आकाशवाणी सार (05-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 6th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*रिजर्व बैंक ने रेपो दर में बदलाव किए बिना इसे पांच दशमलव एक पांच प्रतिशत पर ही रखा। 

*अमेरिका में प्रतिनिधि सभा की अध्‍यक्ष नैंसी पेलोसी ने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया।

*दक्षिण एशियाई खेलों में भारत की जीत का सिलसिला जारी, 54 स्‍वर्ण सहित 114 पदक हासिल किए।

 

समाचार विस्तार से-

 

*सेना अध्‍यक्ष जनरल विपिन रावत इन दिनों जापान के तीन दिनों के दौरे पर हैं। उन्‍होंने टोक्‍यो में जापान के थल सेना अध्‍यक्ष जनरल गोरो युआसा से मुलाकात की।

जनरल रावत के जापान दौरे का उद्देश्‍य दोनों देशों के रक्षा संबंधों को नई ऊंचाई देना है। इसके साथ ही भारत-जापान रिश्‍तों के बढ़ते महत्‍व को रेखांकित करना भी है।

हाल ही में जापानी रक्षाबलों ने मिजोरम के वैरेंगटे में 'धर्म रक्षक' नामक द्विपक्षीय सैन्‍य अभ्‍यास में हिस्‍सा लिया था।

-------

*भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। रेपो दर पांच दशमलव एक पांच प्रतिशत पर ही बनी रहेगी। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता में छह सदस्‍यों की मौद्रिक नीति समिति ने यथास्थिति बनाए रखने के लिए र्निर्विरोध समर्थन किया। रिवर्स रेपो दर चार दशमलव नौ शून्‍य प्रतिशत और बैंक दर पांच दशमलव चार शून्‍य प्रतिशत बनी रहेगी। समिति ने मुद्रास्‍फीति को लक्ष्‍य के अन्‍दर बनाए रखने के साथ नीतिगत दरों में तब तक कोई परिवर्तन नहीं करने का फैसला किया, जब तक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए ऐसा करना आवश्‍यक न हो। 


यह फैसला उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक के आधार पर मुद्रास्‍फीति की चार प्रतिशत दर के मध्‍यम अवधि लक्ष्‍य के मद्देनजर किया गया है।
----
*देश में वर्ष 2019-20 में करीब 11 हजार किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्ग निर्माण का लक्ष्‍य रखा गया है। इसमें से 2 हजार 990 किलोमीटर राजमार्ग चार लेन का तथा 570 किलोमीटर छह से आठ लेन का होगा। लोकसभा में आज प्रश्‍नकाल के दौरान सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने यह जानकारी दी।

 

 

 

 

 

 

 

 

---------------------

*अमरीका में प्रतिनिधि सभा की अध्‍यक्ष नैनसी पेलोसी ने बताया कि प्रतिनिधि सभा राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के खिलाफ अभियोग के आरोप का मसौदा तैयार कर रही है।


तीन कानूनविदों ने सदन की न्‍यायिक समिति में गवाही देकर कहा था कि श्री ट्रम्‍प ने यूक्रेन को ट्रम्‍प के विरोधी डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्‍मीदवार के खिलाफ जांच करवाने की कोशिश की थी जो महाभियोग के लिए ठोस आधार है। कानूनविदों के इस रूख से डेमोक्रेटिक पार्टी को बल मिला है।

---------------------

नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के पांचवें दिन भारतीय खिलाडि़यों के जीत का सफर जारी है। भारत ने आज कुल 48 पदक जीते हैं, जिनमें 24 स्वर्ण, 18 रजत और छह कांस्य पदक शामिल हैं। भारतीय महिलाओं ने इस प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए सोलह स्वर्ण, छह रजत और दो कांस्य पदक देश के नाम किया। भारतीय खिलाड़ियों ने वुशु, वेटलिफ्टिंग, तैराकी, निशानेबाजी और ताइकांडो में शानदार प्रदर्शन किया।

---------------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 17 अंक गिरकर 40 हजार 780 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 25 अंक घटकर 12 हजार 18 पर आ गया।

---------------------

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*केंद्रीय मंत्रिमंडल के नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी देने का समाचार आज से सभी समाचार पत्रों की पहली खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-कैबिनेट का फैसला : पाक, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए गैर मुस्लिमों को नागरिकता देने का प्रावधान।

*आम आदमी की निजता के लिए डेटा संरक्षण विधेयक को भी कैबिनेट की मंजूरी को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता दी है।

*आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम को उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने को भी अखबारों ने प्रमुखता दी है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- चिदंबरम को मिली जमानत, 106 दिन बाद जेल से रिहा।

*दिल्ली में अनधिकृत कालोनियों को मान्यता देने संबंधी विधेयक को संसद की मंजूरी को हरिभूमि ने बॉक्स में दिया है। कच्ची कॉलोनियों को पक्की करने पर संसद राजी, राज्यसभा में भी बिल पास।