आकाशवाणी सार (7-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 7th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने आयुष उत्‍पादों के लिए निर्यात संवर्धन परिषद के गठन का निर्णय किया।

* सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस देशभर में मनाया जा रहा है।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--देश के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए पूरे विश्‍व से निवेश आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

* देश में 140 दिन के बाद कोविड के सक्रिय मरीजों की संख्‍या घटकर चार लाख से कम हुई।

* सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में तैयार कोविड वैक्सीन की आपातकालीन मंज़ूरी के लिए आवेदन किया।

 

समाचार विस्तार से-  

* बिहार में कोरोना वायरस की वैक्सीन के भंडारण के लिए पूरे राज्य में 674 शीतगृह तैयार हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि इऩमें एक बार में एक करोड़ 37 लाख दवा की शीशियां रखी जा सकती हैं और एक करोड़ अतिरिक्त शीशियां रखने के लिए इनकी क्षमता बढा़नी होगी। श्री पांडेय ने कहा कि टीकाकरण के लिए तीन लाख 52 हजार सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारी हैं। इनके अलावा ऐसे लगभग चार हजार निजी संस्थानों की भी पहचान की गई है, जिनके कर्मचारियों को इस सूची में शामिल किया जाएगा।

इस बीच, राज्य में कोविड से स्वस्थ होने की दर में सुधार हुआ है और यह 97 दशमलव दो प्रतिशत हो गई है। यह राष्ट्रीय औसत से दो दशमलव से आठ-तीन प्रतिशत अधिक है। राज्य में उपचाराधीन रोगियों की संख्या लगातार कम हो रही है। राज्य में अब तक दो लाख 32 हजार 438 रोगी संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

----

* आयुष उत्‍पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय तथा आयुष मंत्रालय ने निर्यात संवर्द्धन परिषद के गठन का निर्णय किया है। उद्योग और वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल तथा आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने आयुष व्‍यापार और उद्योग की संयुक्‍त समीक्षा के बाद यह फैसला किया। समीक्षा में यह भी निर्णय किया गया कि आयुष के क्षेत्र में निर्यात बढ़ाने के लिए मूल्‍य और गुणवत्‍ता को प्रतिस्‍पर्धी बनाने पर दोनों मंत्रालय मिलकर काम करेंगे।

यह समीक्षा वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से हुई जिसमें आयुष के व्‍यापार और उद्योग से जुडे लगभग पचास प्रतिनिधि शामिल हुए। आयुष क्षेत्र के लगभग दो हजार हितधारकों ने भी इस समीक्षा बैठक में हिस्‍सा लिया।

----

* बंगलादेश ने अपना पहला तरजीही व्‍यापार समझौता भूटान के साथ किया है जिससे दोनों देश एक दूसरे की अनेक वस्‍तुओं का शुल्‍क-मुक्‍त आयात कर सकेंगे।

बंगलादेश के वाणिज्‍य मंत्री टीपू मुंशी और भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री ल्‍यानपो लोकनाथ शर्मा ने कल ढाका में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध कायम होने के 50 साल पूरे होने के अवसर पर समझौते पर हस्‍ताक्षर किये।

1971 में बंगलादेश के गठन के बाद उसे सबसे पहले मान्‍यता देने वाला देश भूटान ही था। उसके बाद भारत ने बंगलादेश को स्‍वतंत्र देश के रूप में मान्‍यता प्रदान की थी। तरजीही व्‍यापार समझौते के अनुसार भूटान बंगलादेश की 100 वस्‍तुएं बिना सीमाशुल्‍क के आयात कर सकेगा।

 

----

* सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने देश में ही तैयार की गयी कोविड वैक्सीन, कोविशील्ड की आपातकालीन मंज़ूरी का आवेदन किया है। SII के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि यह टीका बड़ी संख्या में लोगों की जान बचाएगा।

 

इंस्टीट्यूट ने भारत के औषधि महानियंत्रक को भेजे गये अपने आवेदन में कहा है कि महामारी की मौजूदा स्थिति और लोगों की चिकित्सा संबंधी जरूरतों के मद्देनज़र आपात मंज़ूरी की ज़रूरत है। इससे पहले फाइज़र कम्पनी भी ऐसा ही आवेदन कर चुकी है। 

-----------
* हमने वर्ष की प्रमुख झलकियों की वार्षिक श्रृंखला ईयर एंडर-2020 शुरू किया है। वैश्विक महामारी कोविड-19 इस साल की सबसे बड़ी खबर रही है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रखर नेतृत्व में भारत ने इस महामारी के खिलाफ संघर्ष किया।

 

सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न उपायों की चर्चा करते हुए कोरोना कार्यबल के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्य प्रोफेसर वी.के. पाल ने कहा कि सभी उपाय वैज्ञानिक तरीके से चलाए गए हैं।

 

मंत्रियों के एक दल द्वारा प्रतिदिन कोरोना मामलों की निगरानी की जाती थी। गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसकी रोकथाम के उपायों को कड़ाई से लागू करने और कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के निर्देश दिए।

 

सघन निगरानी के उपायों के साथ स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने परीक्षण के भी सभी नियमों का सख्‍ती से पालने करते हुए कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने में बहुत हद तक कामयाबी दर्ज की है। केन्‍द्र सरकार ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को कोरोना अनुरुप व्‍यवहार को प्रोत्‍साहित करने के लिए सभी आवश्‍यक उपाय उठाने की हिदायत देते हुए- फेस मास्‍क, दो गज दूरी और नियमित हाथ की सफाई को कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई का मूल मंत्र बनाया। सामुदायिक संक्रमण के स्थिति से बचने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान दिल्‍ली, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ मिलकर कदम उठाए। देश में लंबे अर्से तक सभी और कई राज्‍यों में अभी तक समस्‍त शिक्षा संस्‍थान बंद रखे गए। एहतियाती कदम के अंतर्गत स्‍टेडियम, स्‍पोर्ट्स क्‍लब, रेस्‍टारेंट और पब्‍स भी बंद रखे गए। केन्‍द्र सरकार के दिशा निर्देशों के अंतर्गत सभी राज्‍य सरकारों ने सामाजिक समारोहों में आने वाले लोगों की संख्‍या में अंकुश लगाते हुए शादी और दाह संस्‍कार जैसे कर्मों और विधानों की उपस्थित रहने वाले लोगों की संख्‍या बल पर भी दिशा निर्देश जारी किए। कोरोना काल में भी प्रवासी मजदूरों की सुविधा और सुरक्षा का समुचित ध्‍यान रखते हुए केन्‍द्र ने 1 मई से चलने वाली तकरीबन चार हजार चार सौ पचास श्रमिक विशेष ट्रेनों के माध्‍यम से लगभग 60 लाख लोगों को अपने-अपने घर पहुंचाया। जिनमें छात्र, तीर्थ यात्री, पर्यटक समेत अन्‍य लोग भी शामिल थे। इन उपायों स‍मेत अन्‍य और कई त्‍वरित विज्ञान आधारित फैसलों की वजह से आज सामान्‍य स्थिति की ओर तीव्रगति से अग्रसर होने में अपनी कामयाबी दर्ज करते हुए कोरोना महामारी के अश्‍वमेघ को रोकने में कामयाब रहा। 

-----------

* भारतीय सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस पर उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने लोगों से शहीद जवानों, दिव्यांग सैनिकों और उनके परिजनों की सहायता के लिए सशस्त्र सेना झंडा दिवस फंड में योगदान देने का आह्वान किया है। एक ट्वीट में श्री नायडू ने कहा कि हमारे जवान देश के रक्षक हैं और उन्होंने नागरिकों की रक्षा के लिए बलिदान दिए हैं। उन्होंने कहा कि हमें बहादुर जवानों के शौर्य और देशभक्ति के लिए उन्हें नमन करना चाहिए।

 

श्री मोदी ने कहा है कि यह दिन सशस्त्र बलों और उनके परिवार के प्रति सम्मान व्यक्त करने का विशेष अवसर है। उन्होंने कहा कि देश को उनकी बहादुरी और निस्वार्थ बलिदान पर गर्व है।

 

सशस्त्र सेना झंडा दिवस 1949 से हर साल सात दिसम्बर को सेना, नौसेना और वायुसेना के जवानों के सम्मान में मनाया जाता है। लोग वेबसाइट ksb.gov.in. पर योगदान कर सकते हैं। यह योगदान आयकर की धारा, 1961 80जी के अंतर्गत कर मुक्त है।

 

-----------
* वयोवृद्ध हिंदी लेखक मधुकर गंगाधर का कल दिल्ली में निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। उनका जन्म 7 जनवरी 1932 को बिहार के पूर्णिया जिले में हुआ था। उन्होंने आकाशवाणी के पटना केंद्र में काम किया और बाद में वे नई दिल्ली में आकाशवाणी के उप महानिदेशक के पद पर रहे। वे लेखक भी थे और 'मोतियों वाले हाथ', 'हीरा की आंखें' और 'हवा में तीस बरस' उनकी कुछ प्रमुख कृतियां हैं।

----------- 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए दुनियाभर से निवेश आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय ढांचागत पाइपलाइन परियोजनाओं के अंतर्गत सौ लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी इन्फ्रास्ट्रक्चर मास्टर प्लान पर भी काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उत्तर प्रदेश के आगरा में मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि से बनने वाली इस मेट्रो परियोजना से आगरा में उच्‍च श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करने से संबंधित मिशन को बल मिलेगा।

 

आगरा में स्‍मार्ट सुविधाएं विकसित करने के लिए पहले ही लगभग एक हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्‍ट्स पर काम चल रहा है। पिछले साल जिस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्‍यास करने का मुझे सौभाग्‍य मिला था, वो भी बनकर तैयार है। मुझे बताया गया है कि कोरोना के समय में ये सेंटर बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ। अब आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक का ये मेट्रो प्रोजेक्‍ट आगरा में स्‍मार्ट सुविधाओं के निर्माण से जुड़े मिशन को और मजबूत करेगा


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के बुनियादी ढांचे की बड़ी समस्या यह है कि नई परियोजनाओं की घोषणा तो कर दी जाती है, लेकिन इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया कि पैसा कहां से आएगा। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने नई परियोजनाओं के लिए आवश्यक धनराशि सुनिश्चित की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का ध्यान छोटे शहरों को आत्मनिर्भर भारत का आधार बनाने पर है और आगरा में मेट्रो परियोजना इसका एक उदाहरण है। पर्यटन क्षेत्र के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने ई-वीजा योजना के तहत लाए गए देशों की संख्या में वृद्धि की है और होटल के कमरे का किराया काफी कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि स्वदेश दर्शन और प्रसाद जैसी योजनाओं से पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। मेट्रो सेवाओं के आर्थिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि मेट्रो से प्राचीन शहर के पर्यटन क्षेत्र को भी मदद मिलेगी। श्री मोदी ने कहा कि सरकार के प्रयासों से भारत अब यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में 34वें स्थान पर है।

 

भारत अब ट्रैवल और टूरिज्‍़म कोम्‍पेटेटिवनेस इन्‍डेक्‍स में 34वें नंबर पर आ गया है। जबकि 2013 में भारत इसी इन्‍डेक्‍स में 65वें नंबर पर रूका पड़ा था। आज वहां से इतनी प्रगति हुई कि उम्‍मीद है जैसे-जैसे कोरोना की स्थिति सुधरती जा रही है, वैसे ही बहुत जल्‍द ही टूरिज्‍़म सैक्‍टर की रौनक भी फिर से लौट आएगी।

 

प्रधानमंत्री ने बताया कि 2014 के बाद 450 किलोमीटर मेट्रो लाइन का परिचालन किया गया, जबकि इससे पहले यह मात्र 225 किलोमीटर थी। उन्होंने यह भी बताया कि एक हजार किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइनों पर काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश के 27 शहरों में इस पर काम जारी है।

 

बीते छह सालों में यूपी के साथ ही भी पूरे देश में जिस स्‍पीड और स्‍केल पर मेट्रो नेटवर्क पर काम हुआ, वही सरकार की पहचान और प्रतिबद्धता दोनों को दर्शाता है। 2014 तक देश में लगभग सवा दो सौ किलोमीटर मेट्रो लाइन ऑप्रेशनल हुई थी। साल 2014 के बाद के छह वर्षों में साढ़े चार सौ किलोमीटर से ज्‍यादा मेट्रो लाइन ऑप्रेशनल हैं।


पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चल रही विभिन्न विकास परियोजनाओं का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली से मेरठ तक पहली रैपिड रेल प्रणाली निर्माणाधीन है और राज्य के पश्चिमी भाग में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे सहित कई अन्य विकास कार्य प्रगति पर हैं।

 

देश का पहला रेपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम मेरठ से दिल्‍ली के बीच बन रहा है। दिल्‍ली-मेरठ के बीच फॉर्टीन लेन का, 14 लेन का, एक्‍सप्रेस-वे भी जल्‍द ही इस क्षेत्र के लोगों को सेवा देने लगेगा। पश्चिमी-उत्‍तर प्रदेश के अनेक जिलों को जोड़ने वाले गंगा एक्‍सप्रेस-वे को सरकार पहले ही स्‍वीकृति दे चुकी है। यही नहीं, यूपी में दर्जनों एयर फॉर्स को रीजनल कनेक्टिविटी के लिए तैयार किया जा रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले, भवन निर्माताओं और घर खरीदारों के बीच कम विश्वास था। उन्होंने कहा कि कुछ गलत इरादे वाले लोग मध्यम वर्ग को परेशान करते हुए समूचे संपदा क्षेत्र को बदनाम करते हैं। उन्होंने कहा कि इस समस्या को दूर करने के लिए भू-संपदा अधिनियम कानून लाया गया। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ हाल की रिपोर्टों से पता चलता है कि इस कानून के बाद, मध्यम वर्ग के लोगों को घर जल्दी ही मिलने लगे हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक सार्वजनिक परिवहन से हुए सर्वांगीण विकास के कारण शहरों में जीवन यापन आसान हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्घाटन आगरा से किया गया था और इस योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए एक करोड़ से अधिक घरों को मंजूरी दी गई है। शहर के मध्यम वर्ग के लिए पहली बार घर खरीदने के लिए सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि अब तक 12 लाख से अधिक शहरी मध्यम वर्गीय परिवारों को घर खरीदने के लिए लगभग 28 हजार करोड़ रुपये की मदद दी गई है। उन्होंने कहा, अमृत मिशन के तहत कई शहरों में पानी और सीवर जैसी बुनियादी सुविधाओं का उन्नयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के शहरी मध्यम वर्ग को घर, स्वास्थ्य कार्ड, ऋण और अन्य आर्थिक मदद पर सब्सिडी के मामले में सरकार से कई सुविधाएं मिल रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हर कोई कोरोना वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहा है और अब इसका ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पडेगा। उन्‍होंने कहा कि लोगों को तब तक उचित सुरक्षित दूरी के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए जब तक यह वैक्‍सीन नहीं आ जाती। आगरा मेट्रो परियोजना 29 दशमलव चार किलोमीटर लंबी है और इसमें दो गलियारे हैं जो ताजमहल, आगरा किला तथा सिकंदरा जैसे प्रमुख पर्यटक आकर्षण रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों से जुडेंगे। इस परियोजना से शहर की 26 लाख आबादी को लाभ पहुंचेगा और हर साल आगरा आने वाले 60 लाख से अधिक पर्यटकों से स्‍थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत आठ हजार तीन सौ उन्‍यासी करोड़ रूपए है और यह पांच वर्षों में पूरी होगी।

-----


* स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में 140 दिन के बाद संक्रमित रोगियों की संख्या चार लाख से नीचे आ गई है। मंत्रालय ने कहा है कि पिछले सात दिन से देश में दस लाख की आबादी पर 186 मामले सामने आने की पुष्टि हुई है, जबकि यह आंकड़ा वैश्विक स्तर पर पांच सौ चार है। इस बीच, देश में पिछले 24 घंटों में कोविड के करीब 33 हजार नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही भारत में कुल संक्रमित रोगियों की संख्या 96 लाख 77 हजार से अधिक हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान महामारी में 391 लोगों की मौत हुई हे। देश में मृतकों की कुल संख्या एक लाख 40 हजार पांच सौ 73 हो गई है। देश में अब तक करीब 91 लाख 40 हजार लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वस्थ होने की दर 94 दशमलव चार-पांच प्रतिशत हो गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि अब तक कोविड के करीब 14 करोड़ 78 लाख जांच की जा चुकी है। कल 8 लाख से अधिक जांच की गई।

-----


* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत कोविड टीके के विकास में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। भारत-पुर्तगाल प्रौद्योगिकी सम्‍मेलन में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि देश में करीब 30 टीके विकास के विभिन्‍न चरणों में हैं। उन्‍होंने बताया कि इनमें से दो टीकों का विकास अपने अंतिम चरण में है। ये टीके हैं -आई सी एम आर- भारत बायोटेक का कोवैक्‍सिन और भारतीय सीरम संस्‍थान का कोवीशील्‍ड। ये दोनों ही टीके परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंच चुके हैं। उन्‍होंने यह भी बताया कि भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद इन टीकों के परीक्षण में शामिल हैं। भारत में टीका बनाने वाली बड़ी बड़ी कंपनियों के भी टीकों का परीक्षण किया जा रहा है। डा. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत की औषधि निर्माण कंपनियों में से एक डा. रेड्डीज लेबॉरेटरीज रूसी टीके के मनुष्‍यों पर पहले दौर के परीक्षण और नियमित रूप से इसकी मंजूरी मिलने के बाद भारत में इसका वितरण करेगी।

-----

* घरेलू शेयर बाजार आज अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक तीन सौ 47 अंक के उछाल से 45 हजार चार सौ 27 पर पहुंच गया। निफ्टी भी 97 अंक बढ़कर 13 हजार तीन सौ 56 पर बंद हुआ।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* इसके अलावा कोविड संबंधी खबरों पर अखबारों की नजर है नवभारत टाइम्स का शीर्षक है - कोरोना का अंत शुरू, कल ब्रिटेन में लगेगा पहला टीका। भारत में आपातकालीन वैक्सीन लाने की मंजूरी मांगने वाली पहली कंपनी फाइजर। दिल्ली में कोरोना पर ब्रेक, संक्रमण दर घटकर तीन दशमलव छह-आठ प्रतिशत हुई। दैनिक भास्कर का विश्लेषण है - कोरोना काल में मध्यम वर्गीय परिवारों की शादियों का खर्च 30 से 50 प्रतिशत घटा। इस बार एक्सचेंज जूलरी का ट्रेंड, बड़ी शादियों में स्टार नहीं।

 

* वीर अर्जुन लिखता है - प्रतिबंधित संगठन सिमी का नेता अब्दुल्ला दानिश गिरफ्तार, 19 साल से चल रहा था फरार, ब्रेनवाश करने में है माहिर।

 

* हिन्दुस्तान की सुर्खी है - मैरीटाइम होगी पहली थियेटर कमान। इसमें अंडमान निकोबार ट्राइ सर्विस कमान मर्ज होगी। अगले साल के शुरू में अस्तित्व में आ सकती है ये कमान। चीन और अमरीका की तर्ज पर ये थियेटर कमान बनाई जा रही है।

 

* राजस्थान पत्रिका बड़ी सफलता शीर्षक से लिखता है - वैज्ञानिकों ने खोजा बुढ़ापा रोकने वाला जीन और इसे रोकने की प्रक्रिया। स्टेमसेल मैगजीन में प्रकाशित इस नवीन खोज से जल्द बड़े बदलाव आने की उम्मीद।

 

* अमर उजाला की रोचक खबर है - सोचने में सक्षम ड्रोन से पुलिस पकड़ रही अपराधी। अमरीका के कैलीफोर्निया में चुला विस्टा में पुलिस रोजाना 15 अपराधों में पहले ड्रोन को भेज रही है।