आकाशवाणी सार (09-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 9th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* असम सरकार आज से 70 लाख विद्यार्थियों के लिए आधार पंजीकरण अभियान शुरू करेगी।

* अमरीका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कोविड से निपटने के लिए 12 सदस्‍यों के कार्यदल की घोषणा की। पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति इस दल की सह-अध्‍यक्षता करेंगे।

* आई.पी.एल. क्रिकेट में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई।

* प्रधानमंत्री ने वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी।

* पंद्रहवें वित्त आयोग ने 2021-26 की रिपोर्ट राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपी।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देशवासियों से स्थानीय वस्तुओं के साथ दीपावली मनाने की अपील।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 92 दशमलव पांच-छह प्रतिशत हुई।

* कोयला खदानों की वाणिज्यिक नीलामी के पहले दौर से 70 अरब रूपए का राजस्‍व मिलेगा।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किसानों से जैविक खेती प्रणाली अपनाने का आह्वान किया है। अहमदाबाद की जिला विकास समन्‍वय और निगरानी समिति-दिशा की बैठक को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित करते हुए उन्‍होने जिले के अधिकारियों से कहा कि वे फसल प्रणाली में बदलाव अपनाने के लिए किसानों का मार्गदर्शन करें। श्री शाह ने अधिकारियों से अहमदाबाद को एक आदर्श जिला बनाने को भी कहा ताकि अन्‍य जिलों को इससे प्रेरणा मिल सके। अहमदाबाद के जिला कलेक्‍टर ने कहा कि दिशा के तहत लोगों के जीवन स्‍तर में सुधार लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्‍होंने यह भी बताया कि जिला प्रशासन बालिकाओं के अनुपात में सुधार लाने पर भी ध्‍यान केंद्रित कर रहा है। गृहमंत्री ने दिशा के अंतर्गत 23 विभिन्‍न विभागों के कार्य की प्रगति की समीक्षा भी की।

--------------

* दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पटाखों की बिक्री के लिए जारी किये गये सभी लाइसेंस निलंबित कर दिये हैं। पुलिस ने कहा है कि आगे की कार्रवाई राष्ट्रीय हरित अधिकरण के निर्देशों के आधार पर होगी। दीपावली से पहले दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के कई हिस्सों में अवैध रूप से बेचे जा रहे 593 किलोग्राम से अधिक पटाखे जब्त किये हैं। इस संबंध में सात लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मामले दर्ज किये गये हैं।

पुलिस ने पटाखे चलाने के सिलसिले में भी आठ मामले दर्ज किये हैं और एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण और कोविड मामलों को देखते हुए इस महीने की 30 तारीख तक दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों की खरीद, बिक्री और उनके उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध भी लगाया हुआ है।

--------------

* शिक्षा विभाग असम में आज से लगभग 70 लाख विद्यार्थियों के लिए आधार पंजीकरण अभियान शुरू करेगा। इस अभियान में सरकारी और निजी स्कूलों के छह से 18 वर्ष की आयु के सभी विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। सभी उपायुक्त अपने-अपने जिलों में इस निःशुल्क आधार पंजीकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। इस अभियान के अगले वर्ष मार्च तक पूरा कर लिए जाने की उम्‍मीद है।

--------------

* जम्‍मू-कश्‍मीर सिविल सचिवालय लगभग छह महीने के लिए ग्रीष्‍मकालीन राजधानी श्रीनगर में कार्य करने के बाद से जम्‍मू में खुल जायेगा। इस सिलसिले में जम्‍मू में विशेष सुरक्षा सहित पर्याप्‍त प्रबंध किए गए हैं ताकि सिविल सचिवालय और जम्‍मू में राजभवन तथा पुलिस मुख्‍यालय सहित अन्‍य कार्यालयों का कामकाज सुचारू रूप से चल सके। कोविड महामारी के कारण इस साल गर्मियों में सचिवालय जम्‍मू से श्रीनगर स्‍थानांतरित करने में विलंब हुआ। सिविल सचिवालय और अन्‍य कार्यालय श्रीनगर में तीस अक्‍तूबर को बंद हो गये थे। दरबार मूव परंपरा के अंतर्गत जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन सर्दियों में छह महीने जम्‍मू में काम करता है और गर्मियों में छह महीने श्रीनगर में कार्य करता है। दरबार मूव से पहले शीतकालीन राजधानी जम्‍मू को अच्‍छी तरह से सजाया गया है।

---------------

* मध्‍य प्रदेश में त्‍यौहारों के मौजूदा मौसम के दौरान मिलावटखोरों तथा नकली सामान बनाने और बेचने वालों के खिलाफ सघन अभियान शुरू किया जाएगा। इसके तहत उन लोगों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी जो नकली और मिलावटी सामान बनाते हैं और उसकी बिक्री करते हैं।

 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार की वित्तीय मदद से इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में जल्द ही मिलावटी सामग्री की जांच के लिए तीन नई प्रयोगशालाओं का निर्माण किया जाएगा। वहीँ, इस अभियान के दौरान खाद्य पदार्थों की जांच के लिए राज्य में नौ मोबाइल प्रयोगशालाएं भी संचालित की जाएंगी। खाद्य पदार्थों के परीक्षण के लिए मौजूदा प्रयोगशालाओं में फिलहाल प्रति माह 1000 नमूनों के परीक्षण की व्‍यवस्‍था है। उधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी निर्देश दिए हैं कि एक बार खाद्य पदार्थों के नमूने लेने और प्रयोगशालाओं में परीक्षण के बाद, अदालत में रिपोर्ट पेश करने की प्रक्रिया में देरी नहीं होनी चाहिए, ताकि अपराधियों को समय पर दंडित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अभियान के तहत इस बात विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि किसी भी ईमानदार व्यवसायी को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। 

--------------

* अमरीका के नव-निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कोविड महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए 12 सदस्‍यों के कोरोना वायरस कार्यदल के गठन की घोषणा की है। कोरोना वायरस से अमरीका में लाखों व्‍यक्ति संक्रमित हुए हैं और अमरीकी अर्थव्‍यवस्‍था को व्‍यापक नुकसान हुआ है। जीत के बाद डेलावेयर में विलमिंग्‍टन में अपने भाषण में श्री बाइडेन ने कहा कि वे इस महामारी के खिलाफ जंग में कोई कोर कसर नहीं छोडेंगे।

कार्यदल की सह-अध्‍यक्षता पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति, खाद्य और औषध प्रशासन के पूर्व आयुक्‍त डेविड केस्‍लर और येल विश्‍वविद्यालय में जन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की प्रोफेसर मार्सेला नूनेज स्मिथ करेंगी।

अमरीका में कोविड से 98 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और दो लाख 37 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

--------------

* आईपीएल क्रिकेट में कल रात आबू धाबी में दूसरे क्‍वालीफायर में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रन से हराकर पहली बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है।

 

फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्‍स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा।

--------------

* रूस के डेनिल मेदवेदेव ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 5-7, 6-4, 6-1 से हराकर पेरिस मास्‍टर्स टेनिस का खिताब जीत लिया है। विश्‍व के पांचवें नम्‍बर के खिलाडी मेदवेदेव का यह आठवां एटीपी खिताब है।

मेदवेदेव पेरिस मास्टर्स खिताब जीतने वाले रूस के चौथे खिलाड़ी हो गए हैं।

--------------

* मणिपुर में काकचिंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नवनिर्वाचित विधायक मयमलम्‍बम रामेश्वर सिंह को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

 

2017 में हुए आम चुनाव में कांग्रेस के वाई सुरचंद्र काकचिंग विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे, लेकिन भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले मयमलम्‍बम रामेश्वर ने मणिपुर उच्च न्यायालय के समक्ष एक याचिका दायर की थी। न्यायालय ने वाई सुरचंद्र के निर्वाचन को निरस्‍त कर दिया और मयमलम्‍बम रामेश्वर को काकचिंग विधानसभा क्षेत्र का विधायक घोषित किया। 

------------

* 15वें वित्त आयोग ने 2021 से 2026 की अवधि के लिए अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपी है। वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह ने आज राष्ट्रपति से मुलाकात की और उन्हें रिपोर्ट सौंपी।

 

यह रिपोर्ट केंद्र और राज्य सरकारों, स्थानीय प्रशासन पिछले वित्त आयोगों के अध्यक्ष और सदस्यों, वित्त आयोग की सलाहकार परिषद और विशेषज्ञों तथा जानी-मानी शैक्षिक संस्थाओं और बहुपक्षीय संस्थाओं के प्रमुखों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद तैयार की गई है। वित्त आयोग रिपोर्ट की एक प्रति प्रधानमंत्री को भी सौंपेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री वित्त आयोग की रिपोर्ट को संसद के पटल पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई संबंधी रिपोर्ट के साथ प्रस्तुत करेंगी।

 

15वें वित्त आयोग का गठन नवम्बर, 2017 में श्री एन.के. सिंह की अध्यक्षता में किया गया था। आयोग के अन्य सदस्यों में श्री अजय नारायण झा, प्रोफेसर अनूप सिंह, डॉ. अशोक लाहिड़ी और डॉ. रमेश चंद शामिल हैं।

------------
* भारत ने सूडान को राज्य प्रायोजित आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों की सूची से हटाये जाने पर और इस्राइल के साथ उसके संबंध सामान्य होने का स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सूडान के साथ भारत के संबंध, ऐतिहासिक और बहुत खास हैं, जिनकी बुनियाद साझा मूल्यों और दोनों देशों के लोगों के बीच घनिष्ठ आपसी सम्पर्क में निहित है।

 

भारत ने सूडान की सरकार और वहां के लोगों को जूबा शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने पर शुभकामनाएं दी हैं। भारत ने आशा व्यक्त की है कि इन सकारात्मक घटनाक्रमों से लोकतांत्रिक बदलाव को बढ़ावा मिलेगा और सूडान में विकास, शांति, सुरक्षा तथा स्थिरता लाने में मदद मिलेगी।

------------
* प्रसिद्ध लेखक और गुजराती स्तंभकार फादर कार्लोस गोंसालेज़ वालेस एस.जे. का आज निधन हो गया। उन्हें फादर वालेस के नाम से भी जाना जाता है। वे 95 वर्ष के थे। उन्‍होंने स्पेन में अंतिम सांस ली। स्‍पेन में जन्‍मे फादर वालेस गुजरात में गणित के शिक्षक थे। उन्होंने गुजराती, अंग्रेजी और स्पेनिश में व्‍यापक लेखन कार्य किया। उन्होंने कई गणितीय अवधारणाओं का गुजराती में अनुवाद किया और उनके लिए शब्द गढ़े।  

------------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों का आह्ववान किया है कि वे इस दीपावली स्थानीय वस्तुओं से ही मनाएं। उन्‍होंने कहा कि स्थानीय उत्पादों का उपयोग करना हमारा संकल्प और दायित्व है। प्रधानमंत्री ने आज वाराणसी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कुल 614 करोड़ रुपये लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया। श्री मोदी ने कहा कि इससे समूची स्थानीय अर्थव्यवस्था में नई चेतना का संचार होगा।

आज कल आप देख रहे हैं, लोकल के लिए वोकल, वोकल फॉर लोकल। इसके साथ ही लोकल फॉर दी‍वाली, इसके मंत्र को, इसकी गूंज चारों तरफ अब सुनाई देने लगी है। मेरा बनारस के लोगों से भी और देशवासियों से भी, मेरा कहना है कि लोकल फॉर दीवाली को खूब प्रमोट करें, खूब प्रचार करें। हर एक व्‍यक्ति जब गर्व के साथ लोकल सामान खरीदेगा, लोकल की चर्चा करेगा, लोकल प्रोडक्‍ट का गौरव करेगा। नये-नये लोगों तक ये बात पहुंचाएगा कि हमारे लोकल प्रोडक्‍ट कितने अच्‍छे हैं, कितने शानदार हैं, किस तरह हमारी पहचान है तो यह बातें दूर-दूर तक जायेगी।


प्रधानमंत्री ने वाराणसी में तीस विकास परियोजनाओं में से अनेक का उद्घाटन किया और कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। बनारसी अंदाज में पूर्वांचल के किसानों को धन्यवाद देते हुए श्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी के प्रकोप के बावजूद किसानों ने अपने खेतों में भरपूर फसल पैदा की है। श्री मोदी ने कहा कि वाराणसी में जो विकास परियोजनाएं चल रही हैं, उनके अंतर्गत शहर और लोगों के जीवन के हर पहलू का ध्यान रखा जा रहा है।

मां गंगा की स्‍वच्‍छता से लेकर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं तक रोड़ और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर से लेकर पर्यटन तक, बिजली से लेकर युवाओं के लिए खेलकूद तक और किसान से लेकर गांव गरीब तक, हर क्षेत्र में बनारस विकास की नई गति प्राप्‍त किये हुए है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी में स्वास्थ्य के क्षेत्र में शानदार कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि वाराणसी न केवल उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल का, बल्कि देश में चिकित्सा सुविधाओं का केंद्र बन गया है। पिछले 6 वर्षों में हुए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी के कायाकल्प से पूर्वांचल के लोगों के जीवन के हर क्षेत्र में फायदा मिला है। अब उन्हें छोटे-मोटे कार्यों के लिए दिल्ली और मुम्बई नहीं जाना पड़ता।

हाल में बनाए गए कृषि से संबंधित कानूनों का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इससे किसानों को बिचौलियों से बचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना से रेहड़ी-पटरी और फेरी वालों को कोरोना महामारी की मुसीबतों से छुटकारा दिलाने में मदद मिली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सम्पत्ति कार्ड योजना से गांवों में जमीन जायदाद संबंधी कई विवादों का समाधान करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने जानी-मानी बास्केट बॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह से बातचीत करते हुए कहा कि काशी के लोगों को चुनौतियों को अवसरों में बदलना आता है। उन्होंने कहा कि सम्पूर्णानंद स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए आवास सुविधाओं के विकास से काशी के लोगों और खिलाड़ियों को खेल सुविधाएं आसानी से उपलब्ध होंगी।


जब स्‍पोर्ट्स से जुड़े हुए खिलाड़ी, कोचेज ये जो सुझाव देते हैं। उससे जो चीजें बनती हैं, वो सच्‍चे अर्थ में काम आती हैं और आपने देखा होगा कि मैं लगातार खेल जगत से जुड़े लोगों से उनके अनुभव सुनता रहता हूं, उनकी जानकारियों लेता रहता हूं और फिर उनको कहीं-कहीं ढालने की कोशिश भी करता हूं। लेकिन आपने जो सुझाव दिया है इस पर जरूर शासन भी विचार करेगा और खेल जगत में बनारस हर प्रकार से प्रगति करे। बनारस की युवा पीढ़ी के जहन के अंदर खेल और जब खेल होता है, स्‍पोर्ट्स होता है, तो स्‍पोर्ट्समेन स्प्रिट भी होता है और स्प्रिट जो है वो बहुत बड़ी ताकत होता है।


प्रधानमंत्री ने सारनाथ लाइट एंड साउंड शो, सम्पूर्णानंद स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए आवासीय परिसर और वाराणसी में स्मार्ट लाइटों सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।


प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इन परियोजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काशी वासियों को दिवाली का तोहफा करार दिया। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा समय में काशी में लगभग आठ हजार नौ सौ करोड़ रुपये की विकास योजनाओं पर काम चल रहा है।

काशीवासियों को दी जाने वाली सौगात के लिए हृदय से आभार व्‍यक्‍त करते हुए हृदय से स्‍वागत और अभिनंदन करता हूं। काशी की पुरातन काया को एक नये क्‍लेवर के साथ वैश्विक मंच पर स्‍थापित करने के लिए पिछले छह वर्षों से आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में जो भी विकास की योजनाएं अलग-अलग क्षेत्रों में वहां पर प्रारंभ हुई। आज उसने काशी को वैश्विक मंच पर एक नई पहचान दिलाई है।

पिछले छह सालों में प्रधानमंत्री की ओर से वाराणसी के लिए 18 हजार करोड़ की परियोजनाएं स्‍वीकृत की जा चुकी हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आज दो सौ करोड़ की अन्‍य परियोजनाएं भी पूरी होकर लोकार्पण के लिए तैयार थीं, लेकिन शहर में स्‍नातक विधान परिषद चुनाव की वजह से इनका लोकार्पण नहीं किया जा सका। इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी स्थित दीन दयाल हस्‍त कला संकुल में मौजूद लगभग डेढ़ हजार लोगों ने भी हिस्‍सा लिया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन 16 परियोजनाओं का लोकार्पण किया, उनमें सारनाथ में लाइट एण्‍ड साउंड शो भी शामिल है, जो देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण साबित होगा। 

-----

* देश में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 92 दशमलव पांच-छह प्रतिशत हो गयी है। उनासी लाख 17 हजार 373 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। कोविड रोगियों की संख्या 11 दिन से लगातार छह हजार से नीचे बनी हुई है। पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में दो हजार 992 की कमी आने से रोगियों की संख्या घटकर पांच लाख नौ हजार 673 रह गई है। एक रिपोर्ट-


लगातार दूसरे दिन संक्रमण के मामले पचास हजार के नीचे रहे। कोविड से संबंधित सावधानियों के लिए चलाये गये जन आंदोलन की सफलता के कारण नये मामले लगातार कम हो रहे हैं। ठीक होने वालों की संख्‍या 37वें दिन भी नये मामलों की तुलना में कम रही। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के करीब 48 हजार चार सौ पांच लोग संक्रमण से ठीक हुए। देश में इस समय संक्रमण के सक्रिय मामले लगभग पांच लाख नौ हजार हैं। देश में संक्रमण की दर घटकर सात दशमलव 19 प्रतिशत हो गई है। महाराष्‍ट्र में एक दिन में आठ हजार 232 लोग संक्रमण से ठीक हुए। केरल में छह हजार 853 लोग और दिल्‍ली में छह हजार 69 कल संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए। कल देशभर में कोविड संक्रमण के आठ लाख 35 हजार चार सौ एक नमूनों की जांच की गई। 

-----

* नगालैंड में आज से कोहिमा नगर पालिका क्षेत्र और उसके आसपास मास्क पहनना अनिवार्य बना दिया गया है। सभी वार्डों में कम से कम दस स्वयंसेवक और वरिष्ठ नेता महामारी से सुरक्षा के इस उपाय को लागू करवा रहे हैं। जो लोग बिना मास्क पहने पाए जाएंगे, उनकी सूची तैयार की जाएगी और उन्हें वार्ड कोविड कमेटी से तत्काल तीस रुपये का मास्क खरीदने को कहा जाएगा।

-----

* कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि कोयला खदानों की वाणिज्यिक नीलामी के पहले दौर का परिणाम ऐतिहासिक रहा। उन्‍होंने बताया कि वाणिज्यिक कोयला खदानों की नीलामी 2 नवंबर से आज तक चली। इस दौरान 19 खदानों की नीलामी की गई जिससे 70 अरब रूपए का राजस्‍व मिलेगा और इसकी कुल क्षमता 5 करोड दस लाख टन है। श्री जोशी ने कहा कि पेशगी राशि 10 अरब 48 करोड रुपए होगी। उन्‍होंने कहा कि इन 19 खदानों में से 11 खुली, पांच भूमिगत और तीन मिश्रित श्रेणी की हैं। यह खदानें झारखंड, ओडिसा, छत्‍तीसगढ़, महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश में हैं।

श्री जोशी ने कहा कि 23 खदानों के लिए कुल 76 बोली प्राप्‍त हुईं। 19 खदानों को तकनीकी बोलियों के योग्‍य पाया गया। श्री जोशी ने कहा कि नीलामी प्रक्रिया की सफलता लगभग पचास प्रतिशत रही जो 2015 के बाद सबसे अधिक है।

 

-----

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज नई दिल्‍ली में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ भवन में अग्निशमन प्रणाली का अवलोकन किया। आग का पता लगाने और बुझाने की इस प्रणाली का विकास डीआरडीओ ने यात्री बसों के लिए किया है। इस प्रणाली से तीस सेकेंड से भी कम समय में बस में आग का पता लगाया जा सकता है और 60 सेकेंड में आग पर काबू पाया जा सकता है।

-----

* महाराष्‍ट्र सरकार ने आज बाढ़ प्रभावित किसानों को मुआवजे के रूप में करीब 23 अरब रुपए जारी करने का आदेश दिया। यह एक खरब रुपए के राहत पैकेज की पहली किस्‍त है जिसकी घोषणा मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पिछले महीने की थी।

यह राशि नागपुर, औरंगाबाद, अमरावती, पुणे, कोंकण और नासिक मंडलों में वितरण के लिए जारी की गई है। मुआवजा उन लोगों को दिया जाएगा जिनके निकट परिजन बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में मारे गए, घर तबाह हो गए या जिन किसानों की फसल नष्‍ट हो गई अथवा पशुओं की जान गईं। मुआवजा मछुआरों को भी दिया जाएगा।

-----

* वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज 2020 के लिए ब्रिक्‍स आर्थिक और वित्‍तीय सहयोग के कार्यक्रम पर चर्चा की। रूस की अध्‍यक्षता में ब्रिक्‍स देशों के वित्‍त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंकों के गर्वनरों की पहली बैठक में यह विचार-विमर्श किया गया। वित्‍तमंत्री ने इसी वर्ष सउदी अरब में जी-20 समूह की बैठक के निष्‍कर्षों और प्रयासों पर भी विचार-विमर्श किया।

-----

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 704 अंक बढकर 42 हजार 597 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 198 अंकों की बढत के साथ 12 हजार 461 पर पहुंच गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* भारत पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश अखबारों की बड़ी खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है - नियंत्रण रेखा पर मुठभेड़ में कैप्टन समेत चार शहीद, तीन आतंकी ढेर। कुपवाड़ा में घुसपैठ की बड़ी कोशिश विफल, गोली-बारी में दो जवान घायल।

 

* उधर भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध समाप्त करने के लिए शुक्रवार को दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बैठक पर हिन्दुस्तान का कहना है - एल.ए.सी. पर संयम बरतने पर सहमति, नौवें दौर की वार्ता जल्द। वास्तविक नियंत्रण रेखा और आस-पास के दुर्गम इलाकों में भारत और चीन के पचास-पचास हजार जवान तैनात।

 

* अमरीका में जो. बाइडेन के राष्ट्रपति और कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति चुने जाने से जुड़ी खबरें अखबारों के मुख पृष्ठ पर हैं। जनसत्ता का शीर्षक है - पांच लाख भारतीयों को अमरीकी नागरिकता की तैयारी, एच -1बी वीजा की सीमा बढ़ा सकते हैं बाइडेन। प्रवासियों की नागरिकता का खाका तैयार कर रहा है अमरीका का नया बाइडेन प्रशासन। उपराष्ट्रपति चुने जाने के बाद कमला हैरिस के पहले संबोधन को दैनिक भास्कर ने शीर्षक दिया है - हर बेटी यह जान ले मैं अमरीका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हूँ, आखिरी नहीं।

 

* हरिभूमि की बड़ी खबर है - नशीले पदार्थों के मामले में मुंबई में छापेमारी, कई फिल्म निर्माता-निर्देशकों के घर से ड्रग्स बरामद। फिल्म प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला को एन.सी.बी. का समन, पत्नी शबाना सईद गिरफ्तार।

 

* नोटबंदी के चार साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान को दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है - नोटबंदी से काले धन को कम करने में मदद मिली, कर अनुपालन और पारदर्शिता को भी मिला बढ़ावा। नोटबंदी के बाद भारत के कर और सकल घरेलू उत्पाद औसत में क्रांतिकारी परिवर्तन आया।

 

* अमरीका के हारवर्ड विश्वविद्यालय के शोध के हवाले से राजस्थान पत्रिका का कहना है - वायु प्रदूषण बढ़ने से कोरोना संक्रमण का खतरा। जहां प्रदूषण ज्यादा वहां मरीज भी मिल रहे अधिक।