आकाशवाणी सार (03-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 3rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*केन्‍द्र ने राज्‍य सरकारों को प्‍याज की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिए जमाखोरी करने वाले व्‍यापारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा।

*सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनीं।

*नासा ने चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्‍त भारतीय लैंडर विक्रम का पता लगाया।

*संसद ने विशेष सुरक्षा समूह संशोधन विधेयक पारित किया। केन्‍द्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव के विलय के विधेयक को भी मंजूरी।

*राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रवासी लाभार्थियों को देश में कहीं से भी राशन खरीदने की सुविधा के इंतज़ाम हो रहे हैं।

*भारत ने काठमांडू में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में आज दस स्‍वर्ण पदक हासिल किए।

 

समाचार विस्तार से-

 

*केन्‍द्र ने राज्‍य सरकारों से प्‍याज की जमाखोरी करने वाले व्‍यापारियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने को कहा है। राज्‍यों को प्‍याज का सुरक्षित भंडार करने और उपभोक्‍ताओं को उचित मूल्‍य पर उपलब्‍ध कराने को कहा गया है। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने कल सचिव समिति की बैठक में प्‍याज की बढ़ती कीमतों की समीक्षा की।

 केन्‍द्र ने व्‍यापारियों के लिए भंडारण सीमा तय करने के अलावा प्‍याज के निर्यात पर पहले ही पाबंदी लगा दी है और एक लाख बीस हज़ार टन प्‍याज आयात करने का फैसला किया है।

-----

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यूरोपीय आयोग की नवनिर्वाचित अध्‍यक्ष उर्सुला फान दे लायन को कार्यभार संभालने पर बधाई दी है। श्री मोदी ने कहा कि यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्‍यक्ष बनीं सुश्री फान दे लियेन के नेतृत्‍व का विशेष महत्‍व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ की साझेदारी लोकतंत्र, कानून सम्‍मत शासन के प्रति आदर, बहु-पक्षवाद, नियम आधारित व्‍यापार और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था जैसे साझा मूल्‍यों पर आधारित है। सुश्री फान दे लायन ने प्रधानमंत्री को अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्‍मेलन के लिए ब्रसेल्‍स आने का निमंत्रण दिया। प्रधानमंत्री ने यह निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है।

-----

*सब लेफ्ट‍िनेंट शिवांगी ने नौसेना में पहली महिला पायलट बनकर नया इतिहास रच दिया है। बिहार के मुजफ्फरपुर की शिवांगी को शार्ट सर्विस कमीशन पायलट प्रवेश योजना के तहत नौसेना में शामिल किया गया। पिछले वर्ष जून में उन्‍हें नौसेना में कमीशन मिला था।

-----

*आज(3-Dec) अंतरराष्‍ट्रीय दिव्‍यांग-जन दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस का उद्देश्‍य समाज के सभी वर्गों के नि:शक्‍त लोगों के अधिकारों और उनकी सेहत के मामलों को बढ़ावा देना और उनके विकास के लिए जागरूकता बढ़ाना भी है। इस वर्ष इसका विषय है-विकास एजेंडा 2030 से सम्बंधित कार्यवाही में दिव्‍यांगजनों की सहभागिता और उनके नेतृत्‍व को बढ़ावा देना।

इस दिवस को मनाने के सिलसिले में देशभर में कई कार्यक्रम हो रहे हैं।

विश्व की आबादी लगभग सात अरब पहुंच गई है और इनमें से एक अरब से अधिक लोग ऐसे हैं जो किसी न किसी वजह से दिव्यांग हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिसंबर 2015 में सुगम्य भारत अभियान की शुरूआत की थी जिसका उद्देश्य दिव्यांग जनों के लिए सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करना है। दिव्यांगों के लिए सुगम और बाधामुक्त वातावरण तैयार करने के अलावा सार्वजनिक परिवहन और भवनों को उनके अनुकूल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। देश के सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और मेट्रो स्टेशनों को भी दिव्यांगों के अनुकूल बनाया जा रहा है।

-----

*मध्य प्रदेश में भोपाल गैस त्रासदी की 35वीं बरसी पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। यह विश्व की सबसे बड़ी औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक है।

1984 में दो और तीन दिसम्बर की मध्य रात्रि को यूनियन कार्बाइड कारखाने में मिथाइल आइसो-साइनेट गैस के रिसने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गयी, जबकि लाखों लोग अभी भी प्रभावित हैं।

भोपाल गैस त्रासदी की 35 वीं वर्षगांठ पर आज भोपाल के बरकतुल्ला भवन में सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है। प्रार्थना सभा में राज्यपाल लालजी टंडन भी शामिल होंगे। इस प्रार्थना सभा के जरिये गैस त्रासदी का शिकार बने लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस बीच, भोपाल गैस त्रासदी के सैकड़ों पीड़ितों ने भोपाल में मानव श्रृंखला बनाकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जहरीली गैस के संपर्क में आने और बंद पड़ी फैक्ट्री के परिसर में पड़े कचरे के कारण उन्हें अभी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो रही हैं। उन्होंने मांग की है कि यूनियन कार्बाइड की वर्तमान मालिक डॉव केमिकल्स पीड़ितों को "पोल्यूटर्स पे सिद्धांत" यानि प्रदूषक ही क्षति के लिए भुगतान करें सिंद्धांत के तहत मुआवजा दें। कई गैर सरकारी संगठनों ने भी आज इस दुर्घटना के विरोध में रैलियों, श्रद्धांजलि सभाओं और बैठकों का आयोजन किया है।

------

*सरकार ने राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत लाभार्थियों को देशभर में कहीं से भी राशन खरीदने की सुविधा उपलब्‍ध कराना शुरू कर दिया है। यह जानकारी उपभोक्‍ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने आज लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान दी। श्री पासवान ने बताया कि इस अधिनियम के तहत पात्र परिवार या लाभार्थी देश में किसी भी उचित मूल्‍य दुकान से राशन प्राप्‍त कर सकता है।


हमारा लक्ष्‍य है कि एक जून से पूरे देश में वन नेशन वन कार्ड जो है शुरू हो जायेगा।

--------------

*संसद ने दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव केन्‍द्रशासित प्रदेशों का विलय विधेयक -2019 पारित कर दिया। राज्‍यसभा ने इसे आज पारित किया जबकि लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। इससे दोनों केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लोगों को बेहतर सेवाएं प्राप्‍त होंगी तथा प्रशासनिक खर्च में भी कमी आएगी। 

 

--------------

*भारत ने आज ओडिसा तट पर स्वदेश में विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। भारतीय सेना की सामरिक बल कमान ने यह परीक्षण किया। चांदीपुर में समेकित परीक्षण रेंज से छोड़ी गई इस मिसाइल ने 350 किलोमीटर दूर लक्ष्य साधा। रक्षा सूत्रों ने बताया कि करीब 4600 किलोग्राम वजन की यह मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम वजन के हथियार ले जाने में सक्षम है। इसमें तरल ईंधन से चलने वाले दो इंजन लगे हैं। परीक्षण सभी निर्धारित मानकों पर सफल रहा।

-----------

*काठमांडू में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में आज भी भारत का शानदार प्रदर्शन जारी रहा। दूसरे दिन आज भारत ने दस स्वर्ण सहित अब तक कुल 40 पदक जीत लिए है।

निशानेबाजी में आज भारत ने दो स्वर्ण पदक जीते।

एथलेटिक्स में भारत ने चार स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

टेबल टेनिस में भारत की पुरुष टीम ने नेपाल को और महिला टीम ने श्रीलंका को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया।

वॉलीबॉल में भारत ने पुरुष और महिला दोनों वर्ग के खिताब जीते।


फुटबॉल में भारतीय महिला टीम ने मालदीव को 5-0 से करारी शिकस्त देकर आज अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।


भारत अब तक 15 स्वर्ण, 16 रजत और 9 कांस्य पदक के साथ कुल 40 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर है। मेजबान नेपाल कुल 44 पदक के साथ शीर्ष पर है।

------------

*बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स एक सौ 27 अंक घटकर 40 हजार छह सौ 75 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 54 अंक कम होकर 11 हजार नौ सौ 94 दर्ज हुआ।

-------------

*देश में कोरोनरी स्टेंट की कीमतों पर नियंत्रण के बाद ये 85 प्रतिशत तक सस्ती हो गई है। राष्ट्रीय औषध मूल्य प्राधिकरण ने 2017 और 2018 में इन स्टेंट की अधिकतम कीमतें तय कर दी थीं। लोकसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख लाल मंडाविया ने कहा कि कोरोनरी स्टेंट की कीमतें तय किए जाने के कारण जनता को सालाना पैंतालीस अरब सैंतालीस करोड़ रुपये की बचत हुई।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*हैदराबाद में महिला पशु चिकित्‍सक के साथ दुष्‍कर्म और उसकी हत्‍या की घटना पर देशभर में आक्रोश की गूंज संसद में भी सुनाई पड़ी। दोनों सदनों में घटना की कड़ी निंदा और दोषियों को सख्‍त सज़ा की मांग आज के सभी अखबारों की पहली बड़ी खबर है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - दुष्‍कर्म पर संसद से सड़क तक उबाल। राजनाथ बोले, कठोर कानून बनाएंगे। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं - अब निर्भया नहीं, बनेगा सख्‍त कानून।

*क्रीमी लेयर को आरक्षण के दायर से बाहर रखने वाले 2018 के उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश पर केन्‍द्र सरकार के न्‍यायालय से पुनर्विचार के अनुरोध को भी अधिकांश समाचार पत्रों ने पहले पन्‍ने पर दिया है। बकौल राष्‍ट्रीय सहारा केन्‍द्र का सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध - क्रीमी लेयर आरक्षण मामले में हो संविधान पीठ का गठन।

*अयोध्‍या मामला फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। अमर उजाला की सुर्खी है - जमीयत उलमा-ए-हिंद ने दायर की पहली पुनर्विचार याचिका। याचिका में सवाल उठाया गया कि मस्जिद गिराना गैर कानूनी तो फैसला हिंदुओं के हक में कैसे।

*देश में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में नवम्‍बर माह में सुधार आने की खबर बिजनेस भास्‍कर में है। पत्र के अनुसार अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के संकेत। पीएमआई इंडेक्‍स नवंबर में बढ़कर 51 दशमलव दो प्रतिशत हुआ।