आकाशवाणी सार (6-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 6th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने किसानों के कल्‍याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 94 दशमलव तीन-सात प्रतिशत हुई।

* जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव के लिए चौथे चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी।

* सिडनी में, भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरे ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट मैच में छह विकेट से हराकर श्रृंखला जीती।

 

समाचार विस्तार से-  

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की दस तारीख को नई दिल्ली में प्रस्तावित नए संसद भवन की आधारशिला रखेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने बताया कि नए भवन का निर्माण अगले एक सौ वर्ष की आवश्‍यकताओं को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नए संसद भवन की निर्माण लागत 971 करोड़ रुपये होगी, जिसमें समितियों के कक्षों और राजनीतिक दलों के कार्यालयों के लिए अधिक जगह मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह भवन आत्मनिर्भर भारत के लोकतंत्र का मंदिर होगा, जिसमें राष्ट्र की विविधता परिलक्षित होगी। उन्होंने कहा कि नया भवन पुराने संसद भवन से 17 हजार वर्ग मीटर बड़ा होगा।


ये हमारा नया संसद भवन बनेगा जो हम सबके लिए गौरव का प्रतीक होगा क्‍योंकि यहां से हमने पुराने संसद भवन से हमारी आजादी की यात्रा शुरू की थी। जब आजादी के 75 वर्ष होंगे। तब हम नए संसद भवन के अंदर जो हमारे गौरवपूर्व इतिहास का लोकतंत्र का मंदिर होगा, वहां हम सदन की दोनों सभाएं वहां पर शुरू करेंगे।

-----------------------

* जानी-मानी दवा निर्माता कंपनी फाइज़र ने देश में कोरोना वैक्‍सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगी है। फाइज़र इंडिया ऐसी पहली कंपनी है जिसने इस वैक्‍सीन की भारत में बिक्री के लिए आयात करने का औषधि महानियंत्रक को आवेदन दिया है। ब्रिटेन और बहरीन में फाइज़र कंपनी को यह अनुमति पहले ही मिल चुकी है। देश में इस समय पांच तरह की वैक्‍सीन का परीक्षण चल रहा है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, ऑक्‍सफॉर्ड -एस्‍ट्राजैनेका की वैक्‍सीन के तीसरे चरण का परीक्षण कर रही है। भारत बायोटेक और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद - आईसीएमआर द्वारा मिलकर स्‍वदेश में विकसित वैक्‍सीन का भी तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। दवा कंपनी जाइडस कैडिला को भी स्‍वदेश में विकसित वैक्‍सीन के तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गई है। डॉक्‍टर रेड्डीज लैबोरेट्रीज और रशियन डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट फंड ने भी भारत में स्‍पुतनिक - 5 वैक्‍सीन के दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया है। बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड ने भी अपनी वैक्‍सीन के पहले और दूसरे चरण का परीक्षण प्रारंभ किया है।

----------
* हम वर्ष की प्रमुख झलकियों की वार्षिक श्रृंखला ईयर एंडर-2020 प्रस्‍तुत कर रहे हैं । वैश्विक महामारी कोविड इस साल की सबसे बड़ी खबर रही है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत ने इस महामारी के खिलाफ संघर्ष किया है। प्रधानमंत्री ने कोविड के प्रसार को रोकने के लिए समय रहते प्रभावी निर्णय लिए, जिसके परिणाम शानदार रहे और आज भारत में कोरोना से संक्रमण मुक्‍त होने की दर 94 प्रतिशत से अधिक रखने में कामयाबी मिली है।

 

केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के. विजय राघवन ने  से कहा कि भारत तमाम जटिलताओं के बावजूद वैज्ञानिक कौशल के समय पर उपयोग के बूते कोरोना से लड़ने में सक्षम रहा है।

 

कोरोना का पहला मामला सामने आने के बाद से अब तक के प्रमुख घटनाक्रम पर रिपोर्ट -

 

चीन के वुहान शहर से पिछले वर्ष के दिसंबर माह में कोरोना वायरस के पहले मामले के आने और उसकी संख्‍या में तीव्र इजाफा होने में अधिक अंतराल नहीं था। इस वर्ष की सात जनवरी को जब विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड-19 को अधिसूचित करते हुए समूचे विश्‍व को इसकी जानकारी दी। तब तक भारत ने इस विषाणु के खिलाफ एक अभूतपूर्व लड़ाई लड़ने के लिए अपनी कमर कस ली थी। आठ जनवरी को हुई अहम बैठक में देश में सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रणाली को मजबूत करने के लिए खाका तैयार किया गया। तीस जनवरी को देश में पहले कोरोना मामले से पूर्व प्रधानमंत्री ने जनवरी में ही कैबिनेट मीटिंग में कोविड-19 के मुद्दे पर चर्चा करके इसके खिलाफ देश की विज्ञान आधारित मुहिम छेड़ दी थी। जनवरी माह से ही वायरस के प्रवेश को रोकने के लिए हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर यात्रियों की स्‍क्रीनिंग शुरू करने वाले देशों में भारत अग्रणी रहा। होली मिलन कार्यक्रम को इस वर्ष स्‍थगित करते हुए प्रधानमंत्री ने मार्च के शुरूआती दौर में ही लोगों को शारीरिक दूरी रखने की सलाह दी थी। जनभागीदारी का आह्वान करते हुए उन्‍होंनें 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की घोषणा की, जिसमें सभी लोगों ने बढ़-चढकर अपनी हिस्‍सेदारी दिखाई। कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की इस जंग का निर्णायक दौर तब आया जब प्रधानमंत्री मोदी ने 24 मार्च से 21 दिनों के पहले राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन की घोषणा की । उस समय देश में मात्र पांच सौ कोरोना रोगी ही सामने आए थे। इस फैसले की वजह से कोरोना वायरस की प्रसार श्रृंखला को तोड़ने में मदद मिली और लाखों जाने बच सकीं। लॉकडाउन के समय का उपयोग सरकार ने देश में विशाल स्‍वास्‍थ्‍य बुनियादी ढ़ांचे को जोड़ने के लिए भी किया। लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने के बाद 8 जून से जरूरी आर्थिक गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की मंजूरी दी गई। प्रधानमंत्री मोदी पिछले नौ महीने से लगभग हर हफ्ते कोरोना की रोकथाम से संबंधित बैठकों की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। कोरोना महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में प्रधानमंत्री के सीधे-सीधे जुड़े रहने और उचित मार्गदर्शन के कारण ही आज देश में कोरोना से होने वाली मृत्‍यु दर और नए कोविड रोगियों की संख्‍या विश्‍व के कई विकसित देशों के मुकाबले भी बहुत कम है।  

---------- 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल दिन में साढ़े 11 बजे आगरा में मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना के अंतर्गत कुल 29 किलोमीटर लम्‍बाई के दो मेट्रो गलियारों का निर्माण किया जाएगा जो आगरा आने वाले पर्यटकों के आकर्षण के प्रमुख केन्द्रों --ताजमहल, आगरा का किला और सिकंदरा को रेलवे स्‍टेशनों तथा बस अड्डों से जोड़ेंगे।

 

यह परियोजना पांच वर्ष में पूरी होगी और इस पर आठ हजार तीन सौ 79 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। इससे आगरा शहर के 26 लाख निवासियों को फायदा होगा। इसके अलावा हर साल आगरा आने वाले 60 लाख से अधिक पर्यटक भी मेट्रो रेल का फायदा उठा सकेंगे। परियोजना के पूरा हो जाने से आगरा के एतिहासिक शहर को पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल मास रैपिड ट्रांजि‍ट सिस्‍टम यानी तीव्रग्रामी जन परिवहन प्रणाली उपलब्‍ध हो जाएगी।


केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य मंत्री योगी आदित्‍यनाथ और अन्‍य गण्‍यमान्‍य लोग भी उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहेंगे। इसका आयोजन आगरा में पीएसी की 15वीं बटालियन के परेड मैदान में किया जाएगा।

........

* देश में कोरोना संक्रमण से मुक्‍त होने की दर बढकर 94 दशमलव तीन-सात प्रतिशत हो गई है। इसके साथ ही देश ने कोरोना के विरूद्ध संघर्ष में एक और महत्‍वपूर्ण पड़ाव पार कर लिया है। पिछले 9 दिन से, नये संक्रमित लोगों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्‍या ज्‍यादा बनी हुई है। अब तक 91 लाख से ज्‍यादा लोग कोरोना से मुक्‍त हो चुके हैं। लगभग एक महीने से प्रतिदिन संक्रमित लोगों की संख्‍या 50 हजार से कम रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 36 हजार लोग संक्रमित हुए और लगभग 42 हजार मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं।

 

इलाज करा रहे मरीजों की संख्‍या 4 दशमलव 2 प्रतिशत से नीचे बनी हुई है। इस समय 4 लाख 3 हजार 248 रोगियों का इलाज चल रहा है जो अब तक कुल संक्रमित लोगों का लगभग 4 दशमलव एक-आठ प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार, नए संक्रमित लोगों में से लगभग 75 प्रतिशत दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और राजस्‍थान सहित 10 राज्‍यों के हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 


* सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक परामर्श जारी कर सभी निजी टेलीविजन प्रसारकों को ऑनलाइन गेमिंग और फैंटेसी स्पोर्ट्स से जुड़े विज्ञापनों के लिए भारतीय विज्ञापन मानक परिषद के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है। मंत्रालय ने सलाह दी है कि विज्ञापनों में गैर कानूनी या कानून में वर्जित गतिविधियों को बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिए। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने उपभोक्ता मामले मंत्रालय, भारतीय विज्ञापन मानक परिषद, न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन, इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन, ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन, फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स और ऑनलाइन रमी फेडरेशन के अधिकारियों और प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद यह परामर्श जारी किया है।

 

* किसानों और सरकार के बीच पांचवे दौर की वार्ता खत्‍म, और बुधवार को फिर बातचीत होने को सभी अखबारों ने अपनी सुर्खी बनाया है। पंजाब केसरी के लिखता है- मोदी सरकार किसानों के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध। केन्‍द्र सरकार राज्‍यों की राय लेकर प्रस्‍ताव तैयार कर उसे किसानों के पास भेजेगी। हरि भूमि लिखता है- सरकार देगी प्रस्‍ताव, उस पर चर्चा के बाद तय होगी आंदोलन की दिशा। राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- समाधान के लिए पीएम ने खुद संभाली कमान।


* कोरोना वैक्‍सीन के देशभर में वितरण को लेकर रोडमैप तैयार होने को दैनिक भास्‍कर ने अपनी सुर्खी बनाते हुए लिखा है- देशभर में 28 हजार कोल्‍ड चेन सेंटरों पर वैक्‍सीन पहुंचाने के लिए वायुसेना ने कमर कसी। नोटबंदी, चुनावी प्रबंधन की तर्ज पर देश के कोने-कोने में वैक्‍सीन पहुंचाने के लिए वायुसेना का रोडमैप तैयार। 100 से अधिक विमान और हेलीकाप्‍टरों के बेड़े को रिजर्व किया जायेगा। राजस्‍थान पत्रिका ने वैक्‍सीन वितरण पर लिखा है- सरकार आईसक्रीम कंपनियों के 18 डिग्री वाले फ्रीजर का उपयोग ट्रांसर्पोटर में कर सकती है। देश में कई कोल्‍ड चेन कंपनियां वैक्‍सीन ट्रांर्स्‍पोटेशन के लिए सरकार के साथ संपर्क में। राष्‍ट्रीय सहारा डब्‍ल्‍यू.एच.ओ. प्रमुख के हवाले से लिखता है- कोरोना वायरस टीके के सकारात्‍मक परिणामों का मतलब है- दुनिया, महामारी का अंत होने की उम्‍मीद कर सकती है।


* दुनिया की सबसे बड़ी वैक्‍सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सी.ई.ओ. अदार पूनावाला बने 'एशियन ऑफ द इयर', कोविड-19 से लड़ने में निभाई बड़ी भूमिका। हरिभूमि में है।


* भारतीय वायुसेना के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन - डी.आर.डी.ओ. द्वारा डिजाइन और विकसित आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण राष्‍ट्रीय सहारा में है।


* अमर उजाला लिखता है- 10 दिन बाद फिर गंभीर श्रेणी में दिल्‍ली की हवा, पराली के धुंए की हिस्‍सेदारी शून्‍य रहने के बावजूद दिल्‍ली-एन.सी.आर. की हवा दस दिन बाद एक बार फिर गंभीर श्रेणी में पहुंची। 434 ए.क्‍यू.आई. के साथ गाजियाबाद रहा देश का सबसे प्रदूषित शहर।


* हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- सी.बी.एस.ई. ने परीक्षा देने वाले निजी छात्रों के परीक्षा फार्म भरने की अनुमति 9 दिसम्‍बर तक बढ़ाई। वहीं, जो छात्र अपने परीक्षा फार्म में सुधार नहीं कर पाये है वो भी अब 14 दिसम्‍बर तक सुधार कर सकते हैं। तो सिद्धार्थ ये थी अखबारों की सुर्खियां।