आकाशवाणी सार (9-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 9th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा - भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विश्वसनीय साझीदार बन सकता है।

* आंध्र प्रदेश के विजयवाडा में कोविड उपचार केन्‍द्र के तौर पर इस्‍तेमाल हो रहे होटल में आग दुर्घटना में नौ लोगों की मौत।

* वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूषगोयल ने व्‍यापारी समुदाय से आत्‍मनिर्भर भारत अभियान में भरपूर योगदान देने का आह्वान किया।

* भारत ने एक दिन में कोरोना वायरस के सात लाख से अधिक नमूनों के परीक्षण का नया कीर्तिमान बनाया; मरीजों के स्‍वस्‍थ होनेकी दर भी बढकर 68 दश्‍मलव सात आठ प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विश्वसनीय साझीदार बन सकता है। उन्होंने कहा कि आज विश्व को ऐसे भरोसेमंद साझीदार देशों की जरूरत है, जहां कानून सम्मत शासन, पारदर्शी व्यवस्था तथा सुदृढ़ न्यायिक और लोकतांत्रिक परंपराएं हों। उन्होंने कहा कि भारत ये सभी अपेक्षाएं पूरी करता है।

भारतीय उ्दयोग परिसंघ द्वारा आयोजित India@75 सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री गोयल ने कहा कि भारत को सरकारी सब्सिडी की मदद से नहीं बल्कि प्रतिस्पर्द्धी मूल्य, गुणवत्तापूर्ण उत्पाद, बड़े पैमाने पर निर्माण और उच्च उत्पादकता स्तर के साथ वैश्विक स्तर पर स्थापित होना है। श्री गोयल ने कहा कि मौजूदा निर्यात स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार के संकेत हैं। उन्होंने कहा कि जुलाई 2019 की तुलना में पिछले महीने निर्यात लगभग 91 प्रतिशत के स्तर तक पहुंच गया। वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे एक वर्ष पूर्व की तुलना में दोगुनी क्षमता से मालगाड़ियों का संचालन कर रही है।

-----

* केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने कहा है कि अगले कुछ वर्षों में भारत आयात निर्भरता कम करने और औषधि सुरक्षा प्राप्त करने के लिए औषधीय घटक और प्रमुख सामग्री के उत्पादन में आत्मनिर्भर होगा। बंगलुरु में एक फार्मेसी कॉलेज के वेबिनार में उन्होंने कहा कि तेरह हजार 6 सौ करोड़ रुपये के निवेश से तीन चिकित्सा उपकरण पार्क और तीन फार्मेसी पार्क विकसित किए जा रहे हैं।

रसायन मंत्री ने बताया कि हाल में ही 50 नए जन औषधि वितरण केंद्र खोले गए हैं जिससे देश के सात सौ 32 जिलों में इन केन्द्रों की संख्या छह हजार 500 हो गई है। उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक देश के सभी जिलों में जन औषधि वितरण केंद्र खुल जाएंगे। इन केन्द्रों में अच्छी गुणवत्ता की दवाइयाँ बाजार से 50 से 90 प्रतिशत कम मूल्य पर मिलती हैं। श्री गौड़ा ने बताया कि वैश्विक महामारी के दौरान पिछले चार महीनों में लोगों ने इन केन्द्रों से दवाएं खरीद कर एक हजार 260 करोड़ रुपये बचाए हैं।

----

* लेह ने कोविड-19 संक्रमण की जांच में तेजी लाने के लिए स्‍वचालित RNA निष्‍कासन मशीन खरीदी है। पहली बार इसे समुद्र तल से साढे 11 हजार फीट की ऊंचाई पर लगाया जाएगा। लेह में स्‍थापित करने से पहले इसे समुद्र तल से अधिकतम 6 हजार फीट की ऊंचाई पर स्‍थापित किया गया था। रीबोन्यूक्लीक एसिड (Ribonucleic Acid) जिनोमिक कोड है जो सभी प्रकार के जीवन के लिए आवश्‍यक चार मैक्रोमोलेक्‍युल्‍स में से एक होता है। इसी पर आधारित RNA निष्‍कासक मशीन जैविक नमूनों से शुद्ध RNA निकालती है। यह अत्‍यन्‍त सक्षम मशीन है और उच्‍च शुद्धता और विश्‍वसनीयता पूर्ण तरीके से nucleic acid प्रदान करता है और एक ही समय में अधिकतम 32 नमूनों को अलग कर सकती है। 

..............

* आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कोविड उपचार केंद्र के रूप में प्रयोग हो रहे एक होटल में आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई है। यह घटना आज सवेरे पांच बजे हुई। दुर्घटना के समय होटल में कोविड के 30 रोगी और दस स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी मौजूद थे। शुरूआती जांच के अनुसार बिजली का शॉर्ट सर्किट होने से आग लगी।

 

अधिकतर लोगों की मृत्‍यु दम घुटने से हुई। कोविड-19 के रोगी पहले ही सांस लेने में कठिनाई महसूस कर रहे थे और धुंए ने उनकी स्थिति और खराब कर दी। घटना में बचाए गये लोगों को पास के दूसरे कोविड केंद्र में भर्ती कर दिया गया है। दो और लोगों की स्थिति गंभीर है।

 

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने इस दुर्घटना में मारे गए व्‍यक्तियों के परिजनों के लिए पचास लाख रूपये की सहायता राशि की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने दुर्घटना में घायल लोगों को अच्‍छी चिकित्‍सा सुविधाएं देने के भी निर्देश दिए हैं।

 

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम भी पुलिस और दमकल कर्मियों को राहत और बचाव कार्य में सहयोग कर रही है।

 

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस घटना में लोगों के मारे जाने पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि दु:ख की इस घड़ी में वे शोक संतप्‍त परिवारों के साथ है। उन्‍होंने दुर्घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।

 

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से फोन पर बातचीत की और घटना पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त करते हुए हर संभव सहायता का आश्‍वासन दिया। गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी ने भी इस दुर्घटना पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है। 

.............. 

 

* श्रीलंका में महिंदा राजपक्ष ने आज चौथी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। उनके छोटे भाई और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबया राजपक्ष ने कोलंबो के निकट बौद्ध मंदिर में आयोजित समारोह में उन्हें शपथ दिलाई। कैबिनेट के अन्य सदस्यों को अगले सप्ताह कैंडी में शपथ दिलाई जाएगी। महिंदा राजपक्ष 2006 से 2015 तक श्रीलंका के राष्ट्रपति रह चुके हैं। बुधवार को हुए आम चुनाव में उनकी पार्टी को भारी बहुमत से विजय मिली थी।

 

आज के शपथ ग्रहण में राजपक्‍से के सत्‍ता में पुर्न काबिज होने के सपने को साकार कर दिया है। दो बार राष्‍ट्रपति रहे महिंदा राजपक्‍से को 2009 में लिट्टे युद्ध समाप्‍त करने का श्रेय दिया जाता है, लेकिन 2015 के राष्‍ट्रपति चुनाव में भ्रष्‍टाचार और भाई-भतीजावाद के आरोपों के बीच उनकी हार हो गई थी। तब से उनका पक्ष सत्‍ता वापसी की पुरजोर कोशिश कर रहा था और पिछले नवंबर राष्‍ट्रपति चुनाव में उनके भाई गोताबया की जीत के बाद से ही उनका रास्‍ता साफ हो गया था। दो तिहाई बहुमत की सरकार के लिए उनका सफर चुनौतीपूर्ण होगा और अर्थव्‍यवस्‍था के साथ कर्ज भुगतान सरकार के लिए परेशानी का विषय बन सकते हैं। महिंदा राजपक्‍से के परिवार से सांसद चुने गए हैं और उन्‍हें ये भी जताना होगा कि श्रीलंका की सत्‍ता किसी परिवार विशेष में सीमित नहीं है । 

 

..............
* उत्तर प्रदेश में आईआईटी कानपुर ने देश में बने बीज नाम के सीड बॉल विकसित किए हैं। इनसे लोगों और विशेष रूप से किसानों को कोरोना के समय सुरक्षित पौधरोपण में मदद मिलेगी। इससे लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा हुए हैं। बीज का विकास एक स्टार्टअप कंपनी अग्निस वेस्ट मैनेजमेंट प्राईवेट लिमिटेड ने किया है।

 

 

इन सीड बॉल को देसी किस्‍म के बीज खाद और संक्षिप्‍त मिट्टी के मिश्रण से बनाया गया है। इसमें पौधारोपण के लिए गड्ढे खोदने की जरूरत नहीं होती । इन सीड बॉल को वांछित स्‍थानों पर फेंकना होता है और पानी के संपर्क में आने से एक दिन में पौधे खुद ब खुद उगने लगते हैं। आई आई टी के प्रोफेसर अमन दीप सिंह ने बताया-

 

कानपुर इस बार अपने स्‍टार्टअप के साथ नया प्रोडक्‍ट लेकर आया है जिसका हमने नाम रखा है बीज। बी ई ई जी बॉय कम्‍पोज, एनरिज, इको फ्रैंडली ग्‍लोबियो। ये एक बॉयो कम्‍पोज सीड बॉल है जिसको हम दूर से फेंके । आजकल के जो मॉनसून का सीज़न है इसको दूर से फेकेंगे तो जहां भी ये गिरेगा वहां पर बरसात के साथ कॉन्‍टेक्‍ट होने में ये बीज उग जाएगा। इसमें जैसे आजकल कोविड के समय में भीग करके प्‍लांटेशन करना बहुत मुश्किल हो रहा है तो इसका भी बहुत सीधा कॉन्‍टेक्‍ट कुदरत से रहेगा। दूर से हम फेंके अपने प्‍लांटेशन को जो प्‍लांटेशन ट्राइस इस मौसम में होती हैं वो कॉन्‍टीन्‍यू रहेंगी। इसकी बहुत ही कम कॉस्‍ट रखी गई है करीबन तीन चार रूपए। 

..............

* भारत ने आज एक ही दिन में कोरोना महामारी के सात लाख से अधिकनमूनों का परीक्षण कर शानदार उपलब्धि हासिल की है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयने कहा है कि पिछले कई दिनों से लगातार एक ही दिन में छह लाख से अधिक परीक्षणों कासिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटों में सात लाख 19 हजार 364 परीक्षण किए गए हैं। मंत्रालयने कहा है कि राज्‍यों को संक्रमित व्‍यक्तियों का व्‍यापक रूप से पता लगाने, उन्‍हेंतत्‍काल औरों से अलग रखने और उनके लिए कारगर उपचार की व्‍यवस्‍था करने को कहा गया है।पिछले सप्‍ताह कोविड-19 महामारी से अधिक मृत्‍यु-दर वाले राज्‍यों के साथ कई बैठकेंकी गई।

 

भारत में एक ही दिन में सबसे अधिक संख्‍या में स्‍वस्‍थ होनेका भी नया रिकॉर्ड बना है और 53 हजार आठ सौ उन्‍यासी रोगियों को इलाज के बाद अस्‍पतालोंसे छुट्टी मिली है। इसके साथ ही आज देश मेंअब तक बीमारी से स्‍वस्‍थ हुए लोगों की कुल संख्‍या बढ़कर 14 लाख 80 हजार से अधिक होगई है। यह संख्‍या इस समय इलाज करा रहे रोगियों की तुलना में दोगुने से अधिक है। आजस्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 68 दशमलव आठ-सात प्रतिशत हो गई। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय नेकहा है कि केंद्र और राज्‍य सरकारों द्वारा मिलकर विभिन्‍न उपायों पर अमल करने से मरीजबडी संख्‍या में ठीक हो रहे हैं।

-----

* रेल विभाग स्वतंत्रता दिवसके उपलक्ष में कल से स्वच्छता सप्ताह मनाएगा।इस दौरान विशेष सफाई अभियान चलायें जाएंगे और रेललाइनों, स्टेशनों कार्यालयों, आवासीयबस्तियों, कार्यस्थलों और स्टेशनों के आसपास के इलाकों में विशेष ध्यान दिया जाएगा।

 

रेल मंत्रालय ने कहा हैकि रेललाइनों पर बिखरे प्लास्टिक कचरे को विशेष तौर पर हटाया जाएगा। चूंकि रेललाइनोंपर यात्री रेलगाड़ियों की संख्या कम है इसलिए इस समय का उपयोग रेललाइनों को साफ करनेके लिए किया जाएगा। इस दौरान एक जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा जिसमें रेलवे के कर्मचारीयात्रियों से रेलगाड़ी, स्टेशन और रेललाइनों को साफ रखने का अनुरोध करेंगे।

-----

* बिहार में बाढ़ का प्रकोपजारी है। 16 जिलों में 75 लाख से ज्‍यादा लोग बाढ़ की चपेट में हैं। दरभंगा, मुजफ्फरपुरऔर पूर्वी तथा पश्चिमी चम्‍पारण जिले सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुए हैं। रेल पटरियों केपानी में डूब जाने से पूर्वी-मध्‍य रेलवे के दरभंगा-समस्तिपुर खण्‍ड पर रेल यातायातठप पड़ा है। सीतामढी, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में कई स्‍थानों पर सड़कों के क्षतिग्रस्‍तहोने से वाहनों की आवाजाही बाधित हुई है।

 

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बलऔर राज्‍य आपदा मोचन बल की 33 टीमें बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव अभियानमें लगी हुई हैं। अब तक पांच लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जाचुका है।

 

इस बीच, मौसम विभाग नेउत्‍तरी बिहार में हल्‍की से तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

-----

* आज (9 Aug) विश्‍व जनजातीय दिवसहै इसे विश्‍व के आदिवासि‍यों और जनजातीय समुदाय के अधिकारों की रक्षा करने और उन्‍हेंबढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 1982 में जेनेवा में जनजातीय समुदाय के लोगों के कल्‍याण के लिए एक कार्यबल का गठन किया था जिसकी बैठक नौ अगस्‍त को हुई थी। इसके बाद से प्रति वर्ष नौ अगस्‍त को यह दिवस मनाया जाता है।

 

तमिलनाडु में मानव विज्ञान के विशेषज्ञों ने पांच सौ ऐसी आदिम जातियों की पहचान की है जिनकी अपनी अनूठी संस्‍कृति,भाषा और जीवन शैली है। इनमें से छह आदिम जातियों की भाषाओं पर दक्षिण भारत के कई विश्‍वविद्यालयों ने काफी अनुसंधान किया है और उन्‍हें बकायदा दस्‍तावेज के रूप में संरक्षित किया है। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* आज प्रकाशित अखबारों ने केरल में हुई विमान दुर्घटना के कारण और अन्‍य तथ्‍यों पर अपने आकलन और अनुमान प्रकाशित किये हैं। जनसत्‍ता लिखता है - विमान का ब्‍लैक बॉक्‍स मिला, हादसे की जांच हुई। कुछ अखबारों ने बारिश की वजह से रनवे दिखाई न देने के कारण तय जगह से पहले विमान की लैंडिंग होने की खबर दी है। नवभारत टाइम्‍स लिखता है-पायलट ने लैंडिंग से पहले विमान का तेल कम करने के लिए हवा में कई चक्‍कर लगाए और दुर्घटना से पहले इंजन बंद करने से बचाई 172 जान। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है-नागर विमानन मंत्री ने कहा कि तथ्‍यों का पता लगाये बिना सवाल उठाना गलत।

* केन्‍द्र सरकार की राशन, सब्‍जी, रेहडी और फेरी वालों की कोरोना जांच कराए जाने की सलाह पर भी अखबारों में विस्‍तार से खबर दी है। अखबार लिखते है - इन सभी लोगों के ज्‍यादा सम्‍पर्क में आने पर सरकार ने सलाह दी।

* कोरोना संक्रमण पर अखबारों ने विभिन्‍न राज्‍यों में लोगों के स्‍वस्‍थ होने की दर और संक्रमण के चलते एहतियाती सावधानियों का जिक्र भी पहले पन्‍ने पर किया है। दिल्‍ली में कल कोरोना की एक हजार चार सौ से ऊपर मामले सामने आने और 16 की मौत खबर दैनिक भास्‍कर ने दी है। जनसत्‍ता लिखता है-पांच लाख पार करने वाला दुनिया में छठा महाराष्‍ट्र।

* प्रधानमंत्री द्वारा स्‍वच्‍छ भारत अभियान पर कल गंदगी, भारत छोड़ो का नारा दिये जाने की खबर हिन्‍दुस्‍तान में है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- प्रधानमंत्री ने कहा स्‍वच्‍छ भारत अभियान ने आत्‍मबल बढ़ाया।