आकाशवाणी सार (08-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 9th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैज्ञानिकों से तेज़ आर्थिक विकास के लिये कम कीमत वाली तकनीक विकसित करने का आग्रह किया।

*वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को मज़बूती देने के लिये आयकर दरों को तर्कसंगत बनाने सहित कई कदमों पर काम कर रही है।

*हॉकी में, ऑस्ट्रेलिया में भारतीय जूनियर महिला टीम ने तीन देशों की प्रतियोगिता जीती।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की सुरक्षाके लिए पुलिस की प्रभावी भूमिका पर बल दिया। पुलिस को अपनी छवि सुधारने को भी कहा।

*नेपाल में तेरहवें दक्षिण एशियाई खेलों मेंभारत 131 स्‍वर्ण सहित 248 पदकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैज्ञानिकों से देश की आवश्यकता के अनुरूप कम लागत की प्रौद्योगिकी विकसित करने को कहा है। पुणे में भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान- आईआईएसईआर के वैज्ञानिकों से बातचीत में प्रधानमंत्री ने उनसे देश की तेज आर्थिक वृद्धि में सहयोग करने का आग्रह किया। 

 

--------------------

*वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए आयकर दरों को तर्कसंगत बनाने सहित कई उपाय कर रही है। नई दिल्ली में वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य कर छूट हटाने सहित कराधान प्रणाली को और सरल बनाना है।

--------------------

*पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍यमंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि हॉर्निबिल महोत्‍सव पूर्वोत्‍तर के सभी लोगों को एक सूत्र में बांधता है। उन्‍होंने कहा कि महोत्‍सव के जरि‍ये नगालैंड शेष भारत के लिए पूर्वोत्‍तर का राजदूत बन चुका है। उन्‍होंने खुशी व्‍यक्‍त की कि महोत्‍सव को देखने के लिए भारत और विश्‍व के विभिन्‍न हिस्‍सों से बड़ी संख्‍या में लोग पहुंच रहे हैं। श्री सिंह ने कहा कि पि‍छले पांच वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्वोत्‍तर को सर्वोच्‍च प्राथमिकता पर रखा है। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्‍तर को नये भारत का नया इंजन कहा है।

--------------------

*प्रधानमंत्री वनधन योजना के शुभारंभ के बाद से 24 राज्यों में 799 वनधन विकास केंद्र खोले गए हैं। ये केंद्र देशभर के 12 लाख जनजातीय लोगों को उनके उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराकर लाभान्वित कर रहे हैं। भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ लिमिटेड-ट्राईफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण ने कहा कि हाल में संपन्न आदि महोत्सव काफी सफल रहा। महोत्सव के 15 दिन के दौरान पांच सौ से अधिक जनजातीय कारीगरों ने 20 करोड़ रुपए से अधिक का व्यापार किया, जो एक रिकॉर्ड है।

--------------------

*भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने आस्‍ट्रेलिया में तीन देशों की प्रतियोगिता जीत ली है। प्रतियोगिता में आज पहला मैच हारने के बावजूद भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रही। 


------
*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज ओडि़सा में पाइका विद्रोह के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में एक स्‍मारक की आधारशिला रखी। वर्ष 1817 में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ पाइका विद्रोह को प्राय: प्रथम स्‍वतंत्रता संग्राम भी माना जाता है। प्रस्‍तावित स्‍मारक खुर्दा जिले की बारूनेई पहाड़ी पर बनाया जायेगा। यह उडि़या लोगों के शौर्य और युवा वर्ग के लिए प्रेरणा का प्रतीक होगा।
------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस की कारगर भूमिका पर जोर दिया है। वह पुणे में 54वें अखिल भारतीय पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक सम्‍मेलन को सम्‍बोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि पुलिस‍कर्मियों को बच्‍चों और महिलाओं समेत समाज के सभी वर्गो में भरोसा पैदा करने के लिए अपनी छवि सुधारने के प्रयास करने चाहिए।

--------

नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत 248 पदक जीतकर शीर्ष पर बना हुआ है। इसमें 131 स्‍वर्ण, 77 रजत और 40 कांस्‍य पदक शामिल हैं। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर पूरे देश में शोक और गुस्से की लहर अधिकतर अखबारों ने प्रमुखता से दी है। जनसत्ता की सुर्खी है - जिंदगी की जंग हार गई उन्नांव कांड पीड़िता। देश में गम और गुस्सा। दैनिक ट्रिब्यून के शब्द हैं - शव गांव पहुंचा, हैदराबाद जैसा इंसाफ मांगा। राजस्थान पत्रिका ने मुख्‍य न्यायाधीश के शब्दों को दिया है - आनन-फानन में नहीं हो सकता इंसाफ।

*आर्थिक सुस्ती के बीच केंद्र सरकार की अगले बजट में आयकर में राहत देने की खबर सभी अखबारों ने प्रमुखता से दी है। दैनिक भास्कर लिखता है - इनकम टैक्स में जल्द कटौती का तोहफा दे सकती है सरकार।

*सरकारी स्कूलों में तीसरी से नौवीं कक्षा के बच्चों के पढ़ने -लिखने के स्तर में सुधार की खबर नवभारत टाइम्स सहित अधिकतर अखबारों ने प्रमुखता से दी है। पंजाब केसरी के शब्द हैं - मजबूत हो रही सरकारी स्कूलों की बुनियाद।

*देशभर में सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस मनाने की खबर कई अखबारों ने प्रकाशित की है।

*कोहरे और ठंड की चपेट में जन्नत, कश्मीर घाटी में पारा शून्य से 25 दशमलव चार डिग्री नीचे पहुंचा - राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है।