आकाशवाणी सार (17-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 17th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* संसद का मॉनसून सत्र कोविड-19 के कारण पहली बार कई नई व्यवस्थाओं का साक्षी बनेगा।

* सरकार ने कहा - कोरोना वैक्सीन बनने के बाद इसे सबसे पहले कोरोना योद्धाओं को दिया जाएगा।

* जम्मू-कश्मीर के गांदरबल और उधमपुर जिले में प्रायोगिक आधार पर हाई स्पीड 4-जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल।

* भारतीय रेल मणिपुर में इज़ाई नदी पर दुनिया के सबसे ऊँचे पुल का निर्माण कर रहा है।

* इस्राइल और संयुक्त अरब अमारात ने दोनों देशों के बीच सीधी टेलीफोन सेवा शुरु की।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या 19 लाख से अधिक हुई। देश में दैनिक परीक्षण क्षमता दस लाख पहुंची।

* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा - डॉल्फिन परियोजना अगले 15 दिनों में आरंभ होगी।

* उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैयानायडू ने कहा - उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में शोध समाज के लिए प्रासंगिक होने चाहिए।

* हिंदुस्‍तानी शास्‍त्रीयसंगीत के प्रख्‍यात गायक पंडित जसराज का निधन। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्‍यक्‍त किया।

 

समाचार विस्तार से-

* कोविड-19 को देखते हुए संसद के वर्षाकालीन सत्र में पहली बार कई नई व्यवस्थाएं देखने को मिलेंगी। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मौजूदा प्रतिबंधों के अंतर्गत मॉनसून सत्र के लिए दोनों सदनों के चेम्बरों और दीर्घाओं का इस्तेमाल करने का निर्णय किया है। श्री नायडू ने निर्देश दिया है कि परीक्षण, पूर्वाभ्यास और अंतिम निरीक्षण सहित सभी प्रबंध इस महीने के तीसरे सप्ताह तक पूरे कर लिए जाने चाहिए। राज्यसभा सचिवालय आागमी सत्र के लिए इस महीने के तीसरे सप्ताह तक सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए पिछले दो हफ्ते से दिन-रात काम कर रहा है।

व्यवस्थाओँ के अनुसार राज्यसभा चेम्बर और दीर्घाओं तथा लोकसभा चेम्बर का इस्तेमाल मॉनसून सत्र के दौरान सदन के दोनों सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा। इसके अंतर्गत सुरक्षित दूरी के नियम के अनुसार 60 सदस्य राज्यसभा के चेम्बर में और 51 दीर्घाओं में बैठेंगे। शेष 132 सदस्य लोकसभा के चेम्बर में बैठेंगे। विभिन्न राजनीतिक दलों को उनकी संख्या के आधार पर राज्यसभा के चेम्बर और दीर्घाओं में सीटें आवंटित की जाएंगी। शेष सदस्य सत्ताधारी और अन्य के लिए बनाए गए दो ब्लॉकों में लोकसभा के चेम्बर में बैठेंगे।

----------

* स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्‍वि‍नी कुमार चौबे ने कहा है कि कोरोना वैक्‍सीन बनने के बाद सबसे पहले कोरोना योद्धाओं को उपलब्‍ध कराया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि अभी तीन वैक्‍सीन परीक्षण के विभिन्‍न चरणों में हैं और वैज्ञानिक इनकी सफलता के लिए कठिन परिश्रम कर रहे हैं। श्री चौबे ने राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के शुभारंभ का स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस पर राष्‍ट्र के नाम संबोधन में इस मिशन के शुभारंभ की घोषणा की थी। स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री ने कहा कि यह स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के लिए एतिहासिक निर्णय है। इससे स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में व्‍यापक बदलाव होगा।

राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत देश के प्रत्‍येक नागरिक को स्‍वास्‍थ्‍य पहचान पत्र दिया जायेगा, जिससे चिकित्‍सा सेवाओं तक पहुंच आसान होगी। इस कार्ड में रोगी के स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित पूरी जानकारी होगी जिससे चिकित्‍सक रोग का निदान कर सटीक उपचार शुरू कर सकेंगे।

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, इसका भी आरंभ किया जा रहा है। भारत के हेल्थ सेक्टर में ये एक नई क्रांति ले आएगा। इलाज में आने वाली परेशानियां कम करने के लिए टैक्नॉलोजी का बहुत सुविचारित रूप से उपयोग होगा। प्रत्येक भारतीय को हेल्थ आई-डी दी जायेगी। ये हेल्थ आई-डी प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य खाते की तरह काम करेगी। आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर के पास कौन सी दवा ली थी, उनका क्या डायग्नोसिज था, कब दी थी, आपकी रिपोर्ट क्या थी। ये सारी जानकारी इस एक हेल्थ आइ-डी में आपको समाहित की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने स्‍वतंत्रता दिवस संबोधन में यह भी घोषणा की थी कि देश ने बड़े पैमाने पर कोविड-19 वैक्‍सीन तैयार करने की योजना बना ली है। श्री मोदी ने कहा था कि कोविड-19 वैक्‍सीन जल्‍द से जल्‍द हर एक तक पहुंचाने की कार्य योजना तैयार है।

भारत में तीन-तीन वैक्सीन उसके टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में हैं। वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी, बडे पैमाने पर प्रोडेक्शन होगा और तेजी से प्रोडक्शन के साथ वैक्सीन हर भारतीय तक कम से कम समय में कैसे पहुंचे, उसका खाका भी तैयार है। उसकी रूपरेखा भी तैयार है।

----------

* जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में हाईस्पीड मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रायोगिक आधार पर बहाल हो गई है। ये सेवाएं कश्मीर के गांदरबल और जम्मू क्षेत्र के ऊधमपुर में कल रात से बहाल की गई हैं। जम्मू-कश्मीर के गृह विभाग ने कल इस आशय का आदेश जारी किया था। यह आदेश 8 सितम्बर तक मान्य रहेगा। आदेश में कहा गया है कि हाईस्पीड इंटरनेट सेवा पोस्टपेड ग्राहकों को दी जाएगी और सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्री-पेड़ ग्राहक भी इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। जम्मू-कश्मीर के बाकी हिस्सों में केवल टू-जी सेवा मिलेगी।

केंद्र ने उच्चतम न्यायालय को बताया था कि केंद्र शासित प्रदेश के दो ज़िलों में प्रायोगिक आधार पर यह सुविधा बहाल करने के मुद्दे पर एक विशेष समिति विचार कर रही है। इसके कुछ ही दिन बाद मोबाइल पर फोर-जी सेवाएं बहाल की गई हैं। पिछले वर्ष 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की केंद्र की घोषणा से पूर्व इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई थीं। बाद में, जम्मू-कश्मीर में कम गति वाली इंटरनेट सेवाएं बहाल की गई थीं।

----------

* भारतीय रेल मणिपुर में दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का निर्माण कर रही है। यह पुल नोनी के पास इजाई नदी पर बनाया जा रहा है जो इंजीनियरिंग का एक नायाब नमूना है। पुल के सबसे बड़े खंभे की ऊँचाई 141 मीटर होगी। फिलहाल दुनिया का सबसे बड़ा पुल यूरोप में मोंटेनीग्रो में माला-रिजेका वायाडक्ट को माना जाता है जिसकी ऊंचाई 139 मीटर है। मणिपुर का पुल राजधानी इम्फाल से लगभग 65 किलोमीटर पश्चिम में, नोनी ज़िले के मारंगचिंग के पर्वतीय इलाके में है। इस पुल पर लगभग 280 करोड़ रुपए की लागत आई है और यह मार्च 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा। यह पुल जिरिबाम-तुपुल-इम्फाल न्यू बीजी लाइन परियोजना का हिस्सा है। इस पुल की कुल लम्बाई 703 मीटर होगी।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इस परियोजना में कुल 45 सुरंगे होंगी। सुरंग नम्बर 12 की लम्बाई दस किलोमीटर से अधिक होगी। यह पूर्वोत्तर में रेलवे की सबसे लम्बी सुरंग होगी।

----------

* इस्राइल और संयुक्त अरब अमारात के बीच संबंध को सामान्‍य बनाने के लिए समझौते के बाद सीधे टेलीफोन सेवाएं शुरू की गई हैं। ऐतिहासिक शांति समझौते के बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक-दूसरे को फोन किया और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं।

इसके बाद अमारात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान ने इस्राइल के विदेशमंत्री गाबी अश्केनाजी से फोन पर बातचीत की। बाद में इस्राइली अधिकारियों ने भी फोन पर बातचीत की पुष्टि करते हुए कहा कि गतिरोध अमारात की तरफ से समाप्त किया गया है। इस्राइल के संचार मंत्री योआज़ हेन्डेल ने कहा कि इस पहल से दोनों देशों के बीच अब अनेक आर्थिक अवसर खुलेंगे। अमरीकी मध्यस्थता से हुए समझौते की घोषणा पिछले सप्ताह राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रम्प ने की थी।

----------

* उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान - आईआईटी और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में किए जाने वाले शोध समाज के लिए प्रासंगिक होने चाहिए। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दिल्ली आईआईटी के हीरक जयंती समारोह का आज उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि इन संस्‍थाओं को जलवायु परिवर्तन से लेकर स्वास्थ्य संबंधी समस्‍याओं के समाधान का पता लगाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

 

उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि भारतीय संस्थानों को दुनिया के सबसे अच्छे संस्‍थानों में तभी गिना जाएगा जब वे राष्ट्र के सामने आने वाली समस्याओं का स्थायी समाधान खोज लेंगे।

 

किसानों और ग्रामीण भारत के सामने आने वाली समस्याओं पर ध्यान देने के लिए आईआईटी के छात्रों का आह्वान करते हुए श्री नायडू ने उनसे न केवल कृषि-उत्पादन बढ़ाने के लिए काम करने को कहा, बल्कि विशेष रूप से पौष्टिक और प्रोटीन युक्त भोजन के उत्पादन पर भी ध्यान देने को कहा। नई शिक्षा नीति पर प्रसन्‍नता जाहिर करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि इससे भारत को विश्‍व का एक प्रमुख शिक्षा केन्‍द्र बनाने में मदद मिलेगी।

 

श्री नायडु ने कहा कि विश्व स्तर के शीर्ष 500 संस्‍थानों में केवल आठ भारतीय संस्थान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस स्थिति को बदलना होगा।

 

श्री नायडू ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान दिल्‍ली की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे संस्‍थान अब नौकरी तलाशने वालों की जगह नौकरी प्रदाता तैयार कर रहे हैं।

----
* केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मणिपुर में 13 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने राज्य में एक सड़क सुरक्षा परियोजना का भी उद्घाटन किया।

 

राजमार्ग परियोजनाओं के तहत, राज्य में तीन सौ 16 किलोमीटर सड़कों के विकास के लिए 3 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे। 

 

इस मौके पर श्री गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में विकास परियोजनाएं शुरू करने का निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा कि भविष्य में मणिपुर में और परियोजनाएं भी शुरू की जाएंगी।

 

बराक रिवर का जो हमने ड्रेजिंग पूरा किया है। उसका उपयोग करके यहां से हम लोग एक छोटा रिवर पोर्ट बना कर करीब 50-60 किलोमीटर इम्फाल में आ सकते हैं कि हमारा माल वहां से डायरेक्ट इम्फाल तक पहुंचे। विशेष रूप से बराक रिवर उसका पोर्ट और उसके साथ डायरेक्ट कनेक्टिविटी हमारे यहां से डायरेक्ट अगर माल उसमें जाएगा। तो मणिपुर का विकास काफी होगा।

 

श्री गडकरी ने कहा कि करीब 27 अरब रुपये की लागत से जल्‍द ही कोहिमा से इम्फाल तक की चार लेन की सड़क का काम शुरू किया जाएगा।

 

मणिपुर में सड़क परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की धीमी प्रगति पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री ने मणिपुर के मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि वे इस प्रक्रिया में तेजी लाएं। श्री गडकरी ने कहा कि पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के राज्‍यों से पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पेट्रोल और डीजल के वैकल्पिक ईंधन के इस्‍तेमाल की संभावनाओं का पता लगाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के राज्‍यों के बेहतर भविष्य के लिए उन्‍हें सभी प्रकार की मदद देने को तैयार है।

 

इलैक्ट्रिक पर चलने वाली बाइक और एथेनॉल पर चलने वाली बाइक को अभी हमने टू-व्हीलर टैक्सी के रूप में मान्यता दी है। माननीय मुख्यमंत्री जी को हमने गाइडलाईन भेजी है। अगर मणिपुर में एक ही व्यक्ति को कोई एयरपोर्ट जाना है, स्टेशन जाना है, कहीं जाना है तो मीटर होगा। घर से फोन करेंगे तुरंत आपके घऱ के सामने टू-व्हीलर आयेगी। मीटर ऑन होगा। आपको भी हेलमेट पहनाएंगे और वो बैठकर आपको छोड़ देंगे और आपको थ्री-व्हीलर की तुलना में कम पैसे में जाने का मौका मिलेगा।

----
* केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि उनका मंत्रालय देश की नदियों और सागरों में डॉल्फ़िन के संरक्षण के लिए 15 दिन में एक समग्र डॉल्फिन परियोजना की शुरूआत करेगा। श्री जावड़ेकर ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के वन मंत्रियों, सचिवों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से संबोधित करते हुए कहा कि अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने डॉल्फिन और सिंह परियोजना के बारे में घोषणा की थी।

 

आज हमारे रिवर सिस्टम में तीन हजार से ज्यादा डॉल्फिन है और हमारा 12 राज्यों में जो सागर किनारा है उसमें भी डॉल्फिन्स मिलते हैं। तो दोनों डॉल्फिन का संरक्षण और संवर्द्धन करना यह हमारा काम है और प्रधानमंत्री जी का आदेश है। हम आने वाले 15 दिन में उसकी पूरी रूपरेखा तैयार करेंगे। तो डॉल्फिन को संरक्षण और संवर्द्धन करने का कार्यक्रम हम सुनिश्चित करके सबके सामने रखेंगे। आप सबको उसमें शामिल होना है।

 

श्री जावड़ेकर ने कहा देश में शेरों की आबादी बढ़कर 600 से अधिक हो गई है। उन्होंने राज्यों से क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और योजना प्राधिकरण की 80 प्रतिशत धनराशि वृक्षारोपण गतिविधियों और शेष धनराशि क्षमता निर्माण और बुनियादी ढांचे के निर्माण पर खर्च करने का अनुरोध किया।

 

केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि वित्त आयोग ने वन पर खर्च को 10 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि राज्यों को अपना वन बजट बढ़ाना चाहिए।

 

----
* गुजरात में पोरबंदर में समुद्री भोजन की गुणवत्ता के नियंत्रण के लिए एक प्रयोगशाला स्‍थापित की गई है। समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण द्वारा स्‍थापित यह प्रयोगशाला अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप समुद्री भोजन तैयार करने और उसका निर्यात करने में बहुत उपयोगी साबित होगी। यह प्राधिकरण मत्स्य-उत्पादन और संबद्ध गतिविधियों में लगे केन्‍द्रीय और राज्य-स्तरीय प्रतिष्ठानों के लिए केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के तहत एक समन्वय एजेंसी के रूप में काम करता है।

----
* सीमा सड़क संगठन ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के जौलजीबी में 180 फुट के अस्‍थायी पुल का निर्माण किया है। लगातार भूस्खलन और मूसलाधार बारिश के बावजूद पुल का निर्माण तीन सप्ताह से भी कम समय में पूरा कर लिया गया। यह पुल उस स्‍थान पर बनाया गया है जहां 50-मीटर लंबा कंक्रीट पुल था जो 27 जुलाई को बादल फटने और तेज प्रवाह के कारण बह गया था। इस पुल के निर्माण से जॉलजीबी और मुनस्‍यारी के बीच संपर्क बहाल हो गया है और आसपास के 20 गावों के 15 हजार लोगों को राहत मिली है।

----
* प्रसिद्ध कर्नाटक संगीतज्ञ और वीणा वादक बी. शिव कुमार का त्रिची में निधन हो गया। वे 53 वर्ष के थे और कुछ समय से बीमार चल रहे थे। शिव कुमार आकाशवाणी तिरूचिरापल्‍ली के वरिष्‍ठ वीणा वादक भी थे।

 

उन्‍हें तमिल इयल इसई नाटक संगम पुरस्कार और रागम तानम पल्‍लवी प्रस्‍तुति के लिए तमिल इसई संगम के पुरस्कार सहित कई सम्‍मान मिले थे। 

----
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मलयालम कैलेंडर के चिंगम के महीने की शुरुआत पर लोगों को बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि आने वाला वर्ष अपने साथ सभी के लिए सफलता, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाए। 

----

* देश में अब तक कोविड-19 से ठीक हुए लोगों की कुल संख्‍या बढकर 19 लाख19 हजार 842 हो गई है। अब तक कोविड-19से संक्रमण के कुल मामले बढकर 26 लाख47 हजार 664 हो गये हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है किपिछले 24 घंटों में 57 हजार982 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकिइससे 941 मौतें भी हुई हैं। इस समय देश में छह लाख76 हजार नौ सौ रोगियों का इलाज चल रहा है।महामारी के संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्‍या 50हजार 930 हो गई है, जबकि केस फर्टेलिटी रेट गिरकर एक दशमलव नौ-दो प्रतिशत रह गई है।

 

देश में अब तक तीन करोड़ कोविड परीक्षण करनेका नया कीर्तिमान स्‍थापित हुआ है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने अपनी दैनिक परीक्षणक्षमता बढ़ाकर 10 लाख करने के लक्ष्‍य कोप्राप्‍त कर लिया है। देश में आसानी से परीक्षण कराने के लिएनैदानिक प्रयोगशालाओं और सुविधाओं के विशाल नेटवर्क से स्‍वास्‍थ्‍य जांच में जबरदस्‍त तेजी आयीहै। पिछले 24 घंटों में कुल सात लाख 31 हजार परीक्षण पूरे किये गये हैं। देश में प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर परीक्षणों की संख्‍या बढकर 21 हजार हो गयी है। 14 जुलाई तक देश में कुल एक करोड़ 20 लाख परीक्षण किये जा चुके थे जबकि 16 अगस्‍त को इनकी संख्‍या बढ़कर तीन करोड़ हो गयी है। कोविड-19के परीक्षणों में जबर्दस्‍त तेजी से रोगियों काजल्‍द से जल्‍द पता लगाने और उनके आइसोलेशनमें मदद मिली हैं।

 

---------

* भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई.आई.टी दिल्‍ली के प्राध्‍यापकों और विद्यार्थियों ने पिछले पांच वर्षों में पांच सौ से अधिक पेटेंट दर्ज कराये हैं और अंतर्राष्‍ट्रीय शोध पत्रों में दस हजार से अधिक रिसर्च पेपर छपवाये हैं। आईआईटी दिल्‍ली की अनुसंधान परियोजनाओं में पिछले पांच वर्षों में प्रतिस्‍पर्धी अनुदान सहायता के रूप में चार गुना बढोतरी हुई है और यह वर्ष 2016 में एक सौ करोड रूपये से बढकर 2019 में करीब चार सौ करोड रूपये हो गई है। आईआईटी दिल्‍ली के पूर्व विद्यार्थियों ने करीब आठ सौ स्‍टार्टअप्स बनाये हैं जो देश की किसी भी अन्‍य संस्‍था के पूर्व छात्रों की तुलना में अधिक है। भारतीयों द्वारा दुनियाभर में बनाये गये एक अरब डॉलर से अधिक लागत के 30 स्‍टार्टअप्‍स में से 15 आईआईटी दिल्‍ली के पूर्व विद्यार्थी रहे हैं। आईआईटी दिल्‍ली के पूर्व विद्यार्थियों ने अपने स्‍टार्टअप्‍स केजरिये रोजगार के तीन करोड से अधिक अवसर पैदा किए हैं और निवेश के रूप में 19 अरब डॉलर जुटाये हैं।

--------

* उप-राष्‍ट्रपति एम०वेंकैया नायडू कल नव-प्रवर्तन संबंधी उपलब्धियों के लिए अटल रैंकिगऑफ इंस्टिट्यूशंस यानी-ए.आर.आई.आई.ए-2020 के परिणाम जारी करेंगे। ए.आर.आई.आई.ए, शिक्षा मंत्रालय की पहल है जिसका उद्देश्‍य भारत में उच्‍च शिक्षा संस्‍थाओं और विश्‍वविद्यालयों को उनके द्वाराकिए गए नवाचार, स्‍टार्टअप और उद्यमियों के विकास के आधार पररैंकिंग प्रदान करना है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्‍यक्ष प्रोफेसर अनिलसहस्रबुद्धे ने कहा है कि आज सारी दुनिया, वैश्विक नव-प्रवर्तनसूचकांक की सूची में भारत की स्थिति में उल्‍लेखनीय सुधार होते देख रही है।‍

--------

* केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडाने आज जनजातीय स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य नाम के ई-पोर्टल का उदघाटन किया। इसमें भारत की जनजातीय आबादी के स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण से संबंधित तमाम सूचनाएं एक ही स्‍थान पर उपलब्‍ध कराई गई है। स्‍वास्‍थ्‍य पोर्टल में देश के विभिन्‍न भागों के जनजातीय लोगों के इलाज के नए-नए तौर-तरीकों और उनसे संबंधितकेस स्‍टडी को संकलित किया गया है ताकि लोग एक-दूसरे के अनुभवों का फायदा उठा सकें। स्‍वास्‍थ्‍य पोर्टल के उदघाटन के अवसर पर श्री मुंडा ने कहाकि इस पोर्टल की शुरूआत, देश की जनजातीय आबादी की सेवा के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने की दिशा में एक पहल है।

---------

* जाने-माने भारतीय शास्‍त्रीय संगीतकार पंडित जसराज का आज अमरीका के न्‍यू जर्सी शहर में अपने घर में देहांत हो गया। वे90 वर्ष के थे। उनके परिवार की ओर से जारी वक्‍तव्‍य में बताया गया है कि पंडित जसराज ने हृदयगतिरूक जाने से आज सुबह अंतिम सांस ली। वे मेवाती घराने के गायक थे।

 

पंडित जसराज का संगीत का सफर करीबआठ दशक का रहा। हालांकि वे मेवाती घराने से थे लेकिन उन्‍हें खयालकी परम्‍परागत गायकी और ठुमरी के लिए भी जाना जाताहै। पंडित जसराज ने ऑस्‍कर जीतने वाली फिल्‍म लाइफ ऑफ पाई में आवाज दी थी। भारत सरकार ने उन्‍हें 1975 में पद्मश्री, 1990 मेंपद्मभूषण और वर्ष 2000 में पद्मविभूषण से सम्‍मानित किया था। 1987 में उन्‍हेंसंगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किया गया।

 

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पंडित जसराज के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि शास्‍त्रीय संगीत के महान गायक के निधन का उन्‍हें बडा दुख है। उन्‍होंने अपने गायन से लोगों को सम्‍मोहित कर दिया था। राष्‍ट्रपति ने पंडित जसराज के परिवार,मित्रों और संगीतप्रेमियों के साथ सम्‍वेदना व्‍यक्‍त की है।

 

उपराष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडू ने कहा हैकि आठ दशक से अधिक के अपने संगीत के सफर में पंडित जसराज ने भारतीय शास्‍त्रीय संगीत को अनोखी संगीतमय कृतियां दीं।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पंडितजसराज के दुर्भाग्‍यपूर्ण निधन ने भारत के सांस्‍कृतिक जगत में शून्‍यता उत्‍पन्‍न कर दी है। उन्‍होंने कहा कि न सिर्फ उनका गायन उत्‍कृष्‍ट था, बल्कि उन्‍होंने कई नवोदित गायकों का मार्गदर्शन भी किया। श्री मोदी ने पंडित जसराज के परिवार और दुनियाभर में फैले उनके प्रशंसकों के प्रति सम्‍वेदना व्‍यक्‍त की है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* आज सभी अख़बारों ने अलग-अलग खबरों को प्राथमिकता दी है। कोरोना के खौफ से निकल रहा भारत - राष्ट्रीय सहारा की प्रमुख खबर है। पत्र लिखता है - मृत्युदर हुई दो प्रतिशत से भी कम, ठीक होने वालों की दर लगभग 72 प्रतिशत। दैनिक भास्कर ने पहली बार शीर्षक से लिखा है - मुम्बई में आवाज़ से होगी कोरोना मरीज़ों की पहचान। आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर से घर बैठे होगा टेस्ट, तीस मिनट में मिलेगा परिणाम। हिन्दुस्तान लिखता है - संसद का सत्र पहली बार दो पालियों में चलाने की तैयारी। पत्र ने आगे लिखा है - कोरोना के चलते सदस्यों की बैठने की व्यवस्था में परिवर्तन होगा। जनसत्ता की सुर्खी है - एक सदन की सुबह दूसरे की शाम को होगी बैठक। दैनिक भास्कर की सुर्खी है - 68 साल के संसदीय इतिहास में पहली बार राज्यसभा - लोकसभा एक साथ नहीं लगेंगी।

 

* नवभारत टाइम्स की पहली खबर है - कोरोना के मद्देनज़र गणेश पंडाल और मोहर्रम के जुलूस पर दिल्ली में रोक। पत्र ने आगे लिखा है कि लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस दिन घर पर ही रहने की अपील की गई है।

 

* अमर उजाला ने लिखा है - डिजिटल हैल्थ आई.डी. में देश के हर नागरिक की सेहत की होगी कुंडली। पत्र के अनुसार इस स्वास्थ्य क्रांति की मदद से मरीज़ की हैल्थ हिस्ट्री को डॉक्टर कहीं भी देख सकेंगे। सीमांत क्षेत्रों में एक लाख एन.सी.सी. कैडेट भर्ती होंगे - लिखता है हिन्दुस्तान। पत्र ने आगे लिखा है - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को किया था ऐलान, रक्षा मंत्री ने दी हरी झंडी।

 

* दैनिक जागरण की पहली खबर है - कश्मीर में सभी दलों को जोड़ने की तैयारी। उपराज्यपाल के राजनीतिक सलाहकारों में शामिल हो सकते हैं पी.डी.पी. और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता। फाइव जी के ट्रायल में चीन की नो एंट्री - राष्ट्रीय सहारा की खबर है। पत्र लिखता है - दूरसंचार विभाग ने दिया सरकार को सुझाव, सितंबर से शुरू होगा ट्रायल।