आकाशवाणी सार (01-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 1st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के बढ़ते खतरों के विरुद्ध अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से एकजुट होने का आह्वान किया।

* विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा-कोरोना महामारी के बाद भारत की वैश्विक स्‍तर पर अधिक सक्रिय भूमिका होगी।

* भारतीय चिकित्‍सा आयोग ने एम.बी.बी.एस. प्रवेश के लिए न्‍यूनतम आवश्‍यकताओं के नियमों को अधिसूचित किया।

* वित्‍त मंत्रालय ने कहा - अक्‍टूबर में वस्‍तु और सेवा कर - जीएसटी संग्रह एक लाख करोड रूपये के पार होना देश की आर्थिक स्थिति में सुधार का संकेत।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढकर साढे इक्‍यानवे प्रतिशत से अधिक हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आतंकवाद के बढ़ते खतरे को देखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से इसके खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया में शांति और समृद्धि के लिए विश्‍व समुदाय की एकता आवश्‍यक है।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के केवडिया में स्‍टैच्‍यु ऑफ यूनिटी के पास एकता दिवस परेड को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में आतंकवाद से लड़ाई में हजारों मासूम लोगों की जान गई है। उन्‍होंने देश की शांति और समृद्धि तथा एक भारत- श्रेष्‍ठ भारत का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए लोगों से एक होने की अपील की। श्री मोदी ने कहा कि सुरक्षा बल देश की रक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

आज भारत की भूमि पर नजर गड़ाने वालों को मुंह तोड़ जवाब देने की ताकत हमारे वीर जवानों के हाथ में है। आज का भारत सीमाओं पर सैंकड़ों किलोमीटर लंबी सड़के बना रहा है। दर्जनों ब्रिज अनेक सुरंगें लगातार बनाता चला जा रहा है। अपनी संप्रभुता और सम्‍मान की रक्षा के लिए आज, आज का भारत पूरी तरह सज है, प्रतिबद्ध है, कटिबद्ध है, पूरी तरह तैयार है।

प्रधानमंत्री ने पिछले साल जम्मू-कश्मीर में पुलवामा हमले पर विपक्षी दलों के रवैये की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि इस हमले में अर्द्धसैनिक बलों के 40 से अधिक कर्मी शहीद हुए तो इन दलों ने दु:ख भी प्रकट नहीं किया था।

पुलवामा हमले में हमारे पुलिस बेड़े के हमारे जो वीर साथी शहीद हुए देश कभी भूल नहीं सकता कि जब अपने वीर बेटों के जाने से पूरा देश दुखी था तब कुछ लोग उस दुख में शामिल नहीं थे। वो पुलवामा हमले में भी अपना राजनीतिक स्‍वार्थ खोज रहे थे। देश भूल नहीं सकता कि जब देश पर इतना बड़ा घाव लगा था, तब स्‍वार्थ और अहंकार से भरी भद्दी राजनीति कितने चरम पर थी।

प्रधानमंत्री ने आरंभ 2020 कार्यक्रम के अंतर्गत वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए सिविल सेवा परिवीक्षाधीन अधिकारियों को भी संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार जनता के प्रति उत्‍तरदायी है और नौजवान अधिकारियों को भी आम जनता से जुड़ना चाहिए। उन्‍होंने सिविल सेवा अधिकारियों को जनता के जीवन में कम से कम दखल-अंदाजी और सशक्‍त बनाने का भी अह्वान किया।

एक प्रकार से सरदार वल्‍लभ भाई पटेल ही देश की सिविल सेवा के जनक थे। 21 अप्रैल 1947 एडिमिनिस्‍ट्रेटिव सर्विस आफिस के पहले बैच को संबोधित करते हुए सरदार पटेल ने सिविल सर्वेंट्स को देश का स्‍टील फ्रेंड कहा था। उन अफसरों को सरदार साहब की सलाह थी कि देश के नागरिकों की सेवा अब आपका सर्वोच्‍च कर्त्‍तव्‍य है। मेरा भी यही आग्रह है कि सिविल सर्वेंट जो भी निर्णय लें, वो राष्‍ट्रीय संदर्भ में हो। देश की एकता अखण्‍डता को मजबूत करने वाले हों। संविधान की स्प्रिट को बनाये रखने वाले हों।

---------------

* विदेश मंत्री डॉ. सुब्रमण्यम जयशंकर ने कहा है कि कोरोना महामारी के बाद के समय में भारत अंतरराष्‍ट्रीय जगत में अधिक सक्रिय भूमिका निभाएगा।सरदार पटेल व्‍याख्‍यान में उन्‍होंने कहा कि भारत अफ्रीका और कैरीबियाई देशों से लेकर दक्षिण प्रशांत तक के देशों के साथ अपने संबंधों को प्रगाढ़ करेगा।

डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि आने वाले समय में भारतीय कूटनीति अपनी प्रतिरक्षा और सुरक्षा जरूरतों तथा आर्थिक और वाणिज्यिक हितों के अनुरूप होगी। विदेश मंत्री ने कहा कि कोरोना काल की अनिश्चितता से बाहर निकलने के लिए ही आत्‍मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया जा रहा है।

श्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत अपने निकटतम पड़ोसियों को प्राथमिकता देना जारी रखेगा। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार, संपर्क और आवाजाही की सुविधा बढ़ाकर और आतंकवाद को समाप्‍त करके ही क्षेत्रीय संबंधों को मजबूत किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीमा पर शां‍ति के कारण ही तीन दशकों तक भारत और चीन के बीच सहयोग में वृद्धि हुई। दोनों देशों के संबंधों को फिर से सामान्‍य बनाने के लिए आपसी समझौतों का सम्‍मान करना होगा और वास्‍तविक नियंत्रण रेखा को एकतरफा तौर पर बदलने की कोशिश स्‍वीकार नहीं की जाएगी।

कार्यक्रम की अध्‍यक्षता अल्‍पसंख्‍यक कार्यमंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने की। कार्यक्रम में विदेश राज्‍य मंत्री वी. मुरलीधरन और प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पटी भी मौजूद थे।

---------------

* इस बीच, दिल्ली सरकार ने बंद स्‍थलों में 200 व्यक्तियों के विवाह समारोहों में शामिल होने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। शामिल लोगों की संख्या खुले स्‍थलों के मामले में जमीन के आकार पर निर्भर होगी। पहले सिर्फ 50 व्यक्तियों के एक जगह मौजूद रहने की सीमा तय की गई थी। शादी समारोहों में फेस मास्क पहनना, आपसी दूरी को बरकरार रखना, थर्मल स्कैनिंग और हैंड वाश या सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल अनिवार्य रहेगा।

दिल्‍ली सरकार ने डीटीसी और कलस्‍टर बसों के पूरी क्षमता के साथ अंतर्राज्‍यीय आवागमन की भी अनुमति दे दी है। य‍ह अनु‍मति इस शर्त के साथ दी गई है कि बस में कोई भी यात्री खड़े होकर सवारी नहीं करेगा और बिना मास्‍क के नहीं होगा।

---------------

* चिकित्‍सा शिक्षा को सस्‍ता बनाने के लिए राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग ने एमबीबीएस में प्रवेश के लिए न्‍यूनतम आवश्‍यकताओं के नये नियमों को अधिसूचित किया है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार नए नियम ऐसे सभी चिकित्‍सा महाविद्यालयों पर लागू होंगे, जिनकी स्‍थापना की जानी है। ये नियम उन मेडिकल कॉलेजों पर भी लागू होंगे जो 2021-22 के सत्र से एमबीबीएस पाठ्यक्रम में दाखिला बढ़ाना चाहते हैं। नए नियमों में, उपलब्‍ध संसाधनों के बेहतर इस्‍तेमाल से चिकित्‍सा शिक्षा के स्‍तर को बनाए रखने पर बल दिया गया है।

अब मेडिकल कॉलेज और उनसे जुड़े अध्‍यापन अस्‍पतालों की स्‍थापना के लिए निश्चित भूमि की आवश्‍यकता भी नहीं होगी। अधिसूचना में, विद्यार्थियों के प्रशिक्षण के लिए कौशल प्रयोगशाला का होना अनिवार्य किया गया है। नए मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना के लिए यह जरूरी होगा कि उसमें तीन सौ बिस्‍तरों वाले मल्‍टी स्‍पेशिएलिटी अस्‍पताल का प्रबंध भी हो।

 

---------------

* मध्‍य प्रदेश, केरल और कर्नाटक सहित कई राज्‍य आज (1 Nov) अपना स्‍थापना दिवस मना रहे हैं। मध्‍य प्रदेश स्‍थापना दिवस के मौके पर राजधानी भोपाल सहित राज्‍य के कई सरकारी भवनों को सजाया गया है। एक राज्‍य के रूप में मध्‍य प्रदेश एक नवम्‍बर, 1956 को अस्तित्‍व में आया था।

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों को स्‍थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा है कि विकास के मामले में मध्‍य प्रदेश ने नई ऊंचाइयों को छुआ है।

---------------

* केरल अपना 64वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। 1 Nov 1956 को मालाबार, कोच्चि और थिरूवंकूर को मिलाकर केरल राज्‍य की स्‍थापना हुई थी। 

---------------

* कर्नाटक कन्नड़ राज्योत्सव मना रहा है।1 Nov 1956 को दक्षिण भारत के सभी कन्नड़ भाषी क्षेत्रों को मिलाकर कर्नाटक राज्य बनाया गया था। मैसूर राज्य जिसमें मैसूर रियासत शामिल थी उसे बंबई और मद्रास प्रेसीडेंसी के कन्नड़ भाषी क्षेत्रों के अलावा हैदराबाद निज़ाम रियासतों के हिस्सों को एक साथ मिला दिया गया था। नवगठित राज्य को आरंभ में मैसूर नाम दिया गया था, लेकिन 1973 में इसका नाम बदलकर कर्नाटक कर दिया गया जब देवराज उस राज्य के मुख्यमंत्री थे। हर वर्ष राज्योत्सव के अवसर पर जानी-मानी हस्तियों को राज्योत्सव पुरस्कार दिया जाता है। इस पुरस्कार में एक लाख रुपये नकद, 20 ग्राम का स्वर्ण पदक और एक प्रशस्ति-पत्र शामिल है।

--------------- 


* विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने कहा है कि भारत और चीन के बीच सामान्‍य स्थिति बहाल करने के लिए आपसी समझौतों का पूरी तरह सम्‍मान किया जाना चाहिए। कल शाम आकाशवाणी द्वारा आयोजित सरदार पटेल व्‍याख्‍यान में उन्‍होंने कहा कि वास्‍तविक नियंत्रण रेखा का एकतरफा तौर पर बदलने की कोशिश स्‍वीकार नहीं की जाएगी।

 

श्री जयशंकर ने कहा कि सीमा पर शां‍ति के कारण ही तीन दशकों तक भारत और चीन के बीच सहयोग में वृद्धि हुई।

 

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत अपने निकटतम पड़ोसियों को प्राथमिकता देना जारी रखेगा। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार, संपर्क और आवाजाही की सुविधा बढ़ाकर तथा आतंकवाद को समाप्‍त करके ही क्षेत्रीय संबंधों को मजबूत किया जा सकता है।

 

डॉ. जयशंकर ने कहा संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में स्‍थाई सदस्‍यता के लिए भारत अपनी दावेदारी को और पुरजोर तरीके से रखना जारी रखेगा।

 

विदेश मंत्री ने कहा कि आधुनिक राष्‍ट्रीयता की नीव सरदार पटेल ने ही रखी थी।

 

श्री जयशंकर ने कहा है कि कोरोना महामारी के बाद के समय में भारत अंतरराष्‍ट्रीय जगत में अधिक सक्रिय भूमिका निभाएगा। उन्‍होंने कहा कि भारत, अफ्रीका और कैरीबियाई देशों से लेकर दक्षिण प्रशांत तक के देशों के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करेगा।

 

डॉ. जयशंकर ने कहा कि आने वाले समय में भारतीय कूटनीति अपनी प्रतिरक्षा और सुरक्षा जरूरतों तथा आर्थिक और वाणिज्यिक हितों के अनुरूप होगी। विदेश मंत्री ने कहा कि कोरोना काल की अनिश्चितता से बाहर निकलने के लिए ही आत्‍मनिर्भर भारत को बढ़ावा दिया जा रहा है।

 

---
* देश में इस वर्ष अक्‍टूबर में वस्‍तु और सेवा कर - जीएसटी से राजस्‍व संग्रह एक लाख पांच हजार एक सौ 55 करोड़ रुपये रहा। वित्‍त सचिव ए. बी. पांडे ने बताया कि इस वर्ष अक्‍टूबर में संग्रहित जीएसटी राजस्‍व पिछले वर्ष की इसी अवधि में प्राप्‍त राजस्‍व से दस प्रतिशत अधिक है।

 

अक्‍तूबर महीने का जीएसटी का कलेक्‍शन इस साल का, अगर हम पिछले साल के अक्‍तूबर महीने से कम्‍पेयर करें तो करीब दस प्रतिशत ज्‍यादा है। तो टोटल कलेक्‍शन अक्‍तूबर महीने का एक लाख पांच हजार करोड़ से ज्‍यादा है। इसको अगर पिछले महीने से तुलना किया जाए। सितंबर महीने में जो हमें रिवेन्‍यू मिला वो था करीब 95 हजार करोड़ का और उसके अनुपात में अक्‍तूबर महीने में हमें एक लाख पांच हजार से ज्‍यादा मिला है।

 

वित्‍त सचिव ने बताया कि अक्‍तूबर के राजस्‍व संग्रह में से 19 हजार एक सौ 93 करोड़ रुपये सीजीएसटी, 25 हजार चार सौ 11 करोड़ रुपये एसजीएसटी, 52 हजार पांच सौ 40 करोड़ रुपये आईजीएसटी और 8 हजार 11 करोड़ रुपये उपकर से प्राप्‍त हुए हैं। इस महीने कुल 80 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइल किए गए हैं।

 

सरकार ने सीजीएसटी के तहत 25 हजार 91 करोड़ रुपये और आईजीएसटी के अंतर्गत 19 हजार चार सौ 27 करोड़ रुपये का नियमित निपटान किया है। इस महीने में नियमित निपटान के बाद सीजीएसटी के तहत 44 हजार दो सौ 85 करोड़ रुपये और एसजीएसटी के अंतर्गत 44 हजार आठ सौ 39 करोड़ रुपये प्राप्‍त हुए हैं।

 

वित्‍त सचिव ने बताया कि सरकार ने अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार लाने और कोविड महामारी के प्रभाव से लोगों को बचाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

 

इससे ये देखा जा सकता है कि कोविड का जो इम्‍पेक्‍ट आया था जो हमें मार्च, अप्रैल, मई महीने में से जो शुरू हुआ और इकोनोमी में थोड़ी सी गिरावट जो आई थी अब धीरे-धीरे हम उसको रिकवर कर रहे हैं और रिकवर ही नहीं कर रहे बल्कि उसको हम एक पॉजिटिव दिशा में भी हम उसको ले जा रहे हैं । इसलिए पांच छह महीने में जो सरकार के द्वारा अलग-अलग पैकेज और अलग-अलग जो इस्‍टयूमिलिश दिए हैं एमएसएमई को, उद्योग जगत को और लोगों को जिस तरह का कैश असिसटेंस दिया गया है तो उसका ही परिणाम अभी हमें धीरे-धीरे मिलने लगा है। 

---
* महाराष्ट्र सरकार ने 'मिशन बिगि‍न अगेन' के तहत, राज्य के सांगली जिले में वन्य-जीव अभयारण्य फिर से खोलने की अनुमति दी है। इसके साथ ही, चंदौली और सागरेश्वर जिले के अभयारण्य आठ महीने बाद आज से पर्यटकों के लिए खोल दिए गये हैं। 

 

राज्य में कोविड के मामलों के गिरावट और पर्यटन मौसम के आगमन के साथ महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सांगली जिले में वन्य जीवन अभयारण्यों को खोलने का फैसला किया है I कोरोना महामारी के वजह से तालाबंदी के कारण राज्य के पर्याटन उद्योग एक कठिन दौर से गुज़र रहा है। सांगली जिले के चंदौली और सागरेश्वर अभयारण्य को इस क्षेत्र का एक प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है, आज से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। दोनों अभयारण्य पिछले आठ महीनों से कोरोना के कारण बंद था । नागरिक पर्यटन क्षेत्रों के खुलने पर संतोष व्यक्त कर रहे हैं, चंदौली बांध क्षेत्र में पर्यटकों के लिए प्राथमिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

---
* ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में फिर से एक महीने का लॉकडाउन लागू करने का आदेश दिया है। श्री जॉनसन ने लंदन में बताया कि लॉकडाउन बृहस्‍पतिवार सुबह आधी रात से शुरू होगा और 2 दिसंबर तक चलेगा। ब्रिटेन में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या फिर से दस लाख पार करने के बाद देश में संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है। ब्रिटेन में कोविड से मौतों की संख्‍या यूरोप के सभी देशों से अधिक रही है। वहां रोजाना 20 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं।

 

ब्रिटेन में महामारी की रोकथाम के लिए लागू किये जा रहे प्रतिबंधों को उसके इतिहास में शांतिकाल में सबसे कठोर बताया जा रहा है। लोगों को बेहद जरूरी कारणों से ही घर छोड़ने की अनुमति मिलेगी। इस दौरान आवश्यक दुकानें, स्कूल और विश्वविद्यालय खुले रहेंगे। पब, रेस्‍टोरेंट और घर पर भोजन की डिलीवरी करने वाली दुकानों सहित सभी गैर-जरूरी खुदरा दुकानें भी बंद रहेंगी।

 

प्रधानमंत्री जॉनसन ने क्रिसमस को ध्‍यान में रखते हुए वैज्ञानिकों की चेतावनी के बाद कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना महामारी से आधिकारिक मौत की संख्‍या की दृष्टि से ब्रिटेन दुनिया का पांचवां देश है।

---


* देश में कोविड महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्‍या लगातार गिरावट दिख रही है। वर्तमान समय में मरीजों की संख्‍या छह लाख से कम होने के तीन दिन बाद गिरावट का सिलसिला जारी है। इस समय देश में कोविड मरीजों की संख्‍या पांच लाख 70 हजार 458 है। इलाज करा रहे रोगियों की संख्‍या घटकर कुल संक्रमित रोगियों की संख्‍या के छह दशमलव नौ-सात प्रतिशत हैं। जिससे नये मरीजों की संख्‍या में गिरावट का पता चलता है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि इस उपलब्धि का कारण केन्‍द्र सरकार की विस्‍तृत जांच, समय पर निगरानी, तत्‍काल अस्‍पताल में भर्ती कराने और उपचार संबंधी नियमों का कडाई से पालन करने की नीति है।


देश के विभिन्‍न राज्‍यों भारत, प्रति दस लाख आबादी पर सबसे कम मरीज़ वाले देशों में शामिल है। भारत में प्रति दस लाख आबादी पर सक्रिय मरीजों की औसत संख्‍या पांच हजार 930 है और 17 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में यह राष्‍ट्रीय औसत से भी कम है।


भारत प्रति दस लाख आबादी पर सबसे कम मामले वाले देशों में शामिल हैं। भारत में प्रति दस लाख आबादी पर सक्रिय मामलों की औसत संख्‍या पांच हजार नौ सौ तीस है और सतरह राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में यह राष्‍ट्रीय औसत से भी कम है। भारत में महामारी की वजह से मौत की दर में भी निरंतर गिरावट दर्ज की गई है। पिछले चौबीस घंटों में भी देश भर में चार सौ सत्‍तर रोगी ही रोग के शिकार हुए हैं। भारत में प्रति दस लाख आबादी पर मौतों की संख्‍या दुनिया में सबसे कम 88 रही है। देश में अब तक 74 लाख 91 हजार पांच सौ 13 लोग महामारी से स्‍वस्‍थ हुए हैं। ठीक होने वालों की उच्‍चतर दर से स्‍वस्‍थ होने की राष्‍ट्र दर में और सुधार हुआ है और यह 91 दशमलव पांच चार प्रतिशत हो गई है। 


कर्नाटक, केरल और महाराष्‍ट्र में स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या सबसे अधिक है। इन राज्‍यों में रोजाना सात हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं।

-----

* भारत ने पाकिस्‍तान के अवैध और जबरन कब्‍जे वाले भारतीय क्षेत्र में बदलाव लाने के प्रयासों को पूरी तरह से खारिज किया है। भारत ने दोहराया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख तथा कथित गिलगित-बाल्टिस्‍तान देश का अभिन्‍न हिस्‍सा है। यह 1947 में जम्‍मू-कश्‍मीर का भारत संघ में सम्मिलन के अनुसार वैध, सम्‍पूर्ण और अटल है।


पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के आज गिलगित में दिए गए बयान के संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तान का अवैध तरीके और जबरन कब्‍जा किए गए क्षेत्रों पर कोई अधिकार नही है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के कथित गिलगित-बाल्टिस्‍तान को अस्‍थायी प्रांतीय दर्जा देने के सरकार के फैसले पर टिप्‍पणी की है।


प्रवक्‍ता ने कहा कि पाकिस्‍तान के ऐसे प्रयासों से क्षेत्र के निवासियों पर पिछले 70 सालों से पाकिस्‍तानी कब्‍जे, मानवाधिकारों के हनन, शोषण तथा स्‍वतंत्रता नकारने को छिपाने की उसकी मंशा जाहिर होती है।

-----

* केंद्र-शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के उप-राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने आज जम्‍मू में प्रसिद्ध मानसर पुनरुद्धार विकास योजना का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया। 198 करोड 37 लाख रुपये की यह परियोजना राज्‍य में बडी संख्‍या में पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्‍य से बनाई गई है। इससे राज्‍य के सामाजिक और आर्थिक विकास में मदद मिलेगी और क्षेत्र का समग्र विकास संभव होगा जिससे स्‍थानीय स्‍तर पर रोजगार के और अवसर बनेंगे।


उप-राज्‍यपाल ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के एक बडे पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभरने की संभावनाएं हैं। ऐसे में मानसर पुनरुद्धार विकास योजना इसमें काफी मददगार साबित होगी।


डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि 70 वर्ष की लंबी प्रतीक्षा के बाद आज मानसर झील और मानसर क्षेत्र का विकास संभव हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के पूरे होते ही इस क्षेत्र में प्रतिवर्ष आने वाले पर्यटकों की संख्‍या मौजूदा दस लाख से बढकर बीस लाख हो जाएगी। पर्यटकों की आवाजाही बढने से क्षेत्र में एक करोड़ 15 लाख कार्य दिवस के अवसर पैदा होंगे जिससे प्रतिवर्ष आठ सौ करोड रुपये की आय होगी।

-----
* असम सरकार ने आज से चाय बागान क्षेत्रों में 119 मॉडल हाई स्कूलों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। स्कूलों की आधारशिला रखने के कार्यक्रम विभिन्न जिलों में आयोजित किए गए। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शिवसागर जिले के मेकीपुर चायबागान में एक मॉडल हाई स्कूल की आधारशिला रखी। केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली और राज्य के स्वास्थ्य और वित्त मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने भी डिब्रूगढ़ और बिस्वनाथ जिलों में स्कूलों की नींव रखी।

-----
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिजोरम की चार वर्षीय बालिका एस्‍थर हेमटे के राष्‍ट्रीय गीत वन्‍दे मातरम् के आधुनिक संस्‍करण मॉं तुझे सलाम के गायन की प्रशंसा की है। इंटरनेट पर छाई इस बालिका ने प्रख्‍यात संगीतकार ए आर रहमान के साथ आधुनिक शैली में मॉं तुझे सलाम - वन्‍दे मातरम् गाया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि ये प्रशंसनीय और सराहनीय है और एस्‍थर हेमटे की इस प्रतिभा पर देश को गर्व है।

-----

* हांग कांग की विधान परिषद में इस वर्ष मई में हुई झडप के मामले में आज लोकतंत्र समर्थक विपक्षी दलों के चार मौजूदा सांसदों समेत सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। ये गिरफ्तारियां विधान परिषद में व्‍यवधान उत्‍पन्‍न करने के आरोप में की गई हैं। विधान परिषद में गतिरोध और झडप की घटना आठ मई को हुई थी।


विपक्षी दलों ने इन गिरफ्तारियों को एकतरफा कार्रवाई बताया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान - पुलवामा का सच आखिर सामने आया, आज के सभी समाचार पत्रों ने सचित्र प्रकाशित किया है। गुजरात के केवड़ि‍या में सरदार वल्‍लभभाई पटेल की 145वीं जयंती पर स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी पर कल श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने यह बात कही। राष्‍ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है - सबूत मांगने वालों को तमाचा। वहीं, वीर अर्जुन के शब्‍द हैं - पुलवामा हमला-विपक्ष पर भड़के मोदी। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - पुलवामा के सच से कई चेहरे बेनकाब।

 

* देश में लगातार छठे दिन भी कोरोना वायरस संक्रमण के पचास हज़ार से कम मामलों को राष्‍ट्रीय सहारा ने अपने पहले पन्‍ने पर जगह दी है, जबकि हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - दिल्‍ली में पिछले दो महीनों में कोरोना के दो लाख मामले। वीर अर्जुन ने चेतावनी शीर्षक से दिया है - दिल्‍ली में हर दिन कोरोना के बनते रिकॉर्ड हैं खतरे की घंटी। पंजाब केसरी ने ख़बर दी है - दिल्‍ली में चौथे दिन भी कोरोना के मामले पांच हज़ार के पार। कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, हालात पर काबू पाने के लिए केन्‍द्र आया आगे।

 

* दिल्‍ली में शादियों में दो सौ लोगों की होगी अनुमति - आज के सभी समाचार पत्रों में है। दिल्‍ली सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है - मास्‍क और सेनिटाइजर होंगे अनिवार्य।

 

* निर्वाचन आयोग का बयान, बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के घोषणा-पत्र में कोविड का टीका मुफ्त देने का वादा करना आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन नहीं है, सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता से दिया है।

 

* दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता बहुत खराब - राष्‍ट्रीय सहारा में है। दैनिक जागरण ने लिखा है - दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्‍तर में कोई सुधार नहीं, पंजाब-हरियाणा में शुक्रवार को जलाई गई इस सीजन की सबसे अधिक पराली। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - पराली जलाने के रिकॉर्ड मामलों से बिगड़ी हवा। प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्‍सेदारी 32 फीसदी तक पहुंची।

 

* मजहबी कट्टरपंथियों के निशाने पर आए फ्रांस में हिंसा की ख़बर भी कई अखबारों में है। दैनिक जागरण सहित कई अखबारों ने सुर्खी दी है - फ्रांस में अब चर्च के भीतर पादरी को गोली मारी।

 

* दिल्‍ली में 58 साल बाद अक्‍तूबर का महीना रहा सबसे ठंडा - अमर उजाला सहित कई अखबारों ने दिया है।

 

* दिल्‍ली में डीटीसी और क्‍लस्‍टर बसों में जितनी सीट, आज से बैठेंगे उतने यात्री, 20 सवारियों का नियम हुआ खत्‍म नवभारत टाइम्‍स सहित कई अखबारों में है।

 

* आज से बदले सिलिंडर बुकिंग से बैंकिंग तक के नियम अमर उजाला में है। आज से ओटीपी के ज़रिए गैस सिलिंडर देने की शुरुआत की ख़बर को कई अखबारों ने दिया है।