आकाशवाणी सार (8-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 8th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* भारत बायोटेक ने स्‍वदेशी टीके के आपातकालीन इस्‍तेमाल की अनुमति के लिए आवेदन किया।

* ब्रिटेन आज कोविड-19 की वैक्सीन जारी करने वाला पहला देश बन जाएगा।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को दूरसंचार उपकरणों के डिजाइन और उत्‍पादन का वैश्विक केन्‍द्र बनाने का आह्वान किया।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लाखों भारतीयों को सशक्‍त करने के लिए 5जी तकनीक को समयबद्ध तरीके से अपनाने की जरूरत पर जोर दिया।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 94 दशमलव पांच नौ प्रतिशत हुई।

* सरकार ने कहा - कोविड वैक्‍सीन का बडे पैमाने पर उत्‍पादन वैज्ञानिकों की मंजूरी मिलने के बाद शुरू होगा।

 

समाचार विस्तार से-  

 

* भारत में कोविड-19 के स्‍वदेशी टीका कोवैक्‍सीन विकसित करने वाली कम्‍पनी भारत बायोटेक ने भारतीय औषधि महानियंत्रक-डीसीजीआई से अपने टीके के आपातकालीन इस्‍तेमाल की अनुमति के लिए आवेदन किया है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और फाइजर के बाद अपने टीके के आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन करने वाला तीसरी कम्‍पनी है। भारत बायोटेक स्‍वदेशी तौर पर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के सहयोग से कोवैक्‍सीन विकसित कर रही है और अभी यह परीक्षण के तीसरे चरण में है। देशभर में 18 स्थानों पर 22 हजार से अधिक स्‍वयंसेवकों पर इसका परीक्षण किया जा रहा है। किसी दवा के आपातकालीन इस्‍तेमाल की अनुमति तभी दी जाती है जब इस बात के पर्याप्त प्रमाण हों कि वह इलाज के लिए सुरक्षित और प्रभावी है। अंतिम मंजूरी परीक्षणों के पूरा होने और सम्‍पूर्ण आंकडों के विश्लेषण के बाद ही दी जाती है। भारत में फाइजर कंपनी ने कोविड 19 के अपनी वैक्‍सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगी थी। उसके अलावा टीके बनाने वाली दुनिया की सबसे बडी कम्‍पनी पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भी कोविशील्‍ड की मंजूरी के लिए आवेदन किया गया है। इसे दवा कंपनी एस्‍ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्‍वविद्यालय द्वारा विकसित किया गया है।

................

* विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर में अनिवार्य टीकाकरण की आवश्यकता नहीं है। संगठन ने कहा कि विश्व में संक्रमित लोगों की संख्या छह करोड़ 64 लाख 20 हजार से अधिक हो गई है। इसलिये जागरूकता अभियान चलाना और चिकित्साकर्मियों तथा बुजुर्गों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन उपलब्ध कराना ज्यादा प्रभावी होगा। विश्व व्यापार संगठन में टीकाकरण संबंधी कार्यों के निदेशक केट ओब्रायन ने कहा कि कुछ ऐसे देश या कुछ देशों में ऐसी स्थितियां हो सकती हैं, जहां ज्यादा टीकाकरण की आवश्यकता हो।

................

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश की डिजिटल क्षमता अपार है। उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान मोबाइल प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को मदद प्रदान की गई।


उन्होंने कहा कि भारत मोबाइल तकनीक की मदद से दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करेगा।


इंडिया मोबाइल कांग्रेस के चौथे संस्करण को आज संबोधित करते हुए, श्री मोदी ने कहा कि मोबाइल तकनीक की मदद से लाखों भारतीयों को करोड़ों डॉलर का लाभ हुआ है। उन्‍होंने कहा कि इस तकनीक की मदद से करोड़ों नकदी रहित लेनदेन सम्‍भव हुए। इस अवसर पर प्रधान मंत्री ने भारत को दूरसंचार उपकरणों के डिजाइन और उत्‍पादन का वैश्विक केन्‍द्र बनाने का आह्वान किया। उन्होंने फाइव-जी प्रणाली को समयबद्ध तरीके से हासिल करने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आग्रह किया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने मोबाइल फोन के उत्‍पादन में बडी सफलता हासिल की है और देश इसके एक मुख्‍य केन्‍द्र के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की उत्‍पादन से जुड़ी प्रोत्‍साहन योजना से दूरसंचार क्षेत्र को प्रोत्‍साहन मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार अगले तीन वर्षों में हर गांव में हाई स्पीड फाइबर ऑप्टिक केबल कनेक्टिविटी प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है।


मोबाइल और इंटरनेट संपर्क के क्षेत्र में प्रगति की सराहना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि देश में इस समय एक अरब से अधिक मोबाइल फोन और 75 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि कुल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से आधे पिछले चार वर्षों के दौरान ही जुड़े हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की डिजिटल सम्‍भावनाएं असीमित हैं और हमें इस बारे में योजना बनानी होगी कि हम आगामी प्रौद्योगिकी क्रांति का कैसे बेहतर इस्‍तेमाल करें। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, बेहतर शिक्षा और किसानों तथा छोटे व्यवसाइयों के लिए बेहतर बाजार उपलब्‍ध कराना कुछ ऐसे लक्ष्य हैं जिन्हें डिजिटल तकनीक की मदद से हासिल किया जा सकता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की कनेक्टिविटी में तेजी से सुधार हो रहा है और इसने हाल ही में गति पकड़ी है। उन्होंने कहा कि युवा वैज्ञानिक ऐसे कई उत्पादों पर काम कर रहे हैं जिनमें वैश्विक स्तर हासिल किया जा सकता है। उन्होंने 5 जी प्रौद्योगिकी को समय पर हासिल करने के लिए सबसे मिलकर काम करने का आग्रह किया।

----------

* सरकार ने आज कहा कि वैज्ञानिक स्‍वीकृति मिल जाने के बाद देश में कोविड महामारी के टीके का बड़े पैमाने पर उत्‍पादन शुरू कर दिया जाएगा। मीडिया को जानकारी देते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि टीके के उत्‍पादन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और टीके की खुराक को देश में हर एक व्‍यक्ति को जल्‍द से जल्‍द सुलभ कराने के लिए भी खाका तैयार कर लिया गया है। सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने टीके को आपात स्थिति में उपयोग में लाने की स्‍वीकृति के लिए आवेदन किया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने टीका उत्‍पादन करने वाली कम्‍पनियों और वैज्ञानिकों से बातचीत की है। भारत में छह संभावित टीकों पर नैदानिक परीक्षण किए जा रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि कुछ टीकों को अगले कुछ सप्‍ताह में लाइसेंस मिल जाने की संभावना है। केंद्र सरकार, राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सहयोग से टीकों के उत्‍पादन से संबंधित तैयारियां कर रही है। श्री भूषण ने बताया कि कोविड-19 का टीका लगाने के लिए राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ दल इस साल अगस्‍त में गठित कर लिया गया था।

 

केन्‍द्र सरकार ने सात अगस्‍त को एक अन्‍य मकेनिजि़म भी गठित किया जिसको नैगवैड कहते हैं-नेशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडमिनिस्‍ट्रेशन फॉर कोविड 19. नैगवैड का जो मेनडेट है वो है कि पॉपुलेशन ग्रुपस को प्रायोर्टाइज करना, प्रीक्‍योरमेंट और इंवेन्‍ट्री मैनेजमेंट पर सरकार को परामर्श देना, वैक्सिन का चुनाव कैसे किया जाए, वैक्सिन डि‍लिवरी कैसे की जाए और जिन लोगों को वैक्सिन दी गई है उनका ट्रैकिंग मकेनिजिम कैसा हो इसके बारे मे सरकार को जानकारी देना।


स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने बताया कि जहां दुनिया भर में कोविड महामारी के मामले बढ़ रहे हैं, वहीं भारत में सितम्‍बर के मध्‍य से नए मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। श्री भूषण ने बताया कि देश में कोविड रोगियों में से 54 प्रतिशत महाराष्‍ट्र, केरल, कर्नाटक, पश्चिम-बंगाल और दिल्‍ली से हैं।

 

76 हजार से ज्‍यादा एक्टिव केसेज महाराष्‍ट्र में हैं, केरल में दूसरे नंबर लगभग 60 हजार, कर्नाटका में 24 हजार 700 से अधिक, वेस्‍ट बंगाल में 23 हजार 800 और दिल्‍ली में 22 हजार 486- ये पांच राज्‍य देश के कुल एक्‍टीव केसेज जो पहली बार चार लाख से कम हो गए हैं। उनका 54 परसेंट ऑफ द टोटल एक्टिव केसेज ऑफ द कंट्री इज इन दीज पांच स्‍टेट्स।

-----

* भारत स्थित विदेशी दूतावासों और मिशनों के प्रमुखों के लिए हैदराबाद यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।60 से अधिक देशों के मिशन प्रमुख हैदराबाद में भारत-बायोटेक और ई-बायोलॉजिकल कंपनियों को देखेंगे। यह इस तरह की पहली यात्रा है और इसके बाद अन्य शहरों के लिए भी इसी प्रकार की यात्राओं का प्रबंध किया जाएगा। भारत, कोविड महामारी के खिलाफ वैश्विक प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। कोरोना से लड़ाई के लिए भारत में विकसित की जा रही वैक्सीन का विश्‍व के देशों की बहुत रुचि है। भारत, दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता है।

-----

* भारत ने कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। वर्तमान समय में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट के साथ, आज देश में सक्रिय मरीजों की संख्‍या चार प्रतिशत से भी नीचे आ गई है। लगभग 3 लाख 83 हजार सक्रिय मरीजों के साथ यह प्रतिशत तीन दशमलव नौ- छह हो गया है। एक महीने से अधिक समय तक संक्रमण की प्रतिदिन संख्‍या 50 हजार से कम रह गई है। 91 लाख से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं, जो अब तक स्‍वस्‍थ होने का प्रतिशत 94 दशमलव पांच-नौ है। पिछले 24 घंटों में 39 हजार से अधिक लोग संक्रमण से मुक्‍त हुए। लगातार 11 वें दिन नए संक्रमित मरीजों की संख्या ठीक होने वालों की संख्‍या से कम रही।

-----

* पिछले 24 घंटों में देश में 10 लाख 26 हजार से अधिक कोविड जांच की गई। इसके साथ ही अब तक लगभग 14 करोड़ 88 लाख कोविड परीक्षण किया जा चुका है। देश की परीक्षण क्षमता प्रतिदिन 15 लाख हो गई है।

-----

* अमरीका ने चीन के 14 वरिष्‍ठ अधिकारियों पर वित्‍तीय और यात्रा संबंधी प्रतिबंध लगा दिए हैं। जवाब में चीन ने भी बदले की कार्रवाई करने की धमकी दी है। इन चीनी अधिकारियों पर पिछले महीने हांगकांग के निर्वाचित विपक्षी विधायकों की सदस्‍यता समाप्‍त करने में उनकी कथित भूमिका के लिए यह कार्रवाई की गई है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का कल आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट के वर्चुअल शिलान्‍यास करते हुए ये कहना कि पुराने कानूनों के साथ नई सदी का निर्माण संभव नहीं अमर उजाला की पहली खबर है। पत्र ने उनके इस बयान को भी दिया है कि लोकल टूरिज्‍म के लिए वोकल हो रहा देश। दैनिक ट्रिब्‍यून ने प्रधानमंत्री के इन शब्‍दों को दिया है 'बोझ बन चुके कानूनों में सुधार जरूरी'।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रधानमंत्री के इस बयान को दिया है कि कोरोना वायरस रोधी टीके में अब ज्‍यादा देर नहीं। जनसत्‍ता की सुर्खी है - कोविशील्‍ड के आपात इस्‍तेमाल के लिए अब सीरम इंस्‍टीट्यूट ने मांगी मंजूरी।

 

* दैनिक भास्‍कर की पहली खबर है-नये संसद भवन के शिलान्‍यास को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दी, पर निर्माण कार्य पर रोक लगाई।

 

* राजस्‍थान पत्रिका की खबर है-21 दिसम्‍बर को दिखेगा अदभुत नजारा-बृहस्‍पति और शनि ग्रह का 800 वर्ष बाद दुर्लभ मिलन। पत्र लिखता है-भारत से भी देखा जा सकता है इसे।

 

* हिन्‍दुस्‍तान लिखता है-जलवायु खतरे से निपटने वाले शीर्ष देशों में भारत बरकरार। पत्र के अनुसार भारत लगातार दूसरी बार स्‍थान बनाने में सफल रहा।

 

* अमर उजाला ने पहाड़ों पर हिमपात शीर्षक से लिखा है-कोहरे से लिपटा रहा दिल्‍ली-एनसीआर।