आकाशवाणी सार (4-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 4th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री ने कहा - विशेषज्ञों को विश्‍वास भारत में अगले दो हफ्तों में कोविड वैक्‍सीन उपलब्‍ध होगी।

* रिजर्व बैंक ने रेपो दर चार दशमलव दो-पांच प्रतिशत पर बरकरार रखी।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 की स्थिति पर विचार-विमर्श के लिए सर्वदलीय बैठक की अध्‍यक्षता की। कहा - विश्‍व, कोरोना वायरस से बचाव के प्रभावी और किफायती टीके के लिए भारत की ओर देख रहा है।

* देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 94 दशमलव दो प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-  

 


* बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि उनका देश 1971 में पाकिस्तान के किये अत्‍याचारों को कभी भूल नहीं सकता और उनका दर्द हमेशा बना रहेगा। ढाका में अपने निवास पर पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त अहमद सिद्दीकी के साथ मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री शेख हसीना ने यह टिप्‍पणी की। 1948 से 1971 तक की घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि सीक्रेट्स डॉक्‍यूमेंट्स ऑफ इंटेलीजेंस ब्रांच ऑफ फादर ऑफ द नेशन बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान नाम की पुस्‍तक के विभिन्‍न खंडों में इस काल के ऐतिहासिक तथ्‍यों को दिया गया है।

-------
* अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सदस्‍यों और उनके परिजनों के अमरीका की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाने के लिए नये नियम जारी किये हैं। विदेश विभाग के प्रवक्‍ता के अनुसार तत्‍काल प्रभाव से लागू हुई नई नीति के अनुसार चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सदस्‍यों और उनके परिवार के लोगों को अमरीका यात्रा के लिए 10 साल की बजाय केवल एक महीने की अवधि के वीजा जारी किये जाएंगे। पार्टी के सदस्‍यों के वीजा अब सिर्फ एक बार आने-जाने के लिए होंगे और उनसे पहले की तरह कई बार अमरीका की यात्रा नहीं की जा सकेगी।

-------
* भारतीय मूल की अमरीकी बालिका गीतांजलि राव को टाइम्स मैगजीन ने पहली बार किड ऑफ द इयर चुना है। उन्हें यह पुरस्कार प्रोद्योगिकी के इस्तेमाल से दूषित पेयजल से लेकर अफीम की लत छुड़ाने और साइबर बुलिंग की समस्‍याओं से निपटने के लिए मिला है।

कोलोराडो की 15 वर्षीय गीतांजलि को पांच हजार उम्‍मीदवारों में से चुना गया है। टाइम के लिये उनका साक्षात्‍कार एकेडमी अवार्ड विजेता हॉलीवुड अभिनेत्री एं‍जेलिना जोली ने किया।

-------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि अगले कुछ सप्‍ताहों में भारत के पास कोविड माहामारी से बचाव के लिए टीका उपलब्‍ध हो जायेगा। महामारी के बारे में वर्चुअल सर्वदलीय बैठक में आज श्री मोदी ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों को पूरा भरोसा है कि दो सप्‍ताह में वे कोरोना महामारी के लिए टीके का विकास कर लेंगे।

 

अब जब हम वैक्‍सीन के मुहाने पर खड़े हैं, तो वही जन भागीदारी, वहीं साइंटिफिक अप्रोच, वहीं सहयोग आगे भी बहुत जरूरी है। आप सभी अनुभवी साथियों के सुझाव समय-समय पर भी इसमें प्रभावी भूमिका निभाएंगे।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अभी महामारी के आठ संभावित टीकों का विकास परीक्षण के विभिन्‍न चरणों में है। श्री मोदी ने कहा कि आज सारी दुनिया कोरोना महामारी के किफायती और कारगर टीके की भारत से उम्‍मीद कर रही है। श्री मोदी ने कहा कि वैज्ञानिक समुदाय के सहयोगपूर्ण प्रयासों से भारत निकट भविष्‍य में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए वैकल्पिक टीका बना लेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुसंधान वैज्ञानिकों से टीके को मंजूरी मिल जाने के बाद ही टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जायेगा। श्री मोदी ने कहा कि देश में बड़े पैमाने पर आम लोगों के टीकाकरण का कार्यक्रम मौजूद है और टीकों के समुचित भंडारण और आपूर्ति के लिए पर्याप्‍त शीत भंडारण सुविधाओं का विकास किया जा रहा है।

 

कोल्‍ड चैन को और मजबूत करने के लिए भी, साथ ही साथ अनेक नए प्रकल्‍प भी चल रहे हैं। कई और नए ऐप भी चल रहे हैं। भारत ने एक विशेष सॉफ्टवेयर भी बनाया है - को-विन। जिसमें कोरोना वैक्‍सीन के लाभार्थी वैक्‍सीन के उपलब्‍ध स्‍टॉक और स्‍टोरेज से जुड़ी रियल टाइम इनफॉरमेशन रहेगी।

 

श्री मोदी ने कहा कि देश में सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और महामारी से निपटने में लगे अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को टीके लगाये जायेंगे। उन्‍होंने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम की विस्‍तृत प्राथमिकता सूची राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के सहयोग से तैयार की जायेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि टीकों का मूल्‍य राज्‍य सरकारों के परामर्श से तय किया जायेगा और आमजन के स्‍वास्‍थ्‍य को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी जायेगी।

 

वैक्‍सीन की कीमत कितनी होगी ? इसे लेकर भी सवाल स्‍वभाविक हैं। केन्‍द्र सरकार इस बारे में राज्‍य सरकारों के साथ बात कर रही है। वैक्‍सीन की कीमत को लेकर फैसला जन स्‍वास्‍थ्‍य को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा और राज्‍य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने फरवरी-मार्च के बाद से अब तक कोरोना से निपटने में काफी प्रगति कर ली है। उन्‍होंने लोगों के अदम्‍य साहस और प्रयासों के लिए सभी के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। श्री मोदी ने कहा कि भारत ने न सिर्फ अपने नागरिकों की मदद की है बल्कि अन्‍य राष्‍ट्रों को भी मदद पहुंचाई है और उन्‍हें दवाएं उपलब्‍ध कराई हैं। श्री मोदी ने लोगों से आग्रह किया कि वे कोरोना के खिलाफ अभियान में जनभागीदारी जारी रखें, क्‍योंकि देश को बहुत जल्‍द दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का संचालन करना है।

 

भारत आज उन देशों में है जहां पर प्रतिदिन टेस्टिंग बहुत ज्‍यादा हो रही है। भारत आज उन देशों में है जहां पर रिकवरी रेट भी बहुत ज्‍यादा है। भारत उन देशों में भी शामिल है जहां पर कोरोना की वजह से होने वाली मृत्‍युदर इतनी कम है। भारत ने जिस तरह कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ा है, वो प्रत्‍येक देशवासी की अदम्‍य इच्‍छा शक्ति को दर्शाता है।

 

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में आमजन को जानकारी देने को भी कहा। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के व्‍यापक अभियानों में ही सही जानकारी से अफवाहें फैलने से रोका जा सकेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि टीका आने तक लोगों को मास्‍क पहनने, एक-दूसरे के संपर्क में आते समय पर्याप्‍त दूरी बनाये रखने और बार-बार हाथ धोते रहने जैसे एहतियाती उपाय जारी रखने चाहिए। कोविड महामारी पर सर्वदलीय बैठक तीन घंटे चली जिसमें लोकसभा और राज्‍यसभा में विभिन्‍न पार्टियों के सदन के नेताओं ने हिस्‍सा लिया। बैठक में केन्‍द्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और डॉ. हर्षवर्धन ने भी हिस्‍सा लिया। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नबी आजाद, टी.एम.सी. नेता डेरेक ओब्रायन, डी.एम.के. पार्टी के नेता टी.आर.बालू, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार तथा कई अन्‍य पार्टियों के नेताओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये भाग लिया। 

-----------
* आज (4 Dec) नौसेना दिवस है। यह दिन भारतीय नौसेना की उपलब्धियों और महत्‍वपूर्ण भूमिका की ओर ध्‍यान आकर्षित करने के लिए हर साल चार दिसंबर को बनाया है। 1971 में आज ही के दिन भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान पीएनएस खैबर सहित पाकिस्‍तानी नौसेना के चार पोतों को डुबा दिया था, जिससे सैकड़ों पाकिस्‍तानी नौसैनिक मारे गए थे।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नौसेना दिवस के अवसर पर सभी नौसैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी हैं।

 

गृह मंत्री अमित शाह तथा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी सभी नौसैनिकों और उनके परिवारों को नौसेना दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।

-----------

* भारत ने कोविड महामारी से निपटने में शानदार कामयाबी हासिल की है और अब तक 90 लाख से अधिक लोग ठीक‍ हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर भी बढ़कर 94 दशमलव दो शून्‍य प्रतिशत हो गई है। रोजाना स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या नये मामलों की दैनिक संख्‍या से अधिक हो गई है। इस समय देशभर में स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या इलाज करा रहे रोगियों की तुलना में 22 गुना अधिक है। संक्रमण की पुष्टि वाले रोगियों की दैनिक संख्‍या पिछले 27 दिनों से लगातार 50 हजार से नीचे चल रही है। पिछले 24 घंटों में करीब 36 हजार पांच सौ नये मामलों की पुष्टि हुई जबकि लगभग 43 हजार रोगी इलाज के बाद स्‍वस्‍थ हुए हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार कोरोना महामारी की वजह से मृत्‍यु दर में भी गिरावट आई है और यह एक दशमलव चार पांच प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना महामारी ने 540 रोगियों की जान ली है।

------------

* देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 11 लाख 70 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। अब तक 14 करोड 47 लाख 28 हजार नमूनों की जांच की चुकी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि जांच में तेजी लाए जाने से संक्रमण की प्रारंभिक स्‍तर पर पहचान, मरीजों को तत्‍काल अलग-थलग करना तथा कोविड-19 का प्रभावी इलाज संभव हुआ है। इससे संक्रमण से होने वाली मौतों में भी कमी आई है। जांच में तेजी लाए जाने से संक्रमण के नये मामलों में भी कमी आई है और ये अब घटकर चार प्रतिशत से नीचे रह गए हैं। देश में इस समय प्रति दस लाख की आबादी पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के निर्धारित मानक के पांच गुणा परीक्षण किए जा रहे हैं।


केन्‍द्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने परीक्षण की दर चरणबद्ध तरीके से बढाते हुए इसके लिए सुविधाएं बढाई हैं। इस वर्ष जनवरी में पुणे के राष्‍ट्रीय वायरोलोजी संस्‍थान की एक प्रयोगशाला से शुरू होकर अब देश में दो हजार एक सौ 96 प्रयोगशालाओं में कोविड नमूनों की जांच की जा रही है। इन प्रयोगशालाओं में एक हजार 186 सरकारी तथा एक हजार दस निजी प्रयोगशालाएं हैं। सभी के लिए कोविड नमूनों की जांच उपलब्‍ध कराने के लिए देश में प्रतिदिन 15 लाख नमूनों की जांच की क्षमता हो गई है।

------------ 

* महाराष्‍ट्र में शोलापुर के शिक्षक रंजीतसिंह दिसाले ने कोरोना महामारी से बहुत पहले अपने छात्रों के लिए क्‍यूआर कोड डिजाइन बनाने शुरू कर दिए थे। कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया को शिक्षा को ऑनलाइन ले जाना पड़ा है।


रंजीतसिंह दिसाले को कल लंदन की वर्के फाउंडेशन और यूनेस्‍को ने ग्‍लोबल शिक्षक पुरस्‍कार 2020 का विजेता घोषित किया। शोलापुर जि़ले के पारितेवाडी के जि़ला परिषद स्‍कूल के शिक्षक 32 वर्षीय रंजीतसिंह दिसाले ने पुरस्‍कार राशि दस लाख डॉलर का आधा हिस्‍सा प्रतियोगिता में हिस्‍सा लेने वाले अन्‍य नौ शिक्षकों को देने की घोषणा की है जिससे वे अपने बेहतर काम को जारी रख सकें।


आईटी इंजीनियर बनने का सपना रखने वाले रणजीत सिंह डिसले ने शिक्षक बनने का निर्णय तब किया जब उन्हें महसूस हुआ की शिक्षक ही देश-दुनिया में बदलाव का बेहतरीन माध्यम है। डिसले सोलापुर के परतीवाड़ी के जिला परिषद स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए किसी मसीहा से कम नहीं है। अपने तकनीकी कौशल और शिक्षण विधियों को मिलाकर, डिसाले ने कक्षा 1 से 4 तक के विद्यार्थियो के सभी पाठ्य पुस्तकों में एक अनोखे क्यूआर कोड शामिल किया, जिससे विद्यार्थी स्थानीय कन्नड़ भाषा में कविताओं, कहानियों, वीडियो लेक्चर और गृहपाठ द्वारा शिक्षण प्राप्त कर सकते है इसके अलावा, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के कारण, पिछले एक दशक में बाल-विवाह में कमी देखी गयी है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय होने का सम्मान प्राप्त करते हुए, डिसले ने कहा कि यह पुरस्कार उन्हें और अन्य शिक्षकों को रचनात्मक शिक्षण प्रणालियों को विकसित कर, उनका प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। डिसले ने कहा कि उन्हें ख़ुशी है वह समुदाय में बदलाव के उत्प्रेरक और अपने छात्रों में जिज्ञासा जागने का एक माध्यम बन पाए हैं। 

------------

* भारतीय रिवर्ज बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा है कि मौद्रिक नीति समिति ने बैंकों की नीतिगत दरों को चार प्रतिशत के स्‍तर पर बरकरार रखने का सर्वसम्‍मति से फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि मार्जिनल स्‍टैंडिंग फैसिलिटी को सवा चार प्रतिशत और रिवर्स रेपोरेट को तीन दशमलव तीन-पांच प्रतिशत के स्‍तर पर यथावत रखा गया है।


श्री दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति का विचार था कि मुद्रास्‍फीति की दर के फिलहाल उच्‍च स्‍तर पर बने रहने की संभावना है, हालांकि खरीफ की भरपूर फसल की संभावना को देखते हुए, जल्‍द खराब होने वाली वस्‍तुओं की कीमतों में सर्दी के मौसम के दौरान कमी आ सकती है।


रिजर्व बैंक के गर्वनर ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था में मौटे तौर पर सुधार के संकेत नहीं है लेकिन इसके लिए लगातार नीतिगत सहायता देना जरूरी होगा। उन्‍होंने कहा कि 2020-21 में वास्‍तविक सकल घरेलू उत्‍पाद विकास-दर ऋणात्‍मक स्‍तर पर साढ़े सात प्रतिशत रहने की संभावना है।


श्री दास ने कहा कि ग्रामीण मांग में सुधार से अर्थव्‍यवस्‍था और सुदृढ़ होगी जबकि शहरी मांग ने पहले ही जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि विनिर्माण कंपनियों के कारोबारी माहौल में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। उन्‍होंने कहा है कि निजी निवेश अब भी कम है और क्षमता के उपयोग में गिरावट से पूरी तरह उबरना अभी बाकी है।


श्री दास ने कहा कि सप्‍लाई-चेन में व्‍यवधान की वजह से उत्‍पन्‍न मुद्रास्‍फीति के कुचक्र को तोड़ने के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* सरकार और किसानों के बीच चौथे दौर की वार्ता अखबारों की बड़ी खबर है। पंजाब केसरी की सुर्खी है- जारी रहेगी बात। क‍ृषि मंत्री ने कहा सरकार का मन खुला है और एमएसपी से छेड़छाड़ नहीं होगी, अगले दौर की वार्ता कल, कई बिन्‍दुओं पर दोनों पक्षों में सहमति बनी।

 

* दैनिक जागरण सुप्रीम कोर्ट के हवाले से लिखता है- कोरोना काल में मास्‍क नहीं लगाना, दूसरों के मौलिक अधिकारों का हनन, सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कहा सुरक्षित दूरी जैसे नियम भी कड़ाई से लागू किए जाएं। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- देश में नए साल में कोरोना वैक्‍सीन, एम्‍स के निदेशक बोले इस साल के अंत तक मिल जायेगा इमरजेंसी एप्रूवल, जनवरी के पहले सप्‍ताह से शुरू हो जाएगा टीकाकरण। पांच से दस साल तक मिलेगी सुरक्षा, 70 से 80 हजार लोगों दी गई वैक्‍सीन, साइड इफैक्‍ट नहीं। उधर, जनसत्‍ता की खबर है- इंटरपोल ने विश्‍व की कानून प्रवर्तन एजेंसियों को आगाह किया, अपराधी गिरोह बेच सकते हैं नकली टीके।

 

* अमर उजाला की सुर्खी है- सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में दूसरे महीने भी तेजी, नौ महीने में पहली बार बढ़ा रोजगार, कारोबार में हो रहा सुधार, लॉकडाउन में राहत के बाद तेजी से बढ़ी है मांग।

 

* हिंदुस्‍तान का शीर्षक है- एचडीएफसी बैंक के नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक, रिजर्व बैंक ने नई डिजिटल सेवा शुरू करने पर रोक लगाई। बार-बार तकनीकी दिक्‍कत आने की वजह से आरबीआई सख्‍त।

 

* नवभारत टाइम्‍स ने धनशोधन मामले में पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के नौ राज्‍यों में 26 ठिकानों पर छापेमारी की खबर दी है।

 

* दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- रणनीति के लिए सेना में अब नए उपप्रमुख, केन्‍द्र से मिली मंजूरी, सेना में अब डिप्‍टी चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ और सूचना महानिदेशक वॉरफेयर-डीजीआईडब्‍ल्‍यू का पद भी होगा।

 

* अमर उजाला की खबर है- अमरीका में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे भारतीयों को राहत, खत्‍म होगा देशों का कोटा, अमरीकी सीनेट से प्रवासी वीजा को लेकर विधेयक पारित हुआ।

 

* हिंदुस्‍तान ने अमरीका की फ्लोरिडा स्‍टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध के हवाले से लिखा है- लोगों से घुले-मिलें, नहीं तो बन जाएंगे भुलक्‍कड़। आसपास मौजूद दूसरे लोगों से कटे रहने पर 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है डिमेंशिया होने का खतरा।