आकाशवाणी सार (08-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 8th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा संयुक्त राष्ट्र के वित्त और बजट पर नियंत्रण रखने वाली संस्था प्रशासनिक और बजटीय परामर्श समिति की सदस्य चुनी गईं।

* प्रधानमंत्री ने पोत परिवहन मंत्रालय का नाम पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय करने की घोषणा की।

* जो बाइडन अमरीका के अगले राष्‍ट्रपति और कमला हैरिस अमरीकी इतिहास में पहली महिला उपराष्‍ट्रपति चुनी गईं।

* राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता अत्‍यंत खराब श्रेणी में।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - गुजरात में हजीरा और घोघा के बीच रो-पैक्‍स फेरी सेवा से रहन-सहन में सुधार होगा और क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि बढेगी।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 92 दशमलव चार नौ प्रतिशत पर पहुंची।

* पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष खरीफ धान की खरीद में 19 दशमलव नौ प्रतिशत वृद्धि।

* कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम की अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत दावे करने के लिए अब हलफनामा देने की जरूरत नहीं।

 

समाचार विस्तार से- 

 
* भारत की विदिशा मैत्रा को सदस्य देशों के बड़े समर्थन के साथ संयुक्त राष्ट्र की संस्था प्रशासनिक और बजटरी परामर्श समिति के लिए चुन लिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि और राजदूत टी.एस. तिरुमूर्ति ने भारत के उम्मीदवार के प्रति विश्वास व्यक्त करने के लिए सदस्‍य देशों का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में व्यावसायिक लेखे में अनुभव प्रदान करने का भारत का महत्वपूर्ण रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत इस जिम्मेदारी का गंभीरता से निर्वहन करेगा।

--------------

* केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य-मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने मुंबई में हज-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की। कोरोना महामारी को देखते हुए हज के दौरान भारत और सऊदी अरब में यात्रियों के ठहरने, आने-जाने, स्‍वास्‍थ्‍य तथा अन्‍य सुविधाओं के बारे में इस बार कई महत्‍वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं।

हज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि इस वर्ष दस दिसम्‍बर है। लोग ऑन-लाइन, ऑफ-लाइन तथा हज मोबाइल ऐप के माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं। श्री नकवी ने कहा कि यह हज जून और जुलाई 2021 में होगा और कोविड को देखते हुए सऊदी अरब और भारत सरकार द्वारा जारी सभी जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाएगा।

श्री नकवी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण हज के लिए आयु सीमा में भी परिवर्तन किया जा सकता है। हज के लिए रवाना होने के स्‍थानों को घटाकर दस कर दिया गया है। ये स्‍थान हैं - अहमदाबाद, बेंगलूरू, कोच्चि, दिल्‍ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर।

श्री नकवी ने कहा कि बिना मेहरम के जाने वाली महिलाएं हज के लिए आवेदन कर सकती हैं। उन्‍होंने कहा कि बिना मेहरम श्रेणी वाली महिलाओं को लॉटरी व्‍यवस्‍था से छूट दी गई है।

--------------
* रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पंजाब सरकार से आग्रह किया है कि वह रेल व्‍यवस्‍था को पूरी सुरक्षा सुनिश्‍चित करे। उन्‍होंने कहा है कि पंजाब जाने वाली और पंजाब से होकर गुजरने वाली सभी मालगाडियों और यात्री गाडियों के सुचारू संचालन की व्‍यवस्‍था की जानी चाहिए।

श्री गोयल ने कहा है कि रेलगाडियों के आवागमन के लिए सभी मार्गों और स्‍टेशनों तथा रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा भी जरूरी है।

--------------
* रेल मंत्रालय ने संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा के उम्मीदवारों को मुंबई उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क के तहत विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दे दी है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के वैध पहचान पत्रों को स्टेशनों में प्रवेश के लिए प्राधिकृत माना जाएगा। कोविड महामारी के बीच बडी संख्‍या में उम्‍मीदवार सीडीएस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। उम्मीदवारों से परीक्षा केंद्र में सुरक्षात्मक फेस मास्क / फेस शील्ड पहनने के लिए कहा गया है।

--------------
* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर चार पहियों वाले सभी वाहनों के लिए पहली जनवरी 2021 से फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। यह, सभी पुराने वाहनों और पहली दिसम्बर 2017 से पहले बेचे गए मोटर वाहनों की एम और एन श्रेणियों पर लागू होगा। इससे पहले नए वाहनों के पंजीकरण के लिए पहली दिसम्बर 2017 से फास्टैग अनिवार्य किया गया था। अब यह अनिवार्य कर दिया गया है कि परिवहन वाहनों के फिटनेस प्रमाणपत्र का नवीनीकरण फास्टैग लगाने के बाद ही किया जाएगा। राष्ट्रीय परमिट वाहनों के लिए फास्टैग को पहली अक्तूबर 2019 से अनिवार्य किया गया था।

--------------

* नगालैंड पर्यटन विभाग ने सूचित किया है कि राज्य सरकार ने हॉर्नबिल महोत्सव 2020 को पूरी तरह से वर्चुअल माध्यम से विभिन्न ऑडियो विजुअल मीडिया चैनलों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिये मनाने का निर्णय लिया है।

"महोत्सवों के महोत्सव" के रूप में प्रचलित यह हॉर्नबिल महोत्सव प्रत्येक वर्ष पहली से दस दिसंबर के बीच मनाया जाता है, जिसके तहत कोहिमा जिले के नागा हेरिटेज विलेज किस्मा में एक मंच पर नागाओं की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं का प्रदर्शन किया जाता है।

--------------
* अखिल भारतीय सैनिक वि़द्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 का आयोजन अगले वर्ष 10 जनवरी को किया जाएगा। यह परीक्षा 23 राज्‍यों और एक केन्‍द्रशासित प्रदेश में 33 सैनिक विद्यालयों में छठी और 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आयोजित होगी। दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 अक्‍टूबर से शुरू हो गई है और इस महीने की 19 तारीख तक चलेगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्‍यर्थियों को वेबसाइट पर पंजीकरण कराना पड़ता है। वेबसाइट का पता है aissee.nta.nic.in.

--------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए गुजरात के हज़ीरा में रो-पैक्‍स टर्मिनल का उद्घाटन किया और घोघा तथा हज़ीरा के बीच रो-पैक्‍स फेरी सेवा की शुरुआत की। देश के आर्थिक विकास के लिए जलमार्गों को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री के स्वप्न को साकार करने की दिशा में इसे एक महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा है।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सेवा गुजरात में लोगों को बेहतर बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध कराएगी और उन्‍हें अगली पीढ़ी का परिवहन सुलभ होगा। श्री मोदी ने कहा कि घोघा और हज़ीरा के बीच इस सेवा की शुरुआत से दक्षिणी गुजरात और सौराष्‍ट्र के लोगों का स्‍वप्‍न साकार हुआ है।


घोघा और हजीरा के बीच रोपैक्‍स सेवा शुरू होने से सौराष्‍ट्र और दक्षिण गुजरात दोनों ही क्षेत्रों के लोगों का बरसों का सपना पूरा हुआ है, बरसों का इंतजार समाप्‍त हुआ है। हजीरा में आज नए टर्मिनल का भी लोकार्पण किया गया है।


श्री मोदी ने कहा कि इससे घोघा और हज़ीरा के बीच 375 किलोमीटर की दूरी घटकर सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी।


इस सेवा से घोघा और हजीरा के बीच अभी जो सड़क की दूरी पौने चार सौ किलोमीटर की है वो समुद्र के रास्‍ते सिर्फ 90 किलोमीटर रह जाएगी। यानि जिस दूरी को कवर करने में दस से बारह घंटे का समय लगता था अब उस सफर में सिर्फ तीन चार घंटे ही लगा करेंगे। ये समय तो बचायगा ही आपका खर्च भी कम होगा। इसके अलावा सड़क से जो ट्रैफिक कम होगा वो प्रदूषण कम करने में भी मदद करेगा।

 

श्री मोदी ने कहा कि ब्‍लू इकोनोमी को बढा़वा देने के लिए भी प्रयास किए गए हैं।


बीते वर्षों में देश में ब्‍लू इकोनोमी को सशक्‍त करने के लिए भी गंभीर प्रयास किए गए हैं। चाहे आधुनिक ट्रॉलर्स के लिए मछुआरों को आर्थिक मदद हो या फिर मौसम और समुद्री रास्‍तों की सही जानकारी देने वाले नेविगेशन सिस्‍टम हो, मछुआरों की सुरक्षा और समृद्धि ये हमारी प्राथमिकता है। हाल में मछली से जुड़े व्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मत्‍स्‍य संपदा योजना भी शुरू की गई है। इसके तहत आने वाले वर्षों में फिशरिस से जुड़े इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर बीस हजार करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार पोत परिवहन मंत्रालय का नाम बदलकर पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय करने जा रही है। हज़ीरा-घोघा रो-पैक्‍स फेरी सेवा दक्षिण गुजरात और सौराष्‍ट्र क्षेत्र के प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगी। इसके शुरू होने से माल ढुलाई में लगने वाले समय में कमी आएगी और प्रतिदिन करीब 9000 लीटर ईंधन की बचत होगी। इस सेवा से कार्बन उत्‍सर्जन में प्रतिदिन करीब 240 लाख टन की कमी आएगी।


रो-पैक्‍स फेरी सेवा के हज़ीरा और घोघा मार्ग पर रोजाना तीन चक्‍कर लगेंगे। इससे सौराष्‍ट्र क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को बढावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। फेरी सेवा शुरू होने से सौराष्ट्र और कच्छ में बंदरगाह क्षेत्र, फर्नीचर उद्योग और उर्वरक उद्योग को मजबूती मिलेगी। गुजरात में विशेष तौर पर पोरबंदर, सोमनाथ, द्वारका और पालिताना में इको-टूरिज्‍म और धार्मिक पर्यटन को भी बहुत बढ़ावा मिलेगा। इस फेरी सेवा से संपर्क सुविधा बेहतर होगी और गिर के मशहूर एशि‍याई सिंह वन्‍य जीव अभयारण्‍य में पर्यटकों की संख्‍या भी बढ़ेगी।

-------------

* अमरीका में, डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने रिपब्लिकन पार्टी के डॉनल्ड ट्रंप को हराकर राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। वे अमरीका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। श्री बाइडेन ने दो सौ 79 निर्वाचकमत हासिल किए। पेन्सिलवेनिया राज्य में अजेय बढ़त ने श्री बाइडन की जीत सुनिश्चित की।


अमरीका में राष्ट्रपति चुने जाने के लिए 538 सीटों में से 270 सीटों पर जीत हासिल करनी होती है। 78 वर्षीय बाइडेन को लगभग साढ़े सात करोड़ लोगों के वोट मिले जो अमरीकी इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को मिला सर्वाधिक मत है। श्री ट्रंप को 213 सीटें मिली हैं और उन्‍हें भी सात करोड़ से ज्यादा मतदाताओं का समर्थन मिला है। जो बाइडेन की जीत के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति बनना भी तय हो गया है। वे अमरीका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। सुश्री हैरिस भारतीय और अफ्रीकी मूल की ऐसी पहली महिला हैं, जो अमरीकी सीनेट की सदस्य होंगी। अमरीकी संसद के लिए नवनिर्वाचित प्रतिनिधि 14 दिसंबर को आधिकारिक रूप से नये राष्ट्रपति को निर्वाचित करेंगे। नये राष्ट्रपति अगले वर्ष 20 जनवरी को कार्यभार संभालेंगे। इस बीच, डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कई प्रमुख राज्‍यों में मतपत्रों की जटिल गिनती प्रक्रिया को चुनौती दी है। श्री ट्रम्‍प के प्रचार दल ने गंभीर आरोप लगाते हुए पेन्सिलवेनिया, नेवाडा और अरिजोना सहित कई राज्‍यों में मुकदमे दायर किए हैं।

नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने समर्थकों का आभार व्यक्त किया है। श्री बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा है कि वे केवल अमरीका के राष्ट्रपति होंगे और किसी के प्रति भेदभाव नहीं रखेंगे।


नव-निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपने समर्थकों को धन्यवाद दिया और कहा कि अमरीका ने आशा, मर्यादा, विज्ञान और सच्चाई को चुना है।

-------------

* म्‍यामां में राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय विधायिकाओं में एक हजार एक सौ 19 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आम चुनाव हो रहा है। देशभर में लोग 42 हजार से ज्‍यादा मतदान केंद्रों में वोट डाल रहे हैं। देश में कुल 5 हजार 6 सौ 43 उम्‍मीदवार अपना चुनावी भाग्‍य आजमा रहे हैं।


सत्‍तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी - एनएलडी और सेना समर्थित यूनियन सोलिडरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी - यूएसडीपी इस चुनाव में प्रमुख दल हैं। म्‍यामां के संविधान के अनुसार संसद के दोनों सदनों में 25 प्रतिशत सीटें सेना द्वारा मनोनीत उम्‍मीदवारों के लिए आरक्षित होती हैं।


म्‍यामां की संसद का वर्तमान कार्यकाल अगले वर्ष 31 जनवरी को समाप्‍त हो रहा है।

-------------

* आंध्र प्रदेश के राज्‍यपाल बिस्‍व भूषण हरिचन्‍दन और मुख्‍यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने पी एस एल वी- सी 49 के सफल प्रक्षेपण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।


भारत ने पृथ्‍वी का अध्‍ययन करने में सक्षम ई.ओ.एस-01 के साथ नौ व्‍यवसायिक उपग्रहों को अपने शक्तिशाली रॉकेट पी एस एल वी- सी 49 के जरिये कल सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया था।


इसरो ने बताया है कि ई.ओ.एस-01 को कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन के लिए प्रयोग किया जाएगा।

-------------

* कर्नाटक के हुबल्‍ली स्थित दक्षिण-पश्चिम रेल मुख्‍यालय ने कंक्रीट के बेकार पड़े स्‍लीपरों को इस्‍तेमाल करने के नये तरीके खोज निकाले हैं। रेल पटरियों से हटाए गए इन पुराने स्‍लीपरों को अब पटरी का रखरखाव रखने वाले कर्मचारियों के पैदल मार्ग के तौर पर उपयोग किया जाएगा। हटाए गए 10 हजार स्‍लीपरों का इस्‍तेमाल अनूठे तरीके से पश्चिमी घाटों में 12 किलोमीटर लंबे पैदल मार्ग के निर्माण के लिए किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे पर्वतीय इलाकों में पटरियों पर पहुंचना आसान हो जाएगा।


पटरी के बाजू में रेलवे स्‍लीपर बिछाने की वजह से रेलवे कर्मचारियों को काफी मदद मिली है और साथ में पुराने स्‍लीपर्स का पुनर्उपयोग संभव हो पाया है। दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र में अब रेलवे कर्मचारी सावधानी से चल पा रहे हैं। मरम्‍मत के लिए दुर्गम पर्वतों से होकर जोखिम उठाने की बजाय अब स्‍लीपर से बनाये मार्ग पर चलने की सुविधा के संग अपना काम निपटा पा रहे हैं। रेलवे जनरल मैनेजर ए.के. सिंह का कहना है कि काफी कम खर्चें में स्‍लीपर्स को बिछाने का काम किया गया है। वेस्‍टर्न घाट के पर्वतीय क्षेत्र में स्‍लीपर्स बिछाने में यशस्‍वी रहे डिविजनल इंजीनियर नीरज बापनास और उनके पूरे टीम को शुभकामनाएं दी हैं। 

------------- 

* देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 92 दशमलव चार नौ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 49 हजार से अधिक कोविड मरीज ठीक हुए हैं। स्वस्थ लोगों की संख्या 78 लाख 68 हजार से अधिक हो गई है। वर्तमान में कुल संक्रमित लोगों में से केवल लगभग छह प्रतिशत ही चिकित्‍सा निगरानी में हैं। इस समय करीब पांच लाख 12 हजार मरीज इलाज करा रहे हैं।


पिछले चौबीस घंटे में 45 हजार छह सौ 74 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या 85 लाख से अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड से निपटने की समग्र रणनीति, लगातार जांच, संक्रमित व्‍यक्तियों की पहचान और उनके उपचार के कारण स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या बढ़ी है और मृत्‍यु दर में कमी आई है। फिलहाल भारत में मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-आठ प्रतिशत है, जो विश्‍व में सबसे कम दरों में से है। पिछले 24 घंटों के दौरान पांच सौ उनसठ कोविड रोगियों की मृत्‍यु हुई है। देश में कोरोना से अब तक एक लाख 26 हजार 121 लोगों की मौत हो चुकी है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले चौबीस घंटे के दौरान 11 लाख 94 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। अब तक 11 करोड़ 77 लाख की जांच हो चुकी हैं।

........

* श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा है कि कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम की अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत एफिडेविट फॉर्म के जरिये दावा प्रस्‍तुत करने की आवश्‍यकता नहीं है। मंत्रालय ने बयान में कहा कि योजना के लाभार्थियों की प्रतिक्रियाओं को देखते हुए यह छूट दी गई है। यह पाया गया था कि हलफनामे के जरिये दावा जमा कराने की शर्तो के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि योजना के तहत जो व्‍यक्ति अपना दावा ऑनलाइन जमा कराएगा और आवश्‍यक दस्‍तावेजों की स्‍कैन प्रतियां अपलोड करेगा, उसे प्रत्‍यक्ष दावा जमा कराने की जरूरत नहीं होगी। मंत्रालय ने कहा है कि यदि ऑनलाइन दावा करते समय आवश्‍यक दस्‍तावेज अपलोड नहीं किये जा सके हों तो इनके प्रिंटआउट पर हस्‍ताक्षर कर जमा कराया जा सकता है। कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने इस साल अगस्‍त में अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना की अवधि‍ 30 जून 2021 तक बढ़ा दी थी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार जो बाइडेन की जीत को आज के सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता से दिया है। जनसत्ता की सुर्खी है- जो बाइडेन होंगे अमरीका के 46वें राष्ट्रपति। भारतीय मूल की कमला हेरिस होंगी पहली अश्वेत और महिला उपराष्ट्रपति। राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है-ट्रंप हारे, बाइडेन बने अमरीका के नए सरताज। वहीं राजस्थान पत्रिका ने लिखा है-व्हाइट हाउस बाइडेन का, भारतवंशी कमला होंगी अमरीका की पहली उपराष्ट्रपति। हरिभूमि लिखता है- 'जो' जीते... अब अमरीका के वही 'सिकंदर'। नवभारत टाइम्स ने सुर्खी दी है-बाइडेन ही बाजीगर, कमला हैरिस ने भी रचा इतिहास। वहीं दैनिक जागरण ने लिखा है-बाइडेन ने जीती बाजी, प्रधानमंत्री ने बाइडेन और हैरिस को दी बधाई। भारतवंशियों का कद बढ़ने के आसार।

 

* बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े, सभी समाचार पत्रों ने अपने पहले पन्ने पर दिए हैं। हिंदुस्तान लिखता है- महागठबंधन की दमदार दस्तक। पंजाब केसरी ने सुर्खी दी है- बिहारः दावों के बीच किसकी सरकार। हरिभूमि ने लिखा है-तेजस्वी...पर सत्ता का 'तेज'। बिहार में नीतीश कुमार धुंधलाए, चिराग ने बिगाड़ा खेल, राजद को मिल सकता है राज। दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है-एग्जिट पोल में महागठबंधन को बढ़त।

 

* दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को भी सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है-दिल्ली में कोरोना मामले सबसे ज्यादा, एक दिन में सात हजार सात सौ 18 नए मामले। हिंदुस्तान ने दिल्ली के स्वास्थ्यमंत्री सत्येंद्र जैन के हवाले से लिखा है दिल्ली में तीसरी लहर शीघ्र ही खत्म होगी।

 

* आईआईटी दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा, जहां भी काम करें, गुणवत्ता से समझौता न करें। दैनिक जागरण ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है-पोस्ट कोविड वर्ल्ड तकनीक का बहुत महत्व होगा। राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है- आत्मनिर्भर भारत अभियान को ताकत देगी प्रौद्योगिकी। नवभारत टाइम्स ने लिखा है-आईआईटी में पीएम का मंत्र, कोरोना के बाद दुनिया बदलेगी, इनोवेशन करें।

 

* भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने लांच किए दस उपग्रह, दैनिक ट्रिब्यून में है। हिंदुस्तान ने दिया है-हर मौसम में अंतरिक्ष से सीमाओं पर नजर रहेगी। जनसत्ता लिखता है- भारत का वर्ष 2020 का पहला अंतरिक्ष मिशन, अंतरिक्ष में आंख समेत 10 उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया।

 

* राममंदिर के फैसले के एक साल में ऐसी बदली है अयोध्या, कोरोना काल में भी रोज आ रहे हैं 20 हजार लोग। अयोध्या में जमीन दस गुना महंगी, बिजनेस के लिए 20 प्रतिशत घरों के लैंडयूज भी बदले। दैनिक भास्कर ने अपने पहले पन्ने पर दिया है।