आकाशवाणी सार (4-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 4th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* सरकार ने भारत को रक्षा निर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिये रक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति - 2020 का मसौदा तैयार किया।

* सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम के लिए शत-प्रतिशत आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना के अंतर्गत सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों ने 92 हजार करोड़ रूपए से अधिक के ऋण वितरित किए।

* भारतीय रेल ने आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्‍साहन देने के लिए अनलॉक-3 के दौरान मालभाड़ा नीति में संशोधन किए।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 66 दशमलव तीन प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्द्धन नीति 2020 का मसौदा तैयार किया है। इस नीति का उद्देश्‍य आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में देश को स्‍वावलम्‍बी बनाना है।

प्रस्‍तावित नीति की परिकल्‍पना रक्षा मंत्रालय के लिए एक ऐसे दिशानिर्देश दस्‍तावेज के रूप में की गई है, जिसमें देश की रक्षा उत्‍पादन क्षमताओं को प्रोत्‍साहित कर उसे आत्‍मनिर्भर और निर्यात में सक्षम बनाने पर जोर दिया गया है।

-----

* सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि वाणिज्यिक कोयला खनन में कोई भी प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश, संबंधित कानूनों में हाल में किये गये संशोधनों के अनुरूप होना चाहिए। सरकार ने हाल में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश संबंधी नीति में बदलाव किये थे, जिनके अनुसार जिन देशों की सीमाएं भारत से जुड़ी हुई हैं या निवेश का फायदा लेने वाला ऐसे किसी देश का नागरिक है, तो वह भारत सरकार के माध्‍यम से ही निवेश कर सकता है।

नई नीति में यह भी कहा गया है कि पाकिस्‍तान का कोई नागरिक या वहां पंजीकृत कोई कंपनी भारत में रक्षा, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा को छोड़कर अन्‍य क्षेत्रों में तभी निवेश कर सकती है जब वह भारत सरकार के माध्‍यम से ऐसा करे।

-----

 

* भारतीय औषध महानियंत्रक - डी.सी.जी.आई. ने पुणे के भारतीय सीरम संस्‍थान को कोविड-19 वैक्‍सीन कोविशील्‍ड के मनुष्‍य पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दे दी है। यह वैक्‍सीन ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और ऑस्‍ट्रा जेनेका ने विकसित की है। इससे वैक्‍सीन के विकास में तेजी आएगी।

-----

* डेनमार्क में 3 से 11 अक्टूबर तक होने वाले थॉमस कप और उबेर कप टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का अच्छा मौका है।

कुआलालंपुर में हुए थॉमस कप के मुख्‍य टीम इवेंट ड्रा के बाद, भारत ग्रुप ’सी’ में मेजबान डेनमार्क, जर्मनी और अल्जीरिया के साथ है। भारतीय महिलाएं उबेर कप में चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ ग्रुप 'डी' में हैं।

-----

* बिहार सरकार ने आज बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्‍महत्‍या के मामले में सी.बी.आई. से जांच कराने की सिफारिश की है। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत के पिता के.के. सिंह के अनुरोध पर राज्‍य सरकार ने सी बी आई जांच की सिफारिश की।


मुख्‍यमंत्री ने कहा कि महाराष्‍ट्र सरकार इस मामले में बिहार पुलिस के साथ सहयोग नहीं कर रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि महाराष्‍ट्र पुलिस का रवैया बडा ही आपत्तिजनक रहा है।


सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे। उनके पिता ने 25 जुलाई को पटना में एफ आई आर दर्ज कराई थी। इस बीच, बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्‍वी यादव ने इस मामले की सी बी आई से जांच की सिफारिश करने के लिए मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार का आभार व्‍यक्‍त किया है और कहा है कि अब सच्‍चाई सामने आ जाएगी।

---

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने एक अधिशासी आदेश पर हस्‍ताक्षर किये हैं, जिससे सरकारी एजेंसियां अमरीकी नागरिकों की जगह विदेशी कामगारों को नौकरी पर नहीं रख सकेंगी। अमरीकी कंपनियों के आउटसोर्सिंग अनुबंध पर एच-1बी वीज़ा धारकों को काम देने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। एच-1बी वीज़ा कार्यक्रम का सबसे अधिक लाभ भारतीयों को मिलता रहा है।


अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि इस आदेश के अंतर्गत नई नीति बनायी जायेगी जिसमें सरकारी एजेंसियां अमरीकी कर्मचारियों के हितों पर विशेष ध्‍यान देगी।

---
* वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि शत प्रतिशत आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना के अंतर्गत सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों ने कल तक 92 हजार करोड़ रूपए से अधिक के ऋण वितरित किए। सरकार ने कुल एक लाख 37 हजार 586 करोड़ रूपए स्‍वीगृत किए गए हैं। यह योजना इस वर्ष 23 मार्च से 31 अक्‍टूबर की अवधि या तीन लाख करोड़ रूपए की स्‍वीकृत राशि के सभी ऋणों पर लागू होगी।


कोविड-19 और पूर्णबंदी के कारण आर्थिक संकट को कम करने तथा सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमों को अतिरिक्‍त ऋण उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से इस योजना की घोषणा की गई थी। इसका उद्देश्‍य उद्यमियों को अपनी देनदारियां पूरी करने और कारोबार को फिर से शुरू करने में सहयोग करना भी है।

-----

* देश में अब तक कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित कुल 12 लाख 30 हजार पांच सौ नौ रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। यह संख्‍या इस समय उपचार करा रहे पांच लाख 86 हजार दौ सौ 98 रोगियों की संख्‍या के दोगुने से भी अधिक है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में देशभर में 44 हजार तीन सौ छह रोगी कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं। इस तरह देश में स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 66 दशमलव तीन प्रतिशत और मृत्‍यु दर घटकर दो दशमलव शून्‍य-नौ प्रतिशत हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले एक दिन में कुल 52 हजार पचास नये मामले सामने आए हैं, जिससे देशभर में इस महामारी से अब तक संक्रमित हुए रोगियों की कुल संख्‍या बढकर 18 लाख 55 हजार सात सौ 45 हो गई है। पिछले चौबीस घंटों में महामारी से आठ सौ तीन मौत हुई हैं। देशभर में अब तक मृतकों की संख्‍या 38 हजार नौ सौ 38 हो गई है।

-----

* देश में संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या कोविड मरीजों की संख्‍या से दोगुनी हो गई है। इस समय संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 12 लाख 30 हजार से अधिक हो गई है। इसके साथ ही संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 66 दशमलव तीन शून्य तक पहुंच गया है।

 

लॉकडाउन के बाद से अब तक मृत्‍यु दर सबसे कम दो दशमलव एक शून्‍य प्रतिशत रह गई है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि मृत्‍यु दर निरंतर कम हो रही है।


भारतवर्ष में अब तक हमने 2 करोड़ टेस्‍ट कर लिए हैं। इसमें आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्‍ट शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में हमनें छह लाख साठ हजार टेस्‍ट देशभर में किए और जो रिकवर्ड केसेज हैं उनकी संख्‍या अब एक्टिव केसेज़ के दोगने से भी ज्‍यादा हो गई है और जो केस फैटरलिटि रेट है इस समय देश में वो पहले लॉकडाउन के समय से यानि 25 मार्च के समय से लेकर अब तक सबसे कम बिन्‍दु पर है दो दशमलव एक-शून्‍य।


श्री भूषण ने कहा कि अब तक दो करोड़ से अधिक नमूनों की कोविड जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में छह लाख 60 हजार नमूनों की जांच की गई। उन्‍होंने कहा कि कई राज्‍यों ने आर टी पी सी आर और रैपिड एंटिजन टेस्‍ट के मामले में अपनी जांच क्षमता में वृद्धि की है। 24 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में प्रत्‍येक दस लाख की आबादी पर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है।


स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि भारत में कोविड-19 के कारण करीब पचास प्रतिशत मृत्‍यु साठ और उससे अधिक उम्र के लोगों की हुई। करीब 37 प्रतिशत मृत्‍यु 45 से 60 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों की हुई। श्री भूषण ने बताया कि कोविड के कारण करीब 68 प्रतिशत मृत्‍यु पुरूषों की और 32 प्रतिशत महिलाओं की हुई। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण की सकल दर आठ दशमलव आठ नौ प्रतिशत है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई सी एम आर के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने बताया कि भारतीय सीरम संस्‍थान ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन बना रहा है। संस्‍थान को मनुष्‍य पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गई है।


डॉक्‍टर भार्गव ने कहा कि ये परीक्षण एक सप्‍ताह के अंदर 17 स्‍थानों पर शुरू हो रहे हैं।

-----

केन्‍द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्‍ला ने आज केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में कोविड महामारी के प्रबंधन की समीक्षा के लिए उच्‍च स्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। समीक्षा के दौरान पता चला कि अस्‍पताल में भर्ती होने के 72 घंटे के अंदर गंभीर रोगियों की मृत्‍यु के अधिक मामले सामने आए। गृह सचिव ने इस मुद्दे से निपटने की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि जांच क्षमताओं में वृद्धि की गई है। रोजाना दस लाख की आबादी पर 140 नमूनों की जांच की विश्‍व बैंक की सिफारिश की तुलना में जम्‍मू कश्‍मीर में अब नौ सौ नमूनों की जांच की जा रही है। इसके लिए सरकारी चिकित्‍सा संस्‍थानों में अतिरिक्‍त प्रयोगशाला, स्‍थापित की गई हैं। इसके अलावा रैपिड एंटिजन टेस्‍ट के साथ आर टी-पी सी आर जांच की सुविधा भी बढा़यी गई है।

--------

* केंद्र सरकार ने पीएम केयर फंड के अंतर्गत कर्नाटक को 681 वेंटिलेटर उपलब्ध कराए हैं। मुख्यमंत्री बी.एस. येडियुरप्पा ने आज राज्य में वेंटिलेटर युक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में टेलीफोन के माध्यम से हिस्सा लेते हुए बताया कि केंद्र सरकार द्वारा आवंटित एक हजार दो सौ उनासी अतिरिक्त वेंटिलेटर भी इस महीने के अंत तक राज्य को प्राप्त हो जाएंगे। वेंटिलेटरों के मिल जाने से राज्य में कोविड मरीजों के इलाज की क्षमता बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि बेंगलुरू में एक सौ 66 वेंटिलेटरों सहित राज्य में अगले सप्ताह तक तीन सौ पैंतीस वेंटिलेटर युक्त बिस्तर उपलब्ध हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि कोविड मरीजों के लिए निजी चिकित्सालयों को भी वेंटिलेटर उपलब्ध कराए जाएं। कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री सी एन अश्‍वथ नारायण ने कोविड से मृत्‍यु के बारे में बृहद बैंगलुरू महानगर पालिका के कमिश्‍नर को एक उच्‍चस्‍तरीय कमेटी बनाने का आदेश दिया है।


कोविड संबंधी मृत्‍यु प्रमाण बढ़ने पर उपमुख्‍यमंत्री डॉ. सी एन अश्‍वथ नारायण जी ने बृहद बैंगलुरू महानगर पालिका के कमिश्‍नर को निर्देश दिया है कि मृत्‍यु के कारणों का पता लगाने के लिए एक हाइलेवल कमेटी बिठाई जाए। नगरपालिका के साथ बैठक में उन्‍होंने निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा है कि कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद मृत्‍यु स्‍तर घटाने पर ठोस कदम उठाए जाएं। उन्‍होंने अधिकारियों से कहा कि आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्‍ट परीक्षा की संख्‍या बढ़ाएं। आज राज्‍य में छह हजार दो सौ 59 नए कोविड प्रकरण सामने आए हैं और एक सौ 10 लोगों की मृत्‍यु कोविड की वजह से हुई है।

-------

* भारतीय रेल ने आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्‍साहन देने के लिए अनलॉक-3 के दौरान मालभाड़ा नीति में और संशोधन किए हैं। रेल मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि ग्राहकों को अधिक छूट उपलब्‍ध कराई गई है। इससे अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा मिलने की संभावना है। माल ढुलाई को बढ़ावा देने के लिए रेलवे मिशन मोड में काम कर रही है। कोविड संबंधी चुनौतियों के बावजूद रेलवे ने पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में इस वर्ष अधिक ढुलाई की है।


नीतिगत उपायों के अंतर्गत रेलवे माल की ढुलाई के लिए संबंधित ग्राहकों को छूट दे रही है। कंटेनर यातायात पर 31 अक्‍टूबर तक स्‍टेबलिंग चार्ज नहीं लगेगा। वैकल्पिक माल रोड से माल बुक करने पर टर्मिनल चार्ज नहीं लगाया जाएगा। तिरपाल से ढकी गई वैगन में माल के लदान के लिए 40 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

-------

* पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने आज स्‍वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत मिजोरम में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के थेनजोल गोल्‍फ रिसोर्ट का उद्घाटन किया। इस परियोजना को पारिस्थितिकी पर्यटन के समन्वित विकास की योजना के अंतर्गत स्‍वीकृति दी गई थी। अधिकतर देशों की तुलना में अधिक अनुकूल जलवायु स्थितियों के कारण भारत में गोल्‍फ पर्यटन की प्रचुर संभावनाएं है। पर्यटन मंत्रालय देश में गोल्‍फ पर्यटन के विकास के लिए प्रयासरत है। भारत में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के कई गोल्‍फ कोर्स हैं।

-----

* केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज हिमाचल प्रदेश के सिरमोर जिले के धौलाकुआं में भारतीय प्रबंधन संस्‍थान की आधारशिला रखी। इस अवसर पर वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए आयोजित समारोह में हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर, केन्‍द्रीय शिक्षा राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे तथा केन्‍द्रीय वित्‍त और कॉरपोरेट कार्य राज्‍य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे। इस संस्‍थान के पहले चरण पर तीन अरब 92 करोड़ 51 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे।

-----

* महिला उद्यमी और सशक्‍तीकरण समूह-वी एक ऐसी पहल है जो कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं से लेकर घरेलू महिलाओं तक को संतोषप्रद रोजगार के विकल्‍प के रूप में उद्यमिता को अपनाने को प्रेरित करती है। भारत में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित और समर्थित आई.आई.टी. दिल्‍ली के इस कार्यक्रम में कामकाजी माहौल को महिलाओं के लिए अधिक अनुकूल बनाने के प्रयास किए जाते हैं।


मेघना गांधी ने अपनी इस पहल के लिए पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है।

 

मेघना गांधी ने बताया कि रिबन कैंडी, उपेक्षित महिलाओं के घनिष्‍ठ संपर्क में रहकर कार्य करता है और इसके प्रयासों से तीस से अधिक महिलाओं की जिंदगी में बदलाव आया है।

-------

* राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने प्रसिद्ध रंगकर्मी इब्राहीम अल्काजी के निधन पर दुख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीट में कहा कि इब्राहीम अल्काजी भारतीय रंगमंच के पुरोधा थे और उन्होंने रंगकर्मियों की कई पीढ़ियों को प्रेरित किया। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि इब्राहीम अल्काजी भारतीय रंगमंच में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि रंगमंच को लोकप्रिय बनाने और इसकी पहुंच देशभर में ले जाने के प्रयासों के लिए इब्राहीम अल्काजी को याद किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि भारत में रंगमंच में क्रांति लाने और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय को कलाकारों के लिए सीखने का महान केंद्र बनाने में इब्राहीम अल्काजी की भूमिका हमेशा याद की जाएगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* भारत में कोरोना जांच की संख्‍या दो करोड़ के पार को राष्‍ट्रीय सहारा ने पहली खबर बनाया है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- कोरोना टीके के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण भारत में। हिन्‍दुस्‍तान ने सुखद शीर्षक से लिखा है- ऑक्‍सफोर्ड टीके का देश में मानव परीक्षण होगा। कल रक्षा बंधन के अवसर पर दिल्‍ली के राष्‍ट्रमंडल खेल कोविड सेंटर में मरीजों द्वारा डॉक्‍टरों को राखी बांधकर उनका शुक्रिया अदा करने की खबर नवभारत टाइम्‍स में सचित्र है। अनलॉक तीन में जिम और योग संस्‍थानों के लिए दिशा-निर्देश जारी होने को दैनिक जागरण ने पहले पन्‍ने पर देते हुए लिखा है- स्‍पा, स्‍टीम बाथ और स्‍वीमिंग पूल बंद रहेंगे। पत्र ने आगे लिखा है- कसरत से पहले जांचना होगा ऑक्‍सीजन का स्‍तर। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- जिम और योग सेंटर में आपस में छह फीट दूरी फेस कवर भी जरूरी। उधर दैनिक जागरण की सुर्खी है- दो तिहाई प्रवासी कामगार शहरों को लौटे।

* राम मंदिर निमार्ण के लिए भूमि पूजन अनुष्‍ठान शुरू होने की खबर दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक भास्‍कर लिखता है- पांच सौ साल बाद यह घड़ी, श्रीराम की कुलदेवी की स्‍तुति के साथ भूमि पूजन का श्रीगणेश। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- यात्राओं के रथ से मिले राम।

* भारत और चीन के बीच पांचवें दौर की बातचीत में चीन के रवैये से भारत सतर्क, सेना बढ़ाई अमर उजाला की खबर है। जनसत्‍ता ने भारत के एक बयान को प्रमुखता से दिया है- क्षेत्रीय अखंडता के साथ कोई समझौता नहीं।

* कुलभूषण जाधव को मिलेगा वकील, इस्‍लामाबाद हाई कोर्ट के इस आदेश को अमर उजाला ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है- पाकिस्‍तान सरकार को झटका, सुनवाई तीन सितम्‍बर तक टली।

* जनधन खातों की संख्‍या 40 करोड़ के पार हुई, राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है। पत्र आगे लिखा है- जनधन खातों की यह सफलता योजना की छठी वर्षगांठ से कुछ दिन पहले ही हुई है।

* सरहद पर सुरक्षा और सौहार्द शीर्षक से अमर उजाला ने लिखा है- रक्षा बंधन के पर्व पर कश्‍मीर के कुपवाड़ा में केंद्रीय अर्ध सैनिक बल के जवानों को टीका लगाकर महिलाओं ने राखी बांधी, तो सुरक्षा के सौहार्द का नजारा दिखा।

* दैनिक भास्‍कर की खबर है- केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने साइक्लिंग को बढ़ावा देने के लिए स्‍मार्ट सिटी को दिया चैलेंज, शहरवासियों से फीडबैक लेकर सभी प्रमुख सड़कों पर बनाई जाएंगी साइकिल लेन, ताकि सुरक्षित हो सफर।