आकाशवाणी सार (4-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 5th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*राष्‍ट्रपति ने आधार के स्‍वैच्छिक उपयोग से संबंधित अध्‍यादेश को मंजूरी दी।

*महाराष्‍ट्र सरकार विश्‍वविद्यालयों में छात्रों की शिकायतों के समाधान के लिए लोकपाल नियुक्‍त करेगी।

*वायुसेनाध्‍यक्ष बिरेन्‍दर सिंह धनोआ ने कहा--पाकिस्‍तान ने जवाबी कार्रवाई की कोशिश इसलिए की क्‍योंकि भारतीय वायुसेना के विमानों ने बालाकोट में लक्षित ठिकानों को सफलतापूर्वक निशाना बनाया।


*प्रधानमंत्री ने गुजरात में अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

*फ्रांस ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाए जाने का फिर से समर्थन किया।


*महाशिवरात्रि का पर्व देशभर में धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रयागराज में लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई।


*भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी और शिखा पांडे आईसीसी महिला एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पांच में।

 

समाचार विस्तार से-

 

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उस अध्यादेश को स्वीकृति दे दी है जिसमें मोबाइल सिम कार्ड लेने और बैंक खाता खोलने के लिए पहचान प्रमाण के तौर पर आधार के स्वैच्छिक उपयोग की अनुमति दी गई है। लोकसभा से इस सम्बन्ध में विधेयक पारित होने लेकिन राज्यसभा की मंजूरी न मिलने के कारण अध्यादेश लाना जरूरी हो गया था। पिछले सप्ताह मंत्रिमंडल ने आधार और दो अन्य कानूनों में प्रस्तावितपरिवर्तन लागू करने के लिए अध्यादेश जारी करने को मंजूरी दी थी।

 

इन संशोधनों में आधार के उपयोग के निर्धारित नियमों और निजता के उल्लंघन के लिए भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। अध्यादेश में आधार अधिनियम से सम्बन्धित बदलावों को प्रभावी बनाया गया है। संशोधनों में यह भी स्पष्ट किया गया है कि आधार उपलब्ध न कराने वाले किसी व्यक्ति को किसी भी तरह की सेवा प्रदान करने से इन्कार नहीं किया जा सकता, चाहे वह बैंक खाता खोलने सेजु़ड़ी हो या मोबाइल फोन के सिम कार्ड के बारे में हो।

---------

*महाराष्‍ट्र सरकार विद्यार्थियों की शिकायतों के समाधान के लिए कृषि विश्‍वविद्यालयों के अलावा सभी विश्‍वविद्यालयों में लोकपाल नियुक्‍त करेगी। शिक्षामंत्री विनोद तावड़े ने कल बताया कि विद्यार्थियों के लोकपाल की नियुक्ति अगले दो से तीन महीनों में कर दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि विश्‍वविद्यालयों में लोकपाल नियुक्‍त करने वाला महाराष्‍ट्र देश का पहला राज्‍य हो जाएगा। 

---------

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सवेरे कोयम्बटूर के निकट सुलूर बेस में एक समारोह में भारतीय वायु सेना की दो इकाइयों को ध्‍वज प्रदान करेंगे। सुलूर परिसर में 5-बेस अनुरक्षण डिपो और हैदराबाद के निकट हाकिमपेट में प्रशिक्षण केन्द्र को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए ध्वज प्रदान किए जाएंगे। 

-------

*गृह मंत्री राजनाथ सिंह असम के धुबरी जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली - सीआईबीएमएस के तहत इलेक्ट्रॉनिकली डोमिनेटेड क्यूआरटी इंटरसेप्टिव तकनीक का उद्घाटन करेंगे। सीमा सुरक्षा बल बंगलादेश से लगी चार हजार 96 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करता है।

---

*इंग्लैंड ने गुवाहाटी में पहले टी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में भारत को 41 रन से हरा दिया है। 161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 6 विकेट पर 119 रन ही बना सका। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 160 रन बनाए थे।
टॉस भारत ने जीता था।
---------

*श्री मोदी ने आज अहमदाबाद के पास जसपुर में विष्‍णु उमिया धाम मंदिर का भूमि पूजन किया। पाटीदार समुदाय की पारिवारिक अराध्‍य देवी, उमिया माता का यह सबसे विशाल मंदिर होगा। बाद में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पाटीदार समुदाय से कन्‍या भ्रूण हत्‍या जैसी सामाजिक बुराईयों को समाप्‍त करने की अपील की।
----------

*इस बीच, पाकिस्‍तान ने लाहौर और दिल्‍ली के बीच चलने वाली समझौता एक्‍सप्रैस को आज से फिर बहाल कर दिया है। दोनों देशों के बीच पिछले दिनों तनाव के कारण इसे रोक दिया गया था।
------------

*फ्रांस ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाए जाने का फिर समर्थन किया है। मार्च के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बनने पर फ्रांस ने भारत, जर्मनी और जापान को परिषद का स्थायी सदस्य बनाए जाने का समर्थन दोहराया। उसने कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधारों के लिए इसके स्थायी और अस्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाना पहला उपाय होगा।
--------------

*रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि रक्षाकर्मियों के लिए वन रैंक वन पेंशन के तहत 35 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। आज देहरादून में शौर्य सम्‍मान समारोह को सम्‍बोधित करते हुए रक्षामंत्री ने रक्षाकर्मियों के लिए दो सौ बिस्‍तरों वाले तीन अस्‍पताल बनाये जाने की भी घोषणा की। इस अवसर पर श्रीमती सीतारामन ने शहीदों की पत्नियों को भी सम्‍मानित किया।
---------


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल गांधी नगर में असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को तीन हजार रुपये मासिक पेंशन देने की राष्‍ट्रीय योजना का उद्घाटन करेंगे। तमिलनाडु के दक्षिणी क्षेत्रों में विभिन्‍न विकास योजनाओं के उद्घाटन के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज तूतीकोरिन में यह जानकारी दी। उन्‍होंने आठ हजार करेाड़ रुपये लागत की सौर और पवन ऊर्जा योजनाएं भी राष्‍ट्र को समर्पित कीं।
-----------


*उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में आज महाशिवरात्रि के अवसर पर विश्‍वभर से आए लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में पवित्र डुबकी लगाई। उनचास दिन का कुंभ मेला कल विधिवत समाप्‍त हो जाएगा।

 

महाशिवरात्रि के अवसर पर दुनिय़ाभर के एक करोड़ दस लाख से अधिक श्रद्धालु शाम पांच बजे तक संगम में स्नान कर चुके थे। प्रशासन ने आठ किलोमीटर के क्षेत्र में बने 40 घाटों पर स्नान के व्यापक इंतजाम किये हैं। कुंभ का आज अंतिम स्नान होने की वजह से देश के कोने-कोने से अब भी लोगों का कुंभ मेला क्षेत्र में पहुंचना जारी है और देर रात तक श्रद्धालु स्नान करते रहेंगे। स्नान के बाद श्रद्धालु शिव मंदिरों में पूजा अर्चना कर रहे हैं।
-----------


*इंग्लैंड के खिलाफ हाल में संपन्न एकदिवसीय श्रृंखला में भारत की जीत में मुख्‍य भूमिका निभाने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे ताजा आई सी सी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। श्रृंखला में झूलन ने आठ विकेट लिए थे। नौ वर्षों में यह पहली बार हुआ है जब भारत की दो गेंदबाज शीर्ष पांच में शामिल हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*पटना में एन.डी.ए. की संकल्प रैली और अमेठी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान अखबारों की पहली खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है - राइफल-राफाल नहीं देकर सेना को कमज़ोर किया। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - एके-203 राइफल से होगी अमेठी की पहचान। उधर, राजस्थान पत्रिकाकी टिप्पणी है - अब सर्जिकल स्ट्राइक-2 पर सरकार और विपक्ष में भिड़ंत। सबूत पर सवाल,विपक्ष का आरोप - अभियान का हो रहा राजनीतिकरण।

 

*पाकिस्तान की हिरासत से लौटे विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान की मेडिकल जांच पर जनसत्ता का कहना है - रीढ़ और पसली में चोट, शरीर में कोई जासूसी उपकरण नहीं मिला। जल्द कॉकपिट में लौटने की उम्मीद, मिग-21 से कूदने से पहले दिया था रेडियो संदेश- निशाने पर एफ-सोलह।

 

*दैनिक भास्कर ने जम्मूकश्मीर में आतंकी सम्पर्कों के कारण जमात-ए-इस्लमी के तीन नेताओं की गिरफ्तारी की खबर दी है। छह जिलों में एक दर्जन से अधिक सम्पत्तियां हुईं सील। उधर, हिंदुस्तान की अहम खबर है - घाटी में 200 आतंकियों के खातमे का खाका तैयार। आने वाले दिनों में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई तेज़ होने की संभावना। जनसत्ता लिखता है - इस्लामी सहयोग संगठन-ओ.आई.सी. के प्रस्ताव पर भारत की तीखी प्रतिक्रिया।

 

*महाशिवरात्रि पर राजस्थान पत्रिका- समर्पित करें अहंकार शीर्षक से लिखता है कि देश को शिव रूपी कल्याणकारी संकल्पकी अत्यंत आवश्यकता है।