आकाशवाणी सार (9-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 9th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* ब्रिटेन ने दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू किया।

* सरकार, देश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक हजार खेलो इंडिया लघु केंद्र शुरू करेगी।

* देश के नौ राज्‍यों में एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड की योजना लागू करने की प्रक्रिया सम्‍पन्‍न।

* सरकार ने पी एम-वाणी के तहत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क स्‍थापित करने को स्‍वीकृति दी।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 94 दशमलव छह-छह प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-  

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दक्षि‍ण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन-सार्क समूह की पूरी क्षमता का उपयोग आतंकवाद और हिंसा मुक्त माहौल में ही किया जा सकता है।

36वें सार्क घोषणा पत्र दिवस पर कल अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने सदस्य देशों से आतंकवाद की समर्थक और पोषक ताकतों को हराने के लिए संकल्प करने और सुरक्षित तथा समृद्ध दक्षिण एशिया के निर्माण के लिए काम करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत इस क्षेत्र के अन्य देशों के साथ मिलकर कोविड संक्रमण से पैदा स्थिति से निपटने के लिए वचनबद्ध है। सार्क घोषणा पत्र दिवस हर साल आठ दिसम्बर को मनाया जाता है।

------

* ब्रिटेन, कोविड वैक्‍सीन का इस्‍तेमाल करने वाला विश्‍व का पहला देश बन गया है। फाइजर और बायो एन टेक द्वारा विकसित कोविड वैक्‍सीन देना कल ब्रिटेन में शुरु कर दिया गया। इस महामारी से विश्‍व में 15 लाख से अधिक लोगों की मृत्‍यु हुई है और वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था बुरी तरह प्रभावित हुई है।

ब्रिटेन के लगभग 70 अस्‍पतालों में 80 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को ये वैक्‍सीन दी गई है। सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ये वैक्‍सीन 21 दिन के अंतराल में दो इंजेक्‍शनों के जरिए दी जाएगी। दूसरी खुराक के 7 दिन बाद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में समग्र सुधार होगा।

------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शेख सबाह-अल-खालिद-अल अहमद-अल-सबाह को कुवैत का प्रधानमंत्री नियुक्‍त होने पर शुभकामनाएं दी है। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि दोनों देशों के बीच संबंध सुदृढ़ होंगे और इनका विस्‍तार होगा।

------

* भारत और कतर ने एक विशेष कार्य-बल गठित करने का निर्णय लिया है जो कतर निवेश प्राधिकरण को देश में निवेश के लिए और सुविधा प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल-सानी के बीच टेलीफोन पर बातचीत में संकल्प व्‍यक्‍त किया गया कि देश में ऊर्जा मूल्य-श्रृंखला में कतर के निवेश की सम्‍भावनाओं का पता लगाया जाएगा। दोनों नेताओं ने निवेश और ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग मजबूत करने पर भी चर्चा की।

------

* अमरीका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में 10 करोड़ लोगों को कोविड वैक्‍सीन देने का लक्ष्‍य रखा है। डेलावेयर में श्री बाइडेन ने कहा कि कार्यकाल के पहले 100 दिनों में कोविड महामारी खत्‍म होने का वायदा नहीं किया जा सकता लेकिन इसकी स्थिति अवश्‍य बदलेगी और अमरीका में लोगों का जीवन बेहतर होगा। श्री बाइडेन ने प्रस्‍तावित स्‍वास्‍थ्‍य टीम से परिचय कराया।

-----

* देश के नौ राज्‍यों ने एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड की योजना लागू करने की प्रक्रिया सम्‍पन्‍न कर ली है। ये राज्‍य हैं - आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, त्रिपुरा और उत्‍तर प्रदेश। इन राज्‍यों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आवश्‍यक सुधारों की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके बाद इन राज्‍यों को 23 हजार 523 करोड़ रूपये का अतिरिक्‍त ऋण लेने की अनुमति दी गई है।


वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड व्‍यवस्‍था महत्‍वपूर्ण सुधार है जो खासतौर से अन्‍य राज्‍यों में जाकर काम करने वाले कामगारों के लाभ के लिए आवश्‍यक है। उन्‍होंने इस बात पर खुशी प्रकट की कि इसे लागू करने के लिए राज्‍य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।


एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड की व्‍यवस्‍था शुरू होने से ये सुनिश्चित होगा कि लाभार्थी विशेष रूप से दूसरे राज्‍यों में जाकर काम करने वाले मजदूर और उनके परिवार देशभर में कहीं भी उचित दर की दुकान से राशन ले सकें।

-------

* अंतरराष्‍ट्रीय भ्रष्‍टाचार रोधी दिवस आज मनाया जा रहा है। भ्रष्‍टाचार के विरोध में जागरूकता के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 31 अक्‍तूबर, 2003 को संधि स्‍वीकार की थी। इसके तहत, 9 दिसंबर को अंतरराष्‍ट्रीय भ्रष्‍टाचार रोधी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया था। इसका उद्देश्‍य भ्रष्‍टाचार के निवारण और रोकथाम में भूमिका निभाना तथा भ्रष्‍टाचार के विरोध में जागरूकता पैदा करना है। यह संधि 2005 के दिसंबर में लागू हुई।


संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस ने कोविड महामारी के संदर्भ में भ्रष्‍टाचार के बारे में बयान दिया। इस बयान में श्री गुतेरेस ने कहा कि भ्रष्‍टाचार अपराध और अनैतिक है तथा जनता के साथ विश्‍वासघात है। उन्‍होंने कहा कि संकट के दौर में तो यह और भी नुकसानदायक हो जाता है। इसके मद्देनजर इस वर्ष अंतरराष्‍ट्रीय भ्रष्‍टाचार रोधी दिवस का विषय है - सत्‍य निष्‍ठा के साथ महामारी से निपटना। उन्‍होंने कहा कि भ्रष्‍टाचार उन्‍मूलन के प्रभावी उपाय करने से ही महामारी से बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिलेगी।

-------

* बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के संस्‍थापक और तकनीकी जगत की प्रमुख हस्‍ती बिल गेट्स ने वित्‍तीय समावेश और नवाचार संबंधी नीतियों के लिए भारत की सराहना की है। सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल में श्री गेट्स ने यूनिफाईड पेमेंट्स इंटरफेस - यूपीआई और आधार जैसे भारत के डिजिटल प्‍लेटफार्म की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के प्रयासों से गरीबों तक पैसा भेजने की लागत अत्‍यधिक कम हुई है। श्री गेट्स ने कहा कि नीतियां लागू करने के भारत के दृष्टिकोण के आधार पर उनका फिलैनथ्रोपिक फाउंडेशन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अन्‍य देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है। इससे आधार और यूपीआई जैसे कार्यक्रम लागू करने के लिए अन्‍य देशों को फायदा होगा।

---- 

* सरकार ने यूपीआई अंतरण पर अतिरिक्‍त शुल्‍क लागू करने के दावे को निराधार बताया है। पत्र सूचना कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि इस सिलसिले में भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम ने कोई निर्णय नहीं लिया है। समाचार माध्‍यमों की खबरों में दावा किया गया है कि अगले वर्ष यूपीआई अंतरण लेनदेन महंगा होगा और तीसरे पक्ष के एप से अदायगी के लिए अतिरिक्‍त शुल्‍क देना होगा।

-----

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चालू वित्त वर्ष में आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के लिए एक हजार पांच सौ 84 करोड़ रुपये के खर्च की मंजूरी दी है। इस योजना की संपूर्ण अवधि यानी 2020 से 2023 तक के लिए बाईस हजार आठ सौ दस करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। बैठक के बाद आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने बताया कि इस योजना से लगभग 58 लाख पचास हजार कर्मचारियों को फायदा होगा।


कैबिनेट ने आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना को मंजूरी दी है। हमने इस महामारी को कैसे पॉजीटिव बदला जाए इसके हिसाब से काम किया है। कोविड महामारी के परिपेक्ष में इस समय आत्‍मनिर्भर भारत योजना एक तरफ एक नए रोजगार सृजन की ओर आवश्‍यक प्रोत्‍साहन दे रही है। वहीं दूसरी तरफ हमने सीधे उद्योगों के रूप में उनको वित्तीय सहायता भी पहुंचाने का काम किया है।


श्री गंगवार ने क‍हा कि योजना के अंतर्गत सरकार एक अक्‍तूबर 2020 से तीस जून 2021 तक काम पर रखे गए कर्मचारियों को दो साल के लिए सब्‍सिडी देगी। सरकार एक हजार कर्मचारियों की संख्‍या वाले प्रतिष्‍ठानों के नए कर्मचारियों के लिए नियोक्‍ता के 12 प्रतिशत के अंशदान के साथ-साथ कर्मचारियों के हिस्‍से के 12 प्रतिशत का भी भुगतान करेगी। सरकार की ओर से कुल 24 प्रतिशत का अंशदान कर्मचारी भविष्‍य निधि खाते में किया जाएगा। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन इस अंशदान को कर्मचारी के आधार नम्‍बर से जुडे भविष्‍य निधि खाते में इलेक्‍ट्रोनिक तरीके से जमा करेगा।


मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक वाई-फाई सुविधा प्रदान करने के लिए डेटा कार्यालयों के माध्यम से लाइसेंस शुल्क के बिना सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क लगाने को भी मंजूरी दे दी है। दूरसंचार और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सार्वजनिक वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस को पीएम-वाणी के रूप में जाना जाएगा।


प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्‍सेस नेटवर्क इंटरफेस-पीएम वाणी। ये देश में वाई-फाई क्रांति की दिशा में एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण कदम है। सबसे पहले हम एक पब्‍लि‍क डेटा ऑफिस खोलेंगे। ये कोई परचुन की दुकान भी हो सकती है, ये कोई चाय की दुकान हो सकती है, ये कोई छोटा सा कोई पब्लिक ऑफिस हो सकता है। हमारे लगभग पौने चार लाख कॉमन सर्विस सेंटर हैं जो गांव में, छोटे शहरों में डिजिटल सेवाएं देते हैं। वो ओवर नाइट इस पर आएंगे, अब कोई भी आ सकता है। वाई-फाई एवलेब्‍ल होगा, लाखों की संख्‍या में, करोड़ों की संख्‍या में, लोग इसका उपयोग करेंगे मोबाइल सबकुछ उपलब्‍ध रहेगा। पब्लिक डेटा ऑफिस के लिए नो-लाइसेंस, नो-रेजिस्‍ट्रेशन, नो फीस और पब्लिक डेटा एग्रीगेटर और ऐप प्रोवाइडर के लिए 7 दिन के अंदर हम उसको रेजिस्‍ट्रेशन देंगे।


श्री प्रसाद ने यह भी कहा कि मंत्रिमंडल ने मुख्‍य भूमि में कोच्चि को लक्षद्वीप से समुद्री ऑप्टिकल फाइबर केबल संपर्क से जोडने की परियोजना को भी मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि इस पर एक हजार 72 करोड़ रुपये की लागत आएगी।


मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए विस्‍तृत दूरसंचार विकास योजना के अर्न्‍तगत अरुणाचल प्रदेश और असम के दो जिलों में मोबाइल टेलिफोन सुविधा प्रदान करने के लिए यूनिवर्सल सर्विस ओब्लिगेशन फंड यानी सार्वभौमिक सेवा दायित्व निधि योजना को भी मंजूरी दी है। दो हजार उनतीस करोड रुपये लागत की इस परियोजना से मोबाइल सेवा से वंचित दो हजार तीन सौ 74 गांवों को यह सुविधा उपलब्‍ध हो जाएगी। इस राशि में पांच साल की संचालन लागत भी शामिल है। परियोजना दिसम्‍बर 2022 में पूरी होगी।

----------

* केंद्रीय मंत्रिमण्‍डल ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी के उस प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है जिसके तहत भारत और लक्ज़मबर्ग के बीच एक समझौते के आशय पत्र-एम ओ यू पर हस्‍ताक्षर किये जायेंगे। इस समझौते से दोनों देशों के बीच प्रतिभूति से संबंधित नियमन और इस क्षेत्र से संबंधित कारोबार में आपसी सहयोग को बढावा मिलेगा।


मंत्रिमण्‍डल ने भारत और सूरीनाम के बीच स्‍वास्‍थ्‍य और दवा के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढाने से संबंधित एक समझौते के आशय पत्र की भी स्‍वीकृति दे दी।


आत्‍मनिर्भर भारत के तहत सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली तथा इससे संबंधित क्षेत्रों में शोध को मिलकर बढ़ावा देने की दिशा में यह एक मजबूत कदम साबित होगा।

----------

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 94 दशमलव छह-छह प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 36 हजार 635 मरीज स्‍वस्‍थ हुए। अब तक 93 लाख 15 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 32 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हुए। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या 97 लाख 35 हजार से ज्‍यादा हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 402 लोगों की जान गई। इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 1 लाख 41 हजार 360 हो गई है। इस समय 3 लाख 78 हजार 909 मरीजों का उपचार चल रहा है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अधिकारी ने बताया कि कल दस लाख 22 हजार 712 कोविड नमूनों की जांच की गई।

----------

* महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव प्रदीप व्‍यास ने बताया है कि को-विन पोर्टल पर वैक्‍सीन लगाने वालों के रूप में अब तक 16 हजार से अधिक लोगों ने अपना नाम दर्ज कराया है जबकि टीका लगवाने के लिए करीब एक लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है। उन्‍होंने बताया कि महाराष्‍ट्र में कोविड टीके को विभिन्‍न स्‍थानों तक ले जाने के लिए तीन हजार एक सौ पैंतीस शीत भंडारण केंद्र उपलब्‍ध हैं।


महाराष्ट्र के स्वस्थ सचिव प्रदीप व्यास ने बताया है कि मतदान के लिए लगाए जाने वाले बूथ की तरह ही, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा निजी हस्पतालों में विशेष बूथ लगाए जायेंगे, जहां बड़ी ही सावधानी से, कोरोनावायरस से जुड़े टीकाकरण की प्रक्रिया कार्यान्वित की जाएगी। शुरुआत में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएँगी और दूसरे चरण में, ऐसे ही बूथ स्कूल, सामुदायिक हॉल और नागरिक कार्यालयों में स्थापित किए जाएंगे, जहां पुलिस कर्मियों, आवश्यक सेवा प्रदान करने वाले कर्मचारियों, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों एवं सहरुग्णता ग्रसित लोगो को टीका लगाया जाएगा। श्री व्यास ने बताया कि जिन्हें टीका लगवाना होगा, उन्हें मोबाइल पर एक क्यूआर कोड के साथ पुष्टिकरण संदेश भेजा जायेगा। इसी बीच, राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने स्पष्ट किया कि कक्षा 1 से 8 के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के संबंध में कोई चर्चा नहीं की जा रही है।

----------

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 495 अंक बढ़कर पहली बार 46 हजार से ऊपर 46 हजार 104 पर पहुंच गया। निफ्टी 136 अंक की बढत से 13 हजार 529 पर बन्‍द हुआ।

----------

* ओडिशा में पर्यटन विभाग ने आज पांच स्थानों पर अपने महत्वपूर्ण इको-रिट्रीट कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वर्चुअल माध्यम से किया, जिसका उद्देश्य राज्य में पर्यटन को बढावा देना है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* आज के समाचार पत्रों पर एक नर डाले तो- नये कृषि कानून वापस लेने की मांग को लेकर किसान संगठनों के कल भारत बंद आह्वान पर सभी अखबारों की नजर है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- सड़कों पर सिमटा भारत बंद, 32 किसान दल एकजुट हुए। जनसत्‍ता लिखता है- शांतिपूर्ण रहा किसानों का भारत बंद, मिलाजुला असर।

 

* दैनिक जागरण ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह बयान सचित्र प्रकाशित किया है- तीन साल में हर गांव में मिलेगी हाई स्‍पीड इंटरनेट की सुविधा।

 

* इंडिया मोबाइल कांग्रेस में बोले मोदी -कोरोना टीकाकरण में इस्‍तेमाल होगी मोबाइल प्रौद्योगिकी दैनिक ट्रिब्‍यून के पहले पन्‍ने पर है।

 

* राजस्‍थान पत्रिका के मुखपृष्‍ठ की खबर है- पहला कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वाली उत्‍तरी आयरलैंड की मार्गरेट बोलीं- मैं 90 की उम्र में टीका लगवा सकती हूं तो आप क्‍यों नहीं ? पत्र लिखता है-इंग्‍लैंड के भारतीय मूल के 87 वर्ष के हरि शुक्‍ला दुनिया के उन पहले लोगों में शामिल जिन्‍हें कोविड का टीका लगा।

 

* जनसत्‍ता की प्रमुख सुर्खी है- घटने लगे संक्रमण के मामले, 24 घंटे में 26 हजार पांच सडसठ नये मरीज।

 

* फोर्ब्‍स 2020 की सूची के अनुसार दुनिया की सौ शक्तिशाली महिलाओं में वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन, अमर उजाला के पहले पन्‍ने की खबर है।

 

* वीर अर्जुन लिखता है-नवनिर्वाचित अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने लॉयड ऑस्टिन को रक्षामंत्री के तौर पर चुना।

 

* दैनिक ट्रिब्‍यून की खबर है- भारत पेट्रोलियम के एल पी जी ग्राहकों को जारी रहेगी सब्सिडी।

 

* गाड़ी रजिस्‍ट्रेशन के लिए हाजिरी जरूरी न बनाये, नवभारत टाइम्‍स के बॉक्‍स में है।

 

* मौसम विभाग के हवाले से अमर उजाला लिखता है- दिल्‍ली में 11 को बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड।

 

* दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- ब्रेक डांस भी अब ओलिम्पिक खेल, 2024 में पेरिस ओलिम्पिक में शामिल होगा। इसे ही बी-बॉइंग और हिप-हॉप कहा जाता है।