आकाशवाणी सार (06-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 6th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-तकनीक और आधुनिक प्रसंस्‍करण सुविधाओं से भारत शीघ्र ही कृषि निर्यात के बडे केन्‍द्र के रूप में उभरेगा।

* विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश में यूनिवर्सिटी और कॉलेज खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये।

* सरकार ने आईटी उद्योग में स्‍थायी तौर पर घर से काम करने की सुविधा के लिए पंजीकरण और स्‍वीकृति संबंधी नियमों में ढील दी।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--दुनिया को कोरोना के पश्‍चात उत्‍पन्‍न होने वाली चुनौतियों से निपटने और अवसरों के अनुरूप खुद को ढालने के लिए तैयार रहना चाहिए।

* देश में, कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 92 प्रतिशत से अधिक हुई।

* वन रैंक वन पेंशन योजना के तहत रक्षा कर्मियों को 42 हजार करोड रूपये से अधिक की राशि वितरित की गई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कृषि क्षेत्र में हाल के सुधारों से देश के किसानों के साथ साझेदारी की शानदार संभावनाएं बनी हैं। उन्‍होंने कहा कि टेक्‍नॉलोजी और अत्‍याधुनिक प्रसंस्‍करण सुविधाओं से भारत शीघ्र ही कृषि पदार्थों का प्रमुख निर्यातक बन जायेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मजबूत और जीवंत भारत, विश्‍व की आर्थिक व्‍यवस्‍था में स्थिरता लाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

कल वैश्विक निवेशक गोलमेज सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करते हुए श्री मोदी ने कहा कि हम भारत को वैश्विक विकास की प्रेरक शक्ति बनाने के लिए जो भी संभव होगा करेंगे। उन्‍होंने कहा कि भारत वह जगह है जहां निवेशक, विश्‍वसनीयता, स्थिरता, निरंतरता और प्रदूषण मुक्‍त विकास के अवसरों के साथ मुनाफा भी कमा सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में निवेशकों के लिए लोकतंत्र, जनशक्ति और विविधता जैसे फायदे हैं। उन्‍होंने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का लचीलापन हमारी व्‍यवस्‍था की ताकत, जनता के सहयोग और नीतियों की स्थिरता से प्रेरित है। उन्‍होंने कहा कि इस साल भारत ने वैश्विवक महामारी का बहादुरी से मुकाबला किया और इस दौरान विश्‍व को, भारतीयों के राष्‍ट्रीय चरित्र की एक झलक देखने को मिली। श्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया हमारे देश की असली ताकत से अवगत हो चुकी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के प्रकोप के दौरान देशवासियों ने उत्‍तरदायित्‍व, करुणा, राष्‍ट्रीय एकता और नवाचार की शानदार भावना प्रदर्शित की।

---------------------------------

* भारत ने इंडोनेशिया के साथ कोयले को लेकर पांचवें संयुक्‍त कार्यकारी समूह की बैठक की सफलतापूर्वक मेजबानी की। भारतीय पक्ष की ओर से कोयला मंत्रालय में अतिरिक्‍त सचिव व‍िनोद कुमार ति‍वारी और इंडोनेशिया के ऊर्जा खनिज संसाधन मंत्रालय में खनिज और कोयला निदेशक जॉनसन पाकपहान ने बैठक की संयुक्‍त रूप से अध्‍यक्षता की।

श्री तिवारी ने अपने संबो‍धन में भारत में कोयला क्षेत्र की समूची स्थिति का ब्‍यौरा दिया और भविष्‍य में इस क्षेत्र में होने वाली प्रगति के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच कोयला क्षेत्र में कारोबार के लिए आत्‍मनिर्भर भारत और कोयला क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता के लिए भारत की पहल पर जोर दिया।

---------------------------------

* पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक के सदस्‍य देशों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने इन देशों को विशेष रूप से भारत को विनिर्माण केन्द्र के रूप में स्थापित करने के प्रयासों के लिए आमंत्रित किया।

श्री प्रधान ने कल ओपेक के महासचिव मोहम्मद सनसुई बारकिंडो के साथ भारत-ओपेक ऊर्जा संवाद की चौथी उच्‍च स्‍तरीय बैठक की सह-अध्‍यक्षता की।

बैठक में श्री प्रधान ने ओपेक देशों से आग्रह किया कि वे कोविड-19 के कारण तेजी से बदलते वैश्विक तेल तथा गैस क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें ताकि तेल क्षेत्र सहित ऊर्जा क्षेत्र की सभी चुनौतियों का संयुक्त रूप से मुकाबला किया जा सके। उन्होंने उपभोग आधारित ऊर्जा मांग की बहाली करने, कच्चे तेल के बाजार में लम्बे समय तक कीमतें कम करने और ऊर्जा की पहुंच बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। इस वर्चुअल बैठक में ओपेक सदस्‍य देश, भारत के सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के तेल तथा गैस उद्योग के मुख्य प्रबंध निदेशकों और प्रबंध निदेशकों ने हिस्‍सा लिया।

---------------------------------

* विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग-यूजीसी ने देशभर में विश्‍वविद्यालयों और महाविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं। नये दिशा-निर्देशों के अनुसार कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी क्षेत्रों में संबंधित राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों की सरकारों के साथ विचार-विमर्श कर चरणबद्ध तरीके से विश्‍वविद्यालयों और महाविद्यालयों को खोला जा सकता है। यूजीसी ने सप्‍ताह में छह दिवसीय कार्य और सुरक्षित दूरी रखते हुए वर्ग में विद्यार्थियों की संख्‍या कम रखकर कक्षाएं शुरू करने की सलाह दी है। हालांकि संस्‍थान की जरूरत के अनुसार प्रतिदिन शिक्षण के घंटे को बढ़ाया जा सकता है।

नये दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी शिक्षण संस्‍थानों को खोलने से पहले केन्‍द्र या संबंधित राज्‍य सरकारों को इन शिक्षण संस्‍थानों को पुन: खोलने के लिए सुरक्षित घोषित करना होगा। केन्द्र और संबंधित राज्‍य सरकारों द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा के लिए सभी निर्देशों, तरीकों, दिशा-निर्देशों और आदेशों का इन उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को पूरी तरह पालन करना होगा।

शिक्षामंत्री डॉक्‍टर रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि सभी शिक्षण संस्‍थानों, विद्यार्थियों, अभिभावकों और इससे जुड़े सभी लोगों के बेहतर भविष्‍य और जीवन के लिए इन दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा।

---------------------------------

* सरकार ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सुधार की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम उठाते हुए पंजीकरण और अनुपालन की जरूरतों सहित ज्यादातर आवश्यकताएं हटा दी हैं। इससे कंपनियों को स्थाई रूप से वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की सुविधा प्राप्‍त होगी।

दूरसंचार विभाग ने अन्य सेवा प्रदाताओं-ओएसपी के लिए पंजीकरण कराने की जरूरत खत्म कर दी है और डाटा संबंधित कामों में लगी बीपीओ कंपनियों को ओएसपी नियमों के दायरे से अलग कर दिया है।

आई.पी. के लिए बैंक गारंटी जमा करने, दायित्वों के बारे में बार-बार जानकारी देने, नेटवर्क डायग्राम का प्रकाशन करने, जुर्माने का प्रावधान करने सहित कई जरूरतें हटा दी गई है। इसी तरह वर्क फ्रॉम होम और वर्क फ्रॉम एनीव्‍हेयर का पालन करने वाली कंपनियों के कामों में बाधक कई अन्य नियम भी हटा दिये गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार कारोबारी सुगमता और भारत को प्रौद्योगिकी का प्रमुख केन्द्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि केन्‍द्र सरकार ने दूरसंचार विभाग के अन्य सेवा प्रदाता संबंधी दिशा-निर्देशों को काफी आसान बना दिया है। उन्होंने कहा कि इससे बी.पी.ओ. उद्योग की अनुपालन बाध्यताएं काफी हद तक कम हो जाएंगी।

इलेक्ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि इससे आई.टी., आई.टी.ई.एस., बी.पी.ओ. उद्योग में तेजी आएगी और भारत में वर्क फ्रॉम होम के लिए अनुकूल वातावरण तैयार होगा।

---------------------------------

* 8 उत्‍तर प्रदेश सरकार ने दीवाली के अवसर पर अयोध्‍या में सरयू नदी के घाटों पर दीपोत्‍सव मनाने का फैसला किया है। इस अवसर पर करीब छह लाख दीये रोशन करने का कार्यक्रम है। 

दीपोत्सव का आयोजन 11 से 13 नवंबर के बीच किया जाएगा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इसमें शामिल होंगे। राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के लगभग 10,000 स्वयंसेवक 600000 दीयों को प्रज्ज्वलित करके एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित करने के प्रयास में अपना सहयोग देंगे। यह दीए सरयू के 24 घाटों पर जलाए जाएंगे। अयोध्या के आसपास रहने वाले कुम्हार परिवारों में भी इस आयोजन को लेकर खुशी की लहर है क्योंकि इन दीयों का बड़ा हिस्सा राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत यहीं के कुम्हार परिवारों से खरीदा जाता है। योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन 2017 से ही अयोध्या में किया जाता रहा है। प्रदेश के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि कार्यक्रम के आयोजन के दौरान कोरोना महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी के सभी मानकों का पालन किया जाएगा। 

---------------------------------

* मध्यप्रदेश में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की राह पर चलते हुए, राज्य के आजीविका मिशन के सदस्यों ने दीपावली पूजा के लिए उपयोगी 26 वस्तुओं से युक्त एक विशेष उपहार तैयार किया है। राज्य में कई अन्य संगठनों ने भी इसी तरह के प्रयास शुरू किये हैं। 

आजीविका मिशन के इस दीपावली उपहार पैक की विशिष्टता यह है कि इसे विशुद्ध रूप से पंचगव्य से बनाया गया है। महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाया गया यह पैक राज्य के विभिन्न मॉल में मात्र 399 रुपये में उपलब्ध है। मॉल के अलावा, लोग आजीविका ऐप के माध्यम से भी इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इस पैक में देवी लक्ष्मी की मूर्ति, मिट्टी के दीपक, नारियल, हवन सामग्री, रंगोली के रंग और घी सहित 26 वस्तुएं हैं। आजीविका मिशन की इस पहल का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार राज्य में स्थानीय रूप से निर्मित सामानों की ब्रांडिंग में सहायता करेगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आजीविका मिशन सरकार की प्राथमिकता है क्योंकि स्वयं सहायता समूहों की आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होने से महिलाएं भी वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनेंगी। 

---------------------------------

* महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के कार्यालय में एक विशेष प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा जिसमें महिलाओं से संबंधित योजनाओं में तेजी लाई जाएगी और मौजूदा योजनाओं में आ रही बाधाओं को दूर किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि सेवा क्षेत्र में भारी वृद्धि को देखते हुए महिलाओँ को भी इन क्षेत्रों में आगे आना चाहिए। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि महिला सशक्तीकरण की योजनाओं में तेजी लाने और मौजूदा योजनाओं में बाधाओं को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक विशेष कक्ष का गठन किया जाएगा। उन्होंने महिला उद्यमियों से स्वयं सहायता समूहों और उनके पारंपरिक उत्पादों से आगे बढ़कर नए अवसरों को चुनने की अपील की है। महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार हेतू उत्पादकता बढ़ाते हुए आधुनिक बाजार की मांगों के साथ उत्पादकता को जोड़ना आवश्यक है। इसके लिए, महिला आर्थिक विकास महामंडल और उमेद की गतिविधियों को व्यापक रूप देकर महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम अधिक तेजी से शुरू किए जाने चाहिए। 

---------------------------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कृषि क्षेत्र में हाल के सुधारों से देश के किसानों के साथ साझेदारी की शानदार संभावनाएं बनी हैं। उन्‍होंने कहा कि टेक्‍नॉलोजी और अत्‍याधुनिक प्रसंस्‍करण सुविधाओं से भारत शीघ्र ही कृषि पदार्थों का प्रमुख निर्यातक देश बन जायेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मजबूत और जीवंत भारत, विश्‍व की आर्थिक व्‍यवस्‍था में स्थिरता लाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।


 वैश्विक निवेशक गोलमेज सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत को वैश्विक विकास की प्रेरक शक्ति बनाने के लिए जो भी संभव होगा, किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि भारत वह स्‍थान है जहां निवेशक, विश्‍वसनीयता, स्थिरता, निरंतरता और प्रदूषण मुक्‍त विकास के अवसरों के साथ मुनाफा भी कमा सकते हैं।

-------

* प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में निवेशकों के लिए लोकतंत्र, जनशक्ति और विविधता जैसे फायदे हैं। उन्‍होंने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का लचीलापन हमारी व्‍यवस्‍था की ताकत, जनता के सहयोग और नीतियों की स्थिरता से प्रेरित है। उन्‍होंने कहा कि इस साल भारत ने वैश्विक महामारी का बहादुरी से मुकाबला किया और इस दौरान विश्‍व को, भारतीयों के राष्‍ट्रीय चरित्र की एक झलक देखने को मिली। श्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया हमारे देश की असली ताकत से अवगत हो चुकी है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस संकट ने भारतीयों की उन विशेषताओं को सफलतापूर्वक उजागर कर दिया जिसके लिए वे जाने जाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के प्रकोप के दौरान देशवासियों ने उत्‍तरदायित्‍व, करुणा, राष्‍ट्रीय एकता और नवाचार की शानदार भावना प्रदर्शित की।

-------

* महाराष्‍ट्र में कोल्‍हापुर स्थित शिवाजी विश्‍वविद्यालय ने यूवी-360 सेनेटाइजर मॉडयूल रॉबोट तैयार करने में सफलता हासिल की है। राज्‍य के उच्‍च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बताया कि इस रॉबोट से भीड़भाड़ वाले स्‍थानों को साफ रखने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि रॉबोटिक्‍स के क्षेत्र में रूचि रखने वाले छात्रों को इस मॉडयूल रॉबोट से प्रेरणा मिलेगी।


एक तरफ जहा सैनिटाईजिंग टनेल और यूवीसी टॉर्च बनाने पर अनुसंधान जारी है, वही दूसरी ओर यूवी-360 सैनिटाइजर मॉड्यूल रोबोट, कोवीड के खिलाफ जारी लडाई में अब महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। विभिन्न प्रकार के सेंसर और कृत्रिम बुद्धिमत्ता इस रोबोट की प्रमुख विशेषताएं हैं। इसमें लगा पीआईआर सेंसर लोगों की आवाजाही का पता लगाता है और अल्ट्रा वायोलेट किरणों के उत्सर्जन को रोक देता है। इसके अलावा कमरे में किसी भी कड़ी वस्तु से टकराने से बचने के लिए इसमें एंटी कोलीजन सेंसर लगाया गया है। जिस क्षेत्र को कीटाणुरहित करना है, उसे मापने के लिए इस रोबोट में एक LIDAR सेंसर भी लगाया गया है। इस रोबोट का वजन 20 किलो है, जो केवल पांच मिनट से भी कम समय में 100 वर्ग फीट के कमरे को कीटाणुरहित कर सकता है। इसके अलावा, इसमें लगी 11 वॉट की 18 यूवी-सी ट्यूब कोवीड के साथ अन्य सभी वायरस को भी नष्ट करने में मदद करती है। 

-----

* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि केंद्र सरकार, दिल्ली और उत्तर भारत में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सभी उपाय कर रही है। उन्होंने कहा है कि वायु प्रदूषण से निपटने की दिशा में सभी संभव तकनीकी साधनों का उपयोग किया जाएगा।


श्री जावड़ेकर ने बताया कि श्री एम एम कुट्टी केन्द्र सरकार द्वारा गठित वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने कहा है कि यह आयोग सभी राज्यों के साथ मिलकर दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण समाप्त करने में मदद करेगा।


सबको साथ लेकर और आसपास के पड़ोसी क्षेत्रों को और राज्‍यों को भी साथ लेकर उत्‍तर भारत में जो प्रदूषण होता है और खासकर दिल्‍ली और नजदीक के शहरों का एयर शेड है उस एयर शेड के प्रदूषण को मात देने के लिए आवश्‍यक उपाय और कार्रवाई ये आयोग करेगा।

------

* असम में बोंगाईगाँव जिला प्रशासन ने कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने के लिए मिशन सम्पूर्ण की शुरूआत की है। उपायुक्त डॉक्‍टर लक्ष्मी प्रिया ने कहा कि जिले में पोषण माह के दौरान यह कार्यक्रम शुरू किया गया था। मिशन सम्पूर्ण का उद्देश्‍य कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के साथ महिलाओं को सशक्‍त बनाना है। उन्‍होंने बताया कि जिले में 2 हजार 500 कुपोषित बच्चे हैं और इस परियोजना को शुरू करने के एक महीने के भीतर, इनमें से 10 प्रतिशत बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति पहले से बेहतर हो गई है।


डॉक्‍टर लक्ष्मी प्रिया ने कहा कि माताओं को स्व-सहायता समूहों में शामिल किया गया है ताकि वे अपनी आजीविका का प्रबंधन कर सकें और परिवार की आय कम न हो। इस योजना का लक्ष्य तीन महीने में हासिल करना है।

----

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोविड-19 महामारी, द्वितीय विश्‍वयुद्ध की तरह इतिहास की एक परिवर्तनकारी घटना होगी। इटली के प्रधानमंत्री ज्‍युसेप्‍पे कोंते के साथ वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर बैठक में श्री मोदी ने कहा कि दुनिया को अपने आप को कोरोना पश्‍चात की स्थितियों के अनुरूप ढ़ालना होगा।


यह साफ़ है कि कोविड-19 महामारी सेकेंड वर्ल्‍ड वॉर की तरह इतिहास में एक वॉटरशेड रहेगी।हम सभी को इस नई दुनिया के लिए, पोस्‍ट कोरोना वर्ल्‍ड के लिए अपने आप को एडेप्‍ट करना होगा, इस से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों और अवसरों के लिए हम सभी को एक नए सिरे से तैयार रहना होगा। मुझे विश्वास है कि आज की हमारी बातचीत से हमारे संबंध और मजबूत होंगे, आपसी समझ बढ़ेगी और सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करने में सहायता मिलेगी।


प्रधानमंत्री ने इटली में कोविड-19 के कारण हुए नुकसान के लिए भारत की जनता की ओर से संवेदना व्‍यक्‍त की। श्री मोदी ने कहा कि विश्‍व के अन्‍य देशों को जब कोरोना वायरस की जानकारी मिल रही थी और वे इसे समझने की कोशिश कर रहे थे तब इटली इससे जूझ रहा था। उन्‍होंने कहा कि इटली ने पूरी तत्‍परता से और सफलतापूर्वक स्थिति पर नियंत्रण किया।


श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि कोविड-19 के बाद स्‍थिति सुधरेगी और भारत को इटली की संसद के सदस्‍यों के स्‍वागत का अवसर मिलेगा।

 


विदेश मंत्रालय में यूरोप-पश्चिम क्षेत्र के संयुक्‍त सचिव संदीप चक्रवर्ती ने बताया कि पिछले तीन वर्ष में दोनों नेताओं के बीच यह पांचवीं वार्ता है। उन्‍होंने बताया कि बैठक में क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों पर विस्‍तार से चर्चा की गई। श्री चक्रवर्ती ने बताया कि‍ श्री कोंते ने श्री मोदी को कवि दांते अलीघिएरी की सात सौवीं जयंती समारोह में भाग लेने का आमंत्रण दिया है। एक सवाल के जवाब में श्री चक्रवर्ती ने बताया कि आर्थिक सम्‍बंधों पर प्रमुखता से चर्चा की गई। ऊर्जा, हरित ऊर्जा, संस्‍कृति और मीडिया सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में 15 समझौते किए गए हैं।

-----

* देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 92 दशमलव तीन-दो प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 54 हजार से अधिक कोविड रोगी स्वस्थ हुए। कोविड से स्वस्थ लोगों की कुल संख्या 77 लाख 65 हजार से अधिक हो गई है। स्वस्थ लोगों की संख्या लगातार बढने से संक्रमित लोगों में से केवल छह दशमलव एक-नौ प्रतिशत ही अब संक्रमित हैं। सरकार ने कहा है कि इलाज करा रहे कोविड मरीजों में से 78 प्रतिशत से अधिक दस राज्यों और केन्द्रशासित प्रद्रेशों में हैं। इस समय पांच लाख बीस हजार मरीज इलाज करा रहे हैं।


पिछले 24 घंटों में देश में 47 हजार 638 लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 84 लाख से अधिक हो गई है। केन्द्र की प्रभावी नीति से स्वस्थ होने की दर बढी है और मृत्यु दर में कमी आई है। इस समय देश में मृत्यु दर एक दशमलव चार-नौ प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड से 670 लोगों की मृत्यु होने के साथ मृतकों की संख्या एक लाख 24 हजार 985 हो गई है।

-----

* सरकार ने कहा है कि वन रैंक वन पेंशन- ओ आर ओ पी योजना पर अमल के बाद प्रतिरक्षा सेनाओं के बीस लाख साठ हजार 220 पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को 42 हजार 740 करोड़ रूपए से अधिक की राशि दी जा चुकी है। सरकार ने भारी वित्‍तीय बोझ के बावजूद नवंबर 2015 में वन रैंक वन पेंशन योजना पर अमल का ऐतिहासिक फैसला किया था और पहली जुलाई 2014 से रक्षा कर्मियों को इसका फायदा दिया गया।


रक्षा मंत्रालय के अनुसार वन रैंक वन पेंशन योजना के लाभार्थियों को सातवें केन्‍द्रीय वेतन आयोग में की गई सिफारिशों के अनुसार पेंशन निर्धारित करने का फायदा भी दिया गया। इस पेंशन योजना के अंतर्गत समान रैंक और एक समान सेवा अवधि वाले रक्षा कर्मियों को उनके सेवानिवृत्‍त होने की तारीख का अंतर किए बिना एक समान पेंशन देने का प्रावधान है। इससे अतीत में सेवानिवृत्‍त हुए सैनिकों और हाल में सेवानिवृत्‍त सैनिकों की पेंशन में अंतर दूर कर दिया गया है।


पूर्व सैन्‍यकर्मी करीब 45 साल से वन रैंक वन पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे थे।

-----

* सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि सरकार भारत को अगले पांच वर्षों में मोटर वाहनों के विनिर्माण का दुनिया का केन्‍द्र बनाने के लिए कार्य कर रही है। उन्‍होंने कहा कि मोटर वाहन उद्योग को मदद देने के लिए नीतियां बनायी जा चुकी हैं।इलेक्‍ट्रिक मोबिलिटी कॉन्‍फ्रेंस-2020 को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि सरकार जिस तरह से बिजली से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा दे रही है, उससे भारत दुनिया का विद्युत चालित वाहनों का सबसे बड़ा बाजार बन सकता है।

-----

* बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज पांच सौ 53 अंक बढ़कर 41 हजार आठ सौ 93 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 143 अंक बढ़कर 12 हजार दो सौ 64 दर्ज हुआ।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दीवाली पर पटाख़े जलाने पर प्रतिबंध के दिल्‍ली सरकार के फैसले को आज के सभी समाचार पत्रों ने पहले पन्‍ने पर जगह दी है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- ये दिवाली, खुशियों वाली, लेकिन बिना पटाख़ों वाली। दिल्‍ली में 30 तक पटाख़े बैन, बेचने-खरीदने-जलाने पर रोक। हरिभूमि ने लिखा है- 30 नवम्‍बर के बाद सिर्फ ग्रीन पटाख़े जलाने की अनुमति।

 

* वहीं वायु प्रदूषण पर हिन्‍दुस्‍तान की टिप्‍पणी है- दिल्‍ली, मौसम की सबसे खराब हवा में सांस ले रही। औसत वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 450 अंक पर रहा। केन्‍द्रीय प्रदूषण बोर्ड के आंकड़ो के हवाले से पत्र लिखता है- पिछले साल 30 दिसम्‍बर के बाद इतने गम्‍भीर स्‍तर पर पहुंची वायु गुणवत्‍ता।

 

* जल्‍द कोरोना राजधानी बन सकती है दिल्‍ली। राजधानी में बढ़ते मामलों पर हाईकोर्ट की कड़ी टिप्‍पणी को देते हुए जनसत्‍ता ने खबर दी है- दिल्‍ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6 हजार 415 नए मामले सामने आए।

 

* भारत को बनाएंगे वैश्विक आर्थिक वृद्धि का इंजन, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के इन शब्‍दों को राष्‍ट्रीय सहारा ने पहले पन्‍ने पर जगह दी है। वैश्विक आर्थिक गोलमेज सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत शीघ्र ही कृषि निर्यात के बड़े केन्‍द्र के रूप में उभरेगा।

 

* 75 प्रतिशत प्राइवेट नौकरियां हरियाणा वासियों को। 10 साल आरक्षण के लिए विधेयक विधानसभा में पारित। इसे दैनिक ट्रिब्‍यून ने मुख्‍य पृष्‍ठ पर देते हुए लिखा है- 19 से ज्‍यादा कर्मचारियों वाली कंपनियों, 50 हजार से कम वेतन की नौकरियों पर लागू होगा कानून।

 

* अमरीका में राष्‍ट्रपति पद के चुनाव में डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और जो बाइडेन के बीच कड़े और नजदीकी मुकाबले को सभी अख़बारों ने अहमियत दी है। हरि भूमि की सुर्खी है- बाइडेन जीत से 6 वोट दूर, लेकिन नेवादा को जीता तो ट्रम्‍प भी पलट सकते हैं बाजी। दैनिक भास्‍कर की‍ टिप्‍पणी है- बाइडेन व्‍हाइट हाउस की दहलीज पर और ट्रम्‍प अदालत की शरण में। पत्र के अनुसार, अब अदालती रास्‍ते से कुर्सी बचाना चाहते हैं ट्रम्‍प।