आकाशवाणी सार (8-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 8th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* गुजरात सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप नई औद्योगिक नीति की घोषणा की।

* भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पांच सौ चौंतीस अरब छप्‍पन करोड़ अस्‍सी लाख डॉलर के साथ अब तक के सर्वोच्‍च स्‍तर पर।

* भारत अगले वर्ष आई सी सी पुरूष ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्‍व कप की मेजबानी करेगा। महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्‍व कप 2022 तक स्‍थगित।

* केन्‍द्र का कोविड-19 से सबसे अधिक मृत्‍यु दर वाले आठ राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 13 जिलों से मृत्‍यु दर कम करने का निर्देश।

* बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री ए. के. अब्‍दुल मोमिन ने कहा- भारत और बांग्‍लादेश के संबंध मजबूत और ऐतिहासिक।

 

समाचार विस्तार से-

 

* सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत और दुनिया के निम्‍न तथा मध्‍यम आय वाले देशों के लिए कोविड वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाकर 10 करोड़ करने के लिए गावी और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ नयी साझेदारी शुरू की है। एक वक्‍तव्‍य में दुनिया की सबसे बड़ी टीका निर्माता कंपनी-सीरम इंस्‍टीट्यूट आफ इंडिया ने कहा है कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए दुनिया के दूर-दराज और गरीब देशों को किफायती इलाज की सुविधा मिलना जरूरी है। वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि इस साझेदारी के तहत कंपनी करोड़ों लोगों को इस महामारी से बचाने के उपाय तेज करेगी।

भारत कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए वैक्‍सीन विकसित करने के वैश्विक प्रयासों में अग्रणी देश बनकर उभरा है। नई व्‍यवस्‍था के तहत सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया को अंतर्राष्‍ट्रीय वैक्‍सीन गठबंधन "गावी" के माध्‍यम से गेट्स फाउंडेशन से धन प्राप्‍त होगा। इस धन से टीका निर्माता कंपनी को एस्‍ट्राजेनेका और नोवावैक्‍स के संभावित टीके के विकास में मदद मिलेगी। कंपनी ने प्रति खुराक तीन डॉलर की कीमत निर्धारित की है। इससे पहले सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्‍सफोर्ड यूनीवर्सिटी के संभावित कोविड-19 वैक्‍सीन की एक बिलियन खुराक की आपूर्ति करने के लिए ब्रिटिश दवा निर्माता एस्‍ट्राजेनेका के साथ अनुबंध किया था। हाल ही में अमरीकी कंपनी नोवावैक्‍स ने अपनी संभावित कोविड-19 वैक्‍सीन के विकास और व्‍यवसायीकरण के लिए सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ एक आपूर्ति और लाइसेंस समझौता किया है।

--------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केन्‍द्र का उद्घाटन करेंगे। यह स्‍वच्‍छ भारत मिशन के अंतर्गत अनुभव साझा करने का माध्यम होगा। राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 10 अप्रैल, 2017 को गांधी जी के चम्‍पारण सत्‍याग्रह के शताब्‍दी समारोह के अवसर पर पहली बार राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केन्‍द्र की घोषणा की थी।  इस केन्‍द्र से देश के स्वच्छता अभियान से संबंधित विशेष दृश्य- श्रव्य कार्यक्रम का लाभ लिया जा सकेगा। इसमें विश्‍व के इतिहास में सबसे बड़े व्‍यवहार परिवर्तन अभियान से संबंधित भारत की स्‍वच्‍छता यात्रा के बारे में बताया जाएगा।

स्‍वच्‍छ भारत अभियान ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्‍वच्‍छता के प्रति लोगों के दृष्टिकोण को बदला है और करीब 55 करोड़ लोगों को खुले में शौच से मुक्ति दिलाई है। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री दिल्‍ली के 36 छात्रों से भी चर्चा करेंगे जो देश के छत्‍तीस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। इस राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केन्‍द्र के माध्‍यम से लोगों को स्‍वच्‍छ भारत मिशन की सफल यात्रा से रूबरू कराया जाएगा। इसके अलावा महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के सपने को हासिल करने के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा किए गए कार्यों के सम्बंध में भी जानकारी दी जाएगी। 

--------

* भारत छोड़ों आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ आज मनाई जा रही है। 1942 में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने अंग्रेजों को देश से निकालने के लिए भारतीयों से करो या मरो का आह्वान किया था। यह आंदोलन मुम्‍बई में ग्‍वालिया टैंक से आरम्‍भ हुआ था। प्रतिवर्ष आज का दिन अगस्‍त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

--------
* गुजरात सरकार ने नयी औद्योगिक नीति की घोषणा कर दी है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने इसकी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य की नयी औद्योगिक नीति में बुनियादी और नये उभरते क्षेत्रों को ऐसे पन्‍द्रह भागों में विभाजित किया गया है जिनपर विशेष जोर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि मूल क्षेत्र के अंतर्गत जिनपर जोर दिया जाएगा उनमें विद्युत मशीनरी और उपकरण, औद्योगिक मशीनरी और उपकरण, मोटरवाहन और मोटरवाहन वाहनों के पुर्जे, चीनीमिट्टी, तकनीकी वस्‍त्र, कृषि और खाद्य प्रसंस्‍करण, औषधि और चिकित्‍सा उपकरण, रत्‍न और आभूषण तथा रसायन शामिल हैं। दूसरी ओर नये उभरते क्षेत्रों में जिनपर जोर दिया जाएगा उनमें अत्‍याधुनिक विनिर्माण, अपशिष्‍ट प्रबंधन परियोजनाएं, विद्युत वाहन और उनके पुर्जे, सौर और पवन ऊर्जा समेत प्रदूषण मुक्‍त ऊर्जा उपकरण तथा पारम्‍परिक प्‍लास्टिक के स्‍थान पर सड़ कर नष्‍ट हो जाने वाले पर्यावरण के अनुकूल पदार्थ का उत्‍पादन हैं। सभी क्षेत्रों में शत-प्रतिशत निर्यात करने वाली इकाइयों की स्‍थापना पर जोर दिया जाएगा।

राज्‍य की नयी प्‍लास्टिक नीति 2020 केन्‍द्र सरकार के आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप है। नयी नीति, 31 दिसंबर 2019 को समाप्‍त हुई पुरानी नीति के स्‍थान पर आयी है।

--------
* देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 31 जुलाई को समाप्‍त हुए सप्‍ताह के दौरान 11 अरब 93 करोड़ अस्‍सी लाख डॉलर की बढोतरी हुई है। यह अब तक के सर्वोच्‍च स्‍तर पांच सौ चौंतीस अरब छप्‍पन करोड़ अस्‍सी लाख डॉलर पर पहुंच गया है। विदेशी मुद्रा परिसम्‍पत्तियां भी दस अरब चौंतीस करोड़ सत्‍तर लाख डॉलर की वृद्धि के साथ चार सौ नब्‍बे अरब बयासी करोड़ नब्‍बे लाख डॉलर हो गई हैं। इससे पिछले सप्‍ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में चार अरब निन्‍यानवे करोड़ तीस लाख डॉलर की वृद्धि हुई थी।

भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने बताया कि इस वित्‍त वर्ष में अब तक विदेशी मुद्रा भंडार में छप्‍पन अरब अस्‍सी करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई है। स्‍वर्ण भंडार भी एक अरब बावन करोड़ पचास लाख डॉलर बढकर सैंतीस अरब बासठ करोड़ पचास लाख डॉलर हो गया है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष से भारत के विशेष आहरण अधिकार में एक करोड़ बीस लाख डॉलर की बढोतरी हुई है और यह एक अरब सैंतालीस करोड़ पचास लाख डॉलर हो गया है।

------------- 

* सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्‍य से मधुमक्‍खी पालन को बढ़ावा दे रही है और आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अन्‍तर्गत इस कार्य के लिए पांच सौ करोड रूपये का आवंटन किया गया है। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने बताया कि भारत विश्‍व के पांच शीर्ष शहद उत्‍पादक देशों में है और 2005-06 की तुलना में शहद उत्‍पादन में 242 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी हुई है। शहद का निर्यात भी 265 प्रतिशत बढ़ा है। शहद के बढ़ते निर्यात से आशा है कि मधुमक्‍खी पालन वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। राष्‍ट्रीय मधुमक्‍खी बोर्ड ने राष्‍ट्रीय मधुमक्‍खी पालन और शहद मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण का कार्यक्रम तैयार किया है और तीस लाख किसानों को मधुमक्‍खी पालन में प्रशिक्षित किया जा चुका है। 

--------------

* अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद- आईसीसी ने इस बात की पुष्टि की है कि कोविड महामारी के कारण स्थगित ट्वेंटी-ट्वेंटी पुरूष विश्‍व कप-2020 का आयोजन अब 2022 में ऑस्‍ट्रेलिया में होगा। पूर्व योजना के अनुसार, भारत ट्वेंटी-ट्वेंटी पुरूष विश्‍व कप 2021 की मेजबानी करेगा। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद ने न्यूजीलैंड में महिला विश्‍व कप 2021, फरवरी-मार्च 2022 तक स्‍थगित करने का भी फैसला किया है।


आई.सी.सी. टी-ट्वेंटी पुरूष विश्‍व कप 2021 का फॉर्मेट 2020 के लिए निर्धारित फा़र्मेट की तरह ही होगा और इसके लिए क्‍वालीफाइ कर चुकी सभी टीमें भारत में 2021 विश्‍व कप में भाग लेंगी। आई.सी.सी. 20-ट्वेंटी पुरूष विश्‍व कप 2022 के लिए क्‍वालि‍फिकेशन प्रक्रिया नयी होगी।


स्‍थगित आई.सी.सी. महिला क्रिकेट विश्‍व कप का फार्मेट 2021 विश्‍व कप के निर्धारित फार्मेट की तरह होगा। इसके लिए पांच टीम पहले ही क्‍वालिफाइ कर चुकी है और ये टीमें ही 2022 विश्‍व कप में भाग लेंगी। महिला विश्‍व कप की तीन टीमों के चयन के लिए वैश्विक क्‍वालिफिकेशन प्रतिस्‍पर्धा इस वर्ष जुलाई में श्रीलंका में होनी थी लेकिन इसे कोविड के कारण स्‍थागित करना पडा। अब यह क्‍वालिफिकेशन प्रतिस्‍पर्धा 2021 में होगी।


आई सी सी के टी-ट्वेंटी विश्‍व कप स्‍थगित करने के फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस दौरान इंडियन प्रीमियर लीग की तिथियां घोषित करने का फैसला किया है। आई.पी.एल. 19 सितम्‍बर से 10 नवम्‍बर तक संयुक्‍त अरब अमारात में होगा।


आई.पी.एल. के बाद भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया जाएगी।

------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 10 अगस्‍त को चेन्‍नई और पोर्टब्‍लेयर के बीच अंडरसी ऑप्‍टिकल फाइबर केबल प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन करेंगे। स्‍थानीय लोग इसे लेकर काफी उत्‍साहित हैं।


नेट आज एक मूलभूत ज़रूरत बन चुका है और हर व्यक्ति के रोज़मर्रा के कामों से जुड़ा है। ऐसे ही अंडमान चैम्बर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष और प्रमुख व्यापारी गिरीश अरोड़ा ने इस अवसर पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि इससे अंडमान निकोबार के पर्यटन के प्रचार-प्रसार में अभूतपूर्व मदद मिलेगी। पर्यटक सोशल मीडिया और ब्लॉग के माध्यम से स्थानीय पर्यटन के अनेक पहुलओं को तुरंत दुनिया के साथ साझा कर सकेंगे।


इसी प्रकार अंडमान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष एम विनोद ने इस परियोजना के लिए प्रधानमंत्री के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह अंडमान के पर्यटन उद्योग के लिए गेम चेंजर साबित होगा। अब टूर ऑपरेटर्स कहीं से भी अपनी बुकिंग ले सकेंगे।

--------

 

* बांग्‍लादेश ने कहा है कि भारत के साथ उसके संबंध ऐतिहासिक और प्रगाढ़ है जबकि चीन के साथ ये आर्थिक मायने से महत्‍वपूर्ण है। बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री डॉक्‍टर ए. के. अब्‍दुल मोमिन ने आज ढाका में मुजीबनगर मुक्तियोद्धा स्‍मारक परिसर में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।


उन्‍होंने कहा कि हमारी जीत भारत की जीत है। हमारा विकास भारत का विकास है। दोनों देशों के संबंधों को कोई बिगाड नही सकता। श्री मोमिन ने लोगों से कहा कि वे भारत और चीन के साथ बांग्‍लादेश के संबंधों की परस्‍पर तुलना न करें। दोनों देशों के साथ संबंध अलग-अलग नजरिए से महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि भारत बांग्‍लादेश का एक बडा व्‍यापारिक साझेदार है। बांग्‍लादेश भारत के साथ व्‍यापार और बढाना चाहता है। दोनों देशों ने कई महत्‍वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाया है और जल बंटवारे के मामले में भी प्रगति की है।

-------

* भारत छोडो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 1942 में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने अंग्रेजों को देश से निकालने के लिए भारतीयों से करो या मरो का आह्वान किया था।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* दुबई से केरल के कोझीकोड आ रहे एयर इंडिया के विमान की दुर्घटना की खबर आज सभी समाचार पत्रों ने प्रकाशित की है। हिंदुस्तान की सुर्खी है-केरल में विमान हादसा, लैंडिग के वक्त रनवे पर फिसला टुकड़ों में बंटा। दैनिक भास्कर ने लिखा है-वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से भारतीयों को लेकर आया विमान, केरल में दुर्घटनाग्रस्त। राजस्थान पत्रिका ने सुर्खी दी है-रनवे से फिसला विमान, 35 फुट खाई में गिरा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन भी सभी अखबारों में है। दैनिक भास्कर ने लिखा है-प्रधानमंत्री ने कहा, नई शिक्षा नीति भारत के वर्तमान-भविष्य निर्माण का महायज्ञ, साथ मिलकर काम करना होगा। राजस्थान पत्रिका ने प्रधानमंत्री के शब्द दिए हैं कहा- नए भारत के निर्माण की नींव है नई शिक्षा नीति।

 

* दिल्ली में विद्युत चालित वाहन नीति शुरू करने को भी कई अखबारों ने मुख पृष्ठ पर दिया है। वीर अर्जुन लिखता है-केजरीवाल ने दिल्ली विद्युत वाहन नीति लागू की, कहा-अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती। राष्ट्रीय सहारा ने भी सुर्खी दी है-इलेक्ट्रिक वाहनों पर बम्पर इंसेंटिव देगी सरकार, एक साल में दो सौ चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। अमर उजाला लिखता है-दोपहिया और ई-रिक्शा पर 30 हजार प्रोत्साहन राशि। वहीं दैनिक जागरण ने लिखा है-घरों में चार्जिंग प्वाइंट बनाने पर सरकार देगी सब्सिडी। देश में कोरोना संक्रमण में बढ़ोत्तरी को जनसत्ता ने सुर्खी दी है-24 घंटे में सर्वाधिक 62 हजार 538 मामले। मृत्यु दर कम हुई, ठीक होने वालों की संख्या बढ़ी।