आकाशवाणी सार (8-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 8th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी - नासा ने भारत के चंद्रयान-दो मिशन की सराहना की, कहा - भविष्य में इसरो के साथ मिलकर सौर प्रणाली के आगे अन्वेषण के लिए उत्सुक।

*राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कहा - पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने में बाधा डालने की कोशिशें कर रहा है।

*सरकार अगले पांच वर्ष में जल जीवन अभियान पर तीन लाख पचास हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

*अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड़ ट्रंप ने तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता रद्द किया।

*टेनिस में कनाडा की बियांका आन्‍द्रेस्‍क्‍यू ने सेरेना विलियम्‍स को हराकर अमरीकी ओपन महिला सिंगल्स मुकाबले का खिताब अपने नाम किया।

*गृहमंत्री अमित शाह ने गुवाहाटी में पूर्वोत्तर परिषद की बैठक का उद्घाटन किया।

*प्रसिद्ध वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी का 95 वर्ष की उम्र में निधन।

*केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - सरकार द्वारा लिए गए सभी ऐतिहासिक फैसलों का उद्देश्‍य गरीबों का सशक्तिकरण।

*गृहमंत्री अमितशाह ने कहा पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को अनुच्‍छेद 371 के तहत प्राप्‍त विशेष प्रावधान नहीं हटाए जाएंगे।

*चंद्रयान - 2 के ऑर्बिटर ने चंद्रमा की सतह पर लैंडर विक्रम की स्थिति का पता लगाया।

 

समाचार विस्तार से- 

*अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी - नासा ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो के चन्‍द्रयान-दो मिशन की सराहना की है। नासा ने कहा है कि चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चन्‍द्रयान-दो उतारने का इसरो का प्रयास सराहनीय है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इसरो के मिशन से उसे प्रेरणा मिली है और भविष्‍य में वह इसरो के साथ मिलकर सौर प्रणाली के आगे अन्‍वेषण के लिए उत्‍सुक है।


इसरो ने कहा है कि चन्‍द्रयान-दो मिशन के 90 से 95 प्रतिशत उद्देश्‍य पूरे हुए हैं और इससे लैंडर से संपर्क टूटने के बावजूद चन्‍द्र विज्ञान में महत्‍वपूर्ण योगदान मिलेगा। इसरो ने कहा कि मिशन प्रबंधन ने ऑर्बिटर के लिए निर्धारित एक वर्ष के बदले लगभग सात वर्ष का कार्यकाल सुनिश्‍चित किया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अथक परिश्रम और प्रयासों की सराहना की है। उन्‍होंने कहा कि अभी सर्वोत्‍तम सामने आना बाकी है।


इस अभियान से हमारी पहले से जारी किसी भी परियोजना पर असर नहीं पड़ेगा, हम अक्‍तूबर के अंत में कार्टोसेट-3 प्रक्षेपित करेंगे। इसके एक सप्ताह के बाद हम आर-सेट अभियान पर काम करेंगे। इसके अलावा हम महत्वपूर्ण अभियान गगनयान मिशन पर पूरी गंभीरता से काम कर रहे हैं।

------

*राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा है कि पाकिस्‍तान समर्थित आतंकवादी जम्‍मू-कश्‍मीर में सामान्‍य स्थिति बहाल करने में बाधा डालने की कोशिशें कर रहे हैं। आतंकवाद पर निशाना साधते हुए श्री डोभाल ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में स्थिरता पैदा करने की पाकिस्‍तान की कोशिशों से उसकी निराशा का पता चलता है। मीडिया से बातचीत में कल अजीत डोभाल ने कहा कि संविधान संशोधन भारत का आतंरिक मामला है और अधिकांश कश्‍मीरियों ने अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने का समर्थन किया है। श्री डोभाल ने कहा कि लोगों की सुरक्षा सरकार की सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण प्राथमिकता है। जम्‍मू-कश्‍मीर में सामान्‍य स्थिति बहाल करने के लिए किए गए उपायों के बारे में पूछे जाने पर श्री डोभाल ने कहा कि प्रतिबंध धीरे-धीरे हटाए जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर का 92 प्रतिशत क्षेत्र प्रतिबंधों से मुक्‍त है। 199 पुलिस जिलों में से केवल तीन में निषेधाज्ञा लागू है। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू और लद्दाख में लैंडलाइन टेलीफोन और मोबाइल सेवाएं पूरी तरह बहाल हैं।

------

*प्रधानमंत्री नरेऩ्द्र मोदी ने घोषणा की है कि केन्द्र सरकार अगले पांच वर्ष में देश के हर घर तक पेय जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन पर तीन लाख पचास हजार करोड़ रुपये व्‍यय करेगी। औरंगाबाद में स्‍व सहायता समूहों के राज्‍य स्‍तरीय सक्षम महिला सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन महिलाओं को दूर से पानी लाने के कठिन परिश्रम से मुक्ति दिलाने के लिए शुरु किया गया है।


देश की हर बहन को इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए ही जलजीवन मिशन की शुरूआत की गई है। इस मिशन के तहत पानी बचाने के लिए, घर-घर पानी पहुंचाने के लिए पूरा देश संकल्पबद्ध हुआ है। ये तय किया गया है कि आने वाले पांच वर्ष में लगभग साढे तीन लाख करोड़ रूपए इस अभियान पर खर्च किए जाएंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत प्रत्‍येक समूह की एक महिला को एक लाख रुपये का ऋण मिलेगा और इससे उन्‍हें नया उद्यम शुरु करने और अपना व्‍यवसाय बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने मराठवाड़ा क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से पड़ रहे भीषण सूखे से निपटने के स्‍थाई उपायों के लिए राज्‍य सरकार की प्रशंसा की।

---------

*कैनाडा की बियांका आंद्रेस्क्यू ने अमरीकी ओपन महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया है। फाइनल में बियांका ने सेरेना विलियम्स को 6-3, 7-5 से हराया। बियांका कोई भी ग्रैंड स्लैम जीतने वाली केनेडा की पहली खिलाड़ी हैं। 
------

*अमरीका के राष्‍ट्र‍पति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि उन्‍होंने तालिबान के साथ प्रस्‍तावित शांति समझौता रद्द कर दिया है। डॉनल्‍ड ट्रंप ने कई ट्वीट संदेशों में कहा कि कैम्‍प डेविड में तालिबानी नेताओं के साथ उनकी बैठक होनी थी, लेकिन काबुल हमले के बाद यह बैठक और आगे की बातचीत रद्द कर दी गई है। बृहस्‍पतिवार को काबुल में कार बम हमले में एक अमरीकी सैनिक सहित बारह लोग मारे गए थे और तालिबान ने इसकी जिम्‍मेदारी ली थी।

------
*केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि नए मोटर वाहन अधिनियम में अधिक जुर्माने के प्रावधान का उद्देश्य लोगों में यातायात नियमों के पालन की आदत विकसित करना है। नागपुर में श्री गडकरी ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर ही जुर्माना लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोग सड़क सुरक्षा के नियमों को गंभीरता से नहीं लेते और कुछ रकम देकर बच निकलने के आदी हो गए हैं। यह रवैया समाप्त करने के लिए कड़े नियम बनाना जरूरी था। गडकरी ने कहा कि लोग लाल बत्ती पार करते हैं, दुर्घटनाएं होती हैं और प्रतिदिन लोगों की मौत हो रही है। 

---
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो की सफलता ने हजारों युवाओं में विज्ञान के प्रति रुचि जाग़ृत की है, यह अपने आप में एक बड़ी बात है। उन्‍होंने जानी-मानी हस्तियों के ट्वीट संदेश पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि कठिन परिश्रम और कार्य के प्रति समर्पण की बदौलत इसरो ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में महारत हासिल की है और यह भविष्‍य में भी नई सफलताओं के मानदंड कायम करता रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसरो और चैंपियन खिलाडि़यों के जीवन में विफलता जैसी कोई चीज नहीं होती और वे अपने हर अनुभव से सीखते हैं।
---
*संयुक्‍त अरब अमारात की अंतरिक्ष एजेंसी के महानिदेशक मोहम्‍मद अल-अहबाब ने कहा है कि भारत एक महान अंतरिक्ष शक्ति है। उन्‍होंने कहा कि चन्‍द्रमा की सतह पर उतरने से कुछ ही सेकेंड पहले लैंड़र विक्रम का धरती से संपर्क टूटना असफलता नहीं है, बल्कि यह एक नया प्रयोग है।  

---
*जाने-माने वकील और राज्‍यसभा सदस्‍य राम जेठमलानी का नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे 95 वर्ष के थे और कुछ दिनों से बीमार थे। 


पाकिस्‍तान में स्थित सिंध प्रांत के शिकारपुर में जन्‍में रामजेठमलानी ने कम उम्र में ही कानून की डिग्री प्राप्‍त की और भारत के विभाजन से पहले तक कराची में वकालत किया। भले ही उन्‍हें शुरूआत में फौजदारी मुकदमों के वकील के रूप में जाना जाता था, लेकिन उन्‍होंने संवैधानिक विषयों से संबंधित कई महत्‍वपूर्ण मामलों में पैरवी की। वे छह बार राज्‍यसभा और दो बार लोकसभा के लिए चुने गए। उन्‍होंने अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में कानून, न्‍याय, कंपनी मामले, शहरी मामले और रोजगार मंत्री के रूप में कार्य किया। वे बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्‍यक्ष भी रहे।

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। उपराष्‍ट्रपति और गृहमंत्री ने जेठमलानी के निवास पर जाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद तथा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भी जेठमलानी के निधन पर संवेदना प्रकट की है।
---
*तेलंगाना की नवनियुक्‍त राज्‍यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन को हैदराबाद में राजभवन में पद की शपथ दिलाई गयी। वे राज्‍य की दूसरी राज्‍यपाल हैं। वर्ष 2014 में तेलंगाना राज्‍य के गठन के बाद से राज्‍यपाल पद का कार्यभार संभालने वाली वे पहली महिला हैं।

_____

*राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिनों में अनेक ऐसे ऐतिहासिक और उल्‍लेखनीय निर्णय लिये है जो इससे पहले कभी नहीं लिए गए थे। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एनडीए सरकार के सौ दिनों का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए इसरो वैज्ञानिकों तथा व्‍यापक वैज्ञानिक समुदाय के प्रति संवेदनशीलता और प्रोत्‍साहन की सराहना की।


सूचना प्रसारण मंत्री ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के आम लोगों के जीवन में बेहतरी लाने के इरादे से अनुच्‍छेद-370 को हटाने सहित सरकार के प्रमुख निर्णयों की जानकारी दी।


सबसे बड़ा नि‍र्णय हुआ 370, 35 (ए) लेह-लद्दाख का नया यूनियन टेरिटरी और सबसे बड़ी सफलता यह है कि पाकिस्‍तान ने यूएन से लेकर बहुत सारे दरवाजे खटखटाए लेकिन पूरी दुनिया भारत के साथ खडी रही।


जावड़ेकर ने जिन अन्‍य कार्यक्रमों का उल्‍लेख किया उनमें जल शक्ति अभियान, हर घर बिजली योजना, गैस कनेक्‍सन की उज्‍जवला योजना, आयुष्‍मान भारत, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और छोटे व्‍यापारियों के लिए सामाजिक क्षेत्र संरक्षण, किसानों को आर्थिक सहायता और फिट इंडिया जैसे जनआंदोलनों में लोगों की भागीदारी शामिल हैं।


सूचना प्रसारण मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि सरकार द्वारा लिए जा रहे फैसलों का उद्देश्‍य किसानों, गरीबों, मज़दूरों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जन-जातियों को सशक्‍त बनाना है। उन्‍होंने कहा कि देश में भ्रष्‍टाचार का कोई स्‍थान नहीं है। इस लिए पारदर्शिता को बढावा देने के लिए अनेक भ्रष्‍ट अधिकारियों को नौकरी से हटा दिया गया है।


सकल घरेलू उत्‍पाद- जीडीपी की विकास दर पर जताई जा रही चिंता के संबंध में जावड़ेकर ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के मूल तत्‍व बहुत मज़बूत है। अर्थव्‍यवस्‍था की मौजूदा स्थिति कोई नई बात नहीं है।


एनडीए सरकार ने अनुच्‍छेद 370 के वि‍शेष प्रावधानों को हटाकर जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख को मुख्‍यधारा में लाने का महत्‍वपूर्ण नि‍र्णय लिया। पांच ट्रि‍लियन डालर की अर्थव्‍यवस्‍था के लक्ष्‍य को साकार करने के लिए सरकार ने कुछ महत्‍वपूर्ण कदम उठाए हैं जिनमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को विलय इन बैंकों के माध्‍यम से अतिरिक्‍त ऋण विस्‍तार ऑटो मोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा और 100 लाख करोड़ रूपये से अधिक की बुनियादी ढा़चा परियोजनाएं शामिल हैं। वहीं सामाजिक न्‍याय और महिला सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने के लिए एनडीए सरकार ने तीन तलाक को समाप्‍त करने पॉक्‍सो अधिनियम में संशोधन और महिलाओं के लिए सामान वेतन सुनिश्चित किया है। इसके अलावा जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया और जल जीवन मि‍शन के तहत सभी ग्रामीण क्षेत्र के घरों को 2024 तक पीने की पानी की व्‍यवस्‍था की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का दायरा बढ़ाकर 6 करोड़ 37 लाख कि‍सानों तक कर दिया गया है जिसके तहत सरकार छोटे और सीमांत किसानों को छह हजार प्रतिवर्ष प्रदान कर रही है। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


सूचना प्रसारण मंत्री ने इस अवसर पर जन कनेक्‍ट नाम की एक पुस्तिका का विमोचन किया और साहसिक प्रयासो एवम् निर्णायक कार्रवाईयों के सौ दिनों पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

--------
*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के लिए विशेष प्रावधानों वाले अनुच्‍छेद-371 में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। असम के गुवाहाटी में आज पूर्वोत्‍तर परिषद के 68वें सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने इस बारे में पूर्वोत्‍तर के लोगों की आशंकाओं को बेबुनियाद बताया। उन्‍होंने कहा कि विपक्षी दल अनुच्‍छेद-370 को हटाए जाने के बाद इस क्षेत्र में अनुच्‍छेद-371 को हटाए जाने के बारे में झूठा अभियान चला रहे हैं।


गृहमंत्री ने कहा कि परिषद अपने बज़ट का एक तिहाई हिस्‍सा पूर्वोत्‍तर के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर खर्च करेगी। उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र में एक भी व्‍यक्ति को अवैध रूप से प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। गृहमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्‍तर क्षेत्र का विकास नरेंद्र मोदी और एनडीए सरकार की प्राथमिकता है।


देश के विकास की लीडरशिप नॉर्थ ईस्‍ट के पास होनी चाहिए। इसलिए ही हमारे प्रधानमंत्री नॉर्थ ईस्‍ट को न्‍यू इंजन ऑफ इंडिया कहते हैं। इंडिया के ग्रोथ का नया इंजन, नॉर्थ ईस्‍ट बनना चाहिए। इस दृष्टि आज हमने आगे बढ़ना चाहिए।


गृहमंत्री ने सभी उग्रवादियों से हिंसा त्‍याग कर मुख्‍यधारा में शमिल होने की अपील की, साथ ही चेतावनी दी कि आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त नहीं करने की सरकार की नीति जारी रहेगी।

-------

*राज्‍य से भाजपा शिष्‍टमंडल ने गृहमंत्री से मुलाकात की। श्री अमित शाह ने उन्‍हें भरोसा दिलाया है कि असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी में किसी भी विदेशी को शामिल नहीं किया जाएगा और किसी भी वास्‍तविक नागरिक का नाम एनआरसी से नहीं निकाला जाएगा।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर में स्थिति में लगातार हो रहे सुधार के मद्देनजर प्रशासन ने प्रतिबंधों में और ढील दी है। कश्‍मीर घाटी के कुपवाड़ा और हंदवाडा जिलों में मोबाइल फोन सेवाएं आंशिक रूप से बहाल कर दी गई हैं। इससे पहले, समूची घाटी में लेडलाइन सेवाएं चरणबद्ध तरीके से बहाल की गई थीं। घाटी के किसी भी हिस्‍से से अभी तक किसी भी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।


हालांकि, मुहर्रम के आठवें, नवें और दसवें दिन श्रीनगर में एहतियाती उपायों के तौर पर धारा-144 के तहत फिर से प्रतिबंद्ध लगा दिये गये हैं।

--------

*चंद्रयान-2 से संबंधित एक महत्‍वपूर्ण घटनाकम्र में भारतीय अं‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के वैज्ञानिकों ने चंद्रमा की सतह पर लैंडर विक्रम के लोकेशन का पता लगा लिया है। इसरो के प्रमुख, डॉक्‍टर के सिवन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने लैंडर का थर्मल चित्र लेकर भेजा है।डॉक्‍टर शिवन ने स्‍पष्‍ट किया कि अभी तक लैंडर से कोई संपर्क नहीं हो सका है। उन्‍होंने बताया कि उसके साथ संपर्क बहाल करने के प्रयास जारी हैं।


इसरो के एक वरिष्‍ठ वैज्ञानिक ने बताया कि ऑर्बिटर में लगे इमेजिंग इंफ्रा रेड स्‍पेक्‍ट्रोमीटर के जरिए थर्मल चित्र लिया गया है। इसे लैंडर से निकलने वाली इंफ्रा रेड तरंगों को देखकर लिया गया है। थर्मल चित्र के बारे में उन्‍होंने कहा कि सभी वस्‍तुओं से इंफ्रा रेड किरणें निकलती है जो नंगी आंखों से नहीं देखी जा सकतीं, लेकिन इंफ्रा रेड स्‍पेक्‍ट्रोमीटर से वे देखी जा सकती हैं।


चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर में, चंद्रमा पर खनिजों की प्रकृति का अध्ययन करने और पानी की उपस्थिति की पुष्टि करने के उद्देश्य से इमेजिंग इंफ्रा-रेड स्पेक्ट्रोमीटर जोड़ा गया है। अब यह लैंडर के स्थान का पता लगाने में मदद भी करेगा। उल्‍लेखनीय है कि स्पेक्ट्रोमीटर की परिक्रमा करने वाले ऑर्बिटर को इसरो ने एक वर्ष के सामान्‍य-जीवन के मुकाबले सात साल का विस्तारित जीवन दिया है। ऐसा इसलिए संभव हुआ क्‍योंकि कुशल अभि‍यान प्रबंधन से लॉन्‍च के दिन जिस कक्षा में पहुंचने की उम्‍मीद थी उससे बेहतर कक्षा में पहुंचाने की वजह से ईंधन की बचत हो सकी है। चंद्रयान-2 के आर्बिटर के माध्‍यम से लैंडर की स्‍थि‍ति को पता लगाने की खबर सोशल मीडिया में जोर-शोर से चल रही है। इससे नए सिरे से रूचि और आशा दि‍खाई देती है। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*अखबारों में मिशन चंद्रयान के आखिरी पड़ाव के अनुकूल न रहने के बाद प्रधानमंत्री द्वारा वैज्ञानिकों की हौसला अफज़ाई की खबरें विभिन्न शीर्षकों से छाई हुई हैं। इसरो प्रमुख के धैर्य खोते ही प्रधानमंत्री के उन्हें गले लगाकर ढाढ़स बंधाने और अन्‍य भावुक क्षणों के चित्र भी अखबारों के पहले पन्ने पर दिए गए हैं। दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स और अमर उजाला ने लिखा है - अभियान के 95 प्रतिशत उद्देश्य सफल रहे, इसरो ने कहा - चंद्रयान का सिर्फ लैंडिंग प्रयास नहीं हो पाया। अखबारों ने भारत के मिशन की समूचे विश्व मीडिया द्वारा की गई सराहना भी दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट, बीबीसी और गार्डियन सहित सभी ने भारत की वैज्ञानिक क्षमताओं की प्रशंसा की है। राष्ट्रीय सहारा ने पहले पन्ने पर अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के तथ्यों के हवाले से लिखा है - 109 चंद्रमिशन में से 61 सफल, 48 असफल। रूस और अमरीका सहित कई देशों के चंद्रमिशन बार-बार असफल होते रहे हैं। भारत के राष्ट्रपति की विदेश यात्रा के लिए पाकिस्तान के अपने वायु मार्ग का इस्तेमाल करने की मंजूरी न दिए जाने की खबर लगभग सभी अखबारों के मुखपृष्ठ पर है। देशबंधु ने लिखा है-पाकिस्तान ने फिर की है हिमाकत।