आकाशवाणी सार (8-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 9th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने अयोध्‍या भूमि विवाद मामले के लिए तीन सदस्‍यीय मध्‍यस्थता पैनल गठित किया। पैनल को आठ सप्‍ताह के भीतर प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ मंदिर गलियारे की आधारशिला रखी। वे उत्‍तरप्रदेश में कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे।


*समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी की। पार्टी के संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे।


*मिजोरम के राज्‍यपाल कुम्‍मानम राजशेखरन ने पद से इस्‍तीफा दिया।

*प्रधानमंत्री ने हिंडन एयरपोर्ट के सिविल टर्मिनल और गाजियाबाद तथा लखनऊ में मेट्रो परियोजना का शुभारंभ किया।

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नारी शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किए।

 

समाचार विस्तार से-

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने अयोध्‍या राम जन्‍मभूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामला सहमति के लिए मध्‍यस्‍थता पैनल को सौंप दिया है। तीन सदस्‍यों के पैनल की अध्‍यक्षता सर्वोच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश एफ एम कलीफुल्‍ला करेंगे। इसके अन्‍य सदस्‍य हैं - आध्‍यात्मिक गुरू श्री श्री रवि शंकर तथा वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता श्रीराम पांचू। न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी कि मध्‍यस्‍थता प्रक्रिया फैजाबाद में होगी और यह एक सप्‍ताह के भीतर शुरू हो जाएगी। न्‍यायालय ने निर्देश दिया कि मध्‍यस्‍थता पैनल चार सप्‍ताह में प्रगति रिपोर्ट दायर करेगा और समूची प्रक्रिया आठ सप्‍ताह के भीतर पूरी हो जानी चाहिए।


--------------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने तमिलनाडु सरकार से कहा है कि राजनीतिक दलों को विज्ञापन और नारे लिखने से सार्वजनिक स्‍थानों को गंदा करने की इजाजत नहीं दी जाती। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने राज्‍य सरकार से पहाडि़यों, चट्टानों और सार्वजनिक स्‍थानों को खराब करने से रोकने की दिशा में किए उपायों की जानकारी दो सप्‍ताह के भीतर देने को कहा है।
--------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सुबह वाराणसी में बाबा विश्‍वनाथ मंदिर की सौंदर्यीकरण योजना और मंदिर से गंगा के घाट तक चौड़े रास्‍ते का शिलान्‍यास किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस नये मार्ग के निर्माण में हमारे शास्‍त्रों में वर्णित सभी मानकों और नीतियों का ध्‍यान रखा गया है।


ये काशी विश्‍वनाथ महादेव करोड़ों देशवासियों की आस्‍था का स्‍थान है। लोग काशी आते हैं उसका मूल कारण काशी विश्‍वनाथ महादेव के प्रति अपार श्रद्धा है। उस आस्‍था को बल मिलेगा। हमारे मंदिरों की रक्षा कैसे हो, व्‍यवस्‍था कैसे हो उसका एक मॉडल तैयार होगा। पुरातत्‍वीय चीजों को बचाये रखते हुए, उसकी आत्‍मा को वैसे ही बरकरार रखते हुए आधुनिकता कैसे लाई जा सकती है इसका एक बहुत ही अच्‍छा मिलन इस परिसर के निर्माण कार्य में दिखाई देगा।

बाबा विश्‍वनाथ मंदिर पर 39 हजार वर्ग मीटर के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के इस महत्‍वकांक्षी कॉरिडोर और सौंदर्यीकरण के बाद यहां लोगों को न सिर्फ यातायात जाम से राहत मिलेगी बल्कि प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। इसके सौदर्यीकरण के बाद काशी में पर्यटन उद्योग को भी एक नई गति मिलेगी। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह कॉरिडोर अन्‍य मंदिरों के लिए भी आधुनिक सुविधाओं, सुरक्षा और संरक्षा का मॉडल बनेगा।
--------------

*भारत-अमरीकी टेलीविजन स्‍टार और खाद्य विशेषज्ञ पद्मलक्ष्‍मी को संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम-यूएनडीपी ने अपना नया सद्भावना राजदूत नियुक्‍त किया है। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्‍या पर कल यूएनडीपी के संचालक अचिम स्‍टेनर ने ये घोषणा की।
--------------

*मिजोरम के राज्‍यपाल कुम्‍मानम राजशेखरन ने आज पद से त्‍यागपत्र दे दिया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका त्‍यागपत्र मंजूर कर लिया है। असम के राज्‍यपाल जगदीश मुखी को नये राज्‍यपाल की नियुक्ति तक मिजोरम का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है।

--------------

*प्रधानमंत्री ने आज उत्‍तर प्रदेश में गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट सिविल टर्मिनल का उद्घाटन किया। उन्‍होंने दिल्‍ली मेट्रो की रेड लाइन के दिलशाद गार्डन-शहीद स्थल खंड का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय त्‍वरित ट्रांजिट प्रणाली-आर.आर.टी.एस.की आधारशिला भी रखी।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इस प्रणाली से देश में शहरी बुनियादी ढांचे को नया आयाम मिलेगा।


तीस हजार करोड़ रुपए की लागत से बन रहा यह देश का पहला आर.आर.टी.एस. होगा। इसपे रैपिड रेल और मैट्रो दोनों ही ट्रेनें चलेंगी। इस आर.आर.टी.एस. के पूरा होने के बाद दिल्‍ली से मेरठ की दूरी सिर्फ एक घंटे की रह जाएगी। ऐसी ही एक और आधुनिक व्‍यवस्‍था इंटिग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्‍टम का शिलान्‍यास भी किया गया है।


इसके बाद, श्री मोदी मेट्रो रेल से शहीद स्‍थल स्‍टेशन से कश्‍मीरी गेट गये। इस दौरान उन्‍होंने यात्रियों से बातचीत भी की।

---------------------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज महिला दिवस पर नई दिल्‍ली में महिलाओं के लिए सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान-नारी शक्ति पुरस्‍कार, 2018 प्रदान किए। ये पुरस्कार 41 महिलाओं और तीन संस्थाओं को दिये गये हैं। सम्मान पाने वालों में तेजाब हमले की पीडि़ता प्रज्ञा प्रसून, रानी मिस्त्री, सुनीता देवी, मरीन पायलट रेशमा नीलोफर नाहा, कमांडर प्रशिक्षक डॉ. सीमा रॉव, आध्‍यात्मिक वक्‍ता ब्रह्म कुमारी शिवानी और वन्‍य जीव संरक्षक सोनिया जब्बार शामिल हैं।

---------------------

*सरकार ने गैर-अनुसूचित कैंसर-रोधी, तीन सौ नब्बे दवाइयों के मूल्य में 87 प्रतिशत तक की कमी की है। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। इससे देश के 22 लाख कैंसर मरीज़ों को फायदा मिलने की उम्मीद है और हर वर्ष आठ सौ करोड़ रुपये की बचत होगी।

---------------------

*पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत आज 7 करोड़वां एलपीजी कनेक्‍शन प्रदान किया। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्‍शन नि:शुल्‍क दिये जाते हैं।

---------------------

*सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में कृषि पम्पों में डीज़ल के इस्तेमाल पर कोई रोक नहीं है। एक बयान में पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि कुछ असामाजिक तत्व किसानों के बीच अफवाह फैला रहे हैं। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि एन.जी.टी. का आदेश डीज़ल वाहनों पर रोक से संबंधित है और यह कृषि पम्पों के उपयोग पर लागू नहीं होता।

---------------------

*भारतीय वायु सेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान राजस्थान के बीकानेर ज़िले में आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट सुरक्षित है। 

---------------------

*पंजाब नेशनल बैंक से 2 बिलियन डॉलर ऋण घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के बंगले को विस्‍फोटक के इस्‍तेमाल से आज गिरा दिया गया।


अब बंगले के सामान की नीलामी की जाएगी। राज्‍य सरकार ने पिछले वर्ष प्रर्वतन निदेशालय को पत्र लिखकर इस बंगले को गिराने की अनुमति मांगी थी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*जम्‍मू बस अडडे पर आतंकी संगठनहिजबुल मुजाहिदीन का ग्रेनेड हमला अखबारों की बड़ी खबर है। राजस्‍थान पत्रिका काकहना है पुलवामा के बाद कश्‍मीर के बाहर आतंकी हमला।

 

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की कल आखिरी बैठक में लिए गए निर्णय पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है-संस्‍थानवार आरक्षण की व्‍यवस्‍था फिर से बहाल। विश्‍वविद्यालयों और महाविद्यालयेां में आरक्षण की पुरानी दो सौ प्‍वाइंट रोस्‍टर प्रणाली फिर लागू होगी। सरकार ने जारी की अधिसूचना। कैबिनेट के फैसले पर राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है-चुनाव की घोषणा से पहले दिल्‍ली वालों को सौगात। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है -कच्‍ची कालोनियों के लिए पक्‍के गिफ्ट की उम्‍मीद। दिल्‍ली मेट्रो फेज चार के तीन कॉरीडोर को मंजूरी। दैनिक जागरण कैबिनेट के फैसले पर लिखता है चीनी उद्योग को दीर्घकालिक राहत।