आकाशवाणी सार (3-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 4th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत ने इस्लामी सहयोग संगठन प्रस्तावों के बाद जम्मू-कश्मीर को लेकर अपने दृष्टिकोण की फिर पुष्टि की।

*भारत और पाकिस्तान के बीच समझौता एक्सप्रेस आज से फिर शुरू होगी।

*भारत ने हैदराबाद में पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया।

*भारत की पूजा ढांडा और बजरंग पूनिया ने बल्गारिया में देन कोलोव-निकोल पेत्रो अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीते।


*पाकिस्‍तान और कश्‍मीर में अमरीका के एक गैर-सरकारी संगठन की गतिविधियों की जांच की मांग करने वाला प्रस्‍ताव अमरीका की संसद में पेश।


*रोजर फेडरर ने दुबई टेनिस प्रतियोगिता जीतकर एक सौवां ए टी पी सिंगल्‍स खिताब अपने नाम किया।


*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेठी में ए के-203 राइफल बनाने वाली फैक्‍टरी का उदघाटन किया।


*उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में महाशिवरात्रि पर कुंभ का अंतिम स्‍नान।


*अफगानिस्‍तान में अचानक आई बाढ़ में 20 लोगों की मौत।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत पिछले चार वर्ष के दौरान वैश्विक नवाचार सूची में 24 स्थान ऊपर आ गया है। स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन सॉफ्टवेयर 2019 के ग्रैंड फिनाले को कल रात वीडियो कांफ्रेंस से संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा


ग्‍लोबल इनोबेशन इंडेक्स के मामले में आज हम 57वें स्थान पर है। जबकि 2014 में हम 81 नंबर पर थे। हम यही रूकने के मूड में नहीं हैं। बहुत ही जल्द हमें टॉप 25 में पहुंचना है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप राष्ट्र बन गया है और पिछले चार वर्ष में देश में 15 हजार स्टार्टअप उद्यम शुरू हुए हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि इनमें से 50 प्रतिशत स्टार्टअप उद्यम कस्बों में है। उन्‍होंने कहा कि नवाचार और स्टार्टअप से नये भारत के निर्माण में मदद मिलेगी।


श्री मोदी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था आज वृद्धि पथ पर है तथा नवाचार और स्टार्टअप क्षेत्र में नई उपलब्धियां हासिल हो रही है। उन्होंने कहा कि अटल इनक्‍यूबेशन मिशन के तहत पांच हजार स्‍कूलों में अटल टिंकरिंग लैब काम कर रहे है, जिनमें विद्यार्थियों को भविष्य की प्रौद्योगिकी की जानकारी मिल रही है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के प्रति अपराध एक बड़ी चुनौती है और बेहतर समाज बनाने के लिए इससे निपटना जरूरी है। उन्होंने विद्यार्थियों से नवाचार के जरिये इस समस्या का समाधान करने को कहा।


देश के 48 नोडल केन्द्रों में 36 घंटे का यह आयोजन एक साथ चल रहा है जिसमें दो लाख विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।


स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचारों से देश की समस्याओं के समाधान की अनूठी पहल है।

------------------------

*भारत ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के दृष्टिकोण में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। जम्मू-कश्मीर, भारत का अभिन्न अंग होने के तथ्य को फिर व्यक्त करते हुए भारत ने कहा है कि यह उसका अंदरूनी मामला है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस्लामी सहयोग संगठन-ओआईसी में भारत की भागीदारी और जम्मू-कश्मीर पर प्रस्तावों को लेकर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को अबू धाबी में ओआईसी परिषद के विदेश मंत्रियों की 46वीं बैठक में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया। भारत ने ओआईसी की पहली बैठक की 50वीं वर्षगांठ पर इस ऐतिहासिक सद्भाव के लिए संगठन की सराहना की।

------------------------

*समझौता एक्सप्रेस रेलगाड़ी आज दिल्ली से पाकिस्तान के लिए रवाना होगी। भारत और पाकिस्‍तान के बीच अपनी-अपनी तरफ से समझौता एक्सप्रेस की सेवा फिर शुरू करने पर सहमती बनी है।


भारत ने 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस सेवा रद्द कर दी थी।


आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस रेलगाड़ी की सेवा आज भारत से शुरू होगी जबकि कल लाहौर से वापसी यात्रा की शुरुआत की जाएगी।


समझौता एक्‍सप्रेस भारत में दिल्ली से अटारी के बीच और पाकिस्तान में लाहौर से वाघा के बीच चलती है।

------------------------

*भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में कल रात हैदराबाद में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। जीत के लिए 237 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत ने दस गेंदें शेष रहते चार विकेट पर 240 रन बनाकर जीत हासिल की। केदार जाधव को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। दूसरा एकदिवसीय मैच पांच मार्च को नागपुर में खेला जायेगा।

------------------------

*भारतीय पहलवानों ने बल्गारिया में रूस्से में देन पोलोव-निकोल पेत्रो टूर्नामेंट में दो स्वर्ण पदक सहित चार पदक जीत लिए हैं। 65 किलोग्राम भार वर्ग की फ्री स्टाइल कुश्ती में बजरंग पूनिया ने अमरीका के जॉर्डन ओलिवर को हराकर स्वर्ण पदक जीता। पूजा ढांडा ने भी 59 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता। पुरुष फ्री-स्टाइल में 61 किलो भारवर्ग में संदीप तोमर ने रजत पदक जीता।

------------------------

*अमरीका में एक सांसद ने पाकिस्‍तान और कश्‍मीर में अमरीका के एक गैर-लाभकारी संगठन की गतिविधियों की जांच की मांग करने वाला एक विधेयक संसद में पेश किया है। इन गतिविधियों में 2008 के मुम्‍बई आतंकवादी हमलों में शामिल लश्‍कर-ए-तैयबा के साथ कथित सहयोग संबंधी गतिविधियां शामिल हैं। इंडियाना से रिपब्लिकन पार्टी के सांसद जिम बैंक्‍स ने प्रतिनिधि सभा की विदेश संबंधी समिति में यह प्रस्‍ताव रखा।
---


*नेपाल के पूर्व उप-प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता भरत मोहन अधिकारी का कल रात निधन हो गया। वे 83 वर्ष के थे। उन्हें फेफड़े और छाती में शिकायत के बाद काठमांडू के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनका अंतिम संस्कार आज काठमांठू में किया जाएगा।
---


*स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने ग्रीस के स्‍टेफानोस सितसिपास को हराकर दुबई टेनिस प्रतियोगिता जीत ली है। यह उनका एक सौवां ए. टी. पी. सिंगल्‍स खिताब है। बीस बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर ने स्‍टेफानोस को 6-4, 6-4 से हराया। अमरीका के जिमी कॉनर्स के बाद एक 100 खिताब जीतने वाले फेडरर दूसरे टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। कॉनर्स के 109 खिताबों का रिकार्ड तोड़ने के लिए उन्‍हें 10 और प्रतियोगिताएं जीतने की जरूरत है।
---


*उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में महाशिवरात्रि के अवसर पर कल इस बार के कुंभ का अंतिम शाही स्‍थान होगा। प्रशासन की ओर से इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। अब तक 22 करोड़ से अधिक श्रद्धालु पवित्र संगम में डुबकी लगा चुके हैं। कल ही कल्‍पवासियों का भी अंतिम पवित्र स्‍नान होगा।
---

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश के अमेठी में 538 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 17 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में एके-203 राइफल बनाने वाली एक फैक्‍टरी भी शामिल है। इसमें रूस के सहयोग से क्‍लाशनिकोव श्रृंखला की अत्‍याधुनिक राइफल बनाई जाएंगी।

बाद में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां बनने वाली राइफलों से आतंकवादियों और नक्‍सलियों से निपटने में सुरक्षा बलों को आसानी होगी।

मेड इन अमेठी ए के-203 राइफलों से आतंकियों और नक्‍सलियों के साथ होने वाले मुठभेड़ों में हमारे सैनिकों को निश्चित रूप से बहुत बढ़त मिलने वाली है। अमेठी की फैक्‍ट्ररी में आप लाखों के तादात में ये राइफलें बनाई जाएगी। आगे जाकर के यहां जो राइफल बनेगी। वो दुनिया के दूसरे देशों में भी निर्यात की जाएगी। ये अमेठी नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर भी ला रही है।

--------

*केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नि‍तिन गडकरी ने कहा है कि सरकार ने उत्‍तर प्रदेश के बुदेलखंड क्षेत्र में पानी की कमी की समस्‍या हल करने के लिए कई कदम उठाये हैं।


झांसी में श्री गडकरी ने कहा कि बुदेलखंड क्षेत्र पीने और सिंचाई के लिए जल की कमी की समस्‍या का सामना कर रहा है। सरकार ने क्षेत्र के लिए पानी उपलब्‍ध कराने के वास्‍ते केन और बेतवा नदियों को जोड़ने सहित कई कदम उठाये हैं। श्री गडकरी ने बुदेलखंड में करीब515 करोड़ रूपये लागत की राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की भी नींव रखी।

--------

*अफगानिस्‍तान के दक्षि‍णी प्रांत कांधार में अचानक आई बाढ़ से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 10 लोग लापता हैं। इनमें बच्‍चे भी शामिल हैं। क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ है। शुक्रवार रात आई यह बाढ़ पिछले सात साल में सबसे भयानक है।
--------

*केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल - सी आई एस एफ ने अपनी स्‍थापना के पचास वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में सिंगल लाइन बाइसाइकिल परेड निकालकर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। यह रिकॉर्ड नोएडा के एक्‍सप्रेस-पर बनाया गया जहां तीन किलोमीटर तक एक ही कतार में एक हजार तीन सौ 27 बाइसाइकिल बिना रूके चलाई गईं। सी आई एस एफ की स्‍थापना 1969 में की गई थी।

--------

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 


*नवभारत टाइम्स, अमर उजाला, हरिभूमि और देशबंधु ने भारत लौटे विंग कमांडर अभिनंदन की रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन से मुलाकात के चित्र के साथ अभिनंदन के इस खुलासे को दिया है - पाकिस्तान ने मानसिक उत्पीड़न और राज़ उगलवाने की कोशिश की। दैनिक ट्रिब्यून ने खबर का शीर्षक दिया है - फिर आसमान छुएंगे अभिनंदन, चिकित्सा जांचों से गुज़र रहे हैं।

 

*अख़बारों ने एफ-16 विमान के इस्तेमाल पर पाकिस्तान से जवाब तलब को अहमियत दी है। राजस्थान पत्रिका सवालिया निशान के साथ लिखता है - अमरीका ने पूछा क्यों किया हमले में एफ-16 का इस्तेमाल। पाकिस्तान को भारतीय वायुसीमा क्षेत्र का उल्लंघन करना भी भारी पड़ सकता है। राष्ट्रीय सहारा ने भारत के खिलाफ एफ-16 के इस्तेमाल से पाकिस्तान के घिरने पर शीर्षक दिया है - दुरुपयोग पर अमरीका की टेढ़ी नज़र।

 

*पाकिस्तान के बार-बार संघर्ष विराम का उल्लंघन करने की खबर पर भी अधिकांश अखबारों की नज़र है। जनसत्ता लिखता है - सीमा पर तनाव जारी, नौशेरा में पाकिस्तान ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया।

 

*प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी की संपत्तियां कश्मीर में सील होने की खबर कई अखबारों ने प्रमुखता से दी हैं।

 

*मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ अखबारों ने विस्तार से दी है।

 

*अमर उजाला ने बदली फिज़ा शीर्षक से लिखा है - मौसम का मार्चपास्ट, एनसीआर में बारिश से ठंड लौटी।