‍या साफ नहीं है लेकिन वो बड़ी तादाद में घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं।

 

राज्‍य में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति पर ढिल्‍लो ने कहा कि राज्‍य में पिछले 30 दिनों में कोई बड़ी घटना नहीं हुई है।


पिछले 30 दिनों में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। ये कश्‍मीर के इतिहास में नागरिकों की मौत के मामले में सबसे शांति वाला दौर है। अभी तक सारी मौतें आतंकवादियों और पत्‍थरबाजों ने की है। इससे आप समझ सकते हैं कि घाटी में कौन शांति का माहौल बिगाड़ रहा है और कौन इससे खुश नहीं है।

---
*जम्‍मू कश्‍मीर में राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा संस्‍थानों में सरकार 42 नये जन औषधि केन्‍द्र खोलेगी। जम्‍मू कश्‍मीर स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा शिक्षा के वित्‍त आयुक्‍त ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि 42 औषधालयों में से 19 जम्‍मू क्षेत्र में और 23 कश्‍मीर में खोले जायेंगे। उन्‍होंने कहा कि 14 औषधालयों को मंजूरी मिल गई है जबकि 30 को एक पखवाड़े के भीतर मंजूरी मिल जाने की आशा है।
---
*जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले महीने घाटी के अस्‍पतालों में लगभग सात लाख मरीज आए। स्‍वास्‍थ्‍य सेवा संस्‍थान ठीक से काम कर रहे हैं। इस दौरान करीब 49 हजार छोटे-बड़े ऑपरेशन किये गये।


राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य चिकित्‍सा विभाग द्वारा अगस्‍त महीने के लिए जारी आंकड़ों से पता चलता है कि 46 हजार 449 रोगियों ने विभिन्‍न सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थानों के इंडोर रोगी विभागों में जांच कराई जबकि डाक्‍टरों ने 4 हजार 334 बड़े और 44 हजार 236 छोटे आपरेशन किए। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि 2 हजार 508 सामान्‍य प्रसव और 3 हजार 266 सिजेरियन सेक्‍शन इस अवधि के दौरान पूरे कश्‍मीर के अस्‍पतालों में किेए गए। इस बीच अधिकारियों के अनुसार कश्‍मीर क्षेत्र के अस्‍पतालों में आवश्‍यक दवाईयों की कोई कमी नहीं है। 

---
*जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 और 35 ए के हटाए जाने के बाद से पहली बार सेना में भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। रियासी में कल से जम्मू कश्मीर पुलिस के सहायक प्रशिक्षण केंद्र में शुरू हुई सात दिवसीय भर्ती रैली 9 सितंबर तक चलेगी। ये रैली डोडा, किश्‍तवाड़, राजौरी, पुंछ, ऊधमपुर, रामबन और रियासी जिलों में युवाओं को रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए की गई है।
---
*भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जाने माने एथलीट मिलखा सिंह से चंडीगढ़ में उनके आवास पर मुलाकात की। यह बैठक भारतीय जनता पार्टी के सम्‍पर्क अभियान का हिस्‍सा है जिसमें केन्‍द्र सरकार द्वारा अनुच्‍छेद-370 हटाये जाने के बाद समाज के सम्‍मानित लोगों को जानकारी देना है।


---
*असम सरकार ने कहा है कि इस महीने राज्‍य के सभी जिलों में दो सौ नये विदेशी नागरिक ट्राइब्‍यूनल शुरू किये जाएंगे। जिन लोगों के नाम राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर में शामिल नहीं हैं, वे लोग इस ट्राइब्‍यूनल में अपील कर सकते हैं।


एनआरसी सूची से बाहर लोगों को नोटिस देने के साथ ही उनके अपील करने की 120 दिन की अवधि शुरू हो जाएगी। ये लोग नोटिस के विदेशी नागरिक ट्राइब्‍यूनल में चुनौती दे सकेंगे।


एनआरसी की अंतिम सूची में 19 लाख लोगों के नाम शामिल नहीं किए गए हैं। 

---
*स्‍वाधीनता संग्राम के महत्‍वपूर्ण नेताओं में से एक दादा भाई नौरोजी की आज 194 वीं जयंती पर लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। ट्वीट संदेश में उन्‍होंने दादा भाई नौरोजी को प्रबल देशभक्‍त, आर्थिक चिंतक और भारत के महान सामाजिक- राजनीतिक सुधारकों में से एक बताया।


1825 में जन्‍मे दादा भाई नौरोजी स्‍वाधीनता संग्राम के दौर के अतिमहत्‍वपूर्ण नेताओं में से एक माने जाते हैं।


---
*छह हजार से अधिक रेलवे स्‍टेशनों को इस महीने की आखिर तक वाई फाई सुविधा से जोड़ दिया जायेगा। लोग अब निशुल्‍क वाई फाई सुविधा का लाभ उठाते हुए नेट सर्फिंग कर सकते हैं।रेल टेल के सी एम डी पुनीत चावला ने कहा कि अभी तक यह सुविधा चार हजार स्‍टेशनों पर है।


---
*अमरीकी ओपन टेनिस के कल हुए क्‍वार्टर फाइनल मैच में रोजर फेडरर ग्रीगोर दिमित्रोव से हारकर मुकाबले से बाहर हो गये हैं। 78वीं वरीयता प्राप्‍त बलगारिया के दिमित्रोव ने पांच बार के चैंपियन फेडरर को परजित किया।
---

*भारत और रूस ने व्‍लादिवोस्‍तोक में 20वें वार्षिक शिखर सम्‍मेलन में द्विपक्षीय सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाते हुए विभिन्‍न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ताओं के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रुस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की उपस्थिति में समझौते से जुड़े दस्‍तावेज़ों का आदान-प्रदान किया गया। चार समझौते तेल और गैस, तरल प्राकृतिक गैस और कोकिंग कोल पर और पांच समझौते व्‍यापार तथा निवेश से जुड़े हैं। दो समझौते बुनियादी ढांचा क्षेत्र से संबंधित हैं। रक्षा और श्रव्‍य-दृष्‍य कार्यक्रम तैयार करने के क्षेत्र का एक-एक समझौता भी हुआ।


बाद में संयुक्‍त प्रेस बयान में दोनों नेताओं ने शिखर सम्‍मेलन स्‍तर की वार्ता के परिणामों पर संतोष व्‍यक्‍त किया और कहा कि वे द्विपक्षीय संबंधों के सहयोग को नये क्षेत्रों में विस्‍तार करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस को विश्‍वसनीय भागीदार और विशेष मित्र बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध न केवल परिमाणात्‍मक हैं बल्कि गुणात्‍मक भी हैं।


हमारी स्पेशल एंड प्रिविलेज स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप न सिर्फ हमारे देशों के स्ट्रैटिजिक हितों को काम आई हैं, बल्कि इसे हमने लोगों के विकास और उनके सीधे फायदे से जोड़ा है। राष्ट्रपति पुतिन और मैं इस रिलेशनशिप को विश्वास और भागीदारी के जरिए सहयोग की नई ऊंचाइयों तक ले गए हैं।


राष्‍ट्रपति पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध अनूठा और परस्‍पर लाभदायक है। उन्‍होंने कहा कि रूस अपने देश के सुदूर पूर्व क्षेत्र और साइबेरिया में आर्थिक तथा निवेश गतिविधियों में भारत की नई पहल का स्‍वागत करता है। रूस के राष्‍ट्रपति ने भारत में बड़ी बुनियादी ढांचा तथा अन्‍य परियोजनाओं में भाग लेने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की। रक्षा क्षेत्र में हुआ समझौता ज्ञापन संयुक्‍त उद्यम के जरिए मेक इन इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत रूस में निर्मित हथियारों के लिए अतिरिक्‍त पुर्जों के उत्‍पादन के बारे में है। इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-


रक्षा जैसे स्ट्रैटिजिक एरिया में भी रूसी उपकरणों के स्पेयर पार्ट्स भारत में दोनों देशों के ज्वाइंट वेंचर्स द्वारा बनाने पर आज हुआ समझौता इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देगा। यह समझौता और इस साल के शुरू में एके-203 का ज्वाइंट वेंचर ऐसे कदम हैं जो हमारे रक्षा सहयोग को बायर-सेलर के सीमित प्रवेश से बाहर को-मैन्युफेक्चरिंग का ठोस आधार दे रहे हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देश किसी भी देश के आंतरिक मुद्दों में बाहरी हस्‍तक्षेप के खिलाफ हैं।


भारत एक ऐसा अफगानिस्तान देखना चाहता है, जो स्वतंत्र, सुरक्षित, अखंड, शांत और लोकतांत्रिक हो। हम दोनों ही किसी भी देश के आंतरिक मामलों में बाहरी दखल के खिलाफ हैं। हमने भारत के फ्री ओपन और इंक्लूजिव इंडो पेसिफिक के कॉन्सेप्ट पर भी उपयोगी चर्चा की।


प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश शंघाई सहयोग संगठन और ब्रिक्‍स जैसे संगठनों के ज़रिए बहु-ध्रुवीय विश्‍व के लिए काम कर रहे हैं।


बाद में मीडिया से बातचीत में विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में हुए चार समझौते आपसी संबंधों में एक महत्‍वपूर्ण कदम साबित होगा। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों ने राष्‍ट्रीय मुद्राओं में भुगतान को बढ़ावा देने का फैसला किया है। गोखले ने बताया कि दोनों नेताओं ने रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में मजदूरों की कमी को देखते हुए भारत से लोगों को वहां भेजने के बारे में भी चर्चा की।


आप जानते हैं कि रूस में श्रमिकों की कमी है और इस क्षेत्र में सहयोग की बहुत गुंजाइश है। इस सिलसिले में चेन्नई और व्लादिवोस्तिक मार्ग खोलने के जिस सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं, वह बहुत उपयोगी है। इससे दो प्रमुख बंदरगाह जुड़ जाएंगे, जिससे भारत और रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र के बीच सहयोग को बल मिलेगा।


विदेश सचिव ने बताया कि रूस के राष्‍ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दूसरे विश्‍व युद्ध में यू एस एस आर की विजय के 75वें विजय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। यह समारोह अगले वर्ष मई में मॉस्‍को में होगा।

 

-----------------------

*भारत और पाकिस्‍तान करतारपुर साहिब गलियारे के ज़रिए धर्म के आधार पर प्रतिबंध के बिना भारतीय श्रद्धालुओं को वीज़ा मुक्‍त यात्रा पर आज सहमत हुए। यह सहमति आज अटारी में करतारपुर साहिब गलियारे को चालू करने के तौर तरीके तय करने के लिए आयोजित तीसरे दौर की वार्ता के बाद बनी। भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व कर रहे गृहमंत्रालय में संयुक्‍त सचिव एस सी एल दास ने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय में महानिदेशक के साथ विस्‍तृत चर्चा की। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि ओ सी आई कार्ड धारक भारतीय मूल के लोग गलियारे के ज़रिए करतारपुर साहिब जा सकते हैं।


अपने बयान में एस सी एल दास ने कहा कि भारत ने पाकिस्‍तान से अनुरोध किया है कि श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा के लिए प्रतिदिन उनके साथ भारतीय प्रोटोकॉल अधिकारियों को भी जाने देने की अनुमति दी जाए।


पाकिस्तान गवर्नमेंट से उम्मीद करेंगे कि हमारी दो जेनविन मांगें थीं कि फीस वाले मसले पर थोड़ी फ्लैक्सिबिलिटी दिखाएं और प्रोटोकॉल ऑफिसर्स को डेली अलाउ करें ताकि हमारे पिलग्रिम्स को आने-जाने में रास्ते में कोई दिक्कत नहीं हो।

कुछ मतभेदों के कारण कुछ मुख्‍य मुद्दों पर सहमति नहीं बन सकी।


करतारपुर वार्ता के दौरान पाकिस्तान का दृढ़ होना यह साबित करता है कि उनका प्रतिनिधिमंडल समझौते को अंतिम रूप देना ही नहीं चाहता था। पाकिस्तान ने प्रत्येक तीर्थयात्री से 20 डॉलर का शुल्क वसूलने पर जोर दिया, जिसका भारत ने जोरदार विरोध किया और पाकिस्तान से इस पर पूर्ण विचार करने को कहा। सूत्रों के अनुसार विशेष अवसरों पर अतिरिक्त तीर्थयात्रियों को अनुमति देने के दस हजार तक की संख्या निर्धारित करने के विषय पर भी पाकिस्तान सहमत नहीं हुआ। तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए भारतीय राजनयिक की उपस्थिति या प्रोटोकॉल अधिकारियों को प्रतिदिन आने-जाने पर भी वह राजी नहीं हुआ। भारतीय पक्ष ने पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल से इस पर दोबारा विचार करने का आग्रह किया। इससे स्पष्ट होता है कि इस्लामाबाद करतारपुर साहिब गलियारे पर गंभीर वार्ता न कर केवल भ्रम फैला रहा है। 

-----------------------

*कुख्‍यात आतंकवादी दाऊद इब्र‍ाहिम, हाफिज सईद और जकी-उर-रहमान लखवी को हाल में संशोधित गैर-कानूनी गतिविधि निवारण अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। भारत सरकार ने उन्‍हें व्‍यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया। एक अधिसूचना में गृह मंत्रालय ने कहा है कि ये सभी आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे। इन लोगों को आतंकवाद रोधी नये कानून के तहत पहली बार व्‍यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया गया है।

-----------------------

*पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास के केन्‍द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि अनुच्‍छेद 371 को समाप्‍त करने की केन्‍द्र की कोई योजना नहीं है। गुवाहाटी में पत्रकारों से बात करते हुए उन्‍होंने यह स्‍पष्‍ट किया कि हालांकि यह मुद्दा पूर्वोत्‍तर में उठाया जा रहा है, लेकिन अनुच्‍छेद 371 को हटाया नहीं जाएगा। इस अनुच्‍छेद में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के लिए विशेष प्रावधान हैं।

 

-----------------------

*पंजाब में बटाला में पटाखा बनाने की एक फैक्‍ट्री में आग लगने से 18 लोगों की मौत हो गई है। आग लगने से कई लोग घायल भी हुए हैं। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। गुरदासपुर के डिप्‍टी कमिशनर विपुल उज्‍जवल और वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक उपिन्‍दर जीत सिंह घटनास्‍थल पर पहुंच गए हैं। बचाव कार्य जारी है।

-----------------------

*उत्‍तराखंड सरकार ने पोषण मिशन के अंतर्गत कुपोषण मुक्ति हेतु गोद अभियान शुरू किया है। इसके तहत राज्‍य के एक हजार छह सौ कुपोषित बच्‍चों को मंत्रियों, अधिकारियों, उद्योगपतियों और अन्‍य लोगों द्वारा गोद लिया जाएगा।

 

-----------------------

*हांगकांग की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी कैरी लाम ने कहा है कि वो विवादास्‍पद प्रत्‍यर्पण विधेयक को वापस ले लेंगी। इसी विधेयक को लेकर हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक तीन महीनों से रैलियां कर रहे थे। इस विधेयक का प्रस्‍ताव अप्रैल में पेश किया गया था। इसमें संदिग्‍ध अपराधियों को चीन वापस भेजने की व्‍यवस्‍था है। जून में इस विधेयक को स्‍थगित कर दिया गया था। कैरी लाम ने इसे औचित्‍यहीन बताया था, लेकिन उसे वापस नहीं लिया। प्रदर्शनकारी की मांगो में इस विधेयक को पूर्ण रूप से वापस लिए जाने की मांग भी है।

-----------------------

*अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से समर्थन प्राप्‍त करने में विफल होने के बाद, पाकिस्‍तान हताशा का शिकार हो गया है। पाकिस्‍तानी सरकार को फटकारते हुए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय ने आतंकवाद को सहायता और बढावा देने में उसकी भूमिका की कड़ी आलोचना की है। दुनिया ने यह भी स्‍पष्‍ट कर दिया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है और पाकिस्‍तान को चाहिए कि वो अपनी धरती से चल रही आतंकवादी गतिविधियों पर लगाम लगाने के उपाय करे।


अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय ने भी पाकिस्‍तान को मज़बूर किया कि वो भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से भारतीय राजनयिक को मिलने की अनुमति दे।

-----------------------

मुंबई और उसके आस-पास के क्षेत्रों में वर्षा में कमी आने से सामान्‍य जन जीवन बहाल होने लगा है। निचले इलाकों में भरा पानी उतरने लगा है। लेकिन गढचिरौली, रायगढ़, पुणे, चन्‍द्रपुर, सतारा और सिंधुदुर्ग जिलों में भारी वर्षा हो रही है और राज्‍य के कुछ स्‍थानों पर भूस्‍खलन के कारण यातायात अवरूद्ध हुआ है।


मुंबई और उपनगरों में पिछले चार दिनों में चार सौ मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इस तेज बारिश का असर न सिर्फ मुंबईकर बल्कि उनके प्रिय गणेशजी के पंडालों में भी दिखा। सायन और कुर्ला के कई गणेश पंडालों में पानी भरने के कारण बिजली की सेवाएं खंडित करनी पड़ी। वहीं मीठी नदी में उफान के कारण एनडीआरएफ की एक टीम ने स्थानीय निवासियों को सुरक्षित बाहर निकाला। दिन भर में कई स्थानीय और लंबी दूरी की ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गईं और हवाई यातायात में भी करीब आधे घंटे की देरी दर्ज की गई। 

 

-----------------------

*रिज़र्व बैंक ने सभी बैंको के लिए अपने नये कर्जों को रेपो रेट जैसे बाहरी बैंचमार्कों से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। यह निर्देश व्‍यक्तिगत, मोटरवाहन और आवास जैसे ऋणों पर लागू होगा। रिज़र्व बैंक ने कहा है कि नीतिगत दरों का लाभ उपभोक्‍ताओं को पूरी तरह से नहीं मिल रहा है। यह निर्देश इस वर्ष पहली अक्‍टूबर से लागू हो जाएगा।

-----------------------
*बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दशमलव चार प्रतिशत की तेजी से 162 अंक बढ़कर 36 हजार सात सौ पचीस पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 47 अंक ऊपर दस हजार आठ सौ 45 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज 27 पैसे की मजबूती से 71 रूपये 12 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 122 रुपया महंगा होकर 39,248 रुपए प्रति दस ग्राम पर जा पहुंचा।

----------------------- 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*वायुसेना के बेड़े में आठ अपाचे हेलिकॉप्‍टर शामिल करने को वर्तमान सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर महत्‍वपूर्ण बताते हुए लगभग सभी अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है।

 

*जम्‍मू कश्‍मीर में स्थिति में सुधार को देखते हुए जल्‍द ही बाकी मोबाइल सेवाएं भी बहाल किये जाने की खबर जनसत्‍ता ने प्रमुखता से दी है। अखबारों ने गृहमंत्री अमित शाह के साथ सरपंचों की बैठक में सरपंचों को बीमा कवर देने, हर गांव से कम से कम पांच लोगों को सरकारी नौकरी और अन्‍य फैसलों को अलग-अलग‍ शीर्षकों से दिया है। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- सरकार ने कहा- घाटी में फैक्‍ट्रियां लगाने के लिए जबरन जमीन नहीं लेगी।

 

*हिन्‍दुस्‍तान ने कर्नाटक और महाराष्‍ट्र के साथ कई राज्‍यों के पर्यटन विभागों के कश्‍मीर में होटल खोलने की तैयारी और इस संबंध में उद्योपतियों की घोषणाओं को सुर्खी में दिया है।

 

*राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- पाकिस्‍तान के ढीले पड़े तेवर, जीवन रक्षक दवाओं के भारत से आयात को मंजूरी।