आकाशवाणी सार (16-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 16th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का शुभारंभ किया, कहा- सभी नागरिकों को आधार की तरह स्वास्थ्य पहचान पत्र दिए जाएंगे।

* केंद्र टाइगर प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए शेर और डॉल्फिन संरक्षण के लिए परियोजनाएं शुरू करेगा।

* केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा - सूक्ष्‍म लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र में पांच करोड लोगों को रोजगार देना सरकार का लक्ष्‍य।

* भारत ने मादक पदार्थों के खतरे से निपटने के लिए ब्रिक्स देशों के बीच सूचना के आदान-प्रदान का आह्वान किया।

* देश में कोविड रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर करीब 72 प्रतिशत हुई। अब तक 18 लाख से अधिक मरीज ठीक हुए।

* भारतीय रेल, गरीब कल्‍याण रोजगार योजना के तहत छह राज्‍यों में साढे पांच लाख से ज्‍यादा मानव कार्य दिवस रोजगार उपलब्‍ध करायेगी।

* पूर्व अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेटर और उत्‍तर प्रदेश के मंत्री चेतन चौहान का निधन।

 

समाचार विस्तार से-

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का शुभारंभ किया है। इसके अंतर्गत प्रत्येक नागरिक को आधार की तरह स्वास्थ्य पहचानपत्र दिया जाएगा जिसमें उसकी स्वास्थ्य स्थिति उपचार और परीक्षण से संबंधित जानकारी होगी। कल 74वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरी तरह प्रौद्योगिकी आधारित इस पहल से देश में स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।


नेशनल हेल्थ डिजिटल मिशन इसका भी आरंभ किया जा रहा है। भारत के हेल्थ सेक्टर में ये एक नई क्रांति ले आएगा। इलाज में आने वाली परेशानियां कम करने के लिए टैक्नॉलोजी का बहुत सुविचारित रूप से उपयोग होगा। प्रत्येक भारतीय को हेल्थ आईडी दी जायेगी। ये हेल्थ आईडी प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य खाते की तरह काम करेगी। आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर के पास कौन सी दवा ली थी, उनका क्या डायग्नोसिज था, कब दी थी, आपकी रिपोर्ट क्या थी। ये सारी जानकारी इस एक हेल्थ आइडी में आपको समाहित की जाएगी।

 

प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि प्रोजेक्ट टाइगर की सफलता को दोहराते हुए केन्द्र जल्दी ही प्रोजेक्ट लॉयन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन का शुभारंभ करेगा ताकि इन प्रजातियों की जैव विविधता का संरक्षण हो सके। श्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बाघों और हाथियों के संरक्षण की परियोजनाएं सफलतापूर्वक संचालित की गई हैं। देश में बाघों की संख्या में वृद्धि हुई है। आने वाले दिनों में एशियाई शेरों के संरक्षण के लिये प्रोजेक्ट लॉयन शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट डॉल्फिन के अंतर्गत नदियों और समुद्री डॉल्फिन के संरक्षण पर ध्यान दिया जाएगा। इससे जैव विविधता मजबूत होगी और रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे।


चुने हुए 100 शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए, एक जन भागीदारी के साथ, एक आधुनिक टैक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए, हम उसे प्रदूषण कम करने के दिशा में एक मिशन मोड में काम करने वाले हैं। भारत इस बात को गर्व से कह सकता है। भारत उन बहुत कम देशों में से एक है, जहां जंगलों का विस्तार हो रहा है। अपने बायो-डायवरसिटी के संरक्षण और संवर्धन के लिए भारत पूरी तरह संवेदनशील है। हम लोगों ने सफलतापूर्वक प्रोजेक्ट टाइगर, प्रोजेक्ट एलीफेंट हमने सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देशवासियों ने आत्‍मनिर्भर भारत बनाने का संकल्‍प लिया है।


कोरोना वैश्विक महामारी के बीच 130 करोड़ भारतीयों ने संकल्‍प लिया। संकल्‍प आत्‍मनिर्भर बनने का और आत्‍मनिर्भर भारत आज हर हिन्‍दु‍स्‍तान के मन मष्तिक में तो छाया हुआ है। आत्‍मनिर्भर भारत ये सपना संकल्‍प में परिवर्तित देख रहे हैं। आत्‍मनिर्भर भारत ये एक प्रकार से शब्‍द नहीं ये आज 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आतंकवाद और विस्‍तारवाद का प्रभावी रूप से सामना कर रहा है।


एलओसी से लेकर एलएसी तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई देश की सेना ने हमारे वीर जवानों ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है। भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ, संकल्प से प्रेरित है। इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं? देश क्या कर सकता है? ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है।

 

श्री मोदी ने फिर वोकल फॉर लोकल का आह्वान करते हुए कहा कि भारत को विश्‍व की आवश्यकताएं पूरी करने का प्रयास होगा।


वोकल फॉर लोकल, हमारे जो स्‍थानीय उत्‍पाद है उसका हमें गौरवगान करना चाहिए। हम अपनी चीजों का गौरवगान नहीं करेंगे तो उसका अच्‍छा बनने का अवसर भी नहीं मिलेगा, उसकी हिम्‍मत नहीं बढ़ेगी। आइए हम मिलकर के संकल्‍प ले आजादी के 75 साल के पर्व की ओर जब कदम रख रहे हैं तब वोकल फॉर लोकल का जीवन मंत्र बन जाये और हम मिलकर के भारत के स्‍टार्टअप को हम बढ़ावा दे दें।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया के साथ साथ मेक फॉर द वर्ल्‍ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना होगा। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का मतलब केवल आयात पर निर्भरता कम करना ही नहीं है, बल्कि भारत की क्षमता, सृजनता और कौशल को सुदृढ़ करना है।

लालकिले की प्राचीर से लगातार सातवीं बार राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर बनने के लिए भारत के सामने लाखों चुनौतियां हैं, तो उनके लाखों समाधान भी हैं।


श्री मोदी ने कहा कि देश के समग्र ढांचागत विकास पर ध्‍यान दिया जा रहा है, ताकि भारत तेजी से आधुनिकता की तरफ बढ़ सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर कृषि और किसान आत्‍मनिर्भर भारत की प्राथमिकताएं हैं।


हमने किसान की आय को बढ़ाने के लिए अनेक वैकल्पिक चीजों को भी बल दिया है। उसकी किसानी में इनपुट कॉस्ट कैसे कम हो। सोलर पम्‍प उसको डीजल पम्‍प से मुक्ति कैसे दिला दें। अन्‍न दाता ऊर्जा दाता कैसे बने। मधुमक्‍खी पालन हो, फिशरीज़ हो, पॉल्ट्री हो, ऐसी अनेक चीजें उसके साथ जुड़ जाए ताकि उसकी आय दोगुना हो जाए।

 

श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत बनाने में शिक्षा की महत्‍वपूर्ण भूमिका है, इसे ध्‍यान में रखते हुए नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति लाई गई है।


समृद्ध और खुशहाल भारत के निर्माण में देश की शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है। इसी सोच के साथ देश को तीन दशक के बाद नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति देने में हम आज यशस्वी हुए हैं और हिन्दुस्तान के हर कोने में इसकी स्वागत के समाचार एक नई ऊर्जा, नए विश्वास दे रहे हैं। ये राष्ट्रीय शिक्षा नीति हमारे विद्यार्थियों को जड़ से जोड़ेगी। लेकिन साथ-साथ उसको एक ग्लोबल सिटिजन बनाने का भी पूरा सामर्थ्य देगी।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर राष्‍ट्र बनाने में डिजिटल इंडिया की भी महत्‍वपूर्ण भूमिका है।


गत् 5 वर्ष में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। सभी पंचायतों में पहुंचने के लक्ष्य के साथ हमने काम शुरू किया था। जो एक लाख पंचायत बाकी हैं। वहां भी तेजी से काम चल रहा है। लेकिन बदली हुई परिस्थिति में गांव की भी डिजिटल इंडिया में भागीदारी अनिवार्य बन गई है। गांव के लोगों को भी इस प्रकार की ऑनलाइन सुविधाओं की जरूरत बढ़ गई है। अब हमने तय किया है कि सभी छह लाख से ज्यादा जो हमारे गांव हैं। उन सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया जाए।

 

श्री मोदी ने कहा कि देश में 40 करोड़ जन धन खातों में से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के हैं। श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल, मई और जून में करीब तीस हजार करोड़ रूपये महिलाओं के खातों में भेजे गये हैं।


करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर पहुंचना, राशन कार्ड हो या ना हो 80 करोड़ से ज्‍यादा मेरे देशवासियों को उनके घर का चूल्‍हा जलता रहे। 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त में अनाज पहुंचाने का काम हो, 90 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो, कुछ वर्ष पहले तो सोच भी नहीं सकते थे। कल्‍पना ही नहीं कर सकते थे। एक रुपया निकले निकले और सौ के सौ पैसे गरीब के खाते में जमा हो जाएं ये पहले कभी सोचा भी नहीं जा सकता था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान देश में रिकॉर्ड प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश हुआ है और इसमें 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। श्री मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी विश्‍व की बड़ी कंपनियां भारत की ओर देख रही हैं।


श्री मोदी ने बताया कि भारत में कोरोना की तीन वैक्‍सीन परीक्षण के विभिन्‍न स्‍तरों पर हैं।


भारत में तीन-तीन वैक्सीन उसके टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में है। वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी बडे पैमाने पर प्रोडेक्शन होगा और तेजी से प्रोडक्शन के साथ वैक्सीन हर भारतीय तक कम से कम समय में कैसे पहुंचे। उसका खाका भी तैयार है। उसका रूपरेखा भी तैयार है।

 


----------
* अमरीका में न्यूयॉर्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर में पहली बार तिरंगा फहराया गया। कल भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जयसवाल ने एक विशेष आयोजन में राष्ट्रध्वज फहराया। इसका आयोजन भारतीय परिसंघ ने किया था। इस अवसर पर न्यूयॉर्क के उप महावाणिज्य दूत शत्रुघ्न सिन्हा, भारतीय परिसंघ के अध्यक्ष अंकुर वैद्य और भारतीय मूल के जाने-माने चिकित्सक सुधीर पारीख भी मौजूद थे।


श्री जयसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए भारत के निर्माण की रुपरेखा प्रस्तुत की है। उन्होंने कहा कि भारत का स्वतंत्रता दिवस अमरीका के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को रेखांकित करने का दिवस भी होता है।


------


* आत्मनिर्भर भारत श्रृंखला में हम देश में निर्मित कोरोना परीक्षण किट कोरोश्योर पर विशेष जानकारी दे रहे हैं।


कोरोश्योर परीक्षण किट का निर्माण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली ने किया है। यह विश्व में सबसे सस्ता कोविड परीक्षण किट है। इस किट के ज़रिये आर.टी. - पी.सी.आर. परीक्षण का खर्च पांच सौ रुपये से भी कम आता है और परिणाम केवल तीन घंटे में मिल जाते हैं।


शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रयोगशालाओं में इस परीक्षण किट के उपयोग का पिछले महीने शुभारंभ किया था। संस्थान ने इसके वाणिज्यिक उपयोग के लिये दस कंपनियों को लाइसेंस दिये हैं। इस परीक्षण किट से देश में दैनिक कोरोना जांच की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।


----------


* 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुजरात उच्च न्यायालय ने अदालती मामले दायर करने और मुकदमों की जानकारी लेने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरु की है। मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ ने कल इन दोनों सेवाओं की शुरुआत करते हुए कोरोना संकट के दौरान मुकदमे दायर करने के लिए पाँच विशेष काउंटर शुरु करने का भी निर्देश दिया। ई-फाइलिंग सॉफ्टवेयर को उच्चतम न्यायालय की एक समिति ने विकसित किया है। इसकी सेवा efiling.ecourts.gov.in पर उपलब्ध है। शुरुआत में यह सेवा विशेष प्रकार के आपराधिक मुकदमों, जनहित याचिकाओं, नौसेना विभाग, प्रथम अपील, पेटेंट अपील और असैन्य मामलों में कर अपील से जुड़ी याचिकाओं के लिए उपलब्ध होगी। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए वकीलों को ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा।


गुजरात उच्च न्यायालय ने कल से ही ईमेल माई केस स्टेटस सेवा भी शुरु की है।


----------

* राष्‍ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्‍यतिथि पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दे रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अनेक वरिष्‍ठ नेताओं ने नई दिल्‍ली स्थित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि सदैव अटल पर जाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी।

----

* श्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्‍म 25 दिसंबर, 1924 को मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर में हुआ था। वे तीन बार भारत के प्रधानमंत्री रहे। श्री वाजपेयी पहली बार 1996 में केवल 13 दिन के लिए देश के प्रधानमंत्री पद पर रहे। वे दूसरी बार 1998 से 1999 तक 11 महीने प्रधानमंत्री रहे। इसके बाद, 1999 से 2004 तक श्री वाजपेयी पांच वर्ष प्रधानमंत्री रहे। उन्‍हें 2015 में देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न प्रदान किया गया।

श्री वाजपेयी ने अनेक कविताएं लिखीं।

----

* नेशनल कैडेट कोर - एनसीसी ने सीमावर्ती और तटीय एक सौ 73 जिलों में प्रमुख रूप से अपने विस्‍तार की पूरी तैयारी कर ली है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सभी सीमावर्ती और तटीय जिलों में युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए एनसीसी विस्‍तार योजना के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 अगस्‍त को राष्‍ट्र को संबोधन में इस योजना के प्रस्‍ताव की घोषणा की थी।


एक सौ 73 सीमावर्ती और तटीय जिलों में एक लाख कैडेटों को एनसीसी में शामिल किया जाएगा। इनमें एक तिहाई कैडेट लड़कियां होंगी।तटीय और सीमावर्ती जिलों के उन एक हजार से अधिक स्‍कूलों और कॉलेजों की पहचान की गई है जहां एनसीसी की गतिविधियां शुरू की जाएंगी।


सेना इन एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षण और प्रशासनिक सहयोग प्रदान करेगी। नौसेना तटीय इलाकों में जबकि वायुसेना, अपने केंद्रों के निकट स्थित एनसीसी यूनिटों को सहायता प्रदान करेगी। इससे सीमावर्ती और तटीय क्षेत्रों के युवाओं को न केवल आगे बढ़ने का मौका मिलेगा बल्कि उन्‍हें सशस्‍त्र बलों में जाने की प्रेरणा भी मिलेगी। एनसीसी विस्‍तार योजना राज्‍यों की सहभागिता के साथ लागू की जाएगी।

-----

* भारत ने मादक पदार्थों के खतरे से निपटने के लिए ब्रिक्‍स देशों के बीच सूचना के आदान-प्रदान का आह्वान किया है। ब्रिक्‍स की मादक पदार्थ रोधी कार्य दल की चौथी बैठक में मादक पदार्थों की तस्‍करी के लिए उन्‍नत प्रौद्योगिकियों के गलत इस्‍तेमाल पर रोक लगाने पर विशेष बल दिया गया। बैठक में ब्राजील, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका और भारत के प्रतिनिधि शामिल हुए।


भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व मादक पदार्थ नियंत्रण ब्‍यूरो के महानिदेशक राकेश अस्‍थाना ने किया। बातचीत में सदस्‍य देशों के बीच सूचना के आदान-प्रदान और समुद्री मार्ग से मादक पदार्थों की बढ़ती तस्‍करी पर रोक लगाने पर विचार किया गया।


ब्रिक्‍स देशों की बढ़ती आर्थिक शक्ति, वैश्विक आर्थिक विकास की मुख्‍यधारा में ब्रिक्‍स का महत्‍व, इन देशों की जनसंख्‍या और प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों के कारण अंतर्राष्‍ट्रीय परिदृश्‍य पर ब्रिक्‍स देशों का प्रभाव बढ़ा है। सहयोग के अन्‍य क्षेत्रों में मादक पदार्थों की तस्‍करी से जुड़ा मुद्दा ब्रिक्‍स देशों के बीच सहयोग का महत्‍वपूर्ण क्षेत्र है।

----

* भारत सरकार ने मॉरीशस को उसके दक्षिण पूर्व तटीय क्षेत्र में हो रहे तेल रिसाव पर रोक लगाने और इससे संबंधित बाधाएं दूर करने के लिए तकनीकी उपकरण और सामग्री भेजी है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि तेल टैंकर से तेल रिसाव के कारण पर्यावरण संकट से निपटने में सहायता के लिए मॉरीशस सरकार के अनुरोध पर यह फैसला लिया गया है। दस सदस्‍यों का एक तकनीकी कार्रवाई दल भी मॉरीशस भेजा गया है।

-----

* बांग्‍लादेश का एक हल्‍का पोत हतिया के निकट बंगाल की खाड़ी में डूब गया। 'एमवी अख़तर बानू' नामक इस पोत में सवार 13 नाविक लापता हैं। इसमें दो हजार टन गेंहू ले जाया जा रहा था। तटरक्षक बल और नौसेना इसकी तलाश कर रहे हैं।

----

* अमरीका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि वे निर्वाचित हुए तो उनका प्रशासन भारत के साथ खड़ा होगा। उन्‍होंने कहा कि भारत, सीमा पर जिन खतरों का सामना कर रहा है, उनका मुकाबला करने में अमरीका उसे सहयोग देगा। जो बाइडेन भारत के स्‍वतंत्रता दिवस पर भारत-अमरीकी समुदाय को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने भारत और अमरीका के बीच संबंध और मजबूत करने का आह्वान भी किया।


जो बाइडेन ने कहा है कि उन्‍होंने पंद्रह वर्ष पूर्व, भारत के साथ ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते को मंजूरी देने के प्रयासों का नेतृत्व किया था।

-----

* केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी आज कानूनी रूप से भारतीय संघ में शामिल होने का 59वां दिवस मना रहा है।


पुद्दुचेरी 18 अक्‍टूबर, 1954 को जनमत संग्रह के जरिए स्‍वतंत्र हुआ। लेकिन फ्रांस और भारत सरकार के बीच जिस सत्‍तांतरण संधि पर हस्‍ताक्षर हुए थे उसे फ्रांस सरकार ने 16 अगस्‍त, 1962 को मान्‍यता दी थी। इस प्रकार इसी दिन केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी का कानूनी रूप से भारतीय संघ में विलय हुआ था। पुद्दुचेरी के मुख्‍यमंत्री वी. नारायणसामी ने कीझूर स्‍मारक में झंडा फहराया और पुद्दुचेरी सशस्‍त्र बलों के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और जनमत संग्रह में हिस्‍सा लेने वाले स्‍वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उल्‍लेखनीय है कि 18 अक्‍टूबर, 1954 को इस बात को लेकर जनमत संग्रह हुआ था कि पुद्दुचेरी फ्रांस प्रशासन के तहत रहना चाहता है या वह भारतीय संघ में इसका विलय चाहता है। करीब एक सौ 78 प्रतिनिधि इस जनमत संग्रह में शामिल हुए जिनमें एक सौ सत्‍तर ने भारत में विलय के पक्ष में मतदान किया । यह जनमत संग्रह विलियानूर के पास कीझूर में हुआ और इसी की याद में कीझूर में स्‍मारक का निर्माण किया गया।  

----

* देश में कोविड रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 71 दशमलव छह-एक प्रतिशत हो गई है। अब तक 18 लाख 62 हजार से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं। पिछले24 घंटे के दौरान 53 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए है। इसके साथ ही संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 20 लाख के करीब पहुंच गई है।


इस बीच, कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्‍या लगातार कम हो रही है। भारत में अन्‍य देशों की तुलना में इस महामारी से मरने वालों की संख्‍या सबसे कम बनी हुई है। देश में इस समय यह दर एक दशमलव नौ-तीन प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा है कि केंद्र, राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के समन्वित प्रयासों के परिणामस्‍वरूप यह संभव हुआ है। अमरीका में इस महामारी से मरने वालों की संख्‍या 23 दिन में 50 हजार को पार कर गई थी। ब्राजील में 95 और मैक्सिको में 141 दिन में 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई, जबकि भारत में 156 दिन में इतने लोगों की जान गई।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 63 हजार चार सौ नवासी लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या 25 लाख नवासी हजार छह सौ 82 हो गई है। इनमें से छह लाख 77 हजार 444 व्‍यक्तियों का इस समय इलाज चल रहा है। पिछले एक दिन में 944 लोगों की मृत्‍यु हो गई़। अब तक इस महामारी से 49 हजार नौ सौ अस्‍सी मरीजों की मौत हुई।

-----------

* भारत में कोविड जांच की क्षमता में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटों में देश में सात लाख 46 हजार छह सौ आठ नमूनों की जांच की गई। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि जांच, पहचान और उपचार रणनीति पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है।


मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 की शीघ्र जांच करने और केन्‍द्र सरकार, राज्‍य सरकार तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के दृढ़ संकल्‍प का यह परिणाम रहा है कि एक दिन में नमूनों की जांच की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है।


प्रति सप्‍ताह रोजाना जांच करने की औसत दर जुलाई के पहले हफ्ते में लगभग दो लाख तीस हजार थी, जो मौजूदा सप्‍ताह में बढ़कर सात लाख से अधिक हो गई है। देश में अब तक दो करोड़ 93 लाख नौ हजार सात सौ तीन नमूनों की जांच की जा चुकी है।


सरकार ने कहा है कि यह उपलब्धि देश में जांच प्रयोगशालाओं की संख्‍या बढ़ने के कारण हुई है। जनवरी में कोरोना जांच की केवल एक प्रयोगशाला थी, आज ये संख्‍या बढ़कर एक हजार 469 हो गई हैं। इनमें से 969 सरकारी और पांच सौ निजी प्रयोगशालाएं हैं।

-------

* भारतीय रेल ने गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के तहत छह राज्‍यों में पांच लाख 50 हजार से ज्‍यादा मानव दिवसों के रोजगार का सृजन किया है। यह राज्‍य बिहार, झारखण्‍ड, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल इन परियोजनाओं और प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के अवसरों की प्रगति की निगरानी करते हैं। इन राज्‍यों में दो हजार 988 करोड़ रुपये की लगभग 165 रेल बुनियादी ढांचा परियोजनाएं चल रही हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 के प्रभाव से अपने गांवों को लौटने वाले प्रवासी मजदूरों को आजीविका उपलब्‍ध कराने और उन्‍हें सशक्‍त करने के लिए गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 50 हजार करोड़ रुपये बुनियादी ढांचा तैयार करने में खर्च किए जाएंगे। एक सौ पच्‍चीस दिन के इस अभियान में 116 जिलों में 25 श्रेणियों के कार्यों को शामिल किया गया है। प्रत्‍येक कार्य प्रवासी मजदूरों पर केंद्रित है।

---------------
* सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि छोटे उद्यम देश के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नई दिल्‍ली में आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिये स्‍वावलंबन ई-सम्‍मेलन -2020 को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य अगले पांच वर्ष में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम, उद्यम सेक्‍टर में पांच करोड रोजगार सृजित करना है।


हमारे देश के ग्रोथ में हमारे एमएसएमई सेक्‍टर का बहुत बड़ा कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन है। अभी जो जीडीपी ग्रोथ है उसमें से 30 परसेंट इंकम जो है वो एमएसएमई से आता है। हमारा 48 परसेन्‍ट एक्‍सपोर्ट एमएसएमई का है और अभी तक हमने ग्‍यारह करोड़ जॉब क्रिएट किए हैं और अब मेरा विश्‍वास है कि हम इसी मर्यादा को बढ़ाकर आने वाले पांच साल में कम से कम ये जो 30 परसेंट एमएसएमई की ग्रोथ है इसको हम 50 तक लेकर जाएं।

 

----------

* पूर्व अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश के मंत्री चेतन चौहान का आज निधन हो गया। वे 73 वर्ष के थे। चेतन चौहान को पिछले महीने लखनऊ के पी.जी.आई. अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां वो कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उसके बाद गुरूग्राम के मेदांता अस्पताल ले जाया गया। चिकित्सकों के अनुसार एक साथ शरीर के कई अंगों के काम नहीं करने के कारण उनका निधन हो गया।


12 साल के करियर में चेतन चौहन ने 40 टेस्ट मैचों में दो हजार 84 रन बनाए। उन्होंने दो विकेट भी लिए। उनके नाम 16 अर्धशतक दर्ज हैं। सुनील गावस्कर के साथ उनकी सलामी जोड़ी दुनियाभर में मशहूर रही। दोनों ने सलामी जोड़ी के तौर पर तीन हजार से ज्यादा रन बनाए, जिसमें 12 बार शतकीय साझेदारी भी शामिल है। 1981 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। चौहान उत्तर प्रदेश के अमरोहा से 1991 और 1998 में दो बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए।

-------

8 कार्मिक, लोकशिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी 20 जि़लों में लोकशिकायत पोर्टल बनाने के लिए वहां के प्रशासन की पूरी मदद करेगी। जम्‍मू-कश्‍मीर में सुशासन की पहल के लिए जारी अभियान को सशक्‍त बनानें के लिए डॉक्‍टर सिंह और उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने ऑनलाइन लोकशिकायत निवारण पोर्टल के अगले चरण के विस्‍तार के लिए आज टेलिफोन पर चर्चा की। इसके बाद डॉक्‍टर सिंह ने लोकशिकायत मामलों से संबंधित वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में शिकायत निवारण पोर्टल के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई। प्रशासनिक सुधार और लोकशिकायत विभाग जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार द्वारा चलाए जा रहे जनशिकायत निवारण पोर्टल - आवाज-ए-अमन के साथ सहयोग करने की भी तैयारी कर रहा है।

 

-------

* ओडिशा जल्‍द ही देश में इस्‍पात उद्योग का प्रमुख केंद्र बनने जा रहा है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्‍पात मंत्री धमेंद्र प्रधान ने ट्वीट में कहा है कि मिशन पूर्वोदय के तहत राज्‍य में पांच लाख करोड़ रुपये के पूंजी निवेश के साथ इस्‍पात का एक बड़ा केंद्र विकसित किए जाने की योजना है। यहां दस करोड़ टन इस्‍पात का उत्‍पादन होगा। इस केंद्र में मेक इन इंडिया तथा लोकल फॉर वोकल कार्यक्रम के तहत 25 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे जो आत्‍मनिर्भर भारत की ओर एक बड़ा कदम होगा।

 

--------

* राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पारसी नववर्ष नवरोज पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि राष्‍ट्र निर्माण और विकास में पारसी समुदाय का योगदान हम सबके लिए प्रेरणा का विषय है। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि पारसी समुदाय भारत के सांस्‍कृतिक ताने-बाने में विशेष स्‍थान रखता है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि पारसी समुदाय के हर क्षेत्र में किए गए शानदार योगदान को देश ने देखा है।

 

---------

* मध्‍य प्रदेश में चम्‍बल प्रोग्रेस वे की तर्ज पर नर्मदा एक्‍सप्रेस वे बनाया जाएगा। इससे मध्‍य प्रदेश और गुजरात में औद्योगिक विकास तेज़ होगा और रोज़गार के अवसरों का सृजन होगा।


ये एक्‍सप्रेस-वे आलीराजपुर से होता हुआ गुजरात तक जाएगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के पूरा हो जाने पर मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि गुजरात में भी रोजगार और औद्योगिक विकास में तेजी आएगी। लगभग 1300 किलोमीटर लंबाई के इस एक्सप्रेस-वे के साथ औद्योगिक क्लस्टर भी बनाए जाएंगे, जहां पर निवेश आएगा। गौरतलब है कि इसके पहले मध्‍य प्रदेश में लगभग 6 हजार करोड़ रुपये की लागत से 309 किलोमीटर लंबाई का चंबल प्रोग्रेस वे बनाया जा रहा है, जो कि श्योपुर, मुरैना एवं भिण्ड जिले से होता हुआ राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सीमाओं को जोड़ेगा। 

--------

* राष्‍ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड - एन टी पी सी ने उत्‍तर प्रदेश की रिहन्‍द परियोजना से राख सस्‍ते दामों पर सीमेंट संयंत्रों को उपलब्‍ध कराने के लिए एक प्रणाली विकसित की। बिजली मंत्रालय ने कहा है कि एन टी पी सी ने राख का शत प्रतिशत उपयोग करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है और यह उसी दिशा में एक कदम है। एन टी पी सी का यह प्रयास राख के मालवहन में एक नए युग की शुरूआत है जिससे दूरदराज के स्‍थानों से राख को उपभोग केंद्र तक ले जाया जा सकेगा। मंत्रालय ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2019-20 में चार करोड़ चालीस लाख टन राख का उपयोग विभिन्‍न उद्देश्‍यों के लिए किया गया था।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* 74वें स्‍वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री के संबोधन की खबर आज के सभी अखबारों में प्रमुखता से है। जनसत्‍ता की सुर्खी है - स्‍वाधीनता दिवस पर लालकिले से प्रधानमंत्री का कड़ा संदेश-देश की ओर आंख उठाने वालों को उन्‍हीं की भाषा में जवाब। गांवों में तेज गति वाला इंटरनेट 1000 दिन में। हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक है - हर देशवासी का हेल्‍थकार्ड होगा। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने भरी हुंकार-सीमा पर आंख उठाई तो देंगे करारा जवाब। देश की संप्रभुता का सम्‍मान हमारे लिए सर्वोच्‍च। नवभारत टाइम्‍स का कहना है - हर भारतीय को मिलेगा हेल्‍थ कार्ड उसमें होगा सेहत का पूरा रिकॉर्ड। दैनिक जागरण की सुर्खी है - एल. ओ. सी. और एल.ए.सी. तक देंगे माकूल जवाब। पत्र के अनुसार मोदी ने चीन और पाकिस्‍तान को चेताया। पंजाब केसरी लिखता है - सौहार्द ही नहीं, मजबूती भी है हमारी ताकत।

 

* जनसत्‍ता का शीर्षक है - परिसीमन पूरा होते ही जम्‍मू-कश्‍मीर में चुनाव, प्रधानमंत्री ने कहा जम्‍मू-कश्‍मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की बहाली के लिए प्रतिबद्ध।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - कोरोना से ठीक होने वालों की दर 71 प्रतिशत के पार। एक दिन में ठीक हुए 57 हजार 381 मरीज। पत्र के अनुसार दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री केजरीवाल बोले - पूरी तरह आश्‍वस्‍त होने पर ही दिल्‍ली के स्‍कूल खुलेंगे। पंजाब केसरी के अनुसार मृत्‍युदर गिरकर एक दशमलव नौ चार प्रतिशत हुई। जनसत्‍ता के अनुसार आज से शुरू होगी वैष्‍णो देवी यात्रा। कोरोना महामारी के कारण करीब पांच महीने बंद थी यात्रा।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - बढ़ने लगे यात्री, कम पड़ने लगी स्‍पेशल ट्रेन। स्‍लीपर और सामान्‍य श्रेणी के यात्रियों की लंबी कतार।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने गर्व शीर्षक से लिखा है - न्‍यूयॉर्क के टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर पहली बार तिरंगा फहराया।