आकाशवाणी सार (03-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 3rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* उत्‍तर प्रदेश में राज्‍यसभा चुनाव में सभी दस उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित।

* केन्‍द्र ने वायु गुणवत्‍ता में सुधार के लिए 15 राज्‍यों को बाईस अरब रुपये की पहली किस्त जारी की।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 92 प्रतिशत के करीब पहुंची।

* सरकार ने कहा-साठ करोड बचत बैंक जमा खातों पर कोई सेवा शुल्‍क नहीं।

 

समाचार विस्तार से- 

* उत्तर प्रदेश में राज्‍यसभा के लिये सभी दस उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। भारतीय जनता पार्टी के आठ उम्‍मीदवार और समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के एक-एक उम्‍मीदवार निर्विरोध चुने गये। भाजपा के निर्वाचित प्रत्‍याशियों में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल हैं। उनके अलावा भाजपा के अरूण सिंह, हरिद्वार दुबे, बृज लाल, नीरज शेखर, गीता शाक्‍य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा निर्वाचित हुये हैं। समाजवादी पार्टी के प्रोफेसर राम गोपाल यादव और बहुजन समाज पार्टी के रामजी गौतम भी उच्च सदन के लिए चुने गए।

--------

* राजस्‍थान विधानसभा ने राजस्‍थान महामारी रोग (संशोधन विधेयक-2020) पारित कर दिया है, जिसके माध्‍यम से मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है। विधेयक में किसी व्‍यक्ति को सार्वजनिक स्‍थानों, सार्वजनिक वाहनों और कार्यस्‍थलों या किसी सामाजिक, राजनीतिक या सामान्‍य समारोह में बिना मास्‍क पहने आवाजाही करने पर रोक लगाई गई है। लेकिन, विधेयक में दोषी पाए जाने पर जुर्माने के बारे में कुछ नहीं कहा गया है।

इस बीच, राज्‍य में कोविड से संक्रमित लोगों की संख्‍या दो लाख से अधिक हो गई है। कल एक हज़ार 748 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

प्रदेश में अब तक एक लाख 82 हजार से ज्यादा लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। कल महज 1105 रोगी संक्रमण से मुक्त हुए, जो पिछले 51 दिन में सबसे कम है। इसके कारण सक्रीय मरीजों की संख्या में भी मामूली बढोतरी हुई है। राज्य के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अलवर, नागौर और अजमेर जिले संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। जयपुर में अब भी रोज 300 से ज्यादा लोग संक्रमित पाये जा रहे हैं। जोधपुर में भी रोजाना बडी संख्या संक्रमण के नये मामले सामने आ रहे हैं। राज्य में इस बीमारी से अब तक 1 हजार 926 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इन सबके बावजूद सितम्बर के मुकाबले अक्टूबर माह में कोरोना के नमूनों की जांच में भी कमी आई है।

--------

* केंद्र ने दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में वायु गुणवत्‍ता में सुधार के उपाय करने के लिए 15 राज्‍यों को पहली किश्त के रूप में 22 अरब रुपये जारी किए हैं। पंद्रहवें वित्‍त आयोग की सिफारिशों पर यह धनराशि जारी की गई है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने बताया है कि इससे दस लाख की आबादी वाले शहरों के स्‍थानीय निकायों के क्षमता निर्माण सहित वायु गुणवत्‍ता सुधारने के उपाय करने में राज्‍यों को मदद मिलेगी। इन राज्‍यों में आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखण्‍ड, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

--------

* असम में बोंगइगांव जिला प्रशासन ने हरित ऊर्जा के लिए अनेक उपाय किए हैं। जिले की उपायुक्‍त लक्ष्‍मी प्रिया ने बताया कि हरित बोंगइगांव का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए जिले में पुहार परियोजना लागू की जा रही है।

बोंगइगांव जिले में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सीएसआर पहल के तहत प्रोजेक्ट पुहार के जरिए एक हजार सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जा रहे हैं। इनमें से 500 स्ट्रीट लाइट पहले ही लगाई जा चुकी हैं। जिले के उपायुक्‍त डॉ. एमएस लक्ष्मी प्रिया ने कहा- प्रोजेक्ट पुहार का मिनिंग असमिया में रोशनी है। प्रोजेक्ट पुहार में हम एक हजार सोलर स्ट्रीट लाइट जिले के टाउन एरिया में इन्सटॉल कर रहे हैं। यही प्रोजेक्ट हम 1000 स्कूलों में भी ले रहे हैं। हर स्कूल में 4 सोलर स्ट्रीट लाइट लगेगा। टोटल 4000 सोलर स्ट्रीट लाइट हम लगाएंगे। और उसके एसोसिएटिड प्रोजेक्ट आलोक के नाम से हमने अभी शुरू किया है। डॉ. लक्ष्मी प्रिया ने कहा कि जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में ऊर्जा प्रभावकारी रोशनी और सोलर पैनल भी लगाए जा रहे हैं। 

--------

* भारतीय नौसेना का पोत ऐरावत, मिशन सागर-द्वितीय के तहत कल पोर्ट सूडान पहुंचा। भारत सरकार प्राकृतिक आपदाओं और कोविड महामारी से निपटने के लिए मित्र देशों को सहायता दे रही है। इसी क्रम में आई.एन.एस. ऐरावत सूडान की जनता की मदद के लिए सौ टन खाद्य सामग्री की खेप लेकर गया है। इससे पहले मिशन सागर-प्रथम इस वर्ष मई-जून में शुरू किया गया था।

**

'मिशन सागर-II' के एक हिस्से के रूप में आईएनएस ऐरावत ने 02 नवंबर 2020 को पोर्ट सूडान (Port Sudan) में प्रवेश किया है। भारत सरकार प्राकृतिक आपदाओं और कोरोना वायरस महामारी से उबरने में मित्र देशों की सहायता करने हेतु ‘मिशन सागर–II’ का संचालन कर रही है। मिशन सागर-II, मई-जून 2020 में संपन्न किये गए ‘मिशन सागर’ का ही एक अगला चरण है। मई-जून 2020  में संचालित किये गए ‘मिशन सागर’ के तहत भारत ने मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस को खाद्य सहायता और दवाइयाँ प्रदान की थीं। वहीं अब मिशन सागर-II के एक हिस्से के रूप में, आईएनएस ऐरावत सूडान, दक्षिण सूडान, जिबूती और इरिट्रिया को खाद्यान्न सहायता पहुँचाएगा। यह मिशन भारत द्वारा अपने समुद्री पड़ोसियों के साथ संबंधों के महत्त्व को रेखांकित करता है और मौजूदा संबंधों को और अधिक मज़बूत करता है।

--------  
* वियना में हुए आतंकवादी हमले के बाद हमलावरों की तलाश के लिए व्‍यापक अभियान चलाया गया है। वियना में कई स्‍थानों पर बंदूकधारियों ने गोलीबारी की थी, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गये। पुलिस ने एक बंदूकधारी को मार गिराया है और एक अन्‍य संदिग्‍ध हमलावर की तलाश की जा रही है। ये हमले शहर के मध्‍य भाग में स्थित एक सिनेगॉग सहित छह स्‍थानों पर किये गये।


---
* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वियना में हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले पर गहरा दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि इस कठिन समय में भारत ऑस्ट्रिया की जनता के साथ है। उन्होंने इस हमले से प्रभावित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।


---
* बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम में आज से छह नवम्बर तक चलने वाले मालाबार नौसेना अभ्यास के 24वें संस्करण का पहला चरण आज से शुरू हो गया है। भारतीय नौसेना, अमरीकी नौसेना, जापान समुद्री आत्म-रक्षा बल और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना इसमें भाग ले रहे हैं।


1992 में भारतीय नौसेना- अमरीकी नौसेना के द्विपक्षीय अभ्यास की शुरूआत हुई थी। वर्ष 2015 में जापान समुद्री आत्म-रक्षा बल और 2020 में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना इस समुद्री अभ्यास में शामिल हुई थीं। यह अभ्यास इस महीने दो चरणों में सम्पन्न होगा।
---

* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि मध्‍यप्रदेश में पन्‍ना टाइगर रिजर्व को अब यूनेस्‍को के बायो स्‍फेयर रिजर्व के रूप में घोषित किया गया है। एक ट्वीट में उन्‍होंने बाघ संरक्षण के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए पन्‍ना टाइगर रिजर्व को बधाई दी।


----

* सरकार ने स्पष्ट किया है कि जन धन खातों सहित बैंक के साठ करोड़ बचत खातों पर कोई सेवा शुल्‍क नहीं लगता है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ बैंक सेवा शुल्‍कों में वृद्धि कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि शुल्‍कों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस महीने से प्रति माह नि:शुल्‍क नकदी निकालने और जमा कराने की संख्‍या में कुछ बदलाव किए थे। इनके तहत हर महीने नि:शुल्‍क नकदी लेन-देन की संख्‍या पांच बार से घटाकर तीन बार कर दी गई थी। बैंक आफ बड़ौदा ने बताया है कि उसने कोविड-महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ये बदलाव वापस लेने का फैसला किया है। सार्वजनिक क्षेत्र के किसी अन्‍य बैंक ने हाल में कोई शुल्‍क नहीं बढ़ाया है।


भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशानिर्देश के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों सहित सभी बैंकों को अपनी सेवाओं के लिए उचित, पारदर्शी और निष्‍पक्ष तरीके से शुल्‍क लगाने की अनुमति है। सार्वजनिक क्षेत्र के अन्‍य बैंकों ने जानकारी दी है कि कोविड महामारी के मद्देनज़र निकट भविष्‍य में सेवा शुल्‍क बढ़ाने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है।

-----


* पिछले वर्ष अगस्त में जल जीवन मिशन की शुरुआत के बाद से अब तक लगभग 2 करोड़ 55 लाख ग्रामीण परिवारों को नल से जल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इस मिशन के शुरूआत के समय, कुल 18 करोड़ 93 लाख ग्रामीण परिवारों में से लगभग 3 करोड़ 23 लाख घरों में जल की आपूर्ति होती थी।


राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को नल से जल कनेक्शन प्रदान करने वाला गोवा देश का पहला राज्य बन गया था।


केन्‍द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेश के मंत्रियों के साथ आज वर्चुअल कॉन्‍फ्रेंस के जरिए जल आपूर्ति की समीक्षा की। इस बैठक में हरियाणा और त्रिपुरा के मुख्यमंत्रियों ने हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने महामारी के दौरान लोगों को नल से जल कनेक्शन प्रदान करने के प्रयासों के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सराहना की। उन्होंने आशा व्‍यक्‍त की कि सभी राज्य हर परिवार को जल आपूर्ति करने के प्रयास करेंगे।

-----


* खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने देश में अच्‍छी गुणवत्‍ता के चावल का वितरण बढाने की जरूरत पर बल दिया है। पौष्टिक चावल वितरण से संबंधित समीक्षा बैठक में भारतीय खाद्य निगम से समन्वित बाल विकास सेवाओें और मिड डे मील योजना के अन्तर्गत अगले वित्त वर्ष में देश के सभी जिलों में अच्‍छी गुणवत्‍ता के चावल की सरकारी खरीद और वितरण के लिए बृहद योजना बनाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि देश के एक सौ 12 चिन्हित जिलों के लिए अच्‍छे चावल की आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया जाए।


खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग, लोक वितरण प्रणाली के माध्यम से चावल से संबंधित केन्द्र प्रायोजित प्रायोगिक योजना चला रहा है। इस योजना को लागू करने के लिए 15 राज्य सरकारों ने संबंधित जिलों की पहचान कर ली है। आन्ध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और छत्तीसगढ ने अपने-अपने जिलों में अच्‍छी गुणवत्‍ता के चावल का वितरण शुरू कर दिया है।

-----

* बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज पांच सौ चार अंक यानी एक दशमलव दो सात प्रतिशत बढ़कर 40 हजार दो सौ 61 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 144 अंक यानी एक दशमलव दो चार प्रतिशत बढ़कर 11 हजार आठ सौ 14 दर्ज हुआ।

 

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया तीन पैसा मजबूत होकर 74 रूपये 41 पैसे पर पहुंच गया।


और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रैंट कच्‍चे तेल की कीमत 40 डॉलर 40 सेंट प्रति बैरल के आस-पास बनी रही।

  

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के आज होने वाले मतदान की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- बिहार में दूसरे फेज की वोटिंग आज, एम.पी. और गुजरात में भी उप-चुनाव। जनसत्ता लिखता है- तेजस्वी सहित कई नेताओँ की किस्मत ई.वी.एम में होगी बंद। राष्ट्रीय सहारा लिखता है- 94 सीटों पर होगा मतदान।

 

* राज्यसभा चुनाव पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - राज्यसभा में भाजपा हुई और मजबूत, नौ सीटों पर जीत। पत्र के अनुसार सदन में भाजपा की सदस्य संख्या 92 हुई, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के कुल 104 राज्यसभा सदस्य। 242 सदस्यों के सदन में 38 सदस्यों के सबसे निचले स्तर पर आई कांग्रेस। राष्ट्रीय सहारा ने राज्यसभा के लिए उत्तर प्रदेश से दस सदस्य निर्विरोध निर्वाचित होने की खबर सचित्र प्रकाशित की है। अमर उजाला लिखता है- भाजपा शिखर, कांग्रेस निम्नतम स्तर पर।

 

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की पाकिस्तान को चेतावनी शीर्षक से पंजाब केसरी लिखता है - गिलगित, बल्तिस्तान पर किसी भी तरह का बदलाव मंजूर नहीं। पत्र के अनुसार इस्लामिक आतंकवाद को लेकर बढ़ा प्रहार, राजनाथ बोले फ्रांस में जो कुछ भी हुआ वह निंदनीय।

 

* नवभारत टाइम्स ने विवाद शीर्षक से लिखा है - मथुरा के नन्दबाबा मंदिर में नमाज पढ़ने पर दो अरेस्ट, चार पर एफ.आई.आर.।

 

* हिन्दुस्तान ने दुस्साहस शीर्षक से लिखा है- अफगानिस्तान में आतंकी हमला, 25 लोग मरे। पत्र के अनुसार मरने वालों में 19 छात्र और एक शिक्षक शामिल। दैनिक भास्कर के अनुसार तालीम से मुहब्बत की सज़ा।

 

* जनसत्ता के अनुसार दिल्ली में कोरोना के मामलों में वृद्धि पर केन्द्र ने कहा - त्यौहारी मौसम, ज्यादा आवाजाही और लापरवाही जिम्मेदार। राष्ट्रीय सहारा के मुताबिक - दिल्ली में लापरवाही ने बढ़ाई मुसीबत। दैनिक ट्रिब्यून के अनुसार - आयुर्वेदिक दवा से छह दिन में ठीक हुआ कोरोना मरीज़।

 

* अमर उजाला ने अटार्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल के हवाले से लिखा है - महिलाओँ से जुड़े मामलों में जजों को संवेदनशील बनाना जरूरी। पत्र ने अटार्नी जनरल का सुझाव भी दिया है - छेड़छाड़ के आरोपी से राखी बंधवाने का आदेश, नाटक, तथ्यों पर केन्द्रित रहें जज।

 

* वीर अर्जुन लिखता है - त्यौहार पर कन्फर्म टिकट देने के लिए कमर कसी रेलवे ने। पत्र के अनुसार साल के अंत तक रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी।

 

* हरिभूमि ने झंडा दिवस पर सम्मान प्रकट करते हुए मदद का हाथ बढ़ाने की खबर पर शीर्षक दिया है - शहीदों के परिवारों की मदद करेंगे 47 लाख केन्द्रीय कर्मचारी, हर कर्मी देगा 200 रुपए का योगदान, दो दिसंबर से पहले जमा करानी होगी राशि, हर साल 7 दिसंबर को सशस्त्र बल झंडा दिवस मनाया जाता है।

 

* राजस्थान पत्रिका ने पहली बार शीर्षक से लिखा है - न्यूजीलैंड में गूंजा हमारी प्रियंका राधाकृष्णन का डंका, भारतीय मूल की बेटी बनी जेसिंडा सरकार में मंत्री, केरल में जश्न का माहौल। अखबारों से अन्तराष्ट्रीय खबरों में -

 

* पुर्तगाल के श्री दुआर्ते पचीको को अंतर संसदीय संघ (आईपीयू) का नया अध्‍यक्ष चुना गया है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने श्री पचीको को आईपीयू का अध्‍यक्ष चुने जाने पर बधाई दी है।

 

* अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि हांगकांग में राजनीतिक उद्देश्‍यों के लिए आठ सांसदों की गिरफ्तारी कानून का खुल्‍लमखुल्‍ला दुरुपयोग है।