आकाशवाणी सार (2-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 2nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*आकलन वर्ष 2019-20 के लिए पांच करोड़ 65 लाख से अधिक आयकर रिटर्न भरे गए।

*चन्‍द्रयान-2 चन्‍द्रमा के और निकट पहुंचा। लैंडर विक्रम अपने ऑर्बिटर से सफलतापूर्वक अलग।

*भारत ने कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच उपलब्‍ध कराने के पाकिस्‍तान के प्रस्‍ताव को स्‍वीकार किया।

*भारत और जापान के रक्षा मंत्रियों की तोक्‍यो में बैठक। सामरिक और वैश्विक साझेदारी पर जोर।

*मरूस्‍थलीकरण की समस्‍या से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र का सम्‍मेलन ग्रेटर नोएडा में शुरू।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि वर्ष 2024 तक सभी को पेयजल उपलब्‍ध कराने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं।

*असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की अंतिम सूची से बाहर के लोगों द्वारा अपील दायर करने के लिए दो सौ नए विदेशी ट्रायब्‍यूनलों में काम शुरू।

समाचार विस्तार से- 

*विदेश मंत्रालय ने कहा है कि असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर -एनआरसी से बाहर रह गये लोगों को हिरासत में नहीं लिया जायेगा। मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि इन लोगों को पहले की तरह सभी अधिकार और सुविधाएं मिलती रहेंगी तथा उनके लिए कानून के तहत सभी रास्‍ते उपलब्‍ध हैं। उन्‍होंने कहा कि सूची से बाहर व्‍यक्ति को विदेशी नहीं माना जायेगा। असम सरकार ने ऐसे लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया है।

विदेश मंत्रालय ने कुछ विदेशी मीडिया में एनआरसी के बारे में प्रकाशित खबरों का खंडन किया है।

-------------

*आकलन वर्ष 2019-20 के लिए पांच करोड़ 65 लाख से अधिक करदाताओं ने आयकर रिटर्न जमा किए हैं। यह संख्‍या पिछले वर्ष की तुलना में चार प्रतिशत अधिक है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अनुसार, कल करीब साढे 49 लाख लोगों ने रिटर्न भरे, जो अब तक एक दिन की सर्वाधिक संख्या है। 

-------------

केन्‍द्रीय सुक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने देश के करीब चार सौ रेलवें स्‍टेशनों पर मिट्टी के कुल्‍हड़ में चाय देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्‍य पारंपरिक लघु उद्योग को बढावा देना और मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कारीगरों को रोजगार उपलब्ध कराना है।

उन्होंने बताया कि सरकार ने धूपबत्‍ती पर आयात शुल्‍क तीस प्रतिशत बढाने का निर्णय किया है। इससे घरेलू उत्‍पादों को लाभ होगा।

-------------

*पूर्वोत्‍तर क्षेत्र का तिनसुकिया जंक्‍शन निशुल्‍क वाई-फाई सुविधा वाला देश का चार हजारवां रेलवे स्‍टेशन बन गया है। रेलवे के अनुसार प्रतिदिन औसतन तिरासी स्‍टेशनों पर वाई-फाई सुविधा दी जा रही है। अगले कुछ सप्‍ताहों में हाल्‍ट स्‍टेशनों को छोड़कर देश के सभी रेलवे स्‍टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्‍ध हो जाएगी।

-------------

*दाउदी वोहरा समुदाय का सबसे बड़ा समागम श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हो रहा है जहां इस पंथ के बीस हजार से अधिक सदस्य भाग लेंगे। कल शुरू हुआ यह समागम दस दिन तक चलेगा।

दाउदी वोहरा संप्रदाय पूरे विश्व में फैला हुआ है और मुस्लिम समाज का एक हिस्सा है। पिछले वर्ष यह समागम इंदौर में हुआ था।

-------------

*चन्‍द्रयान-2 ने आज दोपहर एक बहुत महत्‍वपूर्ण चरण पूरा कर लिया। लैण्‍डर विक्रम अपने ऑर्बिटर से सफलतापूर्वक अलग हो गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के वैज्ञानिकों ने दिन में एक बजकर 15 मिनट पर ऑर्बिटर से लैण्‍डर को अलग करने का काम तेजी से पूरा किया। बेंगलूरू में इसरो के मिशन कन्‍ट्रोल केन्‍द्र में वैज्ञानिकों और इं‍जीनियरों ने रिमोट से कुछ मिली-सेकेण्‍ड में यह कार्य सम्‍पन्‍न किया।


इस चरण के बाद अब वैज्ञानिकों का पूरा ध्‍यान लैण्‍डर मॉड्यूल को चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतारने पर रहेगा। इस मॉड्यूल में लैण्‍डर विक्रम और रोवर प्रज्ञान शामिल हैं, जो इस समय आपस में जुड़े हुए हैं।


चंद्रयान -2 की इस एतिहासिक युग प्रवर्तक यात्रा में गौरव का यह एक और क्षण है, क्योंकि ऑर्बिटर से लैंडर मॉड्यूल को अलग करने की महत्वपूर्ण प्रक्रिया बहुत ही सहज और बिना किसी बाधा के संपन्न हुई। इसरो के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह प्रक्रिया, प्रक्षेपण अभियानों के दौरान रॉकेटों से उपग्रहों के अलग होने के लगभग समान है। यह पहली बार है जब पूर्णरूप से देश में निर्मित लैंडर ने चंद्रमा के वायुमंडल में प्रवेश किया है और यह स्वतंत्र रूप से इसकी परिक्रमा कर रहा है। ऑर्बिटर पहले से ही चंद्रमा की कक्षा में स्‍थापित हो गया है। ऑर्बिटर तय योजना के अनुसार एक वर्ष तक कक्षा में रहेगा और चंद्र क्षेत्र का मानचित्रण करेगा तथा इसके बहिर्मंडल और आयनमंडल का निरीक्षण करेगा। हालाँकि, मिशन का पूरा ध्यान अब लैंडर पर है, क्योंकि इसका अंतिम लक्ष्‍य 7 सितंबर की सुबह दक्षिणी धुव्र पर धीरे-धीरे उतरना है। इस अभियान के पूरा होने के बाद भारत उन देशों के समूह में शामिल हो जायेगा, जिन्होंने चन्‍द्रमा की सतह पर कदम रखा है। 

 

लैण्‍डर विक्रम का नाम भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ0 विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है। लैण्‍डर विक्रम का वज़न लगभग डेढ़ टन है और वह अपने सौर पैनलों का इस्‍तेमाल करके 650 वॉट क्षमता की बिजली पैदा करने की क्षमता रखता है।


चन्‍द्रयान-2 बहुत से वैज्ञानिक पेलोड़ से लैस है, जिनसे चन्‍द्रमा की उत्‍पत्ति और विकास को और विस्‍तार से समझने में सहायता मिलेगी।


चन्‍द्रयान-2 में तीन मॉड्यूल हैं -ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर। लैंडर का मुख्‍य कार्य चंद्रमा के दक्षिणी धुव्र पर उतर कर सुरक्षित तरीके से रोवर को अलग करना है। रोवर, लैंडर के अंदर रखा गया है, जिसका नाम प्रज्ञान है। रोवर 6 पहियों वाला रोबोट वाहन है, जिसका वजन 27 किलोग्राम है और सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होगा। रोवर चन्‍द्रमा की सतह पर पहियों के सहारे चलेगा और यह 500 मीटर तक यात्रा कर सकता है। यह मिट्टी और चट्टानों के नमूने एकत्र करेगा और उनका रसायनिक विश्‍लेषण करेगा। यह एक चन्‍द्र दिन के लिए कार्य करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो लगभग पृथ्‍वी के 14 दिनों के बराबर है। चन्‍द्रयान-2 का मुख्‍य उद्देश्‍य चन्‍द्रमा की मिट्टी में उपस्थित खनिज और उसकी रासायनिक संरचना का अध्‍ययन करना शामिल है। इसके अलावा चन्‍द्रमा के निकट - दक्षिणी धुव में पानी या बर्फ की खोज करना, इसके वातावरण की जांच करना, साथ ही चन्‍द्रमा के भीतर की भूकंपीय गतिविधियों का अध्‍ययन करना भी शामिल है।  

---------------------
*भारत ने कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच उपलब्‍ध कराने के पाकिस्‍तान के प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया है।भारत ने उम्‍मीद जताई है कि पाकिस्‍तान अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय के कानूनों की भावना के अनुरूप बातचीत के लिए स्‍वतंत्र, सार्थक और प्रभावी वातावरण सुनिश्चित कराएगा।

भारत कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच उपलब्‍ध कराने का पिछले तीन वर्षों से प्रयास कर रहा है। इस संदर्भ में भारत ने अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय में भी अपील की थी और न्‍यायालय ने भारत के पक्ष में एकमत से फैसला दिया था।
---------------------
*भारत और जापान के बीच रक्षा मंत्री स्‍तर की बैठक तोक्‍यो में चल रही है। भारत का नेतृत्‍व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और जापान का नेतृत्‍व वहां के रक्षामंत्री ताकेशी इवाया कर रहे हैं। बैठक का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच विशेष सामरिक और वैश्विक भागीदारी को और मजबूत बनाना तथा द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा तालमेल को बढ़ाने के बारे में व्‍यापक विचार-विमर्श करना है।


जापान द्वारा भारत को यूएस-2 एमफीबियस विमान उपलब्‍ध कराए जाने के लम्बित मुद्दे पर भी बैठक में विचार किए जाने की संभावना है।


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जापान और दक्षिण कोरिया की पांच दिवसीय यात्रा के पहले चरण में आज तोक्‍यो पहुंचे।


एक ट्वीट में श्री सिंह ने कहा है कि भारत और जापान विशेष सामरिक और वैश्विक भागीदार हैं। श्री राजनाथ सिंह जापान की दो दिन की यात्रा के दौरान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात करेंगे। 

---------------------
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने महाराष्‍ट्र राज्‍य सहकारी बैंक में करोड़ों रूपये के घोटाले की जांच बंद करने का आदेश देने से इंकार कर दिया है। न्‍यायालय ने आदेश दिया है कि इस मामले की जांच पुलिस स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष रूप से करेगी।


राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री अजित पवार और 69 अन्‍य लोग उच्‍चतम न्‍यायालय में उस आदेश को चुनौती देने गए थे जिसमें मुम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने उनके विरूद्ध एक हजार करोड़ रूपये के घोटाले के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश दिए थे।


---------------------
*पुणे में इस वर्ष 127वां सार्वजनिक गणेश उत्‍सव मनाया जा रहा है। इसकी शुरूआत लोकामन्‍य बाल गंगाधर तिलक ने की थी।


सार्वजनिक गणेशोत्‍सव का इतिहास जहां से शुरू होता है उस पुणे शहर में आज गणपति बप्‍पा का आगमन बड़ी धूमधाम से हुआ। हजारों युवा-युवती अपने ढोल-ताशों के साथ नाचते-गाते लाड़ले बप्‍पा को ले आये। पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्‍मेदारी निभाने में भी पुणे के गणेश भक्‍त एक कदम आगे हैं। अनेकों ने शाडू या सफेद मिट्टी की पर्यावरण स्‍नेह मूर्तियों की ही स्‍थापना की है। पांचों प्रमुख गणेशोत्‍सव मंडलों ने अपनी मूर्तियां कृत्रिम तालाबों में विसर्जित करने का निर्णय लिया है ताकि जल प्रदूषण न हो। 

---------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन किया। बाद में विज्ञान भवन में एक बैठक को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने गुजरात के विकास के लिए राज्‍य सरकार द्वारा उठाये गये कदमों की चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि गुजरात सरकार जल संरक्षण के क्षेत्र में बहुत अच्‍छा काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि 2024 तक सभी घरों में पेय जल की आपूर्ति सुनिश्चित हो जायेगी।


प्रधानमंत्री ने विभिन्‍न राज्‍यों की संस्‍कृति और परम्‍पराओं के संरक्षण और प्रोत्‍साहन की आवश्‍यकता बतायी है।


साथियो गुजरात भवन के बाद अब गरवी गुजरात सदन की उपस्थिति अनेक तरह की नई सहूलियत लेकर आएगी। साथियो यह सदन भले ही मिनी गुजरात का मॉडल हो, लेकिन यह न्‍यू इंडिया की उच्‍च सोच का भी प्रत्‍यक्ष प्रमाण है, जिसमें हम अपनी सांस्‍कृतिक विरासत को, हमारी परम्‍पराओं को आधुनिकता के साथ जोड़ करके आगे बढ़ने की बात करते हैं। हम जड़ों से जुड़े रहना चाहते हैं। आसमान को छूना चाहते हैं।

------

*असम में आज से 200 और नए विदेशी ट्रिब्‍यूनल में काम शुरू गया है। इनके अलावा 100 ट्रिब्‍यूनल पहले से ही काम कर रहे हैं। गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने बताया है कि राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी में जो लोग बाहर किए गए हैं वे अपनी नागरिकता साबित करने के लिए पिछले महीने की 31 तारीख से 120 दिनों के अंदर विदेशी ट्रिब्‍यूनलों में अपील कर सकते हैं। प्रवक्‍ता ने स्‍पष्‍ट किया कि ऐसे लोगों को किसी भी हालत में तब तक हिरासत में नहीं लिया जाएगा तब तक कानून के तहत उपलब्‍ध अपील की सारी गुंजाइशें पूरी नहीं हो जाती। इन लोगों को अन्‍य नागरिकों के समान रोजगार, शिक्षा और संपत्ति के सभी अधिकार मिलते रहेंगे। राज्‍य सरकार ने जरूरतमंद लोगों को कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए आवश्‍यक प्रबंध किए हैं।

------

*भारत ने कहा है कि कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्‍तान से उच्‍चायोग की पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद वो अगले कदम के बारे में निर्णय लेगा। इस्‍लामाबाद में स्थित भारतीय उच्‍चायोग के अधिकारी आज कुलभूषण जाधव से मिलें। विस्‍तृत रिपोर्ट मिलने के बाद यह तय किया जाएगा कि किस हद तक अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय के निर्देशों का पालन हुआ है।


कुलभूषण जाधव को दूतावास के अधिकारियों को मिलने देने के बारे में मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि यह मुलाकात 17 जुलाई 2019 को दिए गए अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय के एकमत के फैसले के प्रकाश में हुई थी। इस फैसले में पाकिस्‍तान को विएना संधि के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया था और उसे आदेश दिया गया था कि भारतीय दूतावास के अधिकारियों को जाधव से मिलने का अवसर दिया जाए।


प्राप्‍त जानकारी के अनुसार इस मुलाकात में ऐसा लगा कि जाधव पाकिस्‍तान के झूठे दावों को दोहराने के लिए काफी दबाव में है। आज जाधव और भारतीय दूतावास के अधिकारी के बीच मुलाकात अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय के पाकिस्‍तान के लिए बाध्‍यकारी आदेश के अनुसरण में हुई है।

------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5वें पूर्वी आर्थिक मंच, ईईएफ की बैठक में भाग लेने के लिए कल रूस के व्लादिवोस्तोक के लिए रवाना हो रहे हैं। प्रधानमंत्री अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान रूस और भारत के बीच 20वीं शिखर बैठक में भी शामिल होंगे। नई दिल्ली में आज विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि यात्रा के दौरान तेल और गैस की खोज में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना मुख्य एजेंडा होगा।


विदेश सचिव ने कहा कि भारत और रूस दोनों परम्परागत रक्षा तथा असैन्य परमाणु क्षेत्र में सहयोग बढ़ाकर अर्थव्यवस्था के नये क्षेत्रों में प्रवेश करना चाहते हैं। श्री गोखले ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान कई आशय पत्रों और समझौता ज्ञापनों पर सहमति होने की आशा है।

 

-------

*मरूस्‍थलीकरण को रोकने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र का 14 वें सम्‍मेलन-कोप-14 का शुभारंभ आज दिल्‍ली के पास ग्रेटर नोयडा में हुआ। सम्‍मेलन में भारत के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को दो वर्ष की अवधि के लिए कोप यानी काफ्रेंस ऑफ पार्टीज का अध्‍यक्ष चुना गया है। उन्‍होंने इसे भारत का सम्‍मान बताते हुए पारिस्थितिकी और पर्यावरण की बहाली की आशा व्‍यक्‍त की। जावड़ेकर ने कहा कि कोप-14 का उद्देश्‍य सतत भूमि प्रबंधन, मरूस्‍थलीकरण को रोकना, जमीन के क्षरण को रोककर उसकी उर्वरता की बहाली तथा रेतीली और धूलभरी आंधियों से निपटने जैसी समस्‍याओं और उनके निदान पर विचार करना है। उन्‍होंने कहा कि कोप-14 में होने वाले विचार-विमर्श से जो नतीजे सामने आएंगे उनसे कृषि, वानिकी, भूमि और जल-प्रबंधन तथा गरीबी उन्‍मूलन के क्षेत्र में पहले से चल रहे कार्यक्रमों में समन्‍वय और सामंजस्‍य बिठाने में मदद मिलेगी। इससे संयुक्‍त राष्‍ट्र के 2030 तक सतत विकास लक्ष्‍यों--एसडीजी को हासिल करने में आसानी होगी।


पर्यावरण मंत्री ने कहा कि क्षेत्रफल के लिहाज से भारत विश्‍व का 7 वां सबसे बड़ा देश है और विश्‍व के कुल वनक्षेत्र का 24 प्रतिशत भारत में हैं। 

------

*जम्मू-कश्मीर में जनजीवन सामान्य होने लगा है। सरकार ने कहा है कि कश्मीर के 91 प्रतिशत थाना क्षेत्रों में दिन की पाबंदी हटा ली गई है। अनेक क्षेत्रों में संचार सुविधाएं शुरू हो गई हैं। श्रीनगर और घाटी के अन्य स्थानों में वाहनों की आवाजाही भी शुरू हो गई है। 29 और टेलीफोन एक्सचेंजों में काम काज शुरू हो गया है। इन्हें मिलाकर 95 में से 76 एक्सचेंज काम करने लगे हैं। जम्मू और लद्दाख में मोबाइल फोन चालू हो गए हैं। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर से जुड़े मुद्दे अखबारों की अहम खबर हैं। जनसत्ता ने विदेश मंत्रालय के बयान को सुर्खी दी है - एनआरसी से छूट गए लोग राष्ट्र विहीन नहीं। कानून के तहत मौजूद सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर लेने का पूरा अधिकार।

*मालदीव में दक्षिण एशियाई संसद अध्यक्ष शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान के कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - मालदीव की संसद में भी पिटा पाक। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, कहा अपनों का नरसंहार करने वाले हमें न दें नसीहत। पूरा कश्मीर हमारा है।

*हिंदुस्तान पेशकश शीर्षक से लिखता है - कुलभूषण जाधव को आज राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा पाकिस्तान। भारत ने कहा बिना शर्त मिलनी चाहिए राजनयिक मदद।

*कुछ राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति पर राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है - शाहबानों पर राजीव को छोड़ने वाले आरिफ समेत पांच गवर्नर नियुक्त। कलराज भेजे गए राजस्थान।

*पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अर्थव्यवस्था पर टिप्पणी को अखबारों ने तरजीह दी है।