आकाशवाणी सार (09-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 9th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क देशों से आतंकवाद और इसका समर्थन करने वाली ताकतों के खिलाफ प्रभावी कदम उठाने को कहा।

*सऊदी अरब ने रेस्तरां में महिलाओं के लिए अलग प्रवेश और बैठने की जगह से संबंधित नियम हटाया।

*उत्‍तर प्रदेश सरकार ने दुष्‍कर्म और बच्‍चों के खिलाफ अपराधों के मामलों के लिए 218 फास्‍ट ट्रैक अदालतें गठित करने का फैसला किया।

*विश्‍व डोपिंग रोधी एजेंसी ने रूस पर ओलम्पिक सहित वैश्विक खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाया।

*दक्षिण एशियाई खेलों में भारतीय महिला और पुरूष टीम ने कबड्डी में स्‍वर्ण पदक हासिल किया, पदक तालिका में भारत के कुल 275 पदक।

समाचार विस्तार से-

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सार्क देशों से आतंकवाद और इसे समर्थन देने वाली ताकतों से निपटने के लिए कारगर उपायों की अपील की है। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के स्‍थापना दिवस पर सार्क सचिवालय को भेजे गए पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि एकजुट प्रयासों से संगठन की मजबूती को बल मिलेगा। पाकिस्‍तान का नाम लिये बिना श्री मोदी ने कहा कि सार्क देशों के बीच अधिक सहयोग के भारत के प्रयासों को आतंकवादी गतिविधियों से लगातार चुनौती मिलती रही है। ऐसे में संगठन की पूरी क्षमता के उपयोग के लिए साझा प्रयास जरूरी है। उन्होंने कहा कि संगठन ने प्रगति की है लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना जरूरी है।

पिछला सार्क शिखर सम्‍मेलन वर्ष 2014 में काठमांडू में हुआ था। 2016 का शिखर सम्‍मेलन पाकिस्‍तान के इस्‍लामाबाद में होना था लेकिन उरी आतंकी हमले के बाद भारत ने इसमें शामिल होने से इंकार कर दिया था। बंगलादेश, भूटान और अफगानिस्‍तान के भी इंकार के बाद सम्‍मेलन रद्द कर दिया गया। सार्क स्‍थापना दिवस प्रत्‍येक वर्ष आठ दिसम्‍बर को मनाया जाता है। इसी दिन सार्क समूह के घोषणा पत्र पर हस्‍ताक्षर किये गए थे।

 

***सार्क की स्थापना 8 दिसम्बर 1985 को भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव और भूटान द्वारा मिलकर की गई थी। अप्रैल 2007 में संघ के 14 वें शिखर सम्मेलन में अफ़ग़ानिस्तान इसका आठवा सदस्य बन गया।

-----

*सऊदी अरब ने उदारवादी दृष्टिकोण अपनाने के बाद सामाजिक नियमों में छूट देते हुए रेस्त्रां में महिलाओँ के लिए अलग रास्ते से प्रवेश और बैठने के लिए अलग जगह देने से संबंधित नियम खत्म कर दिए हैं। सऊदी अरब के नगर निगम और ग्रामीण कार्य मंत्री ने कहा है कि रेस्त्रां में पुरुषों के लिए अलग से और परिवारों के लिए अलग से प्रवेश करने के नियम हटा दिए गए हैं और अब रेस्त्रां को अलग से जगह देने की जरूरत नहीं होगी।

इससे पहले धार्मिक पुलिस सार्वजनिक स्थानों पर पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग जगह देने के नियम को कड़ाई से लागू कर रही थी।

-----

*साना मारिन फिनलैंड के इतिहास में सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन गई हैं। सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री को प्रधानमंत्री चुना है। 

***सना मारिन जब अपना पदभार संभालेंगी तब वो दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री होंगी।  अभी न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की आयु 39 वर्ष और वहीं यूक्रेन के शीर्ष नेता ओलेक्सी होंचरुक की उम्र 35 वर्ष है। 

-----

 

*भारत के सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण इलाके खुले में शौच की कुप्रथा से मुक्‍त हो गए हैं। जलशक्ति राज्‍य मंत्री रतनलाल कटारिया ने राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के शहरी इलाके खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किये जा चुके हैं।


---
केंद्र सरकार सैनिक स्कूलों में बालिकाओं की शिक्षा के लिए चरणबद्ध ढंग से अनुमति देगी। राज्यसभा में एक पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नायक ने कहा कि वर्तमान में पांच सैनिक स्कूलों में बालिकाओं के प्रवेश को अनुमति दी गई है।

-----------

*उत्‍तर प्रदेश सरकार ने दुष्‍कर्म और बाल अपराधों के मामलों की सुनवाई के लिए 218 फास्‍ट ट्रैक अदालतें गठित करने का फैसला किया है। यह फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। बैठक के बाद राज्‍य के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि दुष्‍कर्ष के मामलों की सुनवाई के लिए 144 फास्‍ट ट्रैक अदालतें तथा बाल अपराधों से जुड़े मामलों के लिए 74 पोक्‍सो अदालतें गठित करने का फैसला किया गया है।


हमने तय किया था कि हम 218 नए फास्‍ट ट्रैक कोर्ट खोलेंगे। इसमें हमने एक अपर सत्र न्‍यायाधीश स्‍तर के अधिकारी के भी नियुक्ति के भी आदेश दिए हैं पदसृजित कर दिए हैं। उनके सहयोगी स्‍टॉफ के भी पद सृजित कर दिए हैं।


अदालतों पर 60 प्रतिशत खर्च केन्‍द्र सरकार वहन करेगी। बाकी 40 प्रतिशत राशि राज्‍य सरकार खर्च करेगी। प्रत्‍येक नई अदालत पर 63 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है।

-----------

*स्विटजरलैंड के लुसाने में हुई बैठक में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी- वाडा ने रूस पर तोक्यो ओलंपिक 2020 और बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 सहित वैश्विक खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया। वाडा ने रूस पर एक डोपिंगरोधी प्रयोगशाला से गलत आंकड़े देने के आरोप लगाये और इस कारण उस पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया। वाडा की लुसाने में कार्यकारी समिति की बैठक में यह फैसला किया गया।


रूस के झंडे और राष्‍ट्रगान को भी वैश्विक खेलों से प्रतिबंधित कर दिया गया है। रूस की डोपिंग रोधी एजेंसी इस निर्णय के विरुध 21 दिन के अंदर अपील कर सकती है।

***राज्य प्रायोजित डोपिंग कांड के सामने आने के बाद वाडा ने रूस पर तीन साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था जिसके बाद 2018 में रूस की डोपिंग एजेंसी ने वाडा को इस शर्त पर अपना डेटा दिया था कि वो उससे प्रतिबंध हटा देगा। उस समय रूस पर से प्रतिबंध हटा दिया गया था।

वाडा के इस प्रतिबंध के ख़िलाफ़ अपील करने के लिए रूस के पास 21 दिन का समय है।

वाडा का यह फ़ैसला रूस की डोपिंग रोधी एजेंसी (रुसाडा) के ग़ैर-संगत व्यवहार के बाद आया है। जनवरी 2019 में पाया गया था कि रुसाडा ने जांचकर्ताओं को दिए लेब डेटा में हेरफेर किए थे।

--------

*नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में आज ज्‍यादातर स्‍पर्धाओं में भारतीय खिलाडि़यों ने अपना वर्चस्‍व बनाए रखा। पदक तालिका में भारत 147 स्‍वर्ण, 85 रजत और 43 कांस्‍य सहित कुल 275 पदकों के साथ शीर्ष पर है।

--------

*बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज 42 अंक बढ़कर 40 हजार चार सौ 45 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 16 अंक बढ़त के साथ 11 हजार नौ सौ 38 पर बंद हुआ।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*राजधानी दिल्ली में फिल्मिस्तान इलाके में अनाज मंडी में लगी आग की खबर सभी अखबारों ने सचित्र प्रकाशित की है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - 1997 में उपहार सिनेमा के बाद राजधानी का दूसरा सबसे बड़ा अग्निकांड, दिल्ली में आग ने फिर ली 43 की जान। दैनिक भास्कर लिखता है - अव्यवस्था ने दम घोंटा। जनसत्ता सराहनीय शीर्षक से लिखता है - दमकलकर्मी की बहादुरी से बची 11 मजदूरों की जान।

*लोकसभा में आज पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक - जनसत्ता के प्रथम पृष्ठ पर है। देशबन्धु की सुर्खी है - सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी तकरार की संभावना।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश में महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने की खबर अधिकतर अखबारों ने प्रकाशित की है। दैनिक जागरण लिखता है - पीएम ने महिला सुरक्षा के लिए प्रभावी पुलिसिंग पर दिया जोर, कहा - समाज में विश्वास जगाने के लिए सतत प्रयास जरूरी।

*उन्नाव की बहादुर बेटी को नम आंखों से विदाई - हिन्दुस्तान की सुर्खी है। अमर उजाला लिखता है - धरती मां की गोद में सो गई बिटिया। कमिश्नर, आईजी ने परिजनों को बातचीत कर मनाया। लिखित आश्वासन के बाद किया अंतिम संस्कार।

*समूचे उत्तर भारत में ठंड बढ़ने की खबर सभी अखबारों ने प्रकाशित की है। अमर उजाला लिखता है - मौसम बदला, उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड शुरू। दैनिक भास्कर की सुर्खी है - श्रीनगर में शीतलहर, जमने लगी डल झील, दिल्ली में पारा नौ डिग्री से नीचे।

*दैनिक भास्कर अपने देश-विदेश पृष्ठ पर मंडे पॉजिटिव शीर्षक से लिखता है - बेघरों को घर देने का संदेश, आसमान के नीचे सोये 60 हजार से ज्यादा लोग।