आकाशवाणी सार (5-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 5th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू पराग्‍वे और कोस्‍टा रिका की आठ दिन की यात्रा पर।

*रूस, अमरीका के साथ मध्‍यम दूरी के परमाणु हथियार नियंत्रण संधि से अलग।


*प्रधानमंत्री ने गुजरात के गांधीनगर में राष्‍ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का शुभारंभ किया। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-देश किसानों और सैनिकों के हाथों में सुरक्षित।


*गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने असम में भारत-बंगलादेश सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए इलेक्ट्रोनिक सीमा निगरानी प्रणाली का उद्घाटन किया।


*वाणिज्‍य सचिव ने कहा- सामान्‍य प्राथमिकता सूची-जी एस पी से भारत का नाम हटाने के अमरीकी फैसले से भारत पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा।


*49 दिन के कुंभ मेले का आज शाम प्रयागराज में विधिवत् समापन।

*एक स्‍वतंत्र एजेंसी की रिपोर्ट केअनुसार 96 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण घरों में शौचालय सुविधा उपलब्‍ध।

 

समाचार विस्तार से-

 

*गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज असम के धुबरी जिले में भारत बंगलादेश सीमा पर इलेक्ट्रोनिक सीमा निगरानी प्रणाली का शुभारंभकरेंगे। बंगलादेश से लगी चार हजार किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा का दायित्व सीमा सुरक्षाबल पर है।

इस परियोजना के लागू होने से सीमा सुरक्षा बल को सीमा पार से होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराधों की रोकथाम में मदद मिलेगी।इसके अलावा सीमा पर हर समय इलेक्ट्रोनिक रूप से निगरानी रखी जा सकेगी।

-----------------

*उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू दो देशों पराग्‍वे और कोस्‍टा रिका की आठ दिन की यात्रा पर पराग्‍वे पहुंच गए हैं।उनकी यात्रा का उद्देश्‍य दोनों लाति‍नी अमरीकी देशों के साथ दि्पक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना है। किसी भारतीय उप राष्‍ट्रपति की पराग्‍वे की यह पहली यात्रा है। श्रीनायडू पराग्‍वे के राष्‍ट्रपति मारियो एब्‍दो बेनिटेज़ के साथ बातचीत करेंगे। वे पराग्‍वे की राष्‍ट्रीय संसद के अध्‍यक्ष सिल्वियो ओवेलार से भी मिलेंगे और पराग्‍वे में भारतीय समुदाय द्वारा आयोजि‍त स्वागत समारोह में भाग लेंगे। श्री नायडू सैन्‍य स्‍मारक नेशनल पेन्‍थीयोन ऑफ हीरोज़ जायेंगे और दिवंगत सैनिकों को पुष्‍पांजलि अर्पित करेंगे।

 

श्री नायडू कोस्‍टा रिका के राष्‍ट्रपतिकार्लोस एलवारादो क्‍वेसादा से मुलाकात करेंगे और उनके साथ एक उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडलस्‍तर की वार्ता में भी भाग लेंगे। उपराष्‍ट्रपति अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और संघर्षअध्‍ययन में डॉक्‍टर ऑफ फिलॉस्‍फी की उपाधि भी ग्रहण करेंगे। यह उपाधि उन्‍हें कानून,लोकतंत्र, स्थाई विकास और शांति के क्षेत्र में योगदान के लिए यूनिवर्सिटी फोर पीसद्वारा दी जाएगी।

 

उपराष्ट्रपतिकी इन दोनों देशों की यात्रा से इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण देशों के बीच भारत की पहुंचको बढ़ावा मिलेगा। इस यात्रा से व्यापार एवं निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य,अंतरिक्ष और लोगों से संपर्क जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का अवसर प्राप्त होगा।भारत और पराग्वे के बीच द्विपक्षीय व्यापार में पिछले दस वर्षों में लगभग दस गुना कीवृद्धि हुई है। वहीं कोस्टारिका के साथ यह द्विपक्षीय व्यापार बीस करोड़ डॉलर का रहा।

-----------------

*रूस अमरीका के साथ शीतयुद्ध काल की परमाणु हथियार नियंत्रण संधि से आधिकारिक रूप से अलग हो गया है।

रूस से जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमरीका और रूस के बीच 1987 में हुई मध्यम दूरी की परमाणु हथियार नियंत्रण संधि से अलग हटने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये हैं। यह कदम अमरीका द्वारा संधि की प्रतिबद्धताओं के उल्लंघन के बाद उठाया गया है।

रूस और अमरीका ने एक-दूसरे पर संधि तोड़ने का आरोप लगाया है। यूरोपीय नेताओं ने परमाणु हथियार नियंत्रण संधि टूटने के बाद के इसके परिणामों को लेकर चिंता व्यक्त की है।

-----------------

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने स्‍कूली बच्‍चों के लिए युवा विज्ञानी कार्यक्रम शुरू किया है। बच्‍चों को अंतरिक्ष की गतिविधियों के बारे में रुचि पैदा करने के लिए इसरो के वैज्ञानिक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी,अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के बारे में उन्‍हें बुनियादी बातों से अवगत करायेंगे।गर्मी की छुटिटयों के दौरान कैच देम यंगछात्रावास प्रशिक्षण कार्यक्रम करीब दो सप्‍ताह का होगा।

बैसिक साइंस में युवाओं की दिलचस्पी बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने संस्थाओं को निर्देश दिया है कि वह इस पर कुछ कार्यक्रम करें। इसी दिशा में इसरो ने युवा कार्यक्रम आरंभ किया है। देश के सभी राज्यों के चीफ सेक्रेटरिज और केंद्रशासित प्रदेशों के ऐडमिनिस्ट्रेटर से अनुरोध किया गया है कि वह अपने प्रदेश से तीन मैरिट विद्यार्थियों के नाम भेजें।ग्रामीण विद्यार्थियों को अहमियत देने की बात की गई है। इस महीने के अंत तक सभी विद्यार्थियोंके नाम आने की संभावना है।

-----------------

*उत्तर प्रदेश में प्रयागराज कुंभ-2019 दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समागम संपन्न हो गया है। महाशिवरात्रि के अवसर पर कल एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में डुबकी लगाई।

49 दिनोंतक चला कुंभ मेला कल महाशिवरात्रि के पवित्र स्नान के साथ समाप्त हो गया। हांलाकि आखिरी स्नान होने की वजह से श्रद्धालुओं ने देर रात तक संगम में डुबकी लगाई। दिव्य कुंभ,भव्य कुंभ के नाम से इस बार के कुंभ की ब्रांडिंग करने के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकारने श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतजाम किये थे। दुनिया भर के लगभग 24 करोड़ से अधिकलोगों ने अब तक कुंभ में स्नान किया। कई प्रमुख हस्तियां भी इस बार कुंभ में स्नानकरने पहुंचीं, जिनमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मॉरिशसके प्रधानमंत्री प्रविंद जुगुनाथ शामिल थे। 

-----------------

*भारत ने कहा है कि आतंकवाद के बारे में पाकिस्‍तान के बयान काफी नहीं है और उसे इस बारे में ठोस कार्रवाई करनी होगी। भारत अधिकतम राजनयिक दबाव का इस्‍तेमाल करेगा ताकि पाकिस्‍तान अपने यहां आतंकवादियों के ठिकानों को नष्‍ट करे और जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई करे। सूत्रों ने बताया है कि भारत यह प्रयासकर रहा है कि मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्‍ताव संख्‍या- 1267 के तहत वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाये।

-----

*राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण 2018-19 के अनुसार ग्रामीण भारत में साढ़े 96 प्रतिशत घरों में शौचालय की सुविधा उपलब्‍ध है। पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने कहा है कि विश्व बैंक की एक परियोजना के तहत स्वतंत्र सत्यापन एजेंसी से सर्वेक्षण कराया गया था।

सर्वेक्षण में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि 90 प्रतिशत से अधिक गाँव खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।

-----

*सरकार ने मार्च महीने में चीनी मिलों द्वारा बेची जाने वाली चीनी का कोटा बढ़ा दिया है। चीनी मिलें इस महीने साढ़े चौबीस लाख टन चीनी खुले बाजार में बेच सकेंगी। खाद्य मंत्रालय ने बताया है कि चीनी मिलें 31 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से चीनी बेच सकेंगी। पहले यह दर 29 रूपये प्रति किलोथी। 

-----

*बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 379अंक उछलकर 36 हजार चार सौ 43 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 124अंक की बढत से दस हजार नौ सौ 87 पर बंद हुआ।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*पाकिस्‍तान के बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई पर शुरू हुई राजनीति के बीच एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ का बयान आज के सभी समाचार पत्रों की पहली खबर है। दैनिक भास्‍कर ने वायु सेना प्रमुख के शब्‍दों को दिया है - हमने सिर्फ बम गिराए, आतंकी कितने मरे यह सरकार ही बताएगी।

 

*देशबंधु की सुर्खी है - सेना की कार्रवाई को लेकर देश में छिड़ी राजनीति। वायुसेना प्रमुख के हवाले से पत्र ने लिखा है - हमने लक्ष्‍य भेदा, मरने वालों की गिनती करना हमारा काम नहीं। वहीं हिन्‍दुस्‍तान ने खुफिया एजेंसियों के हवाले से दिया है - हमले के वक्‍त बालाकोट में 300 मोबाइल सक्रि‍य थे।

 

*अहमदाबाद में एक सभा में प्रधानमंत्री की इस चेतावनी को जनसत्‍ता ने प्रमुखता दी है - हमले के जिम्‍मेदार लोगों को पाताल से भी खोज निकालेंगे। पत्र ने पीएम मोदी की इस टिप्‍पणी को भी दिया है -विपक्षी नेताओं के बयान बन रहे हैं पाकिस्‍तान में सुर्खियां।

 

*देशभर में एक कार्ड से कर सकेंगे शॉपिंग और सफर- हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - प्रधानमंत्री ने एक देश, एक कार्ड योजना की अहमदाबाद में की शुरुआत।

 

*दिल्‍ली विश्‍व का सबसे प्रदूषित शहर दैनिक जागरण में है। पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले गैर-सरकारी संगठन ग्रीन पीस इंडिया की सूची के मुताबिक दिल्‍ली दुनिया के 62 प्रदूषित शहरों में पहले स्‍थान पर।

 

*अब हकीकत बनेगा कल्‍पनाओं का शहर मालगुडी। कनार्टक में अरसलु रेलवे स्‍टेशन होगा आर के नारायण की कल्‍पनाओं का शहर - राजस्‍थान पत्रिका में है।

 

*हर उड़ान की घोषणा के बाद कहें जय हिंद - हरिभूमि की सुर्खी है। एयर इंडिया के क्रू सदस्‍यों को हर उड़ान की घोषणा के बाद जोश के साथ कहना होगा जय हिंद।

 

*सौहार्द शीर्षक से अमर उजाला की खबर है - मुस्लिम लड़कियां सीख रही कर्मकांड और संस्‍कृत। पत्र के अनुसार हिमाचल के कांगड़ा जिले में हिन्‍दू धर्म शास्‍त्रों की ले रहीं शिक्षा।