आकाशवाणी सार (8-Jan-2019)

Posted on January 9th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 


कृषि और विनिर्माण क्षेत्र में सुधार से देश का सकल घरेलू उत्पाद इस वित्त वर्ष में सात दशमलव दो प्रतिशत रहने का अनुमान।


भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने 129 हवाई अड्डों पर एक बार में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया।


पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।


महाराष्ट्र, खेलो इंडिया यूथ गेम्स के दूसरे सत्र की मेजबानी करेगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग ने नई दिल्‍ली में शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय व्‍यापार बढ़ाने पर जोर दिया।


सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को नौकरी और उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में दस प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी विधेयक लोकसभा में पेश।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने आलोक वर्मा को, सी बी आई प्रमुख के रुप में बहाल किया। लेकिन उनके द्वारा कोई बड़ा फैसला लेने पर रोक लगाई।


सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने आज से निजी एफएम चैनलों पर आकाशवाणी समाचारों के प्रसारण का शुभारंभ किया।


भारत में जन्मी गीता गोपीनाथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री बनने वाली पहली महिला।


लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित। सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में दस प्रतिशत आरक्षण संबधी विधेयक पर चर्चा जारी।


क्रिकेट में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली आई सी सी बल्‍लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर, चेतेश्‍वर पुजारा तीसरे स्‍थान पर।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*नॉर्वे की प्रधानमंत्री इर्ना सोलबर्ग ने कल नई दिल्ली में नॉर्वे के दूतावास में एक हरित परिसर का उद्घाटन किया। इस दूतावास को भारत सरकार ने समेकित परिवास के लिये हरित वरीयता प्रदान की है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत और नॉर्वे के बीच सहयोग के एक नये युग की शुरूआत हुई है। उन्होंने कहा कि वे भारत के साथ व्यापार, राजनीति और विकास के क्षेत्र में भागीदारी को अधिक उपयोगी बनाने की उत्सुक हैं।

 

-----------

 

*रायसीना डायलॉग का चौथा संस्‍करण आज शाम नई दिल्‍ली में शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज की उपस्थिति में नार्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग इस कार्यक्रम में उद्घाटन भाषण देंगी।

 

विदेश मंत्रालय ने ऑब्‍जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के साथ साझेदारी में भू-राजनीतिक और भू-सामरिक विषयों पर चर्चा की वार्षिक श्रृंखला रायसीना संवाद की शुरुआत की है। इस वर्ष के संवाद का विषय है- विश्‍व व्‍यवस्‍था में नये समीकरण, डगमगाती साझेदारियां और अनिश्चित परिणाम। रायसीना डायलॉग में मौजूदा वैश्विक मुद्दों और चुनौतियों, नई प्रौद्योगिकी, नई साझेदारियों और नेतृत्‍व के नये तरीकों पर चर्चा होगी। इस संवाद में 93 देशों के 600 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

 

-----------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत और जापान के बीच विशेष कार्यनीतिक और वैश्विक भागीदारी बढ़ाने की वचनबद्धता दोहराई है। कल नई दिल्ली में जापान के विदेशमंत्री तारो कोनो के साथ भेंट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत इस वर्ष बाद में होने वाली अगले दौर की वार्षिक शिखर वार्ता का उत्सुकता से इंतज़ार कर रहा है।

 

-----------

 

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को, सीधी भर्ती और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने बताया कि इस आरक्षण का लाभ उन लोगों को मिल सकता है, जिनकी वार्षिक आय आठ लाख रुपये से कम है और उनके पास पांच एकड़ तक कृषि भूमि है।

 

यह आरक्षण मौजूदा 50 प्रतिशत आरक्षण के अलावा होगा।

 

-----------

 

*भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर 2018-19 में सात दशमलव दो प्रतिशत रहने की संभावना है। पिछले साल यह छह दशमलव सात प्रतिशत थी। कृषि और विनिर्माण क्षेत्र के कामकाज में सुधार से अर्थव्‍यवस्‍था में वृद्धि की संभावना बढ़ी है। 2018-19 की राष्‍ट्रीय आय के अग्रिम आंकड़े जारी करते हुए केन्‍द्रीय सांख्‍यि‍की कार्यालय ने यह जानकारी दी। मौजूदा वित्‍त वर्ष में सकल मूल्‍य संवर्धन के सात प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है।

 

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चन्‍द्र गर्ग ने 2018-19 में सकल घरेलू उत्‍पाद के सात दशमलव दो प्रतिशत रहने की संभावना को सकारात्‍मक बताया है।

 

अपने ट्वीट संदेश में उन्होंने कहा कि भारत विश्‍व में सबसे तेज रफ्तार से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश बना हुआ है।

 

-----------

 

*भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण ने देशभर में 129 हवाई अडडों पर एक बार में इस्‍तेमाल होने वाली प्‍लास्टिक की वस्‍तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक बयान में प्राधिकरण ने बताया कि यात्री टर्मिनल और हवाई अडडा परिसर से एकल उपयोग वाली प्‍लास्टिक वस्‍तुओं को खत्‍म करने के लिए अनेक कदम उठाये गए हैं। बयान में कहा गया है कि स्‍ट्रॉ, प्‍लास्टिक के बरतन और प्‍लेट जैसे सामानों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

 

 

 

 

-----------

 

*केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि वर्ष 2014 के बाद पटसन से बने विभिन्न उत्पादों का निर्यात 24 प्रतिशत बढ़ा है। कोलकाता में टेक्सटाइल आउटरीच कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पटसन ने वर्षों तक पश्चिम बंगाल के विकास में योगदान दिया है। कपड़ा मंत्री ने कहा कि देश के 40 जिलों में बुनकरों को बीमा और विपणन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

 

-----------

 

*उत्तर प्रदेश में कल से प्रयागराज और जम्मू कश्मीर में कटरा के बीच सीधी बस सेवा शुरू हुई। इससे प्रयागराज में कुंभ के लिये आने वाले तीर्थयात्री जम्मू कश्मीर में कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर जा सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल झंडी दिखाकर प्रयागराज से पहली बस कटरा के लिये रवाना की। 

 

प्रयागराज से कटरा के बीच की कुल 1387 किलोमीटर की दूरी को ये बस लखनऊ और दिल्ली होते हुए चौबीस घंटे में तय करेगी और मुसाफिरों से इसके लिए 1333 रुपये लिये जायेंगे। उत्तर प्रदेश और जम्मू और कश्मीर एक दूसरे के इलाके में तीन रूटों पर बस सेवा शुरू करेंगे। जहां एक ओर उत्तर प्रदेश की रोडवेज बसें जम्मू में कुल 816 किलोमीटर का सफर करेंगी वहीं जम्मू और कश्मीर की बसें उत्तर प्रदेश में कुल 1846 किलोमीटर का सफर करेंगी। लखनऊ से कटरा के लिए सीधी बस सेवा भी जल्दी ही शुरू की जायेगी। 

 

 

-----------

 

*महाराष्ट्र के पुणे में कल से शुरू हो रहे खेलो इंडिया-युवा-खेलों की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुंबई में संवाददाता सम्मेलन में महाराष्ट्र के खेल मंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि 9 हजार खिलाड़ी अंडर-17 और अंडर-21 श्रेणियों में 18 विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। खेलो इंडिया को इंटरनेट की लत के खिलाफ एक आंदोलन बताते हुए श्री तावड़े ने सभी शैक्षणिक संस्थानों से मजबूत खेल संस्कृति विकसित करने की अपील की। 

 

पुणे में कल से शुरू होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स में 18 खेलों के मुकाबले होंगे जिसमें विभिन्‍न राज्‍यों के नौ हजार से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इन खेलों में यूथ ओलंपिक की गोल्‍ड मे‍डलिस्‍ट शूटर मनु भाकर, सौरभ चौधरी और वेट लिफ्टर जेरेमी लालरीनुंगा जैसे खिलाड़ी भी भाग लेंगे। इन अनुभवी खिलाडि़यों के साथ केवल दस वर्ष आयु के खिलाड़ी झारखंड की फुटबॉल खिलाड़ी प्रतिमा कुमार, मिजोरम के हॉकी खिलाड़ी लाल्ट लालझुंगी और पश्चिम बंगाल के अभिनव शॉ भी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता का उद्घाटन कल शाम केन्‍द्रीय क्रीडा मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ की उपस्थिति में होगा। 

 

-----------

 

*विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष जिम यंग किम ने एक आश्‍चर्यजनक फैसले में अपने पद से इस्‍तीफा देने की घोषणा की है। उनका कार्यकाल 2022 में समाप्‍त होना है, लेकिन उन्‍होंने इस साल एक फरवरी को पद छोड़ देने का ऐलान किया है।

 

-----------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और नॉर्वे के संबंधों में व्‍यापार और निवेश प्रमुख हैं। नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग के साथ नई दिल्‍ली में शिष्‍टमण्‍डल स्‍तर की वार्ता के बाद प्रेस वक्‍तव्‍य में प्रधानमंत्री ने कहा-

 


सस्टेनेबल डेवलपमेंट गुड्स भारत के विकास लक्ष्यों से भी पूरी तरह मेल खाते हैं और हमारे लिए ये प्रसन्नता का विषय है कि दोनों देश मिलकर नॉर्वे-इंडिया पार्टनरशिप इनिसेटिव द्वारा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के विषय पर सफल सहयोग कर रहे हैं। फ्रेंड्स भारत और नॉर्वे के संबंधों में ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट अहम महत्व है। नॉर्वे के गवर्नमेंट पेंशन फंड ग्लोबल भारत में लगभग टूवेल्व बिलियन डॉलर्स का पोर्टफोलियो निवेश किया है।

 


दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं की व्‍यापक समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों को व्‍यापार संबंधों की मजबूती के लिए साथ मिलकर काम करना होगा तथा नॉर्वे और भारत के बीच सामुद्रिक अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देना होगा।

 


मुझे प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री जी के साथ नॉर्वे के सौ से भी ज्यादा कंपनियां के प्रतिनिधि भारत आए हैं। कल इंडिया नॉर्वे बिज़नस समिट में उनका भारत के बिजनेस डिलर्स के साथ उपयोगी इंट्रैक्शन हुआ है। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में पोर्टफोलियो निवेश और फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट दोनों में नॉर्वे के कंपनियां भारत की अपार संभावनाओं से लाभ उठाएगी।

 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और नॉर्वे आतंकवाद से निपटने सहित विभिन्‍न मुद्दों पर एक दूसरे से सहयोग कर रहे हैं।

हमारा द्विपक्षीय ओसन डायलॉग क्षेत्र से जुड़े सभी सेक्टर्स में हमारे सहयोग को दिशा देगा। फ्रेंड्स अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी भारत और नॉर्वे का आपसी सहयोग बहुत ही मजबूत हैं, यूएन सिक्योरिटी काउंसिल रिफॉर्म्स, मल्टीलेटर्ल एक्सपोर्ट कंट्रोल रेजिंग और आतंकवाद जैसे अनेक विषय हैं, जिन पर हम बहुत ही करीबी सहयोग और समन्वय के साथ काम कर रहे हैं।

 

 

 

---------------------------

 

*श्रमिक संघ संशोधन विधेयक 2019 भी लोकसभा में पेश किया गया। विधेयक का उद्देश्‍य मजदूर संघों की मान्‍यता के प्रावधान के लिए श्रमिक संघ अधिनियम 1926 में संशोधन करना है। श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि अब तक श्रमिक संघों की मान्‍यता के लिए कोई कानूनी ढांचा नहीं है। ये विधेयक इस मुद्दे का समाधान करेगा।

 

 

 

---------------------------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने आलोक वर्मा को, सी बी आई प्रमुख के रुप में बहाल कर दिया है। साथ ही न्‍यायालय ने यह भी कहा है कि दिल्‍ली विशेष पुलिस स्‍थापना अधिनियम के तहत गठित समिति इस मामले पर फिर से विचार करेगी, तब तक श्री वर्मा कोई बड़ा फैसला नहीं ले सकेंगे।

 


न्‍यायालय ने कहा है कि सी बी आई निदेशक का चयन और नियुक्ति करने वाली उच्‍चाधिकार प्राप्‍त समिति वर्मा के बारे में कोई फैसला लेगी। न्‍यायालय ने जांच एजेन्‍सी के अंतरिम अध्‍यक्ष के रूप में श्रीएम0 नागेश्‍वर राव की नियुक्ति रद्द कर दी है।

 


प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायाधीशों की पीठ आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने के केन्‍द्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई कर रही थी।

 


आलोक वर्मा और उपनिदेशक राकेश अस्‍थाना एक दूसरे पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाए जाने के बाद सरकार ने दोनों को अक्‍टूबर में छुटटी पर भेज दिया गया था।

 

---------------------------

 

*वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले का पालन करेगी। उन्‍होंने कहा कि सी बी आई के इन दोनों अधिकारियों को केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग की सिफारिश पर छुटटी पर भेजा गया था। श्री जेटली ने यह भी कहा कि सरकार को यह लगा था कि ऐसा करना निष्‍पक्ष जांच और सी बी आई की विश्‍वसनीयता के हित में है।


अगर सीबीआई के एक संस्था के नाम पर स्वायत्ता और निष्पक्षता और विश्वसनीयता बढ़ती है तो यह साबित हुई है। लेकिन इसके साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट में एक अकाउंटेबिलिटी का जवाब देने का एक मैकेनिकल भी सेटप किया है। क्योंकि जितने भी यह तथ्य आए हैं इस केस में, एक सप्ताह के भीतर सरकार उस कमेटी की मीटिंग बुलाए, जो उसके सामने जाएंगे। ये एक दोनों को बैलेंस करके सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू लिया है, जब जजमेंट की डिटेल आएगी, सरकार उसका अध्ययन करेगी और उसी हिसाब से सरकार अपनी अगली कार्रवाई करेगी।

 


सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जो सरकार और सीवीसी का फैसला तथा खासतौर पर सीवीसी का फैसला था कि वर्मा जी उनको अपने पोस्ट में रहने का अधिकार नहीं है और इसलिए उनको टेमप्रेरिली बाहर निकाला गया था। आज सुप्रीम कोर्ट ने ये कहा है कि जो सीवीसी का रेकेमनडेशन था, वह गलत था, असंवैधानिक था, उसको रद्द कर दिया और साथ-साथ में जो केन्द्र सरकार का फैसला था, वो भी रद्द कर दिया।

 

 

 

---------------------------

 

*भारत में जन्मी गीता गोपीनाथ ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री के पद का कार्यभार ग्रहण किया है। वे इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसंधान विभाग के इकोनॉमिक काउन्सलर और डायरेक्टर मॉरिस ऑब्स्टफेल्ड का स्थान लिया है जो 31 दिसंबर को सेवा निवृत्त हो गये।

 

---------------------------

 

*लोकसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। विधेयक का उद्देश्‍य नागरिकता कानून-1955 में संशोधन कर पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान से अवैध रूप से आए हिन्‍दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाइयों को भारतीय नागरिकता का पात्र बनाना है। संशोधन विधेयक में इन तीनों देशों के इन छह धर्मावलम्बियों के लिए निवास की अवधि 12 वर्ष से कम करके छह वर्ष करने का प्रावधान है।



विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केवल असम के लिए नहीं बल्कि पश्चिमी सीमा से आए और राजस्‍थान, पंजाब और दिल्‍ली में बसे प्रवासियों के लिए भी यह विधेयक लाया गया है।



माइनोरिटी कम्‍युनिटीज के माईग्रेंट्स की संकटपूर्ण स्थितियों से निवारण करना। ये वैसे लोग है, जो धार्मिक उत्‍पीड़न के कारण भारत में शेल्‍टर लेने के लिए मजबूर हुये है। इस संशोधन विधेयक के कानून बन जाने के बाद ऐसे माईग्रेंट सिटीजनशिप प्राप्‍त करने के लिए अप्‍लाई कर सकेंगे और उनके आवेदन पर जो निर्धारित प्रोसेस है, उसके अनुसार आवश्‍यक जांच पड़ताल के बाद राज्‍य सरकार की रिकेमेंडेशन पर सेन्‍ट्रल गवर्नमेंट नागरिकता प्रदान करने का भी निर्णय कर लेगी।



इससे पहले विधेयक पेश करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के लिए वचनबद्ध है। और इसमें किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जायेगा।


------

 

*लोकसभा ने आज सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को नौकरियों में सीधी भर्ती और उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में प्रवेश में दस प्रतिशत आरक्षण देने के लिए 124वें संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा शुरू की।



विधेयक पेश करते हुए सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि विधेयक का उद्देश्‍य ऊंची जातियों में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को समान अवसर प्रदान करना है।



मैं स्‍पष्‍ट भी करना चाहता हूं कि वर्तमान में जो एससी/एसटी और ओबीसी को आरक्षण व्‍यवस्‍था है साढ़े 49 परसेन्‍ट उसमें किसी प्रकार की छेड़छाड़ किये बिना अतिरिक्‍त 10 परसेन्‍ट आरक्षण का प्रावधान शिक्षण संस्‍थान में और सेवाओं में दिया जाएगा।



चर्चा शुरू करते हुए कांग्रेस के, के. वी. थॉमस ने कहा कि उनकी पार्टी इस कोटे के खिलाफ नहीं है और इसका समर्थन करती है, लेकिन जिस ढंग से इसे लाया गया है उससे सरकार की ईमानदारी पर कई प्रश्‍न खड़े होते हैं। उन्‍होंने विधेयक को संयुक्‍त संसदीय समिति को भेजे जाने की मांग की।



चर्चा में हस्‍तक्षेप करते हुए वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि यह सभी को सामान अवसर प्रदान करने का प्रयास है तथा यह सबका साथ सबका विकास सुनिश्चित करेगा।



केन्‍द्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख राम विलास पासवान ने कहा कि यह मांग लंबे समय से आ रही थी, जिसे एन.डी.ए. सरकार ने पूरा किया है।



तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्‍याय, शिव सेना के आनंद राव अदसूल और बीजू जनता दल के भर्तृहरि महताब ने भी विधेयक का समर्थन किया। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के जितेन्‍द्र चौधरी ने कहा कि उनकी पार्टी सैद्धांतिक रूप से विधेयक के पक्ष में है, लेकिन इसे संयुक्‍त संसदीय समिति को भेजा जाना चाहिए।



------

 

*भारत ने आशा व्‍यक्‍त की है कि ईरान का चाबहार बंदरगाह जल्द ही पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगा। भारत आये ईरान के विदेश मंत्री मोहम्‍मद जावद ज़रीफ़ ने आज नई दिल्‍ली में सड़क, यातायात और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। बैठक के बाद श्री गडकरी ने बताया कि दोनों देश चाबहार बंदरगाह को जल्द पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। श्री गडकरी ने कहा कि ईरान के विदेश मंत्री के साथ इसके अलावा कई अन्‍य प्रस्‍तावों पर भी चर्चा हुई।



------

 

*रिजर्व बैंक ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने तथा डिजिटलीकरण के जरिये वित्‍तीय समावेश को व्‍यापक बनाने के लिए उच्‍चस्‍तरीय समिति गठित की है। एक बयान में, आर बी आई ने कहा कि समिति भुगतान के डिजिटलीकरण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेगी और आर्थिक प्रणाली में किसी भी खामी को दूर करने का सुझाव देगी। समिति को नब्‍बे दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्‍तुत करनी है।


------

 

*प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत लगभग 33 करोड़ 66 लाख खाते खोले गये हैं। वित्‍त राज्‍यमंत्री शिव प्रताप शुक्‍ला ने आज राज्‍यसभा में यह जानकारी देते हुए बताया कि 28 करोड़ से अधिक ऐसे खातों में लेन-देने हो रहा है और जन धन खातों में न्‍यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है।


------

 

*आज नई दिल्‍ली में कृषि निर्यात नीति पर प्रथम राष्‍ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कृषि निर्यात नीति का उद्देश्‍य वर्ष 2022 तक कृषि निर्यात तीस अरब डॉलर से दोगुना करके साठ अरब डॉलर करना है। कार्यशाला का उदघाटन करते हुए वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा किे यह पहली बार हुआ है, जब एक समग्र कृषि निर्यात नीति तैयार की गई है।



------

 

*आई. सी. सी. की ताजा टेस्ट क्रिकेट बल्लेबाजी रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार हैं। ऑस्ट्रेलिया के साथ सम्पन्न चार मैचों की श्रृंखला में 521 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन दूसरे, ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ चौथे और इंग्लैंड के जो रूट पांचवे स्थान पर हैं। ऋषभ पंत ने 17वें स्थान पर पहुंचकर भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारूख इंजीनियर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। रविन्द्र जडेजा गेंदबाजी रैंकिग में पाचवें और ऑलराउंडर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। टीम रैंकिंग में भारत शीर्ष पर बरकरार है, जबकि इंग्लैंड दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, दक्षिण अफ्रीका चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है।

 

 

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 


*आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्गों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दस प्रतिशत आरक्षण देने की खबर सभी अखबारों ने प्रमुखता से दी है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, लोकसभा में आज पेश होगा बिल। आर्थिक आधार पर आरक्षण दस प्रतिशत।

 

*दैनिक जागरण लिखता है - अब हर गरीब आरक्षण का हकदार। वही हिन्दुस्तान, राजस्थान पत्रिका और देशबंधु ने भी इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है।

 

*भारत के पहली बार ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट टेस्ट सीरीज जीतने की खबर सभी अखबारों ने चित्र समेत दी है। हिन्दुस्तान लिखता है - टीम इंडिया ने ऑस्ट्रलिया की धरती पर इतिहास रचा। पंजाब केसरी ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के चित्र के साथ लिखा है - ऑस्ट्रेलिया को 2 - 1 से हराकर भारत ने बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी। दैनिक जागरण की सुर्खी है - पहली बार ऑस्ट्रेलिया में लहराया भारतीय परचम।

 

*प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों पर दैनिक जागरण की खबर है - प्रयाग में बिखरी कुंभ की रंगत। संगम की पवित्र धरती पर दिखेगी स्वच्छता। नवभारत टाइम्स ने राजधानी दिल्ली से प्रयागराज तक जाने की खबर अपने विशेष पन्ने पर दी है - पत्र लिखता है - दिल्ली से कुंभ जाने को खुले हैं सभी द्वार। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आठ सौ स्पेशल ट्रेन भी चलेंगी।

 

*जी हां हुजूर, हम किताब बेचते हैं शीर्षक से - विश्व पुस्तक मेले की झलकियां दैनिक जागरण ने चित्र सहित दी है। पत्र लिखता है - हिन्दी साहित्य के स्टॉलों पर भीड़ अपार। हिन्दुस्तान की सुर्खी है - बच्चों के स्टॉल पर लगी बड़ों की भीड़। वीर सैनिकों की कॉमिक्स बच्चों की बीच छाई।

 

*भारतीय कमाई में सालाना बढ़ोतरी और फिजूलखर्ची को लेकर हिन्दुस्तान ने अपने व्यापार पन्ने पर खबर दी है - भारतीय अपनी कमाई की दोगुनी रफ्तार से कर्ज ले रहे हैं। उन्तालीस प्रतिशत बढ़ा क्रेडिट कार्ड कर्ज। पर्सनल लोन सबसे ज्यादा।