आकाशवाणी सार (7-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 7th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दृष्टिबाधित लोगों के लिए सुविधाजनक सिक्‍कों की नई श्रृंखला जारी की।


*मंत्रिमंडल ने केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों के खाली पड़े पांच हजार से ज्‍यादा पदों पर सीधे भर्ती के अध्‍यादेश को स्‍वीकृति दी। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने चीनी मिलों को दो हजार, 790 करोड़ रूपये के अतिरि‍क्‍त कोष को भी मंजूरी दी।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश तथा त्रिपुरा में समेकित कमान और नियंत्रण केन्‍द्र की शुरूआत की। नागपुर मेट्रो का भी उद्घाटन किया।

*प्रधानमंत्री ने कहा- जन औषधि योजना से इस वर्ष आम जनता के लगभग एक हजार करोड़ रुपये की बचत हुई।

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर में एक पन बिजली परियोजना और उत्‍तर प्रदेश तथा बिहार में दो ताप बिजली परियोजनओं के निर्माण की मंजूरी दी।

*सरकार देशभर में 50 नये केन्‍द्रीय विद्यालय खोलेगी।

*महिला क्रिकेट में गुवाहाटी में दूसरे ट्वेन्‍टी-ट्वेन्‍टी मुकाबले में इंग्‍लैंड ने भारत को पांच विकेट से हराया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सिक्‍कों की नई श्रृंखला जारी की है। इनसे विशेष रूप से दृष्टि बाधित लोगों को आसानी होगी। एक, दो, पांच, दस और बीस रूपये के ये सिक्‍के नई दिल्‍ली में आज एक समारोह में जारी किये गये, जहां दृष्टिबाधित बच्‍चे विशेष रूप से आमंत्रित किये गये थे। सिक्‍के जारी करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार आखिरी व्‍यक्ति तक पहुंचने के संकल्‍प से काम कर रही है।


दिव्‍यांगजनों के जीवन को समझना, उनकी दिक्‍कतों को समझना, उनके कोन्‍फीडेंस लेवल को बढ़ाना ऐसे अनेक निर्णय करते-करते हम काम कर रहे हैं। अभी भारत सरकार की जो वेबसाइट करीब सौ वेबसाइट ऐसी है कि जो हमारे दिव्‍यांगजन विशेष करके हमारे प्रज्ञाचक्षु आराम से उस वेबसाइट को देख सकते है, समझ सकते है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि नई श्रृंखला के इन सिक्‍कों में कुछ विशेषताएं हैं, जिनसे दृष्टिबाधित लोगों को रोजमर्रा के लेनदेन में काफी सहूलियत होगी।


---------------
*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय शिक्षण संस्‍थान अध्‍यादेश 2019 को लागू करने संबंधी प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इस फैसले से शिक्षक संवर्ग में पांच हजार से अधिक नियुक्तियां सीधी भर्ती से की जा सकेंगी। इससे उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में शिक्षा के स्‍तर में सुधार की आशा है।
---------------


*आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने चीनी मिलों के लिए दो हजार सात सौ 90 करोड़ रुपए की अतिरिक्‍त राशि को मंजूरी दे दी है। इससे चीनी मिलों की चल निधि में सुधार होगा। एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम के तहत एथेनॉल की आपूर्ति से उनका राजस्‍व बढ़ेगा। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इससे किसानों को गन्‍ने की कीमतें समय पर तय करने में मदद मिलेगी।


शुगर सेक्‍टर में मिल्‍स की इन्‍कम ऑगमेंट हो। उसके लिए एथेनोल प्रोडक्‍शन कैपेसिटी और इनक्रिज कैपेसिटी की सुविधा उनको दी थी। उनको ऑगमेंट करने की दृष्टि से आज सरकार ने एडिशनल फंड्स की रिक्‍वॉयरमेंट उसके लिए प्रोवाइड की है। ये एडिशनल फंड दो केटेगरी में होंगे। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक हजार तीन सौ बीस मेगावाट के खुर्जा सुपर ताप बिजली संयंत्र को मंजूरी दे दी है। बिहार के बक्‍सर जिले में भी एक हजार तीन सौ बीस मेगावाट की ताप बिजली परियोजना को भी मंजूरी दे दी गई है। मध्‍यप्रदेश के सिंगरौली में अमेलिया कोयला खदान को भी मंजूरी दे दी गई है।


मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली मेट्रो की चौथे चरण की परियोजना को भी स्‍वीकृति दे दी है।
---------------


उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार को लोकपाल की नियुक्ति के लिए चयन समिति की बैठक की तारीख दस दिन के भीतर बताने को कहा है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ को महाधिवक्‍ता के के वेणुगोपाल ने सूचित किया कि उच्‍चतम न्‍यायालय की पूर्व न्‍यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्‍यक्षता वाली जांच समिति ने विचार-विमर्श पूरा कर लिया है। अब मामला चयन समिति के पास है। उन्‍होंने बताया कि जांच समिति ने लोकपाल अध्‍यक्ष तथा न्‍यायिक और गैर न्‍यायिक सदस्‍यों की नियुक्ति के लिए तीन पैनलों के नाम सुझाये हैं।

---------------


भारत दूसरे टी-ट्वेंटी महिला क्रिकेट मैच में इंग्‍लैण्‍ड से पांच विकेट से हार गया है। इसी के साथ इंग्‍लैण्‍ड ने तीन मैचों की श्रृंखला में अजेय बढ़त ले ली है।
इंग्‍लैण्‍ड ने टॉस जीतकर भारत से पहले बल्‍लेबाजी करने को कहा। भारत की पूरी टीम पांच गेंद शेष रहते 111 रन बनाकर आउट हो गई। जवाब में इंग्‍लैण्‍ड ने पांच विकेट पर 114 रन बनाकर मैच जीत लिया। श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मैच शनिवार को गुवाहाटी में ही खेला जाएगा।

---------------


*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल नई दिल्‍ली में एक समारोह में देश का सबसे बड़ा महिला नागरिक सम्‍मान--नारी शक्ति पुरस्‍कार-2018 देंगे। इस साल 44 महिलाओं को यह सम्‍मान दिया जायेगा।


इस वर्ष बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले वन स्‍टॉप सेंटर नाम की एक गैर सरकारी संस्‍था और एक राज्‍य को भी यह सम्‍मान दिया जायेगा।
---------------

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि स्‍मार्ट सिटी मिशन ने शहरों को अपनी अंतर्निहित क्षमता और चुनौतियों की पहचान करने का अवसर दिया है। वे आज वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये सिक्किम में गंगटोक और नामचि, अरूणाचल प्रदेश में पासीघाट और ईटानगर तथा त्रिपुरा में अगरतला में समेकित कमान और नियत्रंण केंद्र की शुरूआत के अवसर पर बोल रहे थे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बड़ी संख्‍या में अपने कुशल मानव संसाधन के साथ पूर्वोतर के शहरों में पूरे क्षेत्र के लिए विकास केंद्र के रूप में उभरने की क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि स्‍मार्ट‍ सिटी कमान तथा नियंत्रण केंद्र विभिन्‍न सेवा नेटवर्कों को आपस में जोड़ने में डिजिटल टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करता है।
--------------------

*प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये नागपुर मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि नागपुर के लोगों का अब मेट्रो का सपना पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि नागपुर मेट्रो का साढ़े तेरह किलोमीटर लम्बा यह रूट सुरक्षित होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि नागपुर मेट्रो देश में हरित मेट्रो में से एक होगी। उन्‍होंने कहा कि नागपुर जैसी जगह में मेट्रो के आने से शहर का विकास तेज़ होगा।


इससे सुविधा और सुरक्षा तो मिलेगी ही, प्रदूषण भी कम होगा और जाम से भी राहत मिलेगी। देश की सबसे ग्रीन मैट्रो में से एक है। साथियों आज की यह शुभ शुरूआत नागपुर के वर्तमान में तो सार्थक बदलाव लाएगी ही, भविष्‍य को देखते हुए भी बहुत अहम सिद्ध होने वाली है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 'एक राष्‍ट्र, एक कार्ड' प्रणाली की ओर बढ़ रहा है जिससे नागरिकों को सुविधा होगी।

--------------------

*आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने जम्मू-कश्मीर में 624 मेगावाट की किरू पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए निवेश की मंजूरी दे दी है। किश्‍तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर बन रही इस परियोजना पर चार हजार 287 करोड़ रूपये से अधिक की लागत आएगी। इसे साढ़े चार वर्षों में पूरा किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने इसकी आधारशिला रखी थी।

--------------------

*समिति ने उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक हजार तीन सौ बीस मेगावाट के खुर्जा सुपर ताप बिजली संयंत्र के लिए निवेश को मंजूरी दे दी है। इस संयंत्र पर ग्‍यारह हजार नवासी करोड़ रुपए खर्च होंगे।


बिहार के बक्‍सर जिले में भी एक हजार तीन सौ बीस मेगावाट की ताप बिजली परियोजना में निवेश को मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना पर लगभग दस हजार चार सौ 39 करोड़ रुपए की लागत आयेगी।

 

मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली मेट्रो की चौथे चरण की परियोजना को भी स्‍वीकृति दे दी है। इस परियोजना में भूमि के नीचे 17 और उपर 29 स्‍टेशन बनाए जाएंगे।

--------------------

*आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने देशभर में पचास नये केंद्रीय विद्यालय खोले जाने को मंज़ूरी दी है। इन विद्यालयों का असैन्य और रक्षा क्षेत्रों में खोले जाने का प्रस्ताव है। समिति ने मुम्बई शहरी परिवहन परियोजना के चरण-3ए को भी मंज़ूरी दी है।

--------------------

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्व सैनिक अंशदान स्वास्थ्य योजना-ई.सी.एच.एस. के अंतर्गत द्वितीय विश्व युद्ध के सैनिकों, आपात कमीशंड अधिकारियों, शॉर्ट सर्विस कमीशंड अधिकारियों तथा समय से पूर्व सेवानिवृत्त होने वाले सैनिकों को स्वास्थ्य सुविधा देने की मंज़ूरी दी है। कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि तैतालीस हज़ार से अधिक पूर्व सैनिक अब ई.सी.एच.एस. के अंतर्गत कैशलैस चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

--------------------

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूरे देश में बाढ़ प्रबंधन के लिए बाढ़ प्रबंधन और सीमान्‍त क्षेत्र कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इसके अन्‍तर्गत तीन हजार तीन सौ 42 करोड़ रूपये की व्‍यवस्‍था की गई है।

--------------------

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री निति‍न गडकरी ने आज कहा कि जल्‍द ही वाराणसी और प्रयागराज के बीच जल परिवहन सेवा शुरू हो जाएगी तथा अगले सप्‍ताह दोनों शहरों के बीच एयरबोट सेवा का भी शुभारंभ हो जाएगा। श्री गडकरी लखनऊ में 80 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के उदघाटन और शिलान्‍यास समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित थे।

 

--------------------

*सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने आज नई दिल्‍ली में इंडिया-2019 वार्षिक संदर्भ और भारत-2019 पुस्‍तकें जारी कीं। प्रकाशन विभाग की हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित वार्षिक संदर्भ पुस्‍तक एक महत्‍वपूर्ण प्रकाशन है।


इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक सितांशु कार, दूरदर्शन समाचार महानिदेशक मयंक अग्रवाल और प्रकाशन विभाग की महानिदेशक साधना राउत भी उपस्थित थीं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*सेना की शौर्यगाथा- भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में पहुंचाए नुकसान के सबूत सरकार को सौंपे जाने की ख़बर कोजनसत्‍ता सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल दैनिकजागरण- बालाकोट में निशाने पर गिरे 80 फीसद बम। हिन्‍दुस्‍तानने बताया है- हमले की तस्‍वीरें जल्‍द सामने आएंगी। दैनिक भास्‍कर नेलिखा है- भारत और दुनियाभर के देशों के दबाव में पाकिस्‍तान, हाफिज के संगठन जमात उददावा के अस्‍पताल, मदरसा सील। राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार, पाकिस्‍तानअपने उच्‍चायुक्‍त को वापस भारत भेजेगा।

 

*रक्षा मंत्रालय से चोरी हुए हैं राफाल के दस्‍तावेज़- उच्‍चतम न्‍यायालय में राफाल विमान सौदे की सुनवाई के दौरान सरकार के इस बयान को दैनिक ट्रिब्‍यून सहित सभी अखबारों ने अहमियत दी है। दैनिक भास्‍कर लिखता है- सरकार की दलील- राफाल पर जांच हुई तो देश को नुकसान हो सकताहै। जस्टिस जोसेफ ने कहा- भ्रष्‍टाचार के आरोपों पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा की आड़ न ले सरकार।

 

*बातचीत से निकलेगा अयोध्‍या विवाद का हल! अयोध्‍या भूमि विवाद मामले की सुनवाई में मध्‍यस्‍थता पर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसला सुरक्षित रखने की ख़बर को देशबंधु सहित कई अखबारों ने दिया है। दैनिक जागरण ने लिखा है- न्‍यायालय ने मध्‍यस्‍थों के नाम मांगे।

 

*दिल्‍ली में नियमित शिक्षकों की तरह साठ की उम्र तक पढ़ा सकेंगे गेस्‍ट टीचर नवभारत टाइम्‍स ने दिल्‍ली मंत्रिमण्‍डल के इस फैसले को प्रकाशित किया है।

 

*हरि भूमि की ख़बरहै- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने निजी बचत से 21 लाख रुपये कुंभ मेले से जुड़े सफाईकर्मियोंके कल्‍याण कोष में दान दिए।