आकाशवाणी सार (7-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 7th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व उप-राज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू, देश के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक होंगे।

* अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने चीन के ऐपों पर प्रतिबंध लगाया। इसे राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया।

* केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में 23 नये केंद्रीय विद्यालय स्‍थापित किए जाएंगे।

* सरकार ने प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना का लाभ लेने वालेफेरी और रेहडी-पटरी कारोबार से जुडे लोगों के लिए नियमावली जारी की।

* देश के कई भागों में भारी वर्षा। केरलऔर कर्नाटक में चट्टाने खिसकने के समाचार।

 

समाचार विस्तार से-

 

* केन्‍द्र ने हर घर जल के लक्ष्‍य के अंतर्गत देश के प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और समुचित जलापूर्ति के लिए जल जीवन मिशन शुरू किया है। इस लक्ष्‍य प्राप्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में नये जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया था। देश में करीब 19 करोड परिवार हैं जिनमें से केवल 25 प्रतिशत परिवारों को ही नल से जलापूर्ति हो रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत पानी की कमी वाले 256 जिलों और डेढ़ हजार से अधिक ब्‍लॉकों पर ध्‍यान केंद्रित किया जा रहा है।

जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने कहा कि पहले केवल 16 प्रतिशत परिवारों को ही नल से जला‍पूर्ति होती थी। उन्‍होंने कहा कि जल जीवन मिशन लागू होने के बाद देश में 25 प्रतिशत परिवारों को नल से जलापूर्ति हो रही है।

देश में जो पीने का पानी घर तक पहुंचने का स्तर अभी 16 प्रतिशत तक था उसको आगामी पांच वर्ष में 2024 तक सौ प्रतिशत के लक्ष्य के साथ पूरा करें। इस दृष्टिकोण से योजना प्रारंभ हुई और मुझे अत्यंत प्रसन्नता है कि पिछले एक वर्ष में हमने उसमें आशा से भी अधिक सफलता प्राप्त की है। जहां प्रारंभ के स्तर पर लगभग 16 प्रतिशत घरों तक पीने का पानी नल के माध्यम से पहुंचता था अब हम लगभग 25 प्रतिशत के आंकड़े तक पहुंचने में सफल हुए हैं और मैं यह मानता हूं कि आने वाले समय में राज्यों के सहयोग से हम निश्चित रूप से इसे पूरा करेंगे।

इस मिशन के अन्तर्गत प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को पेयजल आपूर्ति के प्रयास किये जा रहे हैं। इनसे ग्रामीण आबादी विशेष रूप से महिलाओं और बालिकाओं को पानी भरकर लाने की परेशानी और पानी से होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी।

------------

* जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू देश के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक होंगे। श्री मुर्मू राजीव महर्षि का स्थान लेंगे। गुजरात कैडर के आईएएस गिरीश मुर्मू ने कल जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद से त्यागपत्र दे दिया था।

------------

* भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के म्यूच्यूअल फंडों या एक्सचेंज कारोबार फंडों के जरिये ऋण पत्रों में निवेश करने की अनुमति दे दी है। रिज़र्व बैंक के बैसल- 3 दिशा निर्देशों के अनुसार यदि किसी बैंक के पास ऋण पत्र है तो वह म्यूच्यूअल फण्ड या एक्सचेंज कारोबार के जरिये उसके एवज में कम पूंजी आवटित कर सकेगा। रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास ने कल द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए कहा की ये फैसला मौजूदा विसंगतियों को दूर करने के उद्देश्य से किया गया है। उन्होंने कहा की इससे बैंको की पूंजी बचत में काफी वृद्धि हो सकेगी और निगमित बांड बाजार भी मजबूत होगा।

------------

* भारतीय रिजर्व बैंक ने ऋण अनुशासन में सुधार लाने के लिए कैश क्रेडिट अथवा ओवर ड्राफ्ट की सुविधा प्राप्‍त करने वाले ग्राहकों के चालू खाते खोलने से बैंकों को मना किया है। एक अधिसूचना में केन्‍द्रीय बैंक ने कहा है कि नया चालू खाता खोलने की बजाय सभी लेनदेन नकद ऋण या ओवर ड्राफ्ट खाते के जरिये किये जाने चाहिए। रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकों को चालू खाता खोलने में अनुशासन का पालन करने की आवश्‍यकता है।

रिजर्व बैंक के गनर्वर शक्ति कांत दास ने कहा कि ऋण अनुशासन मजबूत बनाने के लिए समुचित उपाय करने की आवश्‍यकता है।

------------

* केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड ने अपने सभी सीमा शुल्‍क और क्षेत्रीय कार्यालयों को देशभर में फैले गोदामों और बंदरगाहों में जमा किये गये खतरनाक या विस्‍फोटक सामग्री की 48 घंटे के भीतर सुरक्षा और अग्नि मानकों की जांच और पुष्टि करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इन विस्‍फोटक पदार्थों के कारण जान या माल को कोई खतरा न हो।

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्‍फोट के मद्देनजर एहतियात के तौर पर ये निर्देश दिये गये है।

------------

* श्रीलंका में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष के नेतृत्‍व में सत्‍ताधारी पार्टी ने बुधवार को हुए आम चुनाव में भारी बहुमत से विजय प्राप्‍त की है। श्री राजपक्ष की श्रीलंका पीपल्‍स पार्टी को 225 सदस्‍यों की संसद में 145 सीटें मिली हैं। उन्‍होंने लगभग दो तिहाई बहुमत हासिल‍ किया है। पूर्व मंत्री एस प्रेमदासा के नेतृत्‍व वाली समागी जन बलवेगा 54 सीटें जीतकर मुख्‍य विपक्षी दल के रूप में उभरी है। पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रम सिंघ के नेतृत्‍व में देश की सबसे पुरानी युनाइटेड नेशनल पार्टी को केवल एक सीट मिली है।

 

चुनाव में राजपक्षे की जीत पक्की मानी जा रही थी लेकिन श्रीलंका की चुनाव प्रणाली में उनका दो-तिहाई बहुमत के करीब पहुंचना बड़ी जीत है। राष्ट्रपति गोटाबया पिछले नवंबर में अपनी जीत के बाद से ही संसद में बहुमत की वकालत कर रहे थे और जीत ने राजपक्षे परिवार के सत्ता पर अंकुश को पूर्ण कर दिया है। उम्मीदवारों के मतों की गिनती जारी है और प्रधानमंत्री महिन्दा राजपक्षे और पूर्व राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना जीत की ओर अग्रसर हैं वहीं पूर्व प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे को दशकों बाद हार का मुंह देखना पड़ा है। उनकी अगुवाई वाले देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल को मात्र एक सीट मिली है। प्रधानमंत्री राजपक्षे ने चुनाव अभियान के दौरान देश में नया संविधान लाने की बात कही थी और आने वाले महीनों में देखना होगा कि नये संविधान का क्या स्वरूप होगा। 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिन्दा राजपक्षे से बात की और उन्हें अपने यहाँ संसदीय चुनाव सफलता पूर्वक कराने और जीत हासिल करने पर बधाई दी है। उन्होंने श्रीलंका के लोगों को चुनावों में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए भी बधाई दी और कहा कि इससे श्रीलंका और भारत के मजबूत लोकतान्त्रिक मूल्यों का पता चलता है।

------------

* महाराष्‍ट्र सरकार ने राज्य भर के स्कूलों में डिजिटल माध्‍यम से शिक्षा शुरू करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की है। करीब दो करोड़ 30 लाख छात्र और शिक्षक गूगल के इस शैक्षणिक कार्यक्रम का लाभ उठा सकेंगे। ये कार्यक्रम कक्षा और ऑनलाइन शिक्षण का मिला-जुला रूप होगा।

कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन कक्षाओं में शै‍क्षणिक कार्य अब आसानी से चल रहा है। इस साझेदारी के तहत, गूगल शिक्षा के लिए जी स्‍वीट, गूगल क्लासरूम, और गूगल मीट जैसे साधनों का उपयोग करेगा। इससे दूरदराज क्षेत्रों में शैक्षणिक कार्य आसानी से चल सकेगा।

इस घोषणा से जुड़े कार्यक्रम उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्‍ट्र शिक्षा के लिए जी स्‍वीट और गूगल क्लासरूम शुरू करने वाला देश का पहला राज्‍य है।

------------


* मध्‍यप्रदेश की चंदेरी और महेश्वरी साड़ियों की प्रदर्शनी शीघ्र ही लोकसभा और राज्‍यों की विधानसभाओं में लगाई जाएंगी।मध्‍यप्रदेश हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम के इस प्रदर्शनी प्रस्‍ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार लोकसभा के साथ-साथ 29 विधानसभाओं और 7 केन्द्रशासित प्रदेशों में चंदेरी और महेश्वर की साड़ियाँ और राज्य के अन्य हथकरघा उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी जाएगी। प्रस्ताव के मुताबिक पहले चरण में राज्य विधानसभाओं में 7 दिन की प्रदर्शनी लगायी जाएगी। निगम ने लोकसभा में प्रदर्शनी लगाने की अनुमति के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया है। हथकरघा आयुक्त राजीव शर्मा के मुताबिक यह संभवतः पहला मौका है जब राज्य के हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पाद इतने बड़े पैमाने पर प्रदर्शित और बेचे जायेंगे। गौरतलब है कि चंदेरी की साड़ियों की प्रदर्शनी लन्दन में भी लगायी गयी थी और इसे काफी सराहा गया था। 

-----------
* हमारी विशेष श्रृंखला आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अन्‍तर्गत आज हम चर्चा कर रहे हैं - प्रधानमंत्री सम्पदा योजना की। यह योजना देश में मत्स्य पालन क्षेत्र के सतत और उत्‍तरदायित्‍वपूर्ण विकास के माध्यम से नीली क्रांति लाने के बारे में है। इस योजना का उद्देश्य सतत, उत्‍तरदायित्‍वपूर्ण, समावेशी और न्यायसंगत तरीके से मत्स्य पालन क्षमता का दोहन करना है। इसके अलावा विस्तार, गहनता, विविधीकरण और भूमि तथा जल के उत्पादक उपयोग के माध्यम से मछली उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ावा देना भी है। सरकार का उद्देश्य मछली पालन करने वाले किसानों की आय को दोगुना करना और रोजगार के अवसर बढ़ाना है। सरकार, इस योजना के जरिए मछुआरों और किसानों के लिए सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा पर भी ध्यान दे रही है। 

----------- 

* अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने लोकप्रिय चीनी एप टिकटॉक और वी-चैट पर अमरीका में प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिये हैं। ट्रंप ने इन्‍हें राष्‍ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा बताया है। ये आदेश 45 दिनों बाद लागू होगा।

 

भारत इन एप पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था और उसने चीन की 106 एप पर प्रतिबंध लगाया है।

 

संसद को भेजे गये अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि टिकटॉक एप इसके इस्‍तेमाल करने वालों से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारी स्‍वंय ही हासिल कर लेता है।

-----

* केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में स्कूलीशिक्षा के ढांचागत विकास के लिए 23 नये केंद्रीय विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। स्कूलीशिक्षा के प्रधान सचिव डॉ. असग़र हसन सामून ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर में छत्तीसकेंद्रीय विद्यालय कार्य कर रहे हैं और भारत सरकार द्वारा 23 और केंद्रीय विद्यालयस्थापित करने से स्कूली शिक्षा का ढांचागत विकास होगा। डॉ. असग़र ने उपायुक्तों कोइन केंद्रीय विद्यालयों के लिए उपयुक्त अस्थायी आवास को अंतिम रूप देने के अलावा इनविद्यालयों की स्थापना के लिए भूमि की पहचान की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देशदिया।

-----

* सरकार ने प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना का लाभ लेने वाले फेरी और रेहडी-पटरी कारोबार से जुडे लोगों के लिएनियमावली जारी की है।

 

आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए लेटर ऑफ रिकमेंडेशन मॉड्यूल यानी सिफारिश के पत्र का प्रारूप जारी किया। यह प्रारूप उन स्ट्रीट वेंडर्स रेहडी-पटरी पर कारोबार से जुडे लोगों की सहायता के लिए तैयार किया गया है, जिनके पास न तो पहचान पत्र और बिक्री के लिए प्रमाण पत्र है और न ही उनका नाम इस योजना के तहत लाभार्थियों की सूची में है।

यह मॉड्यूल इस तरह डिज़िटल रूप में तैयार किया गया है, ताकिएक योग्य विक्रेता शहरी स्थानीय निकाय से सिफारिश के पत्र के लिए अनुरोध कर सकता हैऔर पत्र की प्राप्ति के बाद वह प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।

 

लेटर ऑफ रिकमेंडेशन यानी सिफारिश का पत्र रखने वाले विक्रेताओं को 30 दिनों की अवधि के भीतर सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग या आईडी कार्ड जारी किया जाएगा। यह प्रावधान उन लोगों तक योजना का लाभ पहुंचानेके लिए किया गया है, जो इनका लाभ उठाने में असमर्थ हैं।

-----

* केरल में कई पर्वतीय क्षेत्रों में तेज बारिश के बाद भू-स्‍खलन हुआ है। इडुक्‍की जिले के राजमला में आज तड़के भू-स्‍खलन की घटनामें 15 लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता हैं। बचाव और राहत कार्य जारी हैं। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की एक टीम भी मौके पर पहुंच गई है। इसके अलावा पटनमथिट्टा जिले के शबरीमलावन क्षेत्र और वायनाड़ जिले के कुछ क्षेत्रों से भी भूस्‍खलन का समाचार है। तेज बारिश को देखते हुए मल्‍लापुरम जिले में रेडअलर्ट घोषित किया गया है। सभी बडी नदियों का जलस्‍तर बढने के कारण बांधों के दरवाजे खोल दिए गए हैं।

----- 

* डॉक्‍टर प्रदीप कुमार जोशी ने आज संघ लोकसेवा आयोग-यूपीएससी के अध्‍यक्ष के रूप में पदभार संभाला। प्रोफेसर जोशी 2015 मेंसदस्‍य के रूप में आयोग में आए थे। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्‍थान के निदेशक के रूप में भी काम किया है। डॉक्‍टर जोशी ने 28 वर्ष से अधिक समय तक स्‍नातकोत्‍तर स्‍तर के विद्यार्थियों को पढ़ाया है। अपने करियर के दौरान वे नीति निर्माण, शैक्षिक और प्रशासनिक निकायों में अनेक महत्‍वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं।

----- 

* बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍सआज 15 अंक की मामूली बढ़त से 38 हजार 41 के स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंजका निफ्टी भी 14 अंक की मामूली बढ़त से 11 हजार दो सौ 14 के स्‍तर पर दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंगमुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया बिना किसी बदलाव के 74 रुपये93 पैसे प्रति डॉलर के पूर्व स्‍तर पर बना रहा।दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोना स्‍टैंडर्ड लगातार बढ़त से 57 हजार 8 रुपये प्रति दसग्राम के नए रिकार्ड स्‍तर पर दर्ज हुआ। चांदी भी पांच सौ 76 रुपए के उछाल से अब तकके सबसे ऊंचे स्‍तर से 77 हजार आठ सौ 40 रुपए प्रति किलोग्राम के स्‍तर पर दर्ज हुई।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान, चीन को लगा तगड़ा झटका, सुरक्षा परिषद में गिरा कश्मीर पर प्रस्ताव - जनसत्ता सहित कई अखबारों की प्रमुख खबर है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - भारत ने कश्मीर पर चीन को चेताया, कहा- कश्मीर, भारत का आंतरिक मामला, बाहरी दखल बर्दाश्त नहीं। अमर उजाला लिखता है- चीन के खिलाफ अमरीका का संदेश, भारत का साथ निभाएंगे। अमरीकी सांसदों ने विदेश मंत्री जयशंकर को पत्र लिखकर कहा- भारत से रिश्तों को दोनों दलों का समर्थन।

* घाटी में सियासी टर्न, पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मोदी के भरोसेमंद मनोज सिन्हा बने जम्मू-कश्मीर के नए उप-राज्यपाल नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर सहित सभी अखबारों में है। पत्र लिखते है- श्रीनगर पहुंचे सिन्हा, आज लेंगे पद की शपथ। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- उप-राज्यपाल पद से इस्तीफे के बाद गिरीश चन्द्र मुर्मू नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक नियुक्त।

* दैनिक जागरण की सुर्खी है - आम कर्जदारों और कंपनियों को भुगतान में रिजर्व बैंक से मिली बड़ी राहत। हिन्दुस्तान का शीर्षक है- आरबीआई ने कर्ज के पुनर्गठन को मंजूरी दी, ऋण की अवधि बढ़ाकर ई.एम.आई. घटाने की सुविधा होगी। अमर उजाला ने बताया है- सोना गिरवी रखने पर अब 15 फीसदी ज्यादा कर्ज, रिजर्व बैंक ने किया बदलाव अगले, साल मार्च तक मिलेगी सुविधा, अभी 75 फीसदी मिलता है। नवभारत टाइम्स की खबर है- और सुरक्षित होगा चेक पेमेंट, 50 हजार से ज्यादा के चेक का ब्यौरा अपने बैंक को दे सकेंगे।

* हिन्दुस्तान ने लिखा है- देश में कोरोना के मामले 20 लाख पहुंचे। दैनिक भास्कर के अनुसार पहली बार सक्रिय मरीज बढ़ने की दर गिरकर एक प्रतिशत हुई, अब 70 दिन में दोगुने होने लगे, जुलाई में 25 दिन में हुए थे।

* दिल्ली के पश्चिमी विहार इलाके में 12 वर्षीय बच्ची के साथ निर्भया जैसी दरिंदगी करने वाले आरोपी को पकड़े जाने और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई द्वारा रिया चक्रवर्ती सहित छह लोगों पर मामला दर्ज किये जाने की खबर नवभारत टाइम्स सहित कई अखबारों में हैं।

* दैनिक भास्कर की सुर्खी है- अयोध्या में भूमि पूजन के दूसरे दिन रामलला के दर्शन करने वाले छह गुना बढ़े। पूजित शिलाएं सुरक्षित रखी गईं। राजस्थान पत्रिका ने बताया है-कल से शुरू हो जाएगा भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य।