आकाशवाणी सार (5-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 5th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्‍फोट में 70 लोगों की मौत और चार हजार से अधिक घायल।

* केन्‍द्र सरकार ने फिल्‍म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो से कराने की बिहार सरकार की सिफारिश मंजूर की। 

* देश में कोविड से एक दिन में 51 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए।

* मुम्‍बई में भारी बारिश के कारण शहरमें रेड अलर्ट।

 

समाचार विस्तार से-

 

* छत्‍तीसढ में लोग अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज हो रहे भूमि पूजन को लेकर बहुत उत्‍साहित हैं। यह क्षेत्र भगवान श्रीराम का ननिहाल माना जाता है। बताया जाता है कि वनवास के दौरान उन्होने यहां लंबा समय बिताया था। पूरे छत्‍तीसगढ में आज विशेष उल्‍लास का माहौल है।

 

रामायण काल में, छत्तीसगढ़ का बस्तर सम्भाग "दंडकारण्य" के नाम से जाना जाता था। श्री राम ने अपने वनवास के दौरान एक लंबा वक्त यहां बिताया था। श्रीराम ने जनकपुर क्षेत्र के सीतामढ़ी-हरचैाका, जो कि वर्तमान के कोरिया जिले में है, से छत्तीसगढ़ में प्रवेश किया था और यहां के अनेक स्थानों में भ्रमण करते हुए सुकमा जिले के रामाराम इलाके से दक्षिण भारत में प्रवेश किया था। छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐसे पचहत्तर स्थानों की पहचान की है, जहां अपने वनवास के दौरान भगवान राम ने समय बिताया था। इन सभी स्थानों को राम वन गमन पर्यटन परिपथ के अंतर्गत विकसित किया जा रहा है। भगवान राम की मां कौशल्या का जन्म स्थान छत्तीसगढ़ के चंदखुरी को माना जाता है। इसके अलावा ऋषि वाल्मिकी का आश्रम भी तुरतुरिया नामक स्थान पर है। राज्य के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राजधानी रायपुर के पास स्थित चंदखुरी में माता कौशल्या के भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा।

-----

* मध्‍य प्रदेश में एक मास्‍क-अनेक जिंदगी अभियान के अंतर्गत अब तक चार सौ तेरह मास्‍क बैंक बनाए गए हैं। इस अभियान का उद्देश्‍य कोरोना संक्रमण से लोगों की सुरक्षा है। मास्‍क बैंक स्‍वयंसेवी संगठनों, जन-प्रतिनिधियों और नागरिकों के सहयोग से स्‍थापित किए गए हैं।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने का मास्क सबसे सरल और सस्ता साधन है। एक मास्क - अनेक जिंदगी अभियान में अब तक विभिन्न संस्थानों एवं नागरिकों द्वारा एक लाख 30 हजार से अधिक मास्क दान किये गए हैं। इनमें से लगभग एक लाख 15 हजार मास्क वितरित किये जा चुके हैं। इंदौर शहर में भी दानदाताओं द्वारा 16 हजार मास्क अब तक दिये गए। इस अभियन में लगभग 600 स्व-सहायता समूह भी भाग ले रहे हैं। इस बीच, मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 797 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड -19 मामलों की संख्या बढ़कर 35 हजार 82 हो गई है। वहीँ, संक्रमण के कारण इस दौरान बारह मरीजों की मौत के साथ ही मरने वालों का आकड़ा भी 9 सौ 12 तक पहुँच गया है। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, मध्य प्रदेश में स्वस्थ होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। कल भी अस्पतालों से 1 हजार 315 कोरोनावायरस रोगियों को छुट्टी दे दी गई है। 

-----

* भारत ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा जारी कथित राजनीतिक नक्‍शे को असंगत और बेतुका बताया है। नक्‍शे में पाकिस्‍तान ने गुजरात तथा केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के कुछ क्षेत्रों पर मनगढंत दावा किया है। विदेश मंत्रालय से जारी प्रेस वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि पाकिस्‍तान के इस हास्‍यास्‍पद दावे की न तो कोई कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्‍ट्रीय मान्यता। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पाकिस्‍तान की यह नई कोशिश सीमा पार घुसपैठ से अनधिकृत क्षेत्रो पर कब्‍जे की उसकी मंशा दर्शाती है।

----

* केंद्र सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय को सूचित किया कि उसने फिल्‍म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो से कराने की बिहार सरकार की सिफारिश स्‍वीकार कर ली है। केंद्र की ओर से महान्‍यायवादी तुषार मेहता ने यह जानकारी न्‍यायालय को दी।

अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुनवाई करते हुए न्‍यायालय ने कहा कि सुशांत सिंह की मौत के पीछे की सच्‍चाई सामने आनी चाहिए। रिया ने याचिका में एफआईआर पटना से मुंबई स्‍थानांतरित करने की मांग की है। उन पर सुशांत सिंह को आत्‍महत्‍या के लिए उकसाने का आरोप है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुंबई पुलिस को इस मामले में अब तक की जांच के बारे में स्थिति रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने का निर्देश दिया है। अदालत ने महाराष्‍ट्र, बिहार और सुशांत सिंह राजपूत के पिता को रिया की याचिका पर जवाब दाखिल करने को भी कहा है।

सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने घर में मृत पाए गए थे। तब से मुंबई पुलिस इस मामले से जुड़े अनेक पहलुओं की जांच कर रही है।
-----

* लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्‍फोट में मृतकों की संख्‍या एक सौ तक पहुंच गई है। चार हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। विस्‍फोट इतना तेज था कि इसका झटका पूरे बेरूत में महसूस किया गया। इसके असर से कई मकान ध्‍वस्‍त हो गये और खिडकियों के शीशे टूट गये।

राष्‍ट्रपति माइकल एयोन ने कहा है कि गोदाम में असुरक्षित ढंग से रखे गये दो हजार सात सौ पचास टन अमोनियम नाइट्रेट के कारण यह विस्‍फोट हुआ।
लेबनान में भारतीय दूतावास भारतीय समुदाय के सम्‍पर्क में है। दूतावास ने लोगों के लिए हैल्‍पलाइन नम्‍बर भी जारी किये हैं।
संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अन्‍तोनियो गुत्‍रश ने पीडि़तों के परिवारों के प्रति गहरी सम्‍वेदना व्‍यक्‍त की है।
----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवाजी राव पाटिल निलांगेकर के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। शोक संदेश में उन्‍होंने कहा कि निलांगेकर महाराष्‍ट्र की राजनीति के स्‍तम्‍भ थे और उन्‍होंने पूरी निष्‍ठा के साथ राज्‍य के लोगों की सेवा की।

-----
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अयोध्‍या में राम मंदिर,भारत की परम्‍पराओं का आधुनिक प्रतीक बनेगा। उन्‍होंने कहा कि राम मंदिर,करोडों लोगों के सामूहिक संकल्‍प की शक्ति के प्रतीक के रूप में भावी पीढियों को प्रेरित करता रहेगा। प्रधानमंत्री अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि पर एकत्रलोगों को संबोधित कर रहे थे।

 

श्री राम का मंदिर हमारी संस्‍कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा और मैं जानबूझ कर के आधुनिक शब्‍द का प्रयोग कर रहा हूं। हमारी शाश्‍वत आस्‍था का प्रतीक बनेगा। हमारी राष्‍ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा और यह मंदिर करोड़ों-करोड लोगों की सामूहिक संकल्‍प शक्ति का भी प्रतीक बनेगा। यह मंदिरआने वाली पीढि़यों को आस्‍था, श्रद्धा और संकल्‍प की प्रेरणा देता रहेगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया और अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर की आधारशिला रखी। इस समारोह के साथ ही अयोध्‍या में आज से राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हो गया है।

 

आज यह जय घोष सिर्फसियाराम की नगरी में ही नहीं सुनाई दे रहा, बल्कि इसकी गूंज पूरे विश्‍वभर में है। सभी देशवासियों को और विश्‍वभर में फैले करोड़ों-करोड़ों भारत भक्‍तों को, राम भक्‍तों को आज के इसपवित्र अवसर पर काटि-कोटि बधाई।

 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन, रामजन्‍मभूमि को विध्‍वंस और निर्माण के चक्र से मुक्ति का दिवस है। उन्‍होंने कहा कि राम मंदिर के निर्माण से भारत के इतिहास में एक नया अध्‍याय जुड गया है।

 

भारत, भगवान भास्‍कर के सानिध्‍य में सरयू के किनारे एक स्‍वर्णिम अध्‍याय रच रहा है। कन्‍याकुमारी से क्षीर भवानी तक, कोटेश्‍वर से कामाख्‍या तक, जगन्‍नाथ से केदारनाथ तक, सोमनाथ से काशी विश्‍वनाथ तक, समेत शिखर से श्रवण बेलगोला तक, बोध गया से सारनाथ तक, अमृतसर साहेब से पटना साहेब तक,अंडमान से अजमेर तक, लक्षद्वीप से लेह तक,आज पूरा भारत, राम-मय है।

 

विभिन्‍न भाषाओं में लिखी गईं अनेक रामायणों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीराम देश की विविधता में एकता के साझा सूत्र हैं। उन्‍होंने कहा कि भगवान राम सभी धर्मां के लिए शक्ति और एकता के प्रतीक हैं।

 

अयोध्‍या में अपने ऐतिहासिक संबो‍धन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि समूचे देश के लिए यह एक भावनात्‍मक क्षण हैं और राम मंदिर केनिर्माण से अयोध्‍या के विकास का मार्ग प्रशस्‍त होगा।

 

हमें सभी की भावनाओं का ध्‍यान रखना है। हमें सबके साथ से,सबके विश्‍वास से, सबका विकास करना है। अपने परिश्रम, अपनी संकल्‍प शक्ति से एक आत्‍म विश्‍वासी ही और आत्‍मनिर्भर भारत का निर्माण करना है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे विभिन्‍न क्षेत्रोंमें अनेक अवसर खुलेंगे और क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था में सकारात्‍मक बदलाव आएगा।

 

भूमि पूजन समारोह दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर प्रारंभहुआ और 12 बजकर 45 मिनट पर सम्‍पन्‍न हुआ।

 

इस अवसर पर अनेक संत, आध्‍यात्मिक गुरू और राम मन्दिर आन्‍दोलन से जुडे अन्‍य नेता उपस्थित हुए। विश्‍व हिन्‍दू परिषद के पूर्व अध्‍यक्ष स्‍वर्गीय अशोक सिंघल के परिवार से पवन सिंघल भी समारोह में उपस्थित थे। विश्‍व हिंदू परिषद के पूर्व अध्‍यक्ष भूमि पूजन समारोह में मुख्‍य यजमान थे।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्‍या में रामजन्‍मभूमि और हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने। प्रधानमंत्रीने इस अवसर पर पारिजात का पौधा लगाने के बाद भूमि पूजन समारोह में भाग लिया।

 

इस अवसर पर उन्‍होंने राम मन्दिर के मॉडल परस्‍मारक डाक टिकट जारी किया। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने श्रीमोदी को स्‍मारिका के रूप में लकड़ी के बने कोडंड राम की प्रतिमा भेंट की।

 

इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगीआदित्‍य नाथ ने कहा कि यह एक ऐसा सपना था जो पांच सदियों के बाद पूरा हुआ है, जिससेजाति, भाषा या क्षेत्र के नाम पर किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं।

 

जिसे आज से छ: वर्षपहले आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने राम राज्‍य की इस अवधारणा को चरितार्थ करने के लियेआगे बढ़ाया था, जिसमें किसी के साथ ना जाति के नामपर ना क्षेत्र के नाम पर ना भाषा के नाम पर कोई भेदभाव नहीं। और सबका साथ - सबके विकासकी भावना को चरितार्थ करते हुए जिस कार्यक्रम को छ: वर्ष पहले आगे बढ़ाया था,भगवान राम का यह भव्‍य और दिव्‍य मंदिर, भगवानराम की यश और कीर्ति के अनुरूप भारत की यश और कीर्ति को भी देश और दुनिया के अन्‍दरइसी रूप में आगे बढ़ाने का कार्य करेगा।

 

अयोध्‍यावासियों सहित समस्‍त देशवासियों ने इस अवसर को उत्‍सव की तरह मनाया।

-----

* देश में पिछले 24 घंटे के दौरान अब तक के सबसे अधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। एक दिन में कुल 51 हजार 706 मरीज स्‍वस्‍थ हुए जो भारत में कोविड-19 के आरंभ से अब तक एक दिन की सबसे बड़ी संख्‍या है। देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 67 दशमलव एक नौ प्रतिशत हो गई है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय केअनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित कुल 12 लाख 82 हजार दो सौ15 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

 

पिछले 14 दिनों में स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 63 दशमलव आठ प्रतिशत तकपहुंच गई है। जांच के नमूनों की संख्‍या में लाई गई तेजी तथा अस्‍पतालों की व्‍यवस्‍था को बढाने के कारणपिछले 2 हफ्तों में संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 63 प्रतिशत से बढकर 67 प्रतिशत हो गया है।

 

पिछले 24 घंटों में52 हजार पांच सौ 9 लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही कोविड मरीजों की संख्‍या 19 लाख8 हजार 254 हो गई। इनमें से 5 लाख 86 हजार 244 मरीजों का इलाज चल रहा है। एक दिन में857 लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की संख्‍या 39 हजार 7 सौ 95 हो गई है। देश में कोविड से मृत्‍यु दर घटकर 2 दशमलव शून्‍य आठ प्रतिशत रह गई है।

 

भारतीय आयुर्विज्ञानअनुसंधान परिषद के अनुसार देश में अब तक कुल दो करोड 14 लाख 402 नमूनों की कोविड जांचकी गई है। कल देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में छह लाख 19 हजार 652 नमूनों की जांचकी गई। आज लगातार दूसरे दिन भी देश में कोविड-19 के छह लाख से अधिक नमूनों की जांचकी गई है। इस समय देश में एक हजार 366 प्रयोगशालाओं में कोविड जांच की जा रही है।इनमें नौ सौ बीस सरकारी तथा 446 निजी प्रयोगशालाएं शामिल हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन को आज के सभी समाचार पत्रों ने मुख पृष्‍ठ पर दिया है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- भूमि पूजन के लिए अयोध्‍या तैयार। प्रधानमंत्री मोदी आज रखेंगे आधारशिला। वीर अर्जुन की सुर्खी है- आ गई शुभ घड़ी, आज होगा भूमि पूजन। भगवान राम की नगरी अयोध्‍या को सजाया गया है दुल्‍हन की तरह। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द हैं- राम नगरी में आस्‍था का नया सूर्योदय। अमर उजाला ने लिखा है- प्रतीक्षा समाप्‍त, 492 वर्ष के इंतजार के बाद अयोध्‍या में श्रीराम जन्‍म भूमि मंदिर का भूमि पूजन। सिंह द्वार से ही दिखेगी गर्भ गृह में विराजमान रामलला की अद्भुत छवि। राष्‍ट्रीय सहारा ने वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी के बयान को दिया है- राम मंदिर का शिलान्‍यास भारतीयों के लिए भावपूर्ण दिन।

* कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत के महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने का समाचार दैनिक जागरण में है। देश में सक्रिय मामलों के दोगुने से भी अधिक मरीज हुए ठीक। बढ़ते कदम शीर्षक से पत्र ने लिखा है- स्‍वदेशी कोविड वैक्‍सीन के क्लिनीकल ट्रायल का पहला चरण पूरा, दूसरा शुरू। नवभारत टाइम्‍स ने दिल्‍ली में कोरोना के मामले कम होने पर मुख्‍यमंत्री केजरीवाल के इस बयान को दिया है- कोरोना नियंत्रण में, लेकिन लापरवाही न बरतें।

* अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में बिहार सरकार द्वारा सीबीआई जांच की सिफारिश को हिन्‍दुस्‍तान सहित सभी अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दिया है। सुशांत मामले की होगी सीबीआई जांच मुंख्‍य मंत्री नितीश कुमार बोले पिता की मांग के आधार पर लिया फैसला।

* संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा-2019 के कल घोषित परिणाम को भी अखबारों ने अहमित दी है। दैनिक ट्रिब्‍यून के अनुसार सोनीपत के प्रदीप सिंह ने हासिल किया शीर्ष स्‍थान।

* टॉप करने वाले प्रतिभागियों की सफलता के पीछे उनके परिवारों के संघर्ष को दैनिक भास्‍कर ने प्रमुखता से दिया है।

* बुरा दौर बीता, किसान उबारेंगे अर्थव्‍यवस्‍था अमर उजाला के कारोबार पन्‍ने पर है। पत्र ने वित्‍त मंत्रालय के इस भरोसे को दिया है कि बेहतर मॉनसून दूर करेगा महामारी से छाया संकट, आरबीआई और सरकार की नीतियां भी कारगर। धन्‍यवाद देवेंद्र समाचार पत्रों की जानकारी देने के लिए।