आकाशवाणी सार (3-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 3rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* अमरीकी संसद की समिति ने गलवान घाटी में हुई झड़पों के लिए चीन को दोषी ठहराया।

* ब्रिटेन कोविड वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला विश्‍व का पहला देश ।

* मणिपुर के थोउबल जिले में नोंगपोक सेकमाई पुलिस थाने को देश का सर्वश्रेष्‍ठ थाना चुना गया।

* सरकार ने कहा--वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के पास सेना को पूर्ण रूप से पीछे हटाने को सुनिश्चित करने के लिए भारत और चीन के बीच बातचीत जारी रखेंगे।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 94 दशमलव एक-एक प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-  

* केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जोर देकर कहा है कि आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों से कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में समन्वित दृष्टिकोण अपनाएं और भारत को विकसित और सुरक्षित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य पूरा करने के लिये काम करें। कल नई दिल्ली में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के 55वें राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर अपने भाषण में उन्होंने नागरिकों की सुरक्षा और गरिमा सुनिश्चित करने पर जोर दिया। साथ ही उन्होंने आपातकालीन परिस्थितियों और आपदा के हालात से निपटने के लिए पुलिस की क्षमता बढ़ाने के महत्व को भी रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी बाद में वर्चुअल माध्‍यम से सम्मेलन में शामिल हुए और उन्होंने पिछले सम्मेलन में उठाए गए मुद्दों की समीक्षा की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को आंतरिक सुरक्षा की स्थिति से अवगत कराया गया।

सम्मेलन के दौरान एक सत्र में वामपंथी उग्रवाद के खतरे को रोकने के लिए सुरक्षाबलों की ओर से की गई पहलों पर भी विचार-विमर्श हुआ ताकि इससे प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा की स्थिति में सुधार किया जा सके। साथ ही वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए राज्यों के साथ मिलकर समन्वित कार्रवाई पर भी जोर दिया गया। सम्मेलन में कोरोना महामारी के दौरान पुलिस की भूमिका और सुरक्षा नियमों को लागू करने के तौर तरीकों पर भी चर्चा हुई। यह सुझाव भी दिया गया कि आपदा की विभिन्न परिस्थितियों के लिए किस तरीके की मानक संचालन प्रक्रिया विकसित की जाए।

पहली बार खुफिया ब्यूरो की ओर से इस तरह के सम्मेलन का वर्चुअल तरीके से आयोजन किया गया। इस दौरान शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने 50 बहादुर पुलिस कर्मियों को उनकी विशिष्ट सेवा के लिए भारतीय पुलिस पदक से सम्मानित किया और उनकी उपलब्धियों पर बधाई दी।

-------

* कोविड के खिलाफ लडाई में ऐतिहासिक कदम के रूप में ब्रिटेन फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्‍सीन को मंजरी देने वाला दुनिया का पहला देश बना गया है। अब यह वैक्‍सीन अगले सप्‍ताह से बाजार में आने लगेगी। ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मैट हेनिकॉक ने बताया कि सरकार ने औषधि और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल उत्‍पादों का विनियमन करने वाली देश की संस्‍था की सिफारिश पर फाइजर-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्‍सीन के उपयोग को स्‍वीकृति दे दी है। उन्‍होंने बताया कि यह वैक्‍सीन अगले सप्‍ताह से पूरे ब्रिटेन में उपलब्‍ध होगी। वैक्‍सीन सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और केयर होम में रह रहे लोगों को दी जायेगी।

-------

* दवा कंपनी मॉडर्ना द्वारा विकसित किये गये कोविड-19 के टीके को अमरीकी खाद्य और दवा प्रशासन की मंजूरी मिलने के बाद 24 से 72 घंटे के अंदर आपातकालीन स्थितियों में इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी स्‍टीफन बेंसेल ने यह जानकारी दी।

अमरीकी खाद्य और दवा प्रशासन की 17 दिसम्‍बर को होने वाली बैठक में कंपनी के उस अनुरोध पर विचार किया जायेगा जिसमें टीके के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगी गई है।

-------

* कोविड महामारी के कारण सकल घरेलू उत्‍पाद दर में भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हालांकि, वित्‍त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में यह शून्‍य से साढ़े सात प्रतिशत नीचे दर्ज की गई। इस प्रकार पहली तिमाही की तुलना में इसमें काफी सुधार हुआ है। इस वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद दर शून्‍य से 23 दशमलव 9 प्रतिशत नीचे दर्ज की गई थी।

इन दोनों तिमाहियों के बीच, निजी उपभोग व्यय में काफी सुधार देखा जा सकता है। कृषि क्षेत्र में दूसरी तिमाही में 3.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जोकि पहली तिमाही के बराबर है। विनिर्माण क्षेत्र में दूसरी तिमाही में 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि पहली तिमाही में यह शून्‍य से ये 39.3 प्रतिशत नीचे रही थी। विश्व की दूसरी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है। 

-------

* ओडिसा सरकार ने संकट में फंसे लोगों को किसी भी प्रकार की पुलिस सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए आपातकालीन टेलीफोन नम्‍बर 112 को मंजूरी दे दी है। कल इस सेवा का आंरभ करते हुए मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि इस समेकित हेल्‍पलाइन नम्‍बर पर फोन मिलने पर पुलिस प्रभावित लोगों को तत्‍काल सेवाएं दे सकेगी। इससे पहले राज्‍य में पुलिस के लिए 100, दमकल के लिए 101 और एम्‍बुलेंस सेवाओं के लिए 108 नम्‍बर थे। अब इन सभी को समाहित कर एक ही नम्‍बर 112 कर दिया गया है।

------- 

* मणिपुर के थोउबल जिले के नोंगपोकसेकमई पुलिस थाने को देश का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया है। तमिलनाडु के सेलम जिले का ए.डब्ल्यु.पी.एस.- सुरामंगलम पुलिस थाने को दूसरा और अरुणाचल प्रदेश में चांगलांग जिले के खरसांग थाने को तीसरा स्थान मिला है।

 

गृह मंत्रालय प्रत्येक वर्ष बेहतर काम के आधार पर थानों का चयन करता है। 2015 में पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फीडबैक के आधार पर पुलिस थानों की उपलब्धि और उन्हें काम के आधार पर ग्रेड देने को कहा था।

---------
* आज (3 Dec)अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस है। इस वर्ष की थीम है कोविड-19 के बाद दिव्‍यांग जनों के लिए समावेशी, सुलभ और टिकाऊ दुनिया का निर्माण। आकाशवाणी के साथ विशेष बातचीत में अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम संगठन के उपनिदेशक सतोषी सासाकी ने कहा कि यह दिवस दिव्‍यांग जनों की कठिनाईयों को दूर करने के विश्‍व समुदाय के दृढ़ संकल्‍प का दिन है।


उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि हमें दिव्यांगजनों के प्रति सहानुभूति और आदर रखना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके साथ कोई भेदभाव न हो और वे सम्मान जनक जीवन जीने के लिए सशक्त हों।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दिव्यांगजनों का सहज भाव और धैर्य हमें प्रेरणा देता है। एक ट्वीट में, श्री मोदी ने कहा कि सुगम्‍य भारत अभियान के अन्‍तर्गत की गई पहल से हमारे दिव्यांग भाई-बहनों में सकारात्मक बदलाव आया है। 

---------
* देश आज (3 Dec) पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने देश की नीतियां बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि उन्‍हें सादगी और दूसरे से प्रेम करने के लिए हमेशा याद किया जायेगा।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि स्‍वाधीनता संघर्ष और संविधान निर्माण में डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसाद की भूमिका अतुलनीय है। श्री मोदी ने कहा कि सादा जीवन और उच्‍च विचार के सिद्धान्‍तों पर आधारित डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसाद का जीवन सदैव देशवासियों को प्रेरणा देता रहेगा। 

 

---------
* अभिनेता रजनीकांत अगले महीने अपनी राजनीतिक पार्टी की घोषणा करेंगे। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि तमिलनाडु विधानसभा के लिए आगामी चुनाव भ्रष्टाचार मुक्‍त, पारदर्शी और पक्षपात रहित होगा।

 

श्री रजनीकांत ने हाल ही में अपने प्रशंसकों से मुलाकात करने के बाद पार्टी गठन की घोषणा की है। तमिलनाडु विधानसभा का चुनाव अगले वर्ष की पहली छमाही में होना है।   

--------- 

* भारत और चीन के बीच पश्चिमी सेक्‍टर में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर संभावित टकराव वाले सभी संवेदनशील क्षेत्रों में शांति और सौहार्दबनाये रखने के लिए सैनिकों को पूरी तरह से पीछे हटाने के लिए राजनयिक और सैन्‍य स्‍तर पर बातचीत जारी है।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने मीडिया को बताया कि दोनों देश उचित समय पर शीर्ष कंमाडर स्‍तर की दूसरे दौर की वार्तापर सहमत हो गये हैं। उन्‍होंने कहा कि बातचीत का मुख्‍य मुद्दा यह है कि दोनों पक्षवास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बनाये रखने के लिए 1993 और 1996में हुए समझौतों सहित सभी द्विपक्षीय समझौतों पर कड़ाई से अमल करें।उन्‍होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि सीमा पर सैनिकों का जमावड़ा न किया जाए और दोनों पक्ष वास्‍तविक नियंत्रण रेखा की वर्तमान स्थिति का सम्‍मान करें तथा कोई भी एकतफा कार्रवाई न करें।

-----

* भारत ने ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन द्वारा बनाएजाने वाले बांध को लेकर अपना पक्ष और चिंताएं व्‍यक्‍त की हैं। भारत को अपने क्षेत्र में नदी के जल के प्रयोग का नैतिक अधिकार है। भारत ने चीन के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि नदी के ऊपरी क्षेत्र में की जाने वाली गतिविधियों से नीचे के क्षेत्र वाले राज्यों के हित प्रभावित न हों। मीडिया के एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि सरकार ब्रह्मपुत्र नदी पर हो रही सभी गतिविधियों पर निगाह बनाए हुए है। अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि चीन ने कई बार यह स्‍पष्‍ट किया है कि उसके द्वारा चलायी जा रही पनबिजली परियोजनाओं से ब्रह्मपुत्र नदी के जल के प्रवाह पर कोई असर नहीं पडेगा।

-----

* भारत और अमरीका ने बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस पर वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के आंतरिक व्‍यापार और उद्योग संवर्धन परिषद तथा अमरीका के वाणिज्‍य विभाग के पेटेंट और ट्रेड मार्क कार्यालय की ओर से हस्‍ताक्षर किए गये।

 

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने इस वर्ष 19 फरवरी को हुई बैठक में इसकी मंजूरी दी थी। इस समझौते से बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच उद्योगों, विश्‍वविद्यालयों, अनुसंधान तथा संस्‍थाओं के स्‍तर पर अनुभवों और बेहतरीन तौर-तरीकों तथा ज्ञान को साझा करने में मदद मिलेगी।

-----

* देश ने कोविड की रोकथाम की दिशा में महत्वपूर्णउप‍लब्धि हासिल की है। देश में कल लगातार 26वें दिन संक्रमितों के नये मामलों कीसंख्या 50 हजार से कम रही। पिछले 24 घंटोंके दौरान 35 हजार पांच सौ नए मरीजों की पुष्टि हुई है,जबकि इस दौरान लगभग 41 हजार रोगी स्वस्थ हुए हैं।अब तक 90 लाख के करीब लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिससे स्वस्थ होने की दर 94 दशमलव एक-एक प्रतिशत तक पहुंच गई है। स्वस्थ होने वालों की संख्या संक्रमित लोगों से 20 गुना अधिक है।

 

देश में संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आईहै। देश में अभी कुल चार लाख 22 हजार 943 लोग संक्रमित हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 78 प्रतिशत से अधिक संक्रमितमामले दस राज्यों -दिल्ली, महाराष्ट्र,केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणाऔर राजस्थान तक सीमित हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि देश में मूलभूत सुविधाओं मेंबढ़ोतरी और केंद्र तथा राज्यों के डाक्टरों, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियोंऔर अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समर्पण भाव से काम करने के कारण स्वस्थ होने की दर में बढ़ोतरी हुई है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मृत्यु दर मेंभी कमी आई है और यह केवल एक दशमलव चार-पांच प्रतिशत रह गई है। देश में पिछले24 घंटों के दौरान इस संक्रमण से 526 लोगोकी मौत की पुष्टि हुई है।

-----

* देश में पिछले 24 घंटे के दौरान11 लाख 12 हजार कोविड जांच की गई। इसके साथ ही जांच की संख्या 14 करोड़ 35 लाख58 हजार हो गई है। सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के प्रयास से देश में कोविड जांच की क्षमता प्रतिदिन 15 लाख के आसपास पहुंच गई है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अधिक संख्‍या में जांच के कारण रोगियों की जल्दी पहचान, शीघ्र कोरंटाइन और प्रभावी उपचार कियाजाता है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इससे मृत्यु दर में कमी आई है। अब यह चार प्रतिशत से नीचे रह गई है। भारत, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक से पांचगुना अधिक जांच कर रहा है। देश में अभी दो हजार एक सौ 88 प्रयोगशालाएंहैं, जिनमें एक हजार 187 सरकारी और एक हजार एक निजी क्षेत्रों में हैं।

-----

* उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि राज्‍य सरकार द्वारा ऋण मेलों के आयोजन से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र में लगभग 25 लाख रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं।उन्‍होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यमउद्यम की 15 इकाइयों ने अपने को बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज मेंसूचीबद्ध करा लिया है। 

 

आज के कार्यक्रम में लगभग 30,000 पूर्वस्थापित औद्योगिक इकाइयों को आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 1316 करोड़ रुपए का कर्ज दिया गया वहीं लगभग 9000 करोड़ रुपएसे अधिक का कर्ज 3,24,000 नई एमएसएमई औद्योगिक इकाइयों में वितरितकिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार कोरोना का अखंडके दौरान सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग पर ध्यान केंद्रित कर रही है और कर्ज वितरणकार्यक्रमों से औद्योगिक विकास को गति मिली है। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में एक जिला एक उत्पाद योजना केतहत 16000 से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है उन्होंने इसमौके पर 5000 प्रशिक्षुओं को वर्चुअल तरीके से टूल किट भी वितरित किए। 

-----

* महाराष्‍ट्र के कृषि मंत्री ने कहा है कि किसानोंको मिट्टी की उर्वरता की जानकारी देने के लिए राज्‍य की प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में उर्वरता सूचकांक बोर्ड गठित किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि शनिवार को विश्‍वमृदा दिवस के अवसर पर प्रत्‍येक गांव में एक कार्यशाला आयोजित की जानी चाहिए, ताकि किसानों को यह जानकारी मिल सके कि उन्‍हें अपनी जमीन पर किस तरह के खाद की जरूरत है। 

 

महाराष्ट्र के कृषि मंत्री दादाजी भूसे ने जानकारी दी कि राज्य के 38,500 गाँवों का भूमि उर्वरता सूचकांक तैयार कर कृषि विभाग की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है। इनगांवों का भूमि उर्वरता सूचकांक बनाते समय, प्रत्येक गांव केलिए 4 कारकों पर आधारित 12 अलग-अलग प्रकार के सूचकांक तैयार किए गए हैं। इनमें भौतिक, रासायनिक और जैविक गुण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन सूचकांकों को हर गांवमें बड़े होर्डिंग पर लगाया जाना चाहिए। ग्राम पंचायत स्तर पर फर्टिलिटी इंडेक्स बोर्डोंकी स्थापना के संबंध में आज मुंबई में मंत्रालय में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई।इस मौके पर कृषि आयुक्त धीरज कुमार और संयुक्त सचिव गणेश पाटिल उपस्थित थे। पिछले पांचवर्षों में राज्य में 57 लाख मृदा नमूनों का परीक्षण किया गयाहै और 2 करोड़ 64 लाख मृदा स्वास्थ्य पत्रकवितरित किए गए हैं। 

-----

* भारतीय रिजर्व बैंक-आरबीआई ने देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी से कहा है कि वह नए डिजिटल कारोबार शुरू न करें और क्रेडिट कार्ड के लिए नए ग्राहक न बनाए। बैंक के ग्राहकों से तकनीकी खराबी के बारे में कई बार मिली शिकायत के बाद ऐसा किया गया है। एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि आरबीआई ने 2 दिसम्‍बर को एचडीएफसी प्राइवेट लिमिटेड को एक आदेश जारी किया है।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* केन्द्र सरकार और किसान संगठनों के बीच आज होने वाली चौथे दौर की बैठक पर टिकी उम्मीदें दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों की प्रमुख खबर है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - किसानों को मनाने की कोशिशें तेज, किसानों ने बढ़ाया दबाव, बोले - संसद सत्र बुलाकर रद्द करें कृषि कानून। दैनिक भास्कर ने बताया है - वार्ता से पहले आज पंजाब के मुख्यमंत्री से मिलेंगे गृहमंत्री अमित शाह।

 

* अमर उजाला ने अमरीकी आयोग की वार्षिक रिपोर्ट का दावा प्रकाशित किया है - चीनी सरकार ने रची थी गलवान हिंसा की साजिश। नवभारत टाइम्स की खबर है - चीन ने कई साल बाद भारत से खरीदा चावल। वजह यह- जिन देशों से चीन अभी तक चावल खरीदता था उनके मुकाबले भारत में चावल सस्ता।

 

* दैनिक जागरण ने बताया है - अमरीकी अदालत ने एच -1 बी वीजा पर नए प्रतिबंधों को किया खारिज। भारतीय पेशेवरों और अमरीका में कार्यरत आई.टी. कंपनियों को बहुत बड़ी राहत। राजस्थान पत्रिका के अनुसार - गणतंत्र दिवस पर ब्रिटेन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन होंगे मुख्य अतिथि।

 

* इंतजार खत्म ब्रिटेन, रूस में टीके लगाने का काम अगले सप्ताह से। राजस्थान पत्रिका लिखता है - फाइजर वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी, स्पूतनिक-वी को रूस में। हिन्दुस्तान की खबर है - ओड़िसा सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं में आर.टी.पी.सी.आर. जांच की कीमत बारह सौ रुपये से घटाकर चार सौ रुपये की।

 

* महिलाओं और न्यायाधीशों के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने पर मद्रास और कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी.एस. कर्णन की गिरफ्तारी की खबर जनसत्ता सहित कई अखबारों ने दी है।

 

* हिन्दुस्तान ने उच्चतम न्यायालय का निर्देश शीर्षक से लिखा है - थानों, सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय, एन.आई.ए. दफ्तरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए सरकार। रिकार्डिंग 18 महीने तक सुरक्षित रहे।

 

* अमर उजाला ने केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड - सीबीएसई के हवाले से लिखा है 2021 में बोर्ड परीक्षा लिखित में ही होंगी।