आकाशवाणी सार (05-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 5th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* फ्रांस से तीन और राफाल लड़ाकू विमान गुजरात में जामनगर के वायु सेना केन्द्र पहुंचे।

* भारत ने गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन हस्‍तांतरण के लिए पाकिस्तान की निंदा की।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--मजबूत और जीवंत भारत, वैश्विक आर्थिक हालात को स्थिर करने में योगदान दे सकता है।

* वैश्विक निवेशक गोलमेज सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा--भारत एक ऐसा स्‍थान है जहां निवेशक विश्‍वसनीयता, लोकतंत्र, स्थिरता, निरंतरता और विकास के साथ-साथ अपने निवेश का भी फायदा उठा सकते हैं।

* देश में कोरोना से स्वस्थ होने की दर बढकर 92 दशमलव दो प्रतिशत हुई। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने सतलुज नदी पर पनबिजली परियोजना के लिए एक हजार आठ सौ दस करोड़ रुपये की राशि की स्‍वीकृति दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्‍ली में बताया कि यह परियोजना लगभग पांच साल में शुरू हो जाएगी। श्री जावडेकर ने बताया कि इसके कार्यान्वित होने से कार्बन-डाइऑक्‍साइड उत्‍सर्जन में प्रतिवर्ष छह दशमलव एक लाख टन की कमी आएगी।

 

हिमाचल में लुहरी हाइड्रो-प्रोजेक्‍ट करने का निर्णय लिया गया। 210 मेगावाट का ये बिजली का प्रोजेक्‍ट 1810 करोड़ रुपये के लागत से बनेगा। इससे 775 करोड़ यूनिट हर साल बिजली मिलेगी। इससे दो हजार लोगों को प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रोजगार के अवसर मिलेंगे। हिमाचल को 1140 करोड़ रुपये की बिजली मुफ्त मिलेगी।


श्री जावडेकर के कहा कि मंत्रिमंडल ने विभिन्‍न द्विपक्षीय समझौतों की भी मंजूरी दी।

 

भारत और इस्राइल के बीच में हेल्‍थ और मेडिसिन के क्षेत्र में, भारत और इंग्‍लैंड के बीच में भी स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के बारे में मेडिकल प्रोडेक्‍टस रेगूलेशन के संबंध में समझौते हुए हैं। भारत इंग्‍लैंड के दरमियान और एक समझौता हुआ है टेलिकम्‍यूनिकेशन और आईसीटी के बारे में दोनों देश सहयोग से काम करेंगे। और एक भारत और स्‍पेन में समझौता हुआ है जिसमें साईंटीफिक एंड टेक्‍नीकल कोलोब्रेशन इन एसट्रोनॉमी ये तैयार करने का दोनों का तय हुआ है।


श्री जावड़ेकर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने अपेक्षा से अधिक कहीं तेज रफ़्तार से पटरी पर आ रही देश की अर्थव्‍यस्‍था पर भी चर्चा की। इस साल अक्‍टूबर में वस्तु और सेवाकर संग्रह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में अधिक रहा है। श्री जावडेकर ने कहा कि कृषि क्षेत्र और रेलवे की ओर से कम मांग के बावजूद बिजली की मांग में बारह प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

 

बिजली की मांग 12 प्रतिशत ही बढ़ी है। इस बार अगस्‍त-सितंबर-अक्‍टूबर में खेती में ज्‍यादा बिजली खपत होती है, इस साल बारिश के कारण नहीं हुई है। और रेलवे की मांग भी अभी पूरी सर्विस शुरू नहीं हुई है और इसलिए बिजली की मांग कम होने के बावजूद भी मांग 12 फीसदी बढ़ी है। जीएसटी पिछले साल के अक्‍टूबर में जितना मिला था उससे ज्‍यादा जो इनपुट यूज करते हैं उस उत्‍पादन के लिए उसकी खरीद भी बढ़ी है।


श्री जावडेकर ने कहा कि विनिर्माण के क्षेत्र की खरीद बढ़ रही है। इस्‍पात और अन्‍य क्षेत्रों में भी निर्यात और मांग में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। उन्‍होंने कहा कि डिजिटल लेनदेन में कई गुना बढ़ोतरी हुई है और अक्‍टूबर के महीने में रेलवे की माल ढुलाई पन्‍द्रह प्रतिशत बढ़ गई है। सूचीबद्ध कम्‍पनियों के मुनाफे और कारोबार के साथ-साथ प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में भी दूसरी तिमाही में वृद्धि हुई है।

पंजाब में बन्‍द से जुडे प्रश्‍न के उत्‍तर में श्री जावड़ेकर ने कहा कि राज्‍य में 32 स्‍थानों में रास्‍ता रोको आन्‍दोलन राज्‍य सरकार की निष्क्रियता की वजह से जारी है। उन्‍होंने कहा कि कानून और व्‍यवस्‍था की स्थिति बनाए रखना राज्‍य का विषय है और पंजाब सरकार को इस बारे में किसानों से बातचीत करनी चाहिए। आन्‍दोलन न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और कृषि उपज विपणन समितियों के बारे में था और पंजाब के किसानों ने इस साल बढ़े हुए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य की वजह से अधिक धान बेचा है। पिछले साल पंजाब के किसानों ने 122 लाख मीट्रिक टन धान बेचा है।

 

पिछले साल की तुलना में पंजाब के किसानों ने ज्यादा धान मार्केट में लाया है और जो बढी हुई एमएसपी है उसके आधार पर खरीद की है। पिछले साल 122 लाख मीट्रिक टन धान पंजाब में किसानों ने बेचा था। इस साल अभी तक 158 लाख मीट्रिक टन, इट नियरली 25 पर्सेंट इनक्रीज। तो ये 122 लाख मीट्रिक टन से 158 लाख मीट्रिक टन इतना ज्यादा धान किसानों ने बेचा है। तो किसानों ने तो पंजाब में जो लक्ष्य था उसका 95 पर्सेंट तो हो गया।

------

* फ्रांस से तीन राफाल लड़ाकू विमान गुजरात के जामनगर वायु सेना केन्‍द्र पहुंचे। फ्रांस में इस्‍त्रेस हवाई अड्डे से उडान भरने के बाद इन विमानों ने लगातार 8 घंटे सफर करते हुए तीन हजार 7 सौ समुद्री मील की दूरी तय की। जामनगर वायुसेना केन्‍द्र पर एक दिन रुकने के बाद ये विमान अंबाला पहुंचेंगे। भारतीय वायुसेना को हर दो महीने में तीन से चार राफाल विमान मिलने की उम्मीद है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायु सेना को अत्‍यंत जटिल अभियान, व्‍यावसायिक और सुरक्षित तरीके से पूरा करने के लिए बधाई दी है।

------

* भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान पहले दिन धार्मिक स्थलों का दौरा किया। जनरल नरवणे काठमांडू दरबार स्क्वायर में कुमारी घर गए और देवी "कुमारी" की पूजा की।

नेपाल के प्राचीन महल के चारों ओर भ्रमण के दौरान जनरल नरवणे को मंदिरों और अन्य संरचनाओं के बारे में जानकारी दी गई, जो यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में और उसके आसपास स्‍थि‍त हैं और नेपाल के एकीकरण से पहले कभी राजाओं के निवास स्‍थान थे।

------ 

* राजस्‍थान में, राज्‍य सरकार और गुर्जर समुदाय के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता में कोई प्रगति न होने के कारण गुर्जन आंदोलन आज पांचवें दिन भी जारी है। आंदोलनकारी गुर्जरों ने भरतपुर जिले में पीलूपुरा के पास रेल पट्टरियों को घेर लिया है, जिसके कारण पिछले चार दिन से दिल्‍ली-मुम्‍बई रेललाइन पर चलने वाली कई रेलगाडि़यों के मार्ग बदले जा रहे हैं।

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने अति पिछड़ा वर्ग के कोटा में खाली पड़े पदों को भरने के लिए फिर से आंदोलन शुरू कर दिया है।

------

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से भारत के दृष्टिकोण का अगले दशक तक का खाका पिछले छह वर्षों में तैयार किया गया है। उन्‍होंने कहा कि बाहरी ख‍तरों और आंतरिक चुनौतियों से भारत की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा की क्षमता को इसमें सबसे पहले रखा गया है।


राष्‍ट्रीय रक्षा महाविद्यालय की हीरक जयंती समारोह में श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने आंतरिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तीन तरफा दृष्टिकोण अपनाया है। इसमें पीडित लोगों को न्‍याय के प्रावधान सहित आतंकवाद से प्रभावित क्षेत्रों के विकास को शामिल किया गया है।


इसमें असंतुष्ट समूहों के साथ बातचीत करने की क्षमता और इच्छा भी शामिल है ताकि राजनीतिक समाधान तलाशा जा सके। उन्होंने कहा कि, अगर यथास्थिति, असहाय नागरिकों के शोषण और शासन का औजार बन जाती है तो भारत भी यथास्थिति को चुनौती देने को तैयार है।


श्री सिंह ने कहा कि देश हित में खुले और मुक्त महासागर की व्‍यवयस्‍था बनाए रखने के लिए व्यापार मार्गों, संचार की नौवहन लाइनों, मछली पकड़ने के अधिकार और संचार नेटवर्क को सुरक्षित करने के वैश्विक प्रयास में योगदान करने की क्षमता की आवश्यकता है।

------------------

* पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत ने अक्षय ऊर्जा और हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने सहित, विषैली गैसों के उत्‍सर्जन को कम करने के कई उपाय किये हैं। उन्‍होंने कहा कि देश ने सभी मानदण्‍डों पर बहुत अच्‍छा प्रदर्शन किया है। आज नई दिल्‍ली में जलवायु परिवर्तन के बारे में भारत के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि भारत ने 2030 तक अक्षय ऊर्जा का साढ़े चार सौ गीगावॉट उत्‍पादन हासिल करने का महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य निर्धारित किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने विषैली गैसों के उत्‍सर्जन को कम करने के लिए पेरिस समझौते के तहत राष्‍ट्रीय स्‍तर पर निर्धारित योगदान की घोषणा की है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि भारत में प्रति व्‍यक्ति कार्बन उत्‍सर्जन विकसित देशों की तुलना में बहुत कम है।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन एक महत्‍वपूर्ण मुद्दा है और इससे निपटने के लिए सभी देशों को मिलकर प्रयास करने चाहिए।


श्री जावड़ेकर ने विकसित देशों से आग्रह किया कि वे इस समस्‍या से प्रभावी रूप से निपटने के लिए जलवायु के अनुकूल प्रौद्योगिकी किफायती दर पर उपलब्‍ध कराएं। इस अवसर पर उन्‍होंने जलवायु परिवर्तन पर निजी क्षेत्र की उद्घोषणा जारी की।


श्री जावड़ेकर ने कोविड -19 से निपटने के भारत के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उसने पूरी दुनिया को इस महामारी से निपटने की राह दिखाई है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत में आर्थिक गतिविधियां फिर से सामान्‍य हो रही हैं और विभिन्‍न आर्थिक मानदण्‍डों में प्रतिदिन सुधार हो रहा है।

------------------

* मुम्‍बई में कोविड महामारी के खिलाफ सफलतापूर्वक घर-घर चलाए जा रहे अभियान मेरा परिवार मेरी जिम्‍मेदारी के काफी उत्‍साहजनक परिणाम मिले हैं। बृहन मुम्‍बई महानगर निगम ने सितम्‍बर माह में इस अभियान की शुरूआत की थी। निगम के अनुसार संक्रमण के सक्रिय मामलों में 29 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है। इसके अलावा सील की गई इमारतों की संख्‍या में भी तीस प्रतिशत की कमी आई है जबकि कंटेनमेंट जोन 13 प्रतिशत कम हुए हैं।


पिछले कुछ दिनों में मुंबई में संक्रमण की दर एक दशमलव शून्‍य-छह प्रतिशत से गिरकर शून्‍य दशमलव चार-एक प्रतिशत हो गई है। एमसीजीएम ने कहा कि अगस्त में साढ़े छह हजार के औसत दैनिक परीक्षण के खिलाफ, औसत दैनिक आरटीपीसीआर परीक्षण अब लगभग 14 हजार से 16 हजार हो गया है। रिकवरी दर 79 प्रतिशत को छूने के साथ अस्पतालों में गंभीर रोगियों की संख्या में 24 प्रतिशत की गिरावट आई है। एमसीजीएमके एक अधिकारी ने कहा कि मास्क पहनने के लाभों के लिए जन जागरूकता पैदा करने के इरादे से लगभग पांच लाख लोगों को जुर्माना लगाने का लक्ष्‍य लेकर नगर-निगम चल रही है।

------------------ 

* भारत ने गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन और रख-रखाव की जिम्‍मेदारी सिख समुदाय द्वारा संचालित संस्‍था से लेकर गैर सिख समुदाय के निकाय को सौंपने के पाकिस्‍तान सरकार के फैसले की आलोचना की है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ऐसी खबरे हैं कि पाकिस्‍तान में गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन और रख-रखाव का प्रशासनिक नियंत्रण वहां की सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी से वापस लेकर गैर सिख निकाय इवाकुई ट्रस्‍ट प्रोपर्टी बोर्ड को सौंपा जा रहा है। मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्‍तान का यह एकतरफा फैसला करतारपुर साहिब कॉरीडोर और सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं के प्रतिकूल है।


सिख समुदाय ने पाकिस्‍तान के इस फैसले पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त करते हुए विदेश मंत्रालय को लिखा है। उसका मानना है कि पाकिस्‍तान के इस कदम से अल्‍पसंख्‍यक सिख समुदाय के अधिकारों का हनन होता है। भारत ने कहा है कि इस प्रकार की कार्रवाई पाकिस्‍तान सरकार की असलियत को दर्शाती है और धार्मिक अल्‍पसंख्‍य समुदायों के कल्‍याण और उनके अधिकारों की रक्षा के उसके दावों की पोल खोलती है। भारत ने पाकिस्‍तान से अपने इस फैसले को वापस लेने का अनुरोध किया है।

------------------

* देश में 77 लाख से अधिक लोग कोरोना से स्‍वस्‍थ हो चुके हैं, जो एक बड़ी उपलब्धि है। देश में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की दर 92 दशमलव दो प्रतिशत हो गई है। ठीक होने वालों की संख्‍या वर्तमान समय में मरीजों की संख्‍या का लगभग 15 गुना है। पिछले 24 घंटे के दौरान 55 हजार से अधिक लोग कोरोना से ठीक हुए जबकि लगभग 50 हजार नए मामले सामने आए हैं।


वर्तमान समय में मरीजों की संख्‍या कुल रोगियों के 6 दशमलव 5 प्रतिशत से भी कम हो गई है। देश में इस समय करीब 5 लाख 28 हजार कोरोना के मरीज हैं। प्रतिदिन स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ने और मृत्यु दर कम होने के साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या लगातार कम हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देशभर में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में सुधार और केन्‍द्र द्वारा राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों को कोविड सम्‍बन्‍धी समय समय पर दिये गये दिशा निर्देशों के साथ ही चिकित्‍सकों और कोरोना योद्धाओं के संयुक्‍त प्रयासों से देश में संक्रमण से ठीक होने वालों की दर लगातार बेहतर हो रही है। मृत्यु दर कम होकर एक दशमलव चार-नौ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड संक्रमण से 704 रोगियों की मौत हुई है। इनमें से 75 प्रतिशत 10 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के हैं।

-----
* देश में कोविड जांच में और वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में लगभग 12 लाख 10 हजार जांच की गई। इसके साथ ही जांच की संख्या 11 करोड़ 42 लाख से अधिक हो गई है। केंद्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने परीक्षण के बुनियादी ढांचे का विस्तार किया है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि नमूनों की बहुत बडे पैमाने पर जांच से संक्रमण का जल्द पता लगने, शीघ्र आइसोलेशन करने और प्रभावी उपचार होने से मृत्यु दर में काफी कमी आई है।


देश में इस वर्ष जनवरी में पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में सिर्फ एक प्रयोगशाला थी। इस समय दो हजार 51 जांच प्रयोगशालाएं हैं। इनमें से एक हजार 134 सरकारी और 917 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

-----


* केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 को देखते हुए विदेशों से आने वाले लोगों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी यात्रियों को निर्धारित यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले संबंधित स्वास्थ्य काउंटर पर पहुंचना होगा या ऑनलाइन पोर्टल www.newdelhiairport.in पर स्व-घोषणा पत्र देना होगा।


उन्हें संबंधित विमानन कंपनियों के माध्यम से एक स्व-घोषणा पत्र देना होगा ताकि उन्‍हें यात्रा करने की अनुमति मिल सके। वे 14 दिनों के लिए अपने घर पर अलग रहकर या स्वयं की निगरानी के लिए सरकारी निर्देशों का पालन करेंगे। 10 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं, परिवार में किसी की मृत्यु, माता-पिता की गंभीर बीमारी जैसे कारणों के लिए होम क्‍वारांटीन की अनुमति दी जा सकती है।


नेगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट देने के साथ ही यात्री होम क्‍वारांटीन की छूट ले सकते हैं। यह जांच यात्रा शुरू करने से पूर्व 72 घंटे पहले की जानी चाहिए। आरटी-पीसीआर जांच में नेगेटिव रिपोर्ट के बिना विदेशों से आने वाले यात्री और होम क्‍वारांटीन से छूट लेने के इच्छुक यात्री हवाई अड्डों पर भी आरटी-पीसीआर जांच करा सकते हैं। आरटी-पीसीआर जांच नेगेटिव रिपोर्ट के बिना आने वाले और हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच का विकल्प नहीं लेने वाले विदेशों से आए यात्रियों को आवश्‍यक रूप से 7 दिनों के संस्‍थागत क्‍वारांटीन और 7 दिनों के लिए होम क्‍वारांटीन करना होगा।


विदेशों से आने वाले यात्रियों की जांच में कोविड के लक्षण पाए जाने पर उन यात्रियों को शीघ्र ही स्वास्थ्य मानकों के अनुसार चिकित्सा सुविधा दी जाएगी। संबंधित राज्य यात्रियों के आगमन पर होम क्‍वारांटीन और अतिरिक्त क्‍वारांटीन के प्रतिबंध लगा सकते हैं।

-----
* सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने जोर देकर कहा है कि देश में बांस के इस्‍तेमाल को और अधिक बढाया जाना चाहिए। एक वेबीनार में बांस प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए श्री गडकरी ने विभिन्‍न क्षेत्रों से अनेक माध्‍यम इस्‍तेमाल करते हुए बांस की आपूर्ति को सस्‍ता बनाने की भी सलाह दी। उन्‍होंने जल परिवहन को पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए लाभकारी बताया। श्री गडकरी ने पूर्वोत्‍तर विकास विभाग से बांस संबंधी विस्‍तृत योजना तैयार करने को भी कहा क्‍योंकि इस क्षेत्र में बांस की अधिक उपज होती है। पूर्वोत्‍तर भारत में बांस के उपयोग से रोजगार के अवसर बढाने की चर्चा करते हुए उन्‍होंने इसके उत्‍पादन और रखरखाव के बारे में कार्ययोजना बनाने को कहा।


पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि कोविड महामारी के दौरान आर्थिक गतिविधियों को बढाने में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करेगा और इसके लिए बांस के संसाधन का पूरी तरह उपयोग किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि बांस एक नया ईंधन है और यह पूर्वोत्‍तर भारत की विकास गाथा में नई ऊर्जा पैदा करेगा। उन्‍होंने बताया कि पिछले चार वर्षों में मंत्रालय ने पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में बांस के विकास के लिए 17 परियोजनाएं स्‍वीकृत की हैं। इनमें असम में बांस और औद्योगिक पार्क की स्‍थापना भी शामिल है।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जॉन पोम्‍बे मागुफुली को तंजानिया के राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी है। श्री मोदी ने कहा कि वे दोनों देशों के बीच जारी मित्रता के लम्‍बे इतिहास को और मजबूत बनता देखना चाहते हैं।

-----
* संयुक्‍त राष्‍ट्र औद्योगिक विकास संगठन यूनिडो भारत की राष्‍ट्रीय नीतियों, प्राथमिकताओं और विकास संबंधी रणनीतियों के साथ पूरा तालमेल करते हुए अपने कार्यक्रमों को लागू करने में सरकार के साथ घनिष्‍ठ सहयोग कर रहा है। यूनिडो का नई दिल्‍ली स्थित क्षेत्रीय कार्यालय भारत में समावेशी और निरंतर औद्योगिक विकास के लक्ष्‍य को बढ़ावा देने वाले केन्‍द्र विन्‍दु के रूप में कार्य करता है।


नई दिल्‍ली में यूनिडो के प्रतिनिधि वान बर्केल कोर्नेलियस ने कहा कि आर्थिक विकास की क्षेत्रीय क्‍लस्‍टर अवधारणा की भारत की सफलता में महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है।


एक अन्‍य प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि भारत ऊर्जा के क्षेत्र में नयी-नयी खोजों के साथ बहुत अच्‍छा कार्य कर रहा है।

-----
* बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय की एक खंडपीठ ने वरिष्‍ठ पत्रकार अर्नब गोस्‍वामी की बंदी प्रत्‍यक्षीकरण याचिका को सुनवाई के लिए आज स्‍वीकार कर लिया। गोस्‍वामी को आत्‍महत्‍या के उकसावे के एक मामले में कल रायगढ पुलिस ने गिरफ्तार किया था। गोस्‍वामी के वकील ने न्‍यायालय के समक्ष कहा कि यह गिरफ्तारी गैर कानूनी है तथा पुलिस द्वारा अपने आप किसी मामले को फिर से खोलना न्‍यायालय तथा न्‍यायाधीश की अवमानना है।


पीठ ने गोस्‍वामी के वकील के अनुरोध पर याचिका में सुधार करना मंजूर करते हुए उसमें सूचना देने वाले का नाम जोडने की अनुमति दी।

-----
* खादी और ग्रामोद्योग आयोग की दीयों की ऑनलाइन बिक्री ने इस दीपावली पर दीया बनाने वाली महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनने के लिए अच्‍छा अवसर दिया है। आयोग ने पिछले महीने पहली बार दीयों की ऑनलाइन बिक्री शुरू की थी और एक महीने से भी कम समय में लगभग 10 हजार दीयों की बिक्री हो चुकी है। ऑनलाइन बिक्री की शुरूआत से ही मिट्टी के दीयों की मांग में तेजी देखी गई। ये डिजाइनर दीये www.khadiindia.gov.in पर उपलब्ध हैं।

-----


* बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 724 अंक बढकर 41 हजार 340 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 212 अंक की बढत के साथ 12 हजार 120 पर दर्ज हुआ।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनाव पर आज सभी अखबारों की नजर है। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- नतीजों पर नैन, दुनिया बेचैन। जनसत्‍ता ने लिखा है-कांटे की टक्‍कर में बाइडन को थोड़ी बढ़त, ट्रम्‍प ने किया धोखाधड़ी का दावा, कहा- सुप्रीमकोर्ट जाऊंगा। दैनिक जागरण का कहना है- अमरीका में किसी को मिलता नहीं दिख रहा बहुमत, डाक मतपत्रों की गिनती बाकी। अमर उजाला के अनुसार - बराबरी रही तो सीनेट और प्रतिनिधिसभा में राज्‍यों के सदस्‍य राष्‍ट्रपति चुनेंगे। राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- नीरज एंटनी ओहायो से सीनेटर चुने गए पहले भारतीय अमरीकी बनें।

 

* पूर्वी लद्दाख में जवानों को विशेष कपडे मिले-हिन्‍दुस्‍तान ने बताया है कि वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन से जारी गतिरोध के बीच सैनिकों के लिए अमरीका से कपड़े आयात किये गऐ हैं। पत्र ने चीन से आठवें दौर की वार्ता कल होने की खबर भी दी है।

 

* दैनिक जागरण की सुर्खी है- सेना सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने की तैयारी में।

 

* दिल्‍ली में बुधवार को कोरोना संक्रमण के छह हजार आठ सौ बया‍लीस नये मामले हिन्‍दुस्‍तान ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हवाले से लिखा है- राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर।

 

* वैवाहिक मामलों पर गुजारा भत्‍ते पर उच्‍चतम न्‍यायालय के दिशा निर्देश पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है- गुजारा भत्‍ते के लिए दोनों पक्षों को आमदनी, सम्‍पत्ति, खर्च और कर्ज का ब्‍योरा देना होगा।

 

* दैनिक भास्‍कर ने भारतीय अधिकारियों को एक और कामयाबी शीर्षक से लिखा है- नीरव मोदी के खिलाफ ब्रिटिश अदालत ने भारतीय सबूतों को स्‍वीकार किया।

 

* दो साल पुराने मामले में पत्रकार अर्नब गोस्‍वामी को 18 तारीख तक न्‍यायिक हिरासत में भेजे जाने की खबर जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों में है।

 

* अमर उजाला ने लिखा है- धुंध की चादर में लिपटा दिल्‍ली एन सी आर, सांस लेना भी दूभर। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार प्रदूषण और धुंध के कारण कल करवाचौथ पर चांद देखने में भी हुई परेशानी।