आकाशवाणी सार (06-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 7th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*जल शक्ति मंत्री ने कहा-गंगा विश्व की दस सबसे स्वच्छ नदियों में से एक।

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा - पॉक्‍सो अधिनियम के तहत दोषियों के लिए दया याचिका का प्रावधान नहीं होना चाहिए।

*काठमांडू में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत एक सौ 73 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर।

समाचार विस्तार से-


*सरकार ने कहा है कि गंगा विश्व की दस सबसे स्वच्छ नदियों में से एक हो गई है। नई दिल्ली में चौथे भारत जल प्रभाव सम्मेलन को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावेत ने गंगा को स्वच्छ बनाने में सरकार के प्रयासों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र गंगा की स्वच्छता और अविरल प्रवाह के लिए प्रतिबद्ध है।
-------
सरकार ने खंडन किया है कि देशभर मे टीकाकरण अभियान का उद्देश्य विफल हो गया है। लोकसभा में लिखित उत्तर में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि पिछले वर्षों में टीकाकरण अभियान लगातार प्रगति कर रहा है।

-------------------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा के कानून--पॉक्‍सो के तहत दोषी ठहराए गए अपराधियों के लिए दया याचिका का कोई प्रावधान नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि संसद को इस मुद्दे पर विचार करना चाहिए। 


लड़कों में महिलाओं के प्रति सम्‍मान की भावना को मजबूत बनाने की जिम्‍मेदारी हर माता-पिता की है, हर नागरिक की है, मेरी है, आपकी भी और इसी संदर्भ में इस प्रकार के जो कंविक्‍स होते हैं, उनको एक संविधान में मर्सी पटिशन का अधिकार दिया गया है और मैंने कहा है कि इस पर आप पुन: विचार करिए। ये मर्सी पटिशन के अधिकार को यदि ऐसे केसीज में जो पॉक्‍सो एक्‍ट के तहत जो घटनाएं होती हैं, उनको मर्सी पटिशन के अधिकार से वंचित कर दिया जाए।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के माध्यम से ही सामाजिक कायाकल्‍प संभव हो सकता है।

-------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए निजी और सार्वजनिक स्‍कूलों को मिलकर कार्य करने का सुझाव दिया है। श्री मोदी आज वीडियो संदेश के जरिये गुजरात के एकल विद्यालय संगठन को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार देश में बेहतर शिक्षा और कौशल विकास के लिए उत्‍साहपूर्वक काम कर रही है।

-------------------

*13वें दक्षिण एशियाई खेलों के छठे दिन भारत 85 स्‍वर्ण, 61 रजत और 27 कांस्‍य सहित कुल 173 पदक लेकर तालिका में शीर्ष पर है। खेलों में आज भारत ने 23 स्‍वर्ण, 20 रजत और 6 कांस्‍य पदक सहित कुल 49 पदक जीते। पुरूषों की गोला फेंक स्‍पर्धा में तजिन्‍दर पाल सिंह को स्‍वर्ण पदक मिला। महिला वर्ग में आभा खटुवा ने स्‍वर्ण पदक जीता।


भारत ने टेबल टेनिस स्‍पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए आज सभी स्‍वर्ण और रजत पदक जीत लिए। बैडमिंटन में भारतीय खिलाडि़यों ने आज व्‍यक्तिगत स्‍पर्धाओं के आठ पदक जीत लिए।

-------------------

*बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 334 अंक नीचे आकर 40 हजार 445 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी में भी 97 अंक की गिरावट आयी और यह 11 हजार 922 पर आ गया।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*यू.पी. के उन्‍नाव में सामुहिक दुष्‍कर्म पीड़िताको जलाने की घटना आज के सभी समाचार पत्रों की पहली खबर है। राष्‍ट्रीयसहारा की सुर्खी है हैदराबाद केबाद अब उन्‍नाव में हैवानियत। अमर उजाला के शब्‍द हैं फिरउन्‍नाव...छह दिन पहले जमानत पर छूटे दुष्‍कर्म केआरोपियों ने पीडि़ता को जलाया। पंजाब केसरी के अनुसार गम्‍भीर हालत में दिल्‍ली लाया गया।

*रिजर्वबैंक के चालू वित्‍त वर्ष के लिए देश की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान कम करनेको भी सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। प्‍याज कीबढ़ती कीमतों पर सरकार को घेरने के विपक्ष के प्रयास को भी समाचार पत्रों ने अहमियतदी है।

*डीटीसी बसों में लगेंगा जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा और पैनिक बटन, इसे अमर उजाला ने बॉक्‍स में देते हुए लिखा है कैबिनेट ने दी परिवहन विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी ।