आकाशवाणी सार (25-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 25th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मध्‍यप्रदेश में 11 हजार करोड रूपये से ज्‍यादा लागत की 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

* अमरीका में रिपब्लिकन पार्टी ने डॉनल्‍ड ट्रंप को राष्‍ट्रपति और माइक पेंस को उपराष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के रूप में फिर नामित किया।

* रक्षामंत्री ने छावनी क्षेत्रों में केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्‍वयन का आह्वान किया।

* राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईएने पुलवामा आतंकवादी हमले में आरोप पत्र दाखिल किया।

* वित्‍त मंत्री ने कहा कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति ने देश में सरकार, विनियामक संस्‍थाओं और उद्योगों के बीच उत्‍कृष्‍ट सहयोग का अनोखा अवसर प्रदान किया।

* देश में अब तक कोविड-19 से 24 लाख से अधिक लोग ठीक हुए। स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 76 प्रतिशत से अधिक हुई।

* सरकार ने सभी तरह के पीपीई किट फेसशील्‍ड और मास्‍क के मुक्‍त निर्यात की मंजूरी दी।

 

समाचार विस्तार से-

 

* कोविड-19 लॉकडाउन का समय देश के स्‍कूली बच्‍चों के लिए बहुत ही कठिन रहा है। लेकिन मणिपुर के तेरह वर्ष के एक बालक ने यह दिखा दिया कि लॉकडाउन में उसे किस तरह से नई और सकारात्‍मक गतिविधियां शुरू करने का अवसर मिला। नौवीं कक्षा के छात्र बालदीप निंगथोजम ने लॉकडाउन के दौरान कोरोबोई नामक मोबाइल गेम तैयार किया है। यह गेम तीन दिन पहले गूगल प्‍ले स्‍टोर में शुरू किया गया और यह काफी लोकप्र‍िय गेम बन गया है। 

कोरोबोई गेम का विषय है कोरोना वायरस और लॉकडाउन। इस मोबाइल गेम एप में कोरोबोई नामक एक बालक फंसा हुआ है और घर वापस आना चाहता है। गले में कपड़ा और मास्‍क पहने यह बालक अपनी यात्रा के दौरान लक्ष्‍य की ओर बढ़ता है और अंक अर्जित करता है। यह गेम 21 अगस्‍त को शुरू किया गया और कल तक 20 हजार से अधिक लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर यह मोबाइल गेम एप दूसरे नंबर पर है। बालदीप ने बताया कि कोई भी व्‍यक्‍ति‍ लॉकडाउन के दौरान इस गेम को खेलते हुए अपने खाली समय का उपयोग कर सकता है।)

(बालदीप अब इस मोबाइल गेम एप का विस्‍तार करने पर ध्‍यान दे रहा है और यह जल्‍दी ही आईओएस और ऑनलाइन भी उपलब्‍य हो जायेगा। इस युवा बालक के नवाचार तरीकों ने देश को दिखा दिया है कि कोई भी व्‍यक्ति नये तरीकों की तलाश कर सकता है और घर में रहकर स्‍वयं को व्‍यस्‍त रख सकता है।) 

------

* विशेषज्ञों ने फेसलेस ई-आकलन योजना को एक महत्वपूर्ण पहल बताते हुए कहा है कि इससे एकरूपता कायम होगी और ईमानदार करदाताओं को परेशान किए जाने की आशंका समाप्त होगी।

पत्र सूचना कार्यालय के पश्चिमी क्षेत्र की एक ऑनलाइन संगोष्ठी को संबोधित करते हुए भारतीय उद्योग परिसंघ की गोवा इकाई के अध्यक्ष ब्लेस कोस्टबिर ने कहा कि इस योजना से आकलन उद्देश्यपूर्ण और निष्पक्ष होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए तकनीक के उपयोग से उद्योग जगत में विश्वास पैदा होगा।

बेंगलुरु में आयकर विभाग के संयुक्त आयुक्त डॉक्टर विनोद शर्मा ने कहा कि नए कानून में अंतरराष्ट्रीय कराधान और और उन मामलों को शामिल नहीं किया गया है जिनके लिए आयकर विभाग को तलाशी की ज़रुरत होती है।

------

* मध्‍य प्रदेश में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज 45 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।इस वर्चुअल समारोह की अध्‍यक्षता राज्‍य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे उनमें दो पुल, छह ओवरब्रिज और 1 हजार 361 किलोमीटर लम्बी सड़क शामिल है। इन परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 11 हजार 427 करोड़ रुपये है। मध्य प्रदेश के विकास का मार्ग प्रशस्त करते हुए ये सड़कें राज्य के भीतर और उसके आसपास बेहतर सड़क संपर्क एवं परिवहन सुविधा सुनिश्चित करने के साथ-साथ आर्थिक विकास की गति भी तेज करेंगी। इन सड़कों से मध्य प्रदेश और पड़ोसी राज्यों राजस्थान, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच लोगों और वस्तुओं की आवाजाही में भी बेहतर हो जाएगी। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते व जनरल (डॉ.) वी के सिंह (सेवानिवृत्त), सांसद और केंद्र एवं राज्य सरकार के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। 

--------

* महाराष्‍ट्र में रायगढ़ जिले के महाड में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ की टीम ध्वस्त हुई पांच मंजिला इमारत के मलबे में फंसे लोगों को निकालने के काम में जुटी हैं। इस घटना में 18 लोग अब भी लापता हैं जिनके बारे में आशंका जताई जा रही है कि वे मलबे में फंसे हैं। इमारत में रहने वाले 97 में से 78 लोगों को निकाला जा चुका है। इस घटना में अब तक दो लोगों की मौत हुई है और 7 घायल हुए हैं।

 

रायगढ़ की जिलाधिकारी निधी चौधरी ने दी जानकारी के अनुसार, तारीक गार्डन बिल्डिंग ढहने से पहले करीब 70 लोग बिल्डिंग को लगने वाले झटके महसूस होने के कारण उचित समय पर इस बिल्डिंग से बाहर निकलकर अपना बचाव करने में कामयाब हुए। एन डी आर एफ तथा अन्‍य राहत दलों का बचाव अभियान जारी है और इसके लिए भारी क्रेन्‍स और जे सी बी मशीन्‍स की मदद ली जा रही है। मलबे से जिंदा लोगों की तलाश के लिए प्रशिक्षित कुत्तों का भी उपयोग किया गया। इस दौरान महाड पुलिस ने बिल्डिंग के बिल्डर, आर्किटेक्ट और इस बिल्डिंग ओ सी देने वाले अधिकारी समेत 5 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है हालांकि दोपहर तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई थी और बिल्डर फरार होने का अनुमान है। 

----

* असम में आत्मनिर्भर भारत मिशन को बढावा देने के लिए आज गुवाहाटी में असम शीर्ष बुनकर और दस्तकार सहकारी परिसंघ लिमिटेड---आर्टफेड द्वारा दस्तकारी उत्पादन केंद्र का उद्घाटन किया गया। संस्था के प्रबंध निदेशक मुकुल चंद्र डेका ने बताया कि इस केंद्र में स्थानीय बांस और बेत पर आधारित वस्तुएं बनाई जाएंगी।

 

असम में बुनकरों के लाभ के लिए हथकरघा और वस्‍त्र विभाग के तहत आज से लगातार काम कर रहा है। लॉकडाउन के दौरान, आर्टफेड के जरिये विभिन्‍न सोसाएटी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लिए 13 हजार बेडशीट और पीलो कवर का उत्पादन किया था। आर्टफेड के अंतर्गत लगभग एक लाख सदस्यों के साथ एक हजार सोसाएटीज है। असम सरकार ने पहले ही राज्य भर में यार्न बैंक स्थापित किए हैं ताकि बुनकरों को रियायती दर पर धागे मिल सके। आर्टफेड ने हाल ही में राज्य सरकार को कामरूप जिले के सुआलकुची में एक कपड़ा बैंक स्थापित करने का भी प्रस्ताव भेजा है। 

----
* अमरीका में रिपब्लिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी का औपचारिक रूप से दोबारा प्रत्याशी घोषित किया गया है। 74 साल के ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति, 77 वर्षीय जो बिडेन से कडी चुनौती मिल रही है। मनोनीत होने के बाद ट्रंप 27 अगस्त को व्हाइट हाउस में साउथ लॉन में अपना पहला चुनावी भाषण देंगे। कोरोना वायरस के कारण इस बार का सम्मेलन वर्चुअल तरीके से हो रहा है। 50 प्रांतों के सभी रिपब्लिकन प्रतिनिधियों ने ट्रंप को फिर से मनोनीत किया है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस को ट्रंप के साथ उपराष्ट्रपति पद के लिए फिर से मनोनीत किया गया है।

----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी के डोम राजा जगदीश चौधरी के निधन पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा है कि श्री चौधरी काशी की संस्कृति में रचे-बसे थे और वहां की सनातन परंपरा के संवाहक थे। श्री मोदी ने जीवनपर्यंत सामाजिक समरसता के लिए कार्य करने के लिए भी उनका स्‍मरण किया। प्रधानमंत्री ने उनके परिजनों के प्रति भी अपनी संवेदना व्यक्त की।

------

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि छावनी क्षेत्रों में केंद्र प्रायोजित योजनाओं को निर्बाध तरीके से लागू किया जाना चाहिए।

 

वे आज देश के 62 छावनी क्षेत्रों में केंद्रप्रायोजित योजनाओं के बेहतर क्रियान्‍वयन पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे।आयुष्‍मान भारत,प्रधानमंत्री आवास योजना, स्‍मार्ट शहर मिशन और स्‍कूली बच्‍चों के लिए मध्‍याह्न भोजन योजना का उल्‍लेख करते हुए श्री सिंह ने कहा कि छावनी क्षेत्रों में इन योजनाओं को लागू करने में किसी तरह कमी नहीं होनी चाहिए।उन्‍होंने, रक्षा मंत्रालय की ओर से शुरू की गई आत्‍मनिर्भर पहलों के संदर्भ में रक्षा उपकरणों के आयात में की गई कटौती का विशेष रूप से जिक्र किया।

 

रक्षामंत्री ने इस अवसर पर छावनी कोविड-योद्धा संरक्षण योजना के नाम से एक सामूहिक बीमा योजना का शुभारंभ किया। बीमा योजना के तहत 62 छावनी बोर्ड क्षेत्र में रहने वाले दस हजार से ज्‍यादा कर्मचारियों में से प्रत्‍येक को किसी भी जानलेवा आपदा की स्थिति में पांच लाख रूपये की बीमा सुरक्षा दी जाएगी। बीमायोजना का लाभ स्‍थायी और अनुबंधित कर्मचारियों के साथ ही डॉक्‍टरों और अर्ध-चिकित्‍साकर्मियों तथा सफाईकर्मियों को भी मिलेगा।

------

* असम को इस महीने की 28 तारीख से अगले छह महीने तक अशांत क्षेत्र घोषित किया गया है। गुवाहाटी में जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में कहागया है कि यह फैसला सशस्त्र सेना विशेषाधिकारअधिनियम,1958 के तहत किया गया है। पिछले छह महीनों में पूर्वोत्तरक्षेत्र में सुरक्षा बलों पर उग्रवादियों के हमले और असम में अवैध हथियारों की बरामदगीके मद्देनजर यह फैसला किया गया है।

-------

* इस बीच, खबर मिली है कि बैंक धोखाधड़ी से जुड़े भगोड़े नीरव मोदी के मामले में पंजाब नेशनल बैंक को 24 करोड़ 33 लाख रुपये की राशि की पहली किश्‍त प्राप्‍त हुई है। बैंक ने कम्‍पनी मामलों के मंत्रालय को यह जानकारीदी है। मंत्रालय ने कहा है कि भारत सरकार के लिए यह एक बड़ी उपलिब्‍ध है।

------- 

* बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्सआज45 अंक बढ़कर 38 हजार 844 अंक पर पहुंच गया। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी छह अंक बढ़कर 11 हजार चार सौ 72 दर्ज हुआ।दिल्‍लीसर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 557 रुपएघटकर 52 हजार 350 रुपए प्रति दस ग्राम परआ गया। चांदी एक हजार छह सौ छह रुपए लुढ़क कर 66 हजार सात सौ36 रुपए प्रति किलो रह गई और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारोंमें ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 45 डॉलर60 सैंट प्रति बैरल के आस-पास बनी रही।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* कांग्रेस नेतृत्व को लेकर कार्यसमिति की बैठक की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। हिन्दुस्तान की सुर्खी है- फिलहाल सोनिया को ही कमान। नवभारत टाइम्स लिखता है, सोनिया से शुरू बवंडर, गांधी पर खत्म। दैनिक जागरण के अनुसार, सोनिया की ही शरण में कांग्रेस। पत्र लिखता है, कार्य समिति की बैठक में, आरोप-प्रत्यारोप और रार के बाद फिर, ढाक के तीन पात। दैनिक भास्कर ने कांग्रेस कलह समिति शीर्षक देते हुए लिखा है, नेतृत्व परिवर्तन की मांग करने वाले नेताओं पर भड़के राहुल, भाजपा से मिली भगत के कथित आरोपों पर बवाल। अमर उजाला के अनुसार, भाजपा से साठगांठ के आरोप पर बिफरे सिब्बल और गुलाम नबी।

 

* हिन्‍दुस्तान ने दो टूक शीर्षक से लिखा है, लद्दाख पर चीन से वार्ता विफल रही तो सैन्य विकल्प खुले। जनसत्ता ने दिया है, पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध पर जनरल रावत ने कहा- सीमा विवाद का हल नहीं निकला तो सैन्य विकल्प। दैनिक जागरण का कहना है कि अगली सैन्य वार्ता की तैयारियों के बीच सी.डी.एस. ने दी चेतावनी। पत्र लिखता है जानबूझ कर चालबाजी कर रहा है चीन।

 

* कोरोना संक्रमण पर जनसत्ता की सुर्खी है हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर और विधानसभा अध्यक्ष कोरोना संक्रमित। दैनिक जागरण के अनुसार एक सितंबर से चल सकती है मेट्रो। अमर उजाला के अनुसार अनलॉक फोर में स्कूल कॉलेज नहीं खुलेंगे, सिनेमाघरों को भी बंद रखा जाएगा। राजस्थान पत्रिका के अनुसार 62 प्रतिशत माता-पिता स्कूल खुलने पर भी बच्चे भेजने को राजी नहीं। हरिभूमि का कहना है अब वाहन दस्तावेजों की वैधता 31 दिसंबर तक बढ़ाई।

 

* घर खरीददारों के हित में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर जनसत्ता की सुर्खी है, कब्जे में देरी और सुविधाएं नहीं मिलने पर मुआवजा।

 

* अमर उजाला के अनुसार रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के फिर प्रत्याशी बने ट्रम्प। पत्र के अनुसार माइक पेंस भी उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बने, बोले- अमरीका को फिर से बनाएंगे महान।

 

* दैनिक भास्कर ने खास खबर में लिखा है आसपास हरियाली हो तो बच्चों का आईक्यू लेवल तेजी से बढ़ता है, वे ज्यादा समझदार होते हैं और बुरा बरताव भी नहीं करते हैं। पत्र के अनुसार बेल्जियम की हासेल्ट युनिवर्सिटी की स्टडी, जहां हरियाली ज्यादा, वहां बच्चों में तनाव कम।

 

* जनसत्ता ने खेल पृष्ठ पर दिया है बायर्न की बादशाहत बरकरार। पेरिस सेंट जर्मेन को एक शून्य से मात देकर छठी बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता।

 

* राजस्थान पत्रिका ने गुजरात के वीरपुर गांव में देश के 20 राज्य बसने की खबर देते हुए लिखा है, देश के राज्यों के नाम से जाने जाते हैं इस गांव के मोहल्ले। राष्ट्रीय एकता की भावना मूल मंत्र।

 

* दैनिक भास्कर की सुर्खी है देश का सबसे लंबा एक दशमलव आठ किलोमीटर का रिवर रोपवे असम में शुरू, 24 किलोमीटर की दूरी कम होगी। पत्र के अनुसार ब्रह्मपुत्र नदी पर बना ये रोपवे लोगों को गुवाहाटी मे कचहरी घाट से उत्तरी गुवाहाटी के डोल गोविन्दा मंदिर तक केवल आठ मिनट में पहुंचाएगा।