आकाशवाणी सार (6-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 6th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत ने अपने खिलाफ पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमानों के इस्तेमाल का सबूत अमरीका को दिया।

*सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कृषि उत्पादों के परिवहन और विपणन के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की योजना शुरु की।

*भारतीय सेना के शॉर्ट सर्विस कमीशन की महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन दिया जाएगा।

*नागपुर में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे एक-दिवसीय क्रिकेट मैच के रोमांचक मुकाबले में 8 रन से हराया।


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने राम जन्‍म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले को मध्‍यस्‍थता के जरिए सुलझाने के फैसले को सुरक्षित रखा।


*महाधिवक्‍ता के के वेणुगोपाल ने उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया-याचिकाकर्ताओं ने रफाल सौदे पर चुराये गये वर्गीकृत दस्‍तावेज सौंपे। मामले की समीक्षा याचिका खारिज करने की अपील की।


*इंदौर को लगातार तीसरे वर्ष सबसे स्‍वच्‍छ शहर का पुरस्‍कार। सबसे स्‍वच्‍छ छोटे शहर का पुरस्‍कार नई दिल्‍ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र को।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

*अमरीका ने पाकिस्‍तानी नागरिकों की वीजा वैधता की अवधि पांच वर्ष से घटाकर एक वर्ष की।

 

समाचार विस्तार से-

 

*भारत ने अमरीका को सबूत दिया है कि पाकिस्तान ने पिछले महीने की 27 तारीख को भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों पर अपने नाकाम हवाई हमले के दौरान एफ-16 लड़ाकू विमानों और हवा से हवा में मार करने वाली अदृश्य मिसाइल एमराम का इस्तेमाल किया था। सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत को विश्वास है कि अमरीका अपने यहां निर्मित लड़ाकू विमान और मिसाइल के भारत के खिलाफ इस्तेमाल की गहराई से जांच कर रहा है।

 

अमरीका ने खरीद समझौते में इसबारे में कुछ प्रतिबंध लगाये थे। खबरों के अनुसार अमरीका ने पाकिस्तान पर किसी तीसरेदे श के खिलाफ एफ-16 लड़ाकू विमानों के इस्तेमाल पर रोक लगा रखी थी। पाकिस्तान को इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल केवल आत्मरक्षा के लिए और आतंकवाद-रोधी गतिविधियों के लिए ही करने की अनुमति है।

 

भारत इस बात की पूरी कोशिश कररहा है कि मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति 1267 के तहत लाया जा सके। भारत इस बारे में चीन सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी स्थायी सदस्य देशों के साथ बातचीत कर रहा है। भारत विश्व को स्पष्ट संदेश देना चाहता है कि पाकिस्तान आतंकवाद का केंद्र बना हुआ है और वह दहशतगर्दी को पनाह देता रहा है।

-----------

*पाकिस्तान ने मुम्बई आतंकी हमले की साज़िश रचने वाले हाफिज़ सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा और इसकी शाखा फलाह-ए-इन्सानियतफाउंडेशन को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में शामिल कर लिया है।

-----------

*सरकार ने कृषि उत्पादों के परिवहन और विपणन के वास्ते वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की एक योजना शुरू की है। इस योजनाकी शुरूआत यूरोप, उत्तरी अमरीका और कुछ अन्‍य देशों को कृषि उत्पादों के निर्यात कोबढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है। परिवहन और विपणन सहायता योजना - टी एम एके तहत सरकार माल भाड़ा दरों के एक हिस्से का भुगतान करने के साथ कृषि उत्पादों केविपणन में सहायता देगी।

 

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि फिलहाल, यह योजना एक मार्च, 2019 से मार्च, 2020 के दौरान किये गये निर्यातों के मामले में लागू होगी। विभिन्न क्षेत्रों के लिए वित्तीय सहायता अलग-अलग होगी। इसे केवल इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज यानी ईडीआई बंदरगाहों के जरिये किये गये निर्यातों के लिएही स्वीकृत किया जा सकेगा।

 

विशेषज्ञों ने योजना की सराहना करते हुए कहा है कि सरकार के इस निर्णय से भारत से कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

 

-----------

*भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विसकमीशन की महिला अधिकारियों को सभी दस शाखाओं में पर्मानेंट कमीशन दिया जाएगा।महिला अधिकारियों को अब जज एडवोकेट जनरल और सेना शिक्षा कोर की मौजूदा दो शाखाओं केअतिरिक्त सिग्नल्स, इंजीनियर्स, सेना उड्डयन, सेना वायु रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकलइंजीनियर्स, सेना सेवा कोर, सेना आयुध कोर और खुफिया सेवा में स्थायी कमीशन मिलेगा।

 

शार्ट सर्विस कमीशन की महिला अधिकारी सेवा के चार वर्ष पूरे करने से पहले स्‍थाई कमीशन के लिए विकल्‍प देंगी।उनके पास स्‍थाई कमीशन और विशेषज्ञता के लिए चयन का विकल्‍प होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस संबोधन में सशस्‍त्र सेनाओं की महिला अधिकारियों को स्‍थाई कमीशन दिए जाने की घोषणा की थी। प्रशिक्षण जहाजों की तैनाती के बाद नौसेनासभी शाखाओं में महिला अधिकारियों का प्रवेश शुरू करेगी।

 

-----------

*भारत ने कल नागपुर में दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को आठ रन से हरा दिया। मेहमान टीम को आखिरी ओवर में जीतके लिए ग्यारह रन की जरूरत थी, लेकिन गेंदबाज़ विजय शंकर के अंतिम ओवर में दो विकेटलेकर भारतीय टीम को जीत दिलाई।

 

पांच मैचों की श्रृंखला में भारतदो-शून्य की बढ़त बना चुका है। तीसरा मैच शुक्रवार को रांची में खेला जाएगा।

-----------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने राम जन्‍म भूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले को मध्‍यस्‍थता के जरिए सुलझाने के मुद्दे पर सुनवाई पूरी कर ली है। न्‍यायालय अपना फैसला बाद में सुनाएगा। प्रधान न्‍यायाधीश की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा है कि न्‍यायालय मामले की गंभीरता को समझता है। वह यह भी समझता है कि इस मामले में मध्‍यस्‍थता का देश की राजनीति पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा। न्‍यायालय ने संबंधित पक्षों से कहा कि वे इस मामले को मध्‍यस्‍थता के जरिए सुलझाने का प्रयास करें क्‍योंकि यह मामला लोगों की आहत भावनाओं को राहत पहुंचाने से भी जुड़ा है। शीर्ष न्‍यायालय इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के वर्ष 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 14 याचिकाओं‍ पर सुनवाई कर रहा है।
------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण- 2019 के पुरस्‍कार प्रदान किए। इंदौर को लगातार तीसरे साल सबसे स्‍वच्‍छ शहर का पुरस्‍कार मिला।

 
मध्‍यप्रदेश के तीन शहरों इंदौर, भोपाल और उज्‍जैन को शीर्ष पुरस्‍कार मिला है। इंदौर लगातार तीन वर्षों से सबसे स्‍वच्‍छ शहर होने के सर्वेक्षण में शीर्ष स्‍थान पर बरकरार है। वहीं भोपाल के लिए भी यह हैट्रिक है। 2019 के सर्वेक्षण में भोपाल को सबसे स्‍वच्‍छ राजधानी घोषित किया गया है। राज्‍य के एक और शहर उज्‍जैन को तीन लाख से दस लाख आबादी की श्रेणी में सबसे स्‍वच्‍छ शहर से सम्‍मानित किया गया है। 


स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण-2019 में नई दिल्‍ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र को सबसे स्‍वच्‍छ छोटे शहर का पुरस्‍कार प्रदान किया गया जबकि उत्‍तराखंड का गौचर सर्वोत्‍तम गंगा शहर माना गया। इस सर्वेक्षण में शीर्ष शहरों को स्‍वच्‍छता की दिशा में काम करने के लिए राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की प्रतिमा पुरस्‍कार के रूप में प्रदान की गई। स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण-2019 के अंतर्गत देश में सभी शहरी निकायों को शामिल किया गया। इस प्रकार यह विश्‍व में सबसे बड़ा स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण हो गया है।


इस अवसर पर श्री कोविंद ने उन सबकी सराहना की जो देश में स्‍वच्‍छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि महात्‍मा गांधी ने स्‍वच्‍छता आंदोलन के प्रसार में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की थी।


गांधी जी ने अन्‍य क्षेत्रों में हमें दिशा दिखाने के साथ-साथ स्‍वच्‍छता के अग्रदूत की भूमिका भी निभाई। आज गांधी जी की 150वीं जयंती के वर्ष में हम सब ये संकल्‍प लें कि हम उनके सपनों के अनुरूप पूर्णतया स्‍वच्‍छ भारत के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करेंगे और उसे स्‍थायी स्‍वरूप प्रदान करेंगे। आज का यह पुरस्‍कार समारोह इसी लक्ष्‍य की प्राप्ति की ओर बढ़ाया गया एक प्रभावी कदम है।


राष्‍ट्रपति ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि लोग हाल में संपन्‍न हुए कुंभ मेले और वहां की स्‍वच्‍छता से प्रेरणा लेंगे।


कल ही संपन्‍न हुए प्रयागराज में आयोजित कुंभ की विशालता और दिव्‍यता के साथ-साथ वहां की स्‍वच्‍छता की चर्चा और सराहना अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर हो रही है। लगभग एक लाख 20 हजार शौचालयों की व्‍यवस्‍था के साथ-साथ कूड़ा-कचरा लगातार साफ करने के लिए जो कार्य वहां किया गया है उसे अनेक देशों में सराहा जा रहा है।


इस मौके पर आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में शहरों के रूपान्‍तरण का जो प्रयास किया जा रहा है वह नियोजित शहरीकरण की सबसे व्‍यापक और महत्‍वाकांक्षी रूपरेखा है।
-------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कर्नाटक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। कलबुर्गी में आयोजित एक समारोह में श्री मोदी ने बेंगलुरू स्थित ई एस आई सी अस्‍पताल और मेडिकल कॉलेज देश को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने हुबली में के आई एम एस के सुपर स्‍पेशलिटी ब्‍लॉक का उद्घाटन किया। यह परियोजनाएं राज्‍य के लोगों के लिए गुणवत्‍ता वाली और वहन करने योग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सेवा सुनिश्चित करेंगी। प्रधानमंत्री ने कलबुर्गी में आयुष्‍मान भारत के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की।


प्रधानमंत्री ने डिजिटल व्‍यवस्‍था के जरिए पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की छात्राओं का एक हॉस्‍टल भी देश को समर्पित किया। उन्‍होंने कलबुर्गी में भारत पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला रखी। उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकार के समय से कई वर्षों तक अनेक परियोजनाएं पूरी नहीं हुई थीं, उन्‍हें अब मौजूदा सरकार ने पूरा कर दिया है।

-------

*गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पूर्वोत्‍तर में घुसपैठ से संबंधित घटनाओं में 85 प्रतिशत की कमी आई है। श्री सिंह ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में सीमावर्ती ढांचागत परियोजनाओं को मजबूत करने से ऐसा संभव हुआ है। वे आज नई दिल्‍ली में केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों, दिल्‍ली पुलिस और अन्‍य केंद्रीय पुलिस संगठनों की 28 प्रमुख ढांचागत परियोजनाओं का उद्घाटन कर रहे थे।
------

*सरकार देशभर में 7-March को जनऔषधि दिवस मनायेगी। देश के साढ़े छह सौ जिलों में पांच हजार से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना केन्‍द्र काम कर रहे हैं। नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में रसायन और उरर्वक राज्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पूरे देश के पांच हजार जन औषधि केन्‍द्रों को सम्‍बोधित करेंगे।
-------

*रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सेना अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर कड़ी चौकसी बरत रही है। पाकिस्‍तान की ओर से होने वाली अकारण कार्रवाई और दुस्‍साहस का माकूल जवाब दिया जायेगा, जिसके परिणाम भयावह होंगे। रक्षा मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा कि रिहायशी इलाकों को निशाना नहीं बनाने की पाकिस्‍तान को दी गई चेतावनी के बाद नियंत्रण रेखा पर स्थिति पहले की अपेक्षा शांत है। पिछले चौबीस घंटों में पाकिस्‍तानी सेना ने कृष्‍णा घाटी और सुंदरबनी के कुछ इलाकों में भारी हथियारों से अकारण गोलाबारी की। उन्‍होंने भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों पर गोलियां बरसाईं जिसका भारतीय सेना ने कड़ा जवाब दिया। भारत की ओर से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

------------------

*भारतीय वायुसेना ने स्‍पष्‍ट किया है कि विंग कमांडर अभिनंदन का सोशल मीडिया- टवीटर और इंस्‍टाग्राम पर कोई अधिकारिक एकाउंट नहीं है। वायुसेना का कहना है कि पिछले एक सप्‍ताह में अभिनंदन के फेक एकाउंट बनाये गये हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि वे ऐसे एकाउंट्स को फौलो न करें क्‍योंकि उसमें भ्रामक जानकारी हो सकती है।


भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा गया है कि विभिन्‍न सोशल मीडिया पर मिग-21 बाइसन विमान द्वारा पाकिस्‍तानी वायुसेना के लडाकू विमान एफ -16 को मार गिराये जाने के बारे में भ्रामक खबरें दी जा रही है। बयान में यह भी कहा गया है कि भारतीय वायुसेना ने स्‍पष्‍ट कर दिया था कि मिग -21 बाइसन लडाकू विमान ने पाकिस्‍तानी वायुसेना के एफ 16 विमान को मार गिराया था जो नियंत्रण रेखा के पार गिरा।

------------------

*अमरीका ने पाकिस्‍तानी नागरिकों के लिए वीजा नीति को संशोधित कर उसकी वैधता पांच साल से घटाकर एक साल कर दी है। अमरीका द्वारा वाशिंगटन स्थित पाकिस्‍तानी दूतावास के नियमों के अनुसार ही यह नई नीति लागू की जा रही है।

------------------ 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*अंतर्राष्‍ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्‍तान सरकार द्वारा प्रतिबंधित संगठनों की सम्‍पत्ति जब्‍त करने और 44 आतंकवादियों की गिरफ्तारी को राष्‍ट्रीय सहारा, हरिभूमि, दैनिक जागरण और राजस्‍थान पत्रिका ने सुर्खी बनाया है। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है-चौतरफा घिरा पाक। मसूद का भाई, बेटा हिरासत में।

 

*नौसेना अध्‍यक्ष सुनील लाम्‍बा की इस चेतावनी का जिक्र भी लगभग सभी अखबारों ने किया है कि आतंकवादियों को समुद्र के रास्‍ते हमला करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और समुद्री रास्‍ते से आतंकी हमले की साजिश रची जा रही है। इस बीच पाकिस्‍तान के संघर्ष विराम का लगातार उल्‍लंघन करने और सुरक्षा बलों के त्राल में दो हिजबुल आतंकवादियों को मार गिराने की खबर भी अखबारों में है।

 

*दैनिक ट्रिब्‍यून के पहलेपन्‍ने की खबर है - चीन ने मंगलवार को पेश अपने रक्षा बजट में साढ़े सात प्रतिशत की वृद्धि की। भारत के मुकाबले चीन का रक्षा बजट तीन गुना से भी ज्‍यादा हुआ।