आकाशवाणी सार (6-Jan-2019)

Posted on January 7th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

प्रधानमंत्री ने कहा सरकार का लक्ष्य लोगों का जीवन सरल बनाने के लिये बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना।

 

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सीबीआई की अवैध रेत खनन के संबंध में उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली में कल 12 ठिकानों की तलाशी, 11 लोगों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज।

 

दिल्ली की एक अदालत ने अगुस्ता वेस्टलैंड मामले में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को 26 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा।

 

भारी हिमपात और बारिश से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जनजीवन अस्त-व्यस्त, दिल्ली और आसपास इस मौसम की पहली बारिश।

 


सरकार ने असम के लोगों की सांस्‍कृतिक और सामाजिक पहचान और विरासत के संरक्षण के लिए असम समझौते की धारा 6 के कार्यान्‍वयन पर एक उच्‍च स्‍तरीय समिति के गठन की अधिसूचना जारी की।

 


सूचना और प्रसारण मंत्री ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मीडिया पर नजर रखने के लिए सरकार द्वारा निजी एजेंसियों की सेवाएं लेने की खबरों का खंडन किया ।

 


नॉर्वे की प्रधानमंत्री भारत की तीन दिन की यात्रा पर कल नई दिल्ली पहुचेंगी।

 


फिलिपीन्‍स में तूफान से तबाही। मरने वालों की संख्‍या एक सौ 26 हुई।

 


अबुधाबी में भारत आज शाम एएफसी एशियन कप फुटबॉल अभियान की शुरूआत थाईलैंड के साथ करेगा।

 

भाजपा ने राजनाथ सिंह को आगामी लोकसभा चुनाव की घोषणा पत्र समिति और अरुण जेटली को पार्टी के प्रचार स्‍कंध का अध्‍यक्ष बनाया।


केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा--ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य बनाया जाएगा।


सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने युवाओं से सोशल मीडिया पर फेक न्‍यूज के खतरे से निपटने का आहवान किया।


सरकार ने अगले चार साल में 40 उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने के लिए लगभग 11 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये।


मौसम विभाग ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह की तरफ बढ़ रहे चक्रवाती तूफान पाबुक को देखते हुए लोगों को खराब मौसम की चेतावनी दी।


सिडनी क्रिकेट टैस्‍ट मैच में वर्षा से बाधित चौथे दिन आज भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया। भारत को 316 रन की बढ़त।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पिछले चार वर्ष के दौरान सरकार द्वारा शुरू की गयी विभिन्न योजनाओं को समानता और सामाजिक न्याय के साथ लागू किया गया है। ओडिशा में कल बारिपदा में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य, विकास, सबका विकास, देश का विकास और सम्पूर्ण विकास करना है। उन्होंने कहा कि सरकार व्यवस्था में सुधार लाने का प्रयास कर रही है, ताकि सामान्य जनता का जीवन आसान बन सके।

 


विकास, सबका विकास, तेज विकास और संपूर्ण विकास, ये केंद्र सरकार की कार्य संस्कृति है, संकल्प है, हमारे संस्कार हैं। बीते साढ़े चार वर्षों से सरकार ने ऐसे विकास का रास्‍ता चुना है जिस पर नए भारत की भव्‍य और दिव्‍य इमारत का निर्माण हो सके। विकास का सीधा असर सामान्‍य मानवी की जीवन पर पड़ता है और इसलिए हमारा फोकस बुनियादी सुविधाओं पर है।

 


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य मार्ग पूर्व और उत्तर-पूर्व राज्यों में राजमार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग बनाने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है। इन परियोजनाओं से लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोज़गार मिलेगा।

 


प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिये विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए इसे ओडिशा की जनता के लिये नववर्ष का उपहार बताया।

 


झारखंड में पलामू में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ग्रामीण लोगों को घर प्रदान करने के लिये काम कर रही है और यह काम प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पिछली सरकार के काम के मुकाबले पांच गुना तेज़ी के किया जा रहा है।

 


प्रधानमंत्री ने पिछली सरकारों पर मंडल बांध परियोजना के काम को सैंतालीस साल लटकाए रखने के लिये आपराधिक अनदेखी का आरोप लगाया। इससे तीस करोड़ की लागत बढ़कर दो हज़ार चार सौ करोड़ रुपये हो गयी है।

 

----------------

 

*केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने उत्तर प्रदेश में अवैध खनन मामले में कई स्थानों पर छापे मारने के बाद 11 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इनमें हमीरपुर की तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट आईएएस अधिकारी बी चंद्रकला शामिल हैं।

 


हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस मामले में दायर प्राथमिकी के अनुसार उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जांच के दायरे में हैं। 2012 से 2013 के दौरान खनन मंत्रालय का प्रभार उनके पास था। सीबीआई खनन मंत्रालय में पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति से भी पूछताछ कर सकती है। एफआईआर के अनुसार 2012 से 2016 के दौरान तत्कालीन खनन मंत्रियों की भूमिका की भी जांच की जा सकती है।

 

सीबीआई ने कल इस सिलसिले में हमीरपुर, जालौन, नोएडा, कानपुर, लखनऊ तथा दिल्ली में 12 स्थानों पर छापे मारे। छापे के दौरान अवैध बालू खनन से संबंधित सामग्री के अलावा भारी मात्रा में नगद और सोना बरामद किया गया।

 

----------------

 

*केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कल जोधपुर के सीमांत इलाकों में छह हज़ार करोड़ रुपये की लागत की छह सड़क परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास किया। श्री गड़करी ने कहा कि वे कार्य की गुणवत्ता, लागत में कमी, परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करने और सड़क तथा पुल निर्माण में नई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर सदैव बल देते रहे हैं।

 

----------------

 

*दिल्ली की एक अदालत ने अगुस्तावेस्टलैंड हैलीकॉप्टर मामले में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को 26 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। विशेष सी.बी.आई. न्यायाधीश अरविंद कुमार ने प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया।

 


दुबई से हाल में प्रत्यर्पण के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने मिशेल को 22 दिसंबर को गिरफ्तार किया था। इस घोटाले में धन शोधन के आरोपों में उसे सात दिन की हिरासत में भेजा गया था। इस सिलसिले में सीबीआई के एक मामले में उसे तिहाड़ जेल में रखा गया था।

 

----------------

 

*मुंबई की एक विशेष अदालत ने फरार कारोबारी विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया है। यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर, नए भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम के तहत की गई है। यह कानून लागू होने के बाद भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किये जाने वाला माल्‍या पहला व्‍यवसायी है। यह कानून पिछले वर्ष लागू किया गया था।

 

----------------

 

*2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने विभिन्न राज्यों के प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किये हैं। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का प्रभारी बनाया गया है और सी.टी. रवि इन राज्यों के सह प्रभारी होंगे। केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है। श्रीमती निर्मला सीतारामन को दिल्ली का प्रभारी, हरियाणा के लिये कलराज मिश्र को प्रभारी और विश्वास सारंग को उपप्रभारी बनाया गया है।

 

 

----------------

 

*जम्मू कश्मीर में रोजगार और शिक्षा में सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण देने के लिये आय की सीमा साढ़े चार लाख रूपये से बढ़ाकर 8 लाख रूपये कर दी गयी है। जम्मू में राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद की बैठक में जम्मू कश्मीर आरक्षण कानून-2004 का लाभ प्राप्त करने के लिये बढ़ाई गयी आय सीमा को अनुमति दी गयी।

 

----------------

 

*मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए राज्यों के प्रदर्शन की ग्रेडिंग की जाएगी। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री जावड़ेकर ने बताया कि प्रत्येक राज्य की स्कूली शिक्षा प्रणाली में कमी वाले क्षेत्रों का पता लगाने के लिए उनके कामकाज की ग्रेडिंग 70 मानकों की कसौटी पर एक हजार अंकों के पैमाने से की जाएगी।

 

----------------

 

*उत्तर प्रदेश में कुंभ शुरू होने में नौ दिन शेष हैं। राज्य सरकार मेला क्षेत्र में व्यवस्था को अंतिम रूप देने में व्यस्त है। राज्य के मंत्री देश के विभिन्न राज्यों के लोगों को विश्व के सबसे बड़े धार्मिक समागम के लिए निमंत्रण भेज रहे है।

 

 

----------------

 

*उत्तरी पर्वतीय राज्यों में बारिश और बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में कल पांच इंच बर्फ गिरी। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बर्फबारी और फिसलन के कारण वाहनों का आना-जाना बाधित है।

 


हिमाचल प्रदेश में कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल- स्पीति के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिरने से शीतलहर और बढ़ गई है। पर्यटकों और आम लोगों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नहीं जाने को कहा गया है।

 


उत्तराखंड में केदारनाथ, बद्रीनाथ और औली में कल फिर हिमपात हुआ। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी और वर्षा की चेतावनी दी है।

 


समूचे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मैदानी क्षेत्रों में सुबह और शाम कोहरा छाया हुआ है। वहीं केदानाथ, बद्रीनाथ, हेमकुंड, गंगोत्री, ऑली और मुनस्यारी से बर्फबारी होने की सूचना प्राप्त हुई है। मौसम विभाग ने गढ़वाल और कुमाउं के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात और वर्षा की संभावना बताई है।

 

 

दिल्ली और आसपास आज इस मौसम की पहील बारिश हुई। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कल मामूली सुधार देखा हुआ।

 


मौसम विभाग ने चक्रवात पाबुक के आज शाम तक अंडमान निकोबार द्वीप पहुंचने की चेतावनी जारी की है। पोर्ट ब्लेयर मौसम कार्यालय के अनुसार चक्रवात पाबुक पोर्ट ब्लेयर के 370 किलोमीटर पूर्व -दक्षिण-पूर्व अंडमान सागर पर केंद्रित है।

 


चक्रवाती तूफान पाबुक के प्रभाव से द्वीप समूह के कई भागों में आज सुबह से वर्षा हो रही है। हवा की गति 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रहेगी। इसके बढ़कर 85 किलोमीटर प्रति घंटा तक होने के संभावना है। बाद में यह तूफान उत्तर, उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़ते हुए म्यामां तट की ओर निकल जायेगा और सात और आठ जनवरी को धीरे-धीरे कमजोर पड़ जायेगा। चक्रवाती तूफान को देखते हुए जहाजरानी विभाग की ओर से आज अंतरद्विपीय जलयान सेवाओं की रद्द कर दिया गया है, लेकिन शहीद और स्वराज द्वीप में पर्यटकों को लाने के लिए सरकारी जलयानों के साथ-साथ निजी जलयानों की भी इन द्वीपों के लिए रवाना किया गया है। लोगों से सुरक्षित स्थानों पर बने रहने को कहा गया है। मछुआरों से कहा गया है कि वे समुद्र में न जायें। राष्ट्रीय आपदा मोचक बल की दो टीमों की तैनाती कर दी गई है। 

 

 

 

-----------------------------------

 

*वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि पिछले 28 महीनों के दौरान 122 करोड़ से ज्‍यादा आधार नंबर जारी किए गए हैं। इसके साथ ही देश की 18 वर्ष से आयु की 99 प्रतिशत जनसंख्‍या इसके दायरे में आ गई है। एक फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने कहा कि पिछले वर्ष मार्च तक आधार के इस्‍तेमाल से 90 हजार करोड़ रूपये की बचत हुई और कई फर्जी लाभार्थियों का नाम हटा दिया गया।

 

-----------------------------------

 

*सरकार ने असम समझौते की धारा 6 के कार्यान्‍वयन के लिए एक उच्‍च स्‍तरीय समिति के गठन की अधिसूचना जारी की है। इस धारा में यह व्‍यवस्‍था की गई है कि असम के लोगों की सांस्‍कृतिक, सामाजिक और भाषायी पहचान और विरासत के संरक्षण और संवर्धन के लिए उपयुक्‍त संवैधानिक, विधायी और प्रशासकीय सुरक्षा उपाय किए जाने चाहिए।

 


पूर्व नौकरशाह एमपी बेज़बरूआ की अध्‍यक्षता वाली 9 सदस्यीय समिति में असम के विभिन्‍न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियां शामिल हैं।


समिति विभिन्‍न पक्षों से चर्चा कर यह आकलन करेगी कि राज्‍य विधानसभा तथा स्‍थानीय निकायों में राज्‍य के लोगों के लिए कितनी सीटें आरक्षित रखी जानी चाहिए। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस समिति के गठन की मंजूरी दी थी।

 

-----------------------------------

 

*सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने इन खबरों का खंडन किया है कि सरकार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मीडिया पर नजर रखने के लिए निजी एजेंसियों की सेवाएं लेने के बारे में विचार कर रही है। एक समाचार पोर्टल ने हाल ही में, एक खबर प्रकाशित की थी जिसमें कहा गया था कि पत्र सूचना कार्यालय ने पिछले महीने एक टेंडर जारी किया है जिसमें प्रिंट, इलेक्‍ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर खबरों के संग्रह, विश्‍लेषण और फीडबैक के लिए निजी एजेंसियों से प्रस्‍ताव आमंत्रित किए हैं।

 


अपने ट्वीटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्‍ट के जरिए सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि प्रिंट और इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया पर समाचारों के संग्रह के लिए पहले भी इसी प्रकार के अनुबंध जारी किए गए थे।

 

-----------------------------------

 

*नॉर्वे की प्रधानमंत्री सुश्री एरना सोलबर्ग भारत की तीन दिन की यात्रा पर कल नई दिल्ली पहुचेंगी। उनके साथ वरिष्ठ अधिकारियों का दल और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है। यात्रा के दौरान सुश्री सोलबर्ग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वार्ता करेंगी। वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी मिलेंगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की भी सुश्री सोलबर्ग से मुलाकात होगी।

 


नॉर्वे की प्रधानमंत्री रायसीना संवाद के उद्घाटन सत्र और भारत -नॉर्वे व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगी।

 


विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सहयोग के अवसरों की समीक्षा करने और आपसी हित के क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की जायेगी।

 

-----------------------------------

 

*वस्‍त्र मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि सरकार ने वस्‍त्र क्षेत्र से जुड़े लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए हैं। नई दिल्‍ली में वस्‍त्र क्षेत्र के बारे में एक दिन के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार पटसन के क्षेत्र में किसानों के कल्‍याण पर विशेष ध्‍यान दे रही है।

 

 

इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य वस्‍त्र क्षेत्र की उपलब्धियों को उजागर करना और इस क्षेत्र की सतत तथा संसाधन दक्ष वृद्धि के लिए नई क्षमता तैयार करने के वास्‍ते रूपरेखा तैयार करना है।

 

 

-----------------------------------

 

*गुजरात में, अहमदाबाद में आज साबरमती रिवर फ्रंट पर नौ दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय पतंग महोत्‍सव शुरू हो गया। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने पतंग उत्‍सव का उद्घाटन करते हुए कहा कि गुजरात में विकास नई ऊचाईयां छू रहा है।

 


राज्‍यपाल ओ.पी.कोहली ने कहा कि पतंगें लोगों को नई ऊचाईयां छूने का संदेश देती है।

 


45 देशों के करीब डेढ़ सौ पतंगबाज इस पतंग महोत्‍सव में हिस्‍सा ले रहे हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु राज्‍य के अन्‍य छोटे शहरों में भी पंतग महोत्‍सव का आयोजन किया गया है। 

 

 

-----------------------------------

 

*कश्‍मीर घाटी 40 दिन की सबसे भीषण ठंड से जूझ रही है, जिसे 'चिलाई कलां' के नाम से जाना जाता है। मौसम में सुधार के बाद आज 300 किलोमीटर लंबे जम्‍मू- श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग को एक तरफ के यातायात के लिए खोल दिया गया है।

 

 

 

 

-----------------------------------

 

*फिलिपीन्‍स में क्रिसमस के बाद आए तूफान और भारी बारिश से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर एक सौ 26 हो गई है। मनीला के दक्षिण पूर्व के बाइकॉल पवर्तीय क्षेत्र में सौ से अधिक लोग मारे गए थे। फिलिपीन्‍स की राष्‍ट्रीय आपदा एजेंसी के अनुसार 26 लोग अभी भी लापता बताए जाते हैं। तूफान में एक लाख 52 हजार से अधिक लोग बेघर हुए हैं और 75 के करीब घायल हुए हैं।

 


29 दिसंबर को आए तूफान से फिलीपीन्स के मध्‍य और पूर्वी द्वीपों में भारी बाढ़ और भूस्‍खलन की घटनाएं हुई थीं।

 

 

-----------------------------------

 

*भारत आज अबुधाबी में अपने एएफसी एशियन कप फुटबॉल अभियान की शुरूआत थाईलैंड के साथ मैच से करेगा। मैच शाम सात बजे शुरू होगा। इस प्रतियोगिता में 24 टीमें भाग ले रही हैं। भारत को थाइलैंड, बहरीन और संयुक्‍त अरब अमारात के साथ ग्रुप ए में रखा गया है।

 



----------------

 

*केन्‍द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार जल्‍द ही ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य बनाएगी। कानून और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि वे जल्‍द ही इसे अनिवार्य बनाने के लिए कानून लाएंगे। श्री प्रसाद कल जलंधर में 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस में अध्‍यक्षीय भाषण दे रहे थे।



ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ने की आवश्‍यकता को स्‍पष्‍ट करते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि फिलहाल दुर्घटना करने वाला दोषी घटनास्‍थल से भाग जाता है और डुपलीकेट लाइसेंस बनवाकर दंड से बच जाता है। आधार से जुड़ जाने पर कोई भी व्‍यक्ति अपना नाम तो बदल सकता है लेकिन वह अपनी बायोमेट्रिक जानकारी जैसे आंखों की पुतली और फिंगर प्र‍िंट्स संबंधी डेटा को बदल नहीं पाएगा।

 


--------

 

*वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि पिछले 28 महीनों के दौरान 122 करोड़ से ज्‍यादा आधार नंबर जारी किए गए हैं। इसके साथ ही देश की 99 प्रतिशत वयस्‍क जनसंख्‍या इसके दायरे में आ गई है। एक फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने कहा कि पिछले वर्ष मार्च तक आधार के इस्‍तेमाल से 90 हजार करोड़ रूपये की बचत हुई और कई फर्जी लाभार्थियों का नाम हटा दिया गया।



____

 


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के. सिवान ने कहा है कि केंद्र सरकार ने अगले चार वर्ष के दौरान चालीस उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने के लिए दस हजार नौ सौ करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। वे तमिलनाडु के तिरुचिरापल्‍ली में सेंट जोसेफ कॉलेज के दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। कॉलेज अपना 175वां स्‍थापना दिवस मना रहा है।



डॉक्‍टर सिवान ने कहा कि चंद्रयान अभियान तीन महीने के भीतर प्रक्षेपित कर दिया जाएगा। यह चंद्रमा के एक ऐसे हिस्‍से में उतरेगा जो अब तक अनजाना है। उन्‍होंने कहा कि भारत के गगनयान नाम के मानव युक्‍त प्रक्षेपण यान को स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर 2022 तक छोड़ने की योजना है।


____

 

*ओडिशा के कृषि मंत्री प्रदीप महारथी ने सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या के एक अभियुक्‍त को अदालत से बरी किये जाने पर अपनी टिप्‍पणियों से उठे विवाद के बाद त्‍यागपत्र दे दिया है। 



कृषि मंत्री प्रदीप महारथी का इस्‍तीफा राज्‍य की राजनीति को नया मोड़ दिए हैं। इस्‍तीफा देने के तुरंत बाद श्री महारथी ने एक पत्रकार सम्‍मेलन में सूचना दी है कि उसने स्‍वइच्‍छा से पद त्‍याग किया है। एक सच्‍चा बीजेडी कर्मी और मुख्‍यमंत्री के प्रति उनका सम्‍मान है इसलिए पार्टी का नुकसान न होने के लिए अपना पद त्‍याग किया है। इस घटना पर बीजेडी को छोड़कर सभी विरोधी राजनेताओं ने घटना की आलोचना की है। 



नवम्‍बर 2011 में 19 साल की एक दलित लड़की के साथ दुष्‍कर्म की घटना हुई थी। जून 2012 में बेहोशी की हालात में उसकी मौत हो गई थी। इससे राज्‍यभर में लोगों में भारी नाराजगी थी। महारथी पर इस मामले के अभियुक्‍त को संरक्षण दिये जाने का भी आरोप लगा था। 24 दिसम्‍बर 2018 को भुवनेश्‍वर के अतिरिक्‍त जिला न्‍यायाधीश ने इस मामले में गिरफ्तार दो अभियुक्‍तों को बरी कर दिया था। इस पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए महारथी कहा था कि पीडि़ता को न्‍याय मिल गया है।



महारथी के इस बयान से क्षुब्‍ध विपक्षी पार्टियों और पीडि़ता के परिजनों ने अभियुक्‍तों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की थी। कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने महारथी के इस्‍तीफे की भी मांग की थी।


.........

 


*कर्नाटक में आयकर विभाग ने पिछले तीन दिनों के दौरान कन्‍नड़ फिल्‍म निर्माताओं और अभिनेताओं पर छापेमारी की है और ग्‍यारह करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति जब्‍त की है। इनमें दो करोड़ पिच्‍चासी लाख रुपये नकद और 25 किलो तीन सौ ग्राम स्‍वर्ण आभूषण शामिल हैं। आयकर विभाग को ऐसे सबूत मिले हैं, जो एक सौ नौ करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति की ओर इशारा करते हैं। आयकर विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि कुछ अन्‍य सबूत भी मिले हैं, जिनके बारे में संबंधित लोगों से स्‍पष्‍टीकरण मांगे गये हैं। आयकर विभाग की जांच शाखा ने कहा है कि इन लोगों के खिलाफ कर चोरी के मामले जल्‍दी ही शुरू किए जाएंगे।



कर वि‍भाग द्वारा किए शोध से सिनेमा निर्माण से जुड़े कई गतिविधियों में किए जाने वाले खर्चे और आमदनी छुपाने के सबूत बाहर आए हैं। संपत्ति और आवरण पर खर्च किए गए पैसों की सूचना कर वि‍भाग से छुपाई गई है। कलाकारों को देने वाले शुल्‍क की जानकारी भी गुप्‍त रखी गई है। आडि‍यो, वीडियो टेप की बि‍क्री से हासिल हुए पैसों को भी बताया नहीं गया है। सिनेमाघरों से लिए जाने वाले नकद को भी छुपाने की कोशि‍श की गई है। 


___

 


*भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान पाबुक के मद्देनजर अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पूरी तरह तैयार रहने की चेतावनी जारी की है।



मौसम विभाग ने अंडमान द्वीप समूह के लोगों से सुरक्षित स्थानों पर बने रहने की अपील की है। मछुवारों को दक्षिण-पूर्वी तथा पूर्वी-मध्‍य बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ने के लिए न जाने की सलाह दी गई है।



चक्रवाती तूफान पाबुक अब कमजोर पड़ चुका है और यह गहरे दवाब में तबदील हो चुका है। इसके प्रभाव से आज दोपहर बाद से पोर्टब्‍लेयर और दक्षि‍ण अंडमान सहित मध्‍य उत्‍तर अंडमान के कई भागों में तेज हवाओं के साथ रूक-रूककर भारी वर्षा हो रही है। शहीद और स्‍वराज द्वीप से आज तीन हजार से अधिक पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को प्रशासन और निजी क्षेत्र के आठ जलयानों के सहयोग से पोर्टब्‍लेयर लाया गया। अंडमान निकोबार प्रशासन की ओर से 12 टांग, रंगत और पोर्टब्‍लेयर में एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया गया है। तेज हवाओं के कारण कुछ स्‍थानों पर पेड़ों के गिरने के भी समाचार मि‍ले हैं लेकिन इससे अब तक कोई खास नुकसान नहीं हुआ है। मौसम को देखते हुए कल द्वीप समूह के सभी शिक्षण संस्‍थानों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। 



--------

 

*सिडनी में भारत के साथ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट मैच में बारिश और खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल 25 ओवर और दो गेंद का ही हो सका। ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में बिना विकेट खोए छह रन बना लिए थे। ऑस्‍ट्रेलिया को पारी की हार से बचने के लिए अब भी 316 रन की जरूरत है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*अखबारों ने विजय माल्‍या को मुंबई की विशेष अदालत द्वारा भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किए जाने और साथ ही आदेश के बाद उसकी देश और विदेश की सम्‍पत्तियां कुर्क करने का रास्‍ता साफ होने की खबर सुर्खियों में दी है। नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है-माल्‍या का पूरा माल जब्‍त करने का अब रास्‍ता खुला। राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं-नये कानून का पहला शिकार।

 

*खनन घोटाले में सी बी आई की ताबड़तोड़ छापेमारी भी अखबारों की सुर्खी बनी है। जनसत्‍ता ने रेत खनन मामले पर एक आई एस एस अधिकारी सहित कई अन्‍य की भूमिका की जांच की बात कही है। अमर उजाला ने लिखा है-सपा कार्यकाल के खनने घोटाले में 14 ठिकानों पर सी बी आई के छापे। राष्‍ट्रीय सहारा ने पूरे मामले को विस्‍तार से देते हुए लिखा है-उत्‍तर प्रदेश में खनन मामले में सी बी आई की बड़ी कार्रवाई।

 

*देशबंधु ने अगस्‍ता वैस्‍टलैंड मामले में गिरफ्तार बिचौलिये मिशेल के दूसरे रक्षा सौदों में भूमिका पर संदेह होने और उसकी जांच में अदालत के रुख को अहमियत दी है।

 

*उत्‍तर प्रदेश में खत्‍म हुई महागठबंधन की संभावना- लिखा है दैनिक जागरण ने।

 

*दैनिक भास्‍कर ने कुम्‍भ मेला क्षेत्र में ई-रुपये और स्‍वाइप मशीन से दक्षिणा स्‍वीकार करने का समाचार दिया है। अखबार लिखता है-दस में से चार श्रद्धालु स्‍वाइप मशीन से दक्षिणा दे रहे हैं।

 

*श्रद्धालुओं के लिए वैष्‍णो देवी में बर्फबारी के बाद हैलीकॉप्‍टर और केबल कार सेवा बंद की गई, लिखा है- नवभारत टाइम्‍स और राष्‍ट्रीय सहारा ने।

 

*राजस्‍थान पत्रिका का पहला पन्‍ना अंतरिक्ष के अनुसंधान और अभियान पर आधारित है। अखबार ने लिखा है- भारत की अंतरिक्ष में कोशिश धीमी लेकिन मजबूत। अखबार ने चंद्रयान के कार्य और समूची प्रणाली पर विस्‍तार से आलेख दिया है और लिखा है धर्म की धारणाएं विज्ञान से नहीं बदलेंगी।