आकाशवाणी सार (27-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 27th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* कर्नाटक सरकार ने पहली सितंबर से कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की।

* पंजाब में एक दिन के विधानसभा सत्र से पहले कैबिनेट मंत्रियों समेत 23 विधायक कोरोना संक्रमित पाए गए।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने कहा - सरकार, देश में रक्षा उत्‍पादों के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध। रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ने इस क्षेत्र में सुधारों की आवश्‍यकता पर बल दिया।

* केन्‍द्र ने राज्‍यों के सामने जी एस टी क्षतिपूर्ति के लिए दो विकल्‍प रखे।

* सरकार ने क्षेत्रीय विमान संपर्क योजना उडानके तहत 78 नए मार्गों को मंजूरी दी। इसमें पूर्वोत्‍तर क्षेत्र, पहाडी राज्‍यों और द्वीप समूहों को प्राथमिकता दी गई।

* भारतीय रेल 2030 तक कार्बन उत्‍सर्जन खत्‍म करने के लिए बीस गीगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र स्‍थापित करेगी।

 

समाचार विस्तार से-

 

* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्‍य में कोरोना वायरस की श्रृंखला को तोड़ने के लिए चेज़ द वायरस की रणनीति लागू की जा रही है। वे कल पुणे में कोविड अस्‍पताल के उद्धाटन के अवसर पर बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि इस रणनीति से राज्‍य के कई संवेदनशील इलाकों में कोरोना वायरस को नियंत्रित किया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के लिए यह अनिवार्य है कि वह लक्षण वाले मरीजों तक पहुंचे। पुणे एक सप्‍ताह के भीतर कोविड महामारी से लडने के लिए सक्षम हो जायेगा।

---------------

* कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर सीएन अश्‍वतनारायण ने डिग्री कॉलेजों को पहली सितम्‍बर को खोलने की घोषणा की है। बंगलुरू में कल संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि सभी डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं अगले महीने की एक तारीख से और ऑफलाइन कक्षाएं पहली अक्‍टूबर से शुरू होंगी।

डॉक्‍टर अश्वतनारायण ने कहा है कि डिग्री कॉलेजेज आरंभ करने का निर्णय विद्यार्थियों के भविष्‍य को देखकर लिया गया है। नीट परीक्षा पर आपत्ति करने वालों के बारे में मंत्री ने खेद प्रकट करते हुए कहा कि कुछ लोग विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खेल रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोग सीट भर्ती की व्‍यवस्‍था पर रूकावट लाकर योग्यता के बजाए व्‍यक्तिगत लाभ की ओर नजर बनाए हुए हैं। कर्नाटक का उदाहरण देते हुए उन्‍होंने कहा कि यहां सीईटी की परिक्षा किसी भी समस्‍या के बगैर सम्‍पन्‍न हुई। 

---------------

* इस बीच, एन.टी.ए. ने राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (स्नातक) नीट स्‍नातक परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी कर दिये हैं। पहले पांच घंटों में 6 लाख 84 हजार उम्मीदवारों ने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड किए हैं। परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है जो 13 सितंबर को आयोजित की जानी है।

---------------

* मेघालय के शिक्षा मंत्री लाह्कमेन रीम्‍बुई ने कहा है कि राज्‍य सरकार ने नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का विस्‍तार से अध्‍ययन करने के लिए कार्यबल का गठन किया है। केन्‍द्र ने हाल ही में राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी है। यह कार्यबल इस नीति‍ को लागू करने में आने वाली चुनौतियों पर विचार करेगा।

---------------

* आज हम अपनी आत्‍मनिर्भर भारत श्रृंखला के अंतर्गत देश में मधुमक्खी पालन की संभावनाओं के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। किसानों की आय दोगुना करने के प्रयास के अन्तर्गत सरकार ने मधुमक्खी पालन को बढावा देने के कई उपाय किए है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के अन्तर्गत इस क्षेत्र के लिए पांच अरब रुपये आवंटित किए गए हैं। भारत दुनिया के शीर्ष पांच शहद उत्पादकों में शामिल है और एक दशक में, देश में शहद का उत्पादन दो सौ 42 प्रतिशत और निर्यात दो सौ 65 प्रतिशत बढ़ा है।

---------------

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ संघर्ष के दौरान कोरोना योद्धाओं के साथ काम करने के लिए एक लाख से अधिक एन.सी.सी. कैडेटों के योगदान की सराहना की। वे आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर महानिदेशालय के डी.जी.एन.सी.सी. मोबाइल ट्रेनिंग ऐप का उद्घाटन कर रहे थे। इस ऐप के माध्यम से एन.सी.सी. कैडटों को देशव्यापी ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि एनसीसी में एकता, अनुशासन और राष्ट्र सेवा की शिक्षा प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि अनेक एनसीसी कैडट सफलता के शिखर पर पहुंचे हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मार्शल ऑफ द इंडियन एयरफोर्स अर्जन सिंह, विख्यात खिलाड़ी अंजली भागवत, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर शामिल हैं। कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों के मद्देनजर एनसीसी कैडटों का प्रशिक्षण भी प्रभावित हुआ है। रक्षा मंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में स्कूलों और कॉलेजों के खुलने की संभावना नहीं है। इसलिए डिजिटल माध्यम से एनसीसी कैडटों के प्रशिक्षण दिए जाने की जरूरत है और डी.जी.एन.सी.सी. मोबाइल ट्रेनिंग ऐप इस उद्देश्य को एक ही प्लेटफॉर्म पर पूरा करता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में यह ऐप एक साकारात्मक कदम है।

-----
* सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना-उड़ान के अंतर्गत 78 नए मार्गों को मंजूरी दे दी है। नागरिक विमानन मंत्रालय ने कहा है कि इन नये मार्गों में पूर्वोत्‍तर के पर्वतीय क्षेत्रों, पहाड़ी राज्यों और द्वीपों को प्राथमिकता दी गई है। मंत्रालय ने कहा है कि इन मार्गों के लिए 29 चालू, आठ बंद पड़े और दो बहुत कम इस्‍तेमाल होने वाले हवाई अड्डों का उपयोग किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि उड़े देश का आम नागरिक यानी उड़ान योजना के तहत अब तक कुल 766 मार्गों को मंजूरी दी गई है। मंत्रालय के अनुसार अब तक उसने 274 उड़ान मार्गों को चालू किया है, जिसमें 45 हवाई अड्डे और तीन हेलीपोर्ट जुड़े हैं।

-----
* आत्‍मनिर्भर भारत श्रृंखला के अंतर्गत आज हम आपको बिना किसी विदेशी सहायता के स्‍वदेश में ही विकसित एक मोबाइल ऐप की जानकारी देंगे।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से भारत सरकार ने भारतीय ऐप निर्माताओं से मोबाइल ऐप के विकास के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था। 'माइ आईटी रिटर्न' ऐप इस प्रतियोगिता में पुरस्‍कृत ऐप में से एक है। यह ऐप आयकरदाताओं को उनकी आयकर देन-दारियों की त्वरित और आसान गणना में मदद करता है और उन्हें आयकर रिफंड की स्थिति की भी जानकारी देता है। यह मोबाइल ऐप हिन्‍दी, गुजराती, मराठी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी और बांग्‍ला सहित कई भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध है।

-----
* केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख आज पहला शहीद दिवस मना रहा है। लेह में शहीद स्मारक पर लद्दाख बौद्ध संघ द्वारा आयोजित सादे समारोह में विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेताओं ने शहीदों को श्रद्धाजंलि अर्पित की। इन शहीदों ने लद्दाख को अनुसूचित जनजाति और केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिलाने के संघर्ष के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी।

-----

* वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा है कि राज्‍यों की दो लाख 35 हजार करोड़ रुपए की जीएसटी क्षतिपूर्ति का वहन भारतीय रिजर्व बैंक के साथ सलाह से किया जा सकता है। वित्‍त मंत्री ने आज जीएसटी परिषद की बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए यह बात कही।

 

उन्‍होंने कहा कि एक बार व्‍यवस्‍था के बारे में जीएसटी परिषद में सहमति बन जानेके बाद बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस वित्‍त वर्ष के बाकी महीनों के भुगतान के लिए भी प्रयास किए जाएंगे।

 

वित्‍तमंत्री ने यह भी कहा कि राज्‍यों को विशेष व्‍यवस्‍था के तहत भुगतान करने का एक अन्‍य विकल्‍प भी है जिसमें न्‍यायसंगत ब्‍याजदर पर 97 हजार करोड़ रुपए ऋण के रूप में दिए जाएंगे। इसका भुगतान पांच वर्ष बाद करना होगा।

 

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि राज्‍यों के सामने दो विकल्‍प रखे गए थे ताकि उन्‍हें ऋण के लिए ज्‍यादा परेशानी न हो। उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों ने दोनों विकल्‍पों का ब्‍यौरा उपलब्‍ध कराने और विचार के लिए सात दिन का समय दिए जाने का अनुरोध किया है। ये विकल्‍प केवल इस वर्ष के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। अगले वर्ष अप्रैलमें परिषद समीक्षा करेगी और पांचवे वर्ष के बारे में फैसला करेगी। वित्‍त सचिव अजय भूषण पांडेय ने बताया कि कोविड महामारी के कारण जीएसटी संग्रह पर विपरीत असर पड़ा है।

-------

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 76 दशमलव दो-चार प्रतिशत हो गई है। कोविड के मरीजों की तुलना में इस समय देश में लगभग साढे तीन गुणा संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक किए गए एहतियाती उपायों के कारण 25 लाख से अधिक लोग इस संक्रमण से स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 56 हजारसे अधिक मरीज स्‍वस्‍थ्‍य हुए हैं। तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और गुजरात में ठीक होने वालों की दर 80 प्रतिशत से अधिक है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कुल संक्रमित लोगों में से केवल शून्‍य दशमलव दो-नौ प्रतिशत मरीज वेंटिलेटर पर हैं और मात्रदो प्रतिशत लोग आईसीयू में हैं। मृत्‍यु दर भी तेजी से घटकर एक दशमलव आठ तीन प्रतिशत पर आ गई है। असम,केरल, बिहार, ओडिसा,तेलंगाना, त्रिपुरा, आंध्रप्रदेश और चंडीगढ़ में मृत्यु दर एक प्रतिशत से भी कम है। पिछले 24 घंटों में 75 हजार से अधिक नए रोगी सामने आए हैं। देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या 33 लाख से अधिकहो गई है। इस समय सात लाख 25 हजार कोविड रोगी हैं। कल एक हजार 23 लोगों की मृत्‍यु हुई। कोवि‍ड से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर60 हजार 472 हो गई है।

-------

* भारत में कोविड जांच लगातार बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान करीब नौ लाख 25 हजार जांच की जा चुकी है। कुल मिलाकर तीन करोड़ 85 लाख 76 हजारसे अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। जांच की संख्या बढ़ने के बावजूद संक्रमण कीदर तेजी से घट रही है। साप्‍ताहिक संक्रमण दर आठ प्रतिशत रह गई है। देश में प्रति दस लाख की आबादी में लगभग 27 हजार लोगों की जांच हो रही है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि जांच, पता लगाने और इलाज की रणनीति के बाद यह उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की गई है।

-------

* भारतीय रेल 2030 तक अपनी 33 अरब यूनिट से अधिक की ऊर्जा आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार है। रेलवे की अभी वार्षिक आवश्यकता लगभग 21 अरब यूनिट है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे ने 2030 तक उसकी खाली पड़ी भूमि का उपयोगकरके 20 गीगावाट क्षमता के सौर संयंत्र स्थापित करने की एक बडीयोजना बनाई है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा के उपयोग से भारतीय रेल कार्बन उत्‍सर्जन में कमी लाने के मिशन में तेजी लाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे अपनीआवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने औरपरिवहन का एक पूर्ण ग्रीन मोड बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

-------

* केरल का सबसे बड़ा सांस्कृतिक उत्सव ओणम जल्दही मनाया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए राज्यसरकार ने ओणम उत्सव के दौरान विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

 

सरकारी दिशा-निर्देशोंके अनुसार दुकानें और सभी व्यवसायिक संस्थान सुबह सात बजे से नौ बजे तक खुलेंगे। येकेवल गैर संक्रमित क्षेत्रों में 2 सितंबर तक लागू होगा। ओणम समारोह और ओणम संध्याके दौरान भीड़ पर प्रतिबंध रहेगा। लोगों को सलाह दी गई है कि वो अनावश्यक यात्रा नकरें। कैशलेस लेन-देन, ऑनलाईन खरीद और होम डिलीवरीको प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। बाजारों, मॉल और हाइपर मार्केटमें सुरक्षित दूरी और कोविड के अन्य निर्देशों का पालन करते हुए लोगों को प्रवेश कीअनुमति दी गई है। समूचे विश्व में केरलवासीअपना सबसे बड़ा त्योहार ओणम मना रहे हैं जिसमें सबसे शुभ दिन, तिरुओणम 31 अगस्त को होगा। इस बीच केरल में कोविड के मामलों में वृद्धि देखीगई। कल 2476 नए मामलों की पुष्टि हुई। राज्य में सक्रिय कोवि़ड मामलों की कुल संख्या 22,344 हो गई है। 

  

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* सितम्‍बर में होने वाली नीट और जे.ई.ई. मेंस की परीक्षाओं से जुड़ी ख़बर सभी अखबारों ने प्रमुखता से प्रकाशित की है। दैनिक जागरण लिखता है - नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्‍पष्‍ट किया - समय पर ही होंगे जे.ई.ई. मेंस और नीट। अमर उजाला की सुर्खी है - नीट ने जारी किया प्रवेश-पत्र, पहले दिन चौदह लाख छात्रों ने किए डाउनलोड।

 

* कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिए दिल्‍ली में जांच क्षमता दोगुनी करने की ख़बर भी सभी अखबारों में है। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार - एक हफ्ते में डबल होंगे कोरोना टेस्‍ट, मौतें जीरो करने का लक्ष्‍य। हरिभूमि की सुर्खी है - दिल्‍ली में हर रोज होंगे चालीस हज़ार टेस्ट, शून्‍य पर लाना है मौत की दर। कोरोना वैक्‍सीन के सेकेंड फेज के ट्रायल पर पंजाब केसरी लिखता है - पुणे के हॉस्पिटल में पांच लोगों को कोविशील्‍ड की पहली खुराक दी गई।

 

* जी.एस.टी. भुगतान में विलम्‍ब पर अब लगेगा ब्‍याज। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - जी.एस.टी. भुगतान में देरी पर एक सितम्‍बर से ब्‍याज। जी.एस.टी. परिषद ने मार्च में हुई बैठक में लिया था निर्णय।

 

* राजस्‍थान पत्रिका खुशखबरी शीर्षक से लिखता है - वित्‍त मंत्री जल्‍द ही जी.एस.टी. की दरों में कर सकती हैं कटौती, टू-व्‍हीलर्स की कीमतें दस हज़ार रुपये तक हो सकती हैं कम।

 

* दैनिक ट्रिब्‍यून सहित कई अखबारों ने फास्‍टैग से जुड़ी ख़बर पहले पन्‍ने पर प्रकाशित की है। अखबार के अनुसार - टोल प्‍लाजा-छूट के लिए फास्‍टैग अनिवार्य। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द हैं - चौबीस घंटे में वापस आने वाले वाहनों को रियायत नहीं मिलेगी।

 

* वीर अर्जुन की सुर्खी है - श्रीलंका समझ गया चीन की चाल, बोला ड्रैगन संग डील गलती, अब भारत पहले की नीति।

 

* अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच के सिलसिले में नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो की तरफ से रिया चक्रवर्ती पर मुकदमा दर्ज करने की ख़बर भी अधिकतर अखबारों की सुर्खी है। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं - रिया पर ड्रग्‍स एक्‍ट में केस दर्ज। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार - रिया के खिलाफ ड्रग्‍स के सेवन और सौदे संबंधी सबूत मिले हैं।

 

* दैनिक भास्‍कर ने अपने बिजनेस पन्‍ने पर 5जी टेक्‍नोलॉजी शीर्षक से लिखा है - 4जी से करीब बीस गुना तक अधिक तेज, 17 सेकेंड में पूरी फिल्‍म हो जाएगी डाउनलोड।