आकाशवाणी सार (5-Jan-2019)

Posted on January 5th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झारखंड और ओडिसा में आज विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे।


रेलवे ने 13 हजार से अधिक पदों की दो चरणों में भर्ती की घोषणा की।


सरकार छोटी उम्र में खिलाड़ियों की पहचान कर उन्हें विश्व स्तरीय चैम्पियन बनाने के लिए प्रशिक्षिण देगी।


जर्मनी में चांसलर अंगेला मर्केल सहित सैकड़ों राजनेताओँ का निजी डेटा लीक।


प्रधानमंत्री ने झारखंड में मंडल बांध परियोजना सहित छह अधूरी सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने के काम की आधारशिला रखी।


सीबीआई ने अवैध रेत खनन घोटाला मामले में उत्‍तरप्रदेश और दिल्‍ली में छापे मारे।


जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी। दो से तीन आतंकवादियों के छिपे होने की आशंका।


27वां नई दिल्‍ली विश्‍व पुस्‍तक मेला आज से प्रगति मैदान में शुरू।


भारत के साथ सिडनी क्रिकेट टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन ऑस्‍ट्रेलिया ने छह विकेट पर 236 रन बनाए। मेजबान टीम अभी भी 386 रन से पीछे।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज झारखंड और ओडिसा जा रहे हैं। वे झारखंड में उत्तरी कोएल-मण्डल बांध परियोजना को फिर सक्रिय बनाने और कनहार स्टोन पाइपलाइन सिंचाई योजना की आधारशिला रखेंगे। वे वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना के 25 हजार लाभार्थियों के सामूहिक गृह प्रवेश का शुभारंभ करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

 

आज झारखंड के कृषि इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन होने जा रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पलामो से छह बड़ी सिंचाई परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इनमें सोन नदी से गढ़वा तक पाइप लाइन के जरिए सिंचाई की नहर, लातिहार में उत्तरी कोयल पर मंडल डैम का निर्माण, पलामू के लिए बतेर बियर जलाशय, गढ़वा के लिए बाइमाँ की जलाशय, चतरा के लिए अंजनावा जलाशय तथा पश्चिमी सिंगमम के लिए ब्राम्हणी सिंचाई योजना। इनमें सोन नहर योजना को छोड़कर शेष पांच पुराने प्रोजेक्ट्स हैं, जिन पर कार्य वर्षों से बंद पड़े हुए थे। इनके पूरा होने पर झारखंड की खेती को बड़ी मदद मिलेगी।

 

प्रधानमंत्री ओडिसा के बारीपदा में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की एल पी जी पाइपलाइन परियोजना के बालेस्वर-हल्दिया-दुर्गापुर सैक्शन और बालेस्वर मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उनका चार लेन की विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करने और छह पासपोर्ट सेवा केन्द्रों का उद्घाटन करने का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री बारीपदा में जनसभा को संबोधित भी करेंगे।

 

-------

 

*रेल मंत्रालय ने कनिष्ठ अभियन्ता, डिपो सामग्री अधीक्षक और रासायनिक तथा धातुविज्ञान सहायकों के 13 हजार चार सौ 87 पदों के लिए भर्ती की घोषणा की हैं। इन पदों के लिए अधिसूचना रेल भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की गई है। रेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार दो चरणों में भर्ती प्रक्रिया के लिए इस महीने की 31 तारीख तक आवेदन किये जा सकते हैं।

 

-------

 

*सरकार लंबी दूरी की रेलगाड़ियों में पारंपरिक डिब्बों के स्थान पर आधुनिक एल.एच.बी. डिज़ाइन के डिब्बे लगा रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कल राज्य सभा में बताया कि यह कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एल.एच.बी. डिब्बों की क्षमता और गति अधिक है और इनका लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

-------

 

*जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के निकट पाकिस्तानी सेना ने कल रात भारी गोलाबारी की। रक्षा सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने लगभग नौ बजे रात को मनकोट और कृष्णा घाटी में भारतीय चौकियों और नागरिक बस्तियों पर अकारण गोलियां चलानी शुरू कर दी और भारी गोलाबारी की। सीमा पर तैनात सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की और दोनों तरफ से गोलीबारी आज तड़के तक जारी थी।

 

भारतीय क्षेत्र में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।


-------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने हिजबुल मुजाहिदीन सरगना और आतंकवादियों की घोषित वैश्विक सूची में शामिल सैयद सलाउद्दीन के पुत्र शाहिद युसुफ की जमानत याचिका खारिज कर दी है। न्‍यायालय ने कहा कि निचली अदालत द्वारा जांच पूरी करने के लिए राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण को और समय दिए जाने के बाद अभियुक्‍त को जमानत नहीं दी जा सकती।

 

-------

 

*राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने मेघालय में अवैध कोयला खनन रोकने में विफल रहने के लिये राज्य सरकार पर एक सौ करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की राशि केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में दो महीने के भीतर जमा करानी होगी।

 

पिछले महीने की 13 तारीख से अब तक राज्य के पूर्वी जयंतिया पर्वतीय जिले के लुमथारी गांव में अवैध कोयला खान में 15 खनिक फंसे हैं।


-------

 

*27वां विश्व पुस्तक मेला आज से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हो रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर नौ दिन के इस वार्षिक आयोजन का उद्घाटन करेंगे। पुस्तक मेले का इस बार का विषय है- दिव्यांग पाठक। 

 

मेले में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में बापू द्वारा और उन पर लिखी गई पुस्तकों की विशेष प्रदर्शनी लगाई गयी है। 6 सौ से अधिक प्रकाशक अपनी पुस्तकें प्रदर्शित करेंगे। इस बार वयस्कों के लिए टिकट मूल्य 30 रूपए और बच्चों के लिए 20 रूपए रखा गया है। टिकट ऑनलाइन के अलावा कुछ मेट्रो स्टेशन तथा प्रगति मैदान के गेट नंबर एक और दस पर उपलब्ध रहेंगे। स्कूल यूनिफॉर्म में आने वाले विद्यार्थियों, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए प्रवेश नि:शुल्क है। 20 से अधिक देश मेले में भाग ले रहे हैं। 

 

-------

 

*खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि सरकार छोटी उम्र में खिलाड़ियों की पहचान करने की कोशिश कर रही है ताकि प्रशिक्षण देकर उनकी खेल प्रतिभा को निखारा जा सके और उन्हें विश्व स्तर का चैम्पियन बनाया जा सके। कल नई दिल्ली में खेल मंत्री ने दिल्ली पुलिस के परिवार कल्याण सोसायटी मिशन ओलंपिक्स स्पोर्ट्स मीट- का समापन किया। उन्होंने कहा कि सरकार देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये कई कदम उठा रही है।

 

अब 2019 से बारह साल और आठ साल के बच्चों का फिजिकल टेस्ट पूरे देश के अंदर कराने की तैयारी चल रही है। हम तकरीबन दो करोड़ बच्चों का हर साल फिजिकल टेस्ट करेंगे। जो आठ साल के होंगे या नौ-दस साल के होंगे और फिर हर साल उस उम्र में हम सलेक्‍शन करेंगे एक हजार खिलाडि़यों का पूरे देश में और उनको आठ साल और दस साल की उम्र में हम पांच लाख रूपये देना शुरू करेंगे एक हजार खिलाड़ियों को।

 

-------

 

जर्मनी में चांसलर आंगेला मर्केल सहित सैंकड़ों राजनेताओँ का निजी डेटा लीक हो गया है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न राजनेताओँ और बड़ी हस्तियों की निजी जानकारी और दस्तावेज़ इंटरनेट पर अपलोड कर दिये गए हैं। सूचना सुरक्षा संबंधी संघीय कार्यालय और खुफिया सेवा सूचनाओं के लीक होने की जांच कर रही है।

 

-------

 

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि उसने भगौड़े हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी की थाइलैंड में एक फैक्ट्री की कुर्की कर दी है। इसकी कीमत 13 करोड़ रुपये आंकी गई है। निदेशालय ने बताया कि धन-शोधन निवारण अभियान के अंतर्गत कुर्की का अंतिम आदेश जारी किया गया है।

 

-------

 

थाइलैंड की खाड़ी और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती तूफान 'पाबुक' पिछले छह घंटे में 16 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवाती तूफान भारतीय समय के अनुसार आज शाम साढ़े पांच बजे पोर्ट ब्लेयर से लगभग आठ सौ 20 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व थाइलैंड पर केन्द्रित होगा। तूफान आज दोपहर से पहले अंडमान सागर की तरफ पहुंच सकता है।

 

चक्रवाती तूफान पाबुक पोर्ट ब्लेयर से आठ सौ बीस किलोमीटर दूर पूर्व दक्षिण पूर्व पर केन्द्रित है। इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए आज अंडमान सागर में प्रवेश करने की संभावना है। इसके बाद यह तूफान उत्तर-पश्चिम की दिशा पर बढ़ते हुए कल शाम या रात अंडमान द्वीप को पार कर सकता है। तूफान के प्रभाव से 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी जिससे बढ़कर 90 किलोमीटर प्रति घंटा तक होने की संभावना है। तूफान की संभावनाओं को देखते हुए लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने को कहा गया है। 

 

-------

 

*मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन में मध्यम से भारी हिमपात होने का अनुमान व्यक्त किया है। स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को इस दौरान ऊंची पहाड़ियों पर नहीं जाने की सलाह दी गयी है। अगले 48 घंटे के दौरान शिमला की पहाड़ियों, कुल्लू, मंडी, सिरमौर, चंबा, लाहौल-स्पीति और किन्नौर ज़िलों में भारी हिमपात हो सकता है।

 

-------

 

भारतीय पैनोरमा फिल्‍म महोत्‍सव कल शाम नई दिल्‍ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में शुरू हुआ। दस दिन के समारोह का उद्घाटन करते हुए सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा कि फिल्‍म विधा भाषा संबंधी अवरोधों से ऊपर है।

 

दिवंगत प्रसिद्ध फिल्‍म निर्माता मृणाल सेन के सम्‍मान में एक मिनट का मौन रखा गया। समानान्‍तर सिनेमा में श्री सेन का दर्जा सत्‍यजीत रे और ऋत्विक घटक के समकक्ष है।


-------

 


*श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब लोगों को आवास उपलब्‍ध कराने में पिछली सरकार के मुकाबले पांच गुना तेजी से कार्य कर रही है। उन्‍होंने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना के 25 हजार लाभार्थियों के सामूहिक ई-गृह प्रवेश का भी शुभारंभ किया और उन्‍हें बधाई दी।

 


मैं प्रधानमंत्री आवास योजना के उन 25 हजार लाभार्थी परिवारों को भी विशेष बधाई देता हूं, जो आज अपने पक्‍के नये घर में प्रवेश कर रहे हैं।

 


प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना के अंतर्गत करीब दस हजार लोगों का रोजाना मुफ्त इलाज किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री ने कोयल नदी पर 25 अरब रूपये की लागत की अधूरी उत्‍तर कोयल मंडल बांध परियोजना को पूरा करने और कनहर सोन पाइपलाइन बिछाने की परियोजना सहित कुल छह सिंचाई योजनाओं की आधारशिला रखी।

 


आज झारखंड के कृषि इतिहास में एक महत्‍वपूर्ण दिन होने जा रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पलामू से छह बड़ी सिंचाई परियोजना का शिलान्‍यास करेंगे। इसमें सोन नदी से गढ़वा त‍क पाइप लाइन के जरिये सिंचाई की नहर, लातिहार में उत्‍तरी कोयल पर मंडल डेम का निर्माण, पलामू के लिए बतेर वीयर का जलाशय, गढ़वा के लिए बाइनी बानकी जलाश्‍य, चतरा के लिए अंजनावा तथा पश्चिमी सिंहभूम के लिए ब्राहमनी सिंचाई योजना। इनमें सोन नहर योजना को छोड़कर शेष 5 पुराने प्रोजैक्‍ट्स हैं, जिन पर कार्य वर्षों से बंद पड़े हुए थे। इनके पूरा होने पर झारखंड की खेती को बड़ी मदद मिलेगी। जिसका पिछले चार वर्षों में बड़ी तेजी से विकास हुआ है। 

 

 

---------------------------------

 

*केन्‍द्रीय जांच ब्‍यूरो-सी बी आई ने आज अवैध बालू खनन घोटाले के सिलसिले में उत्‍तरप्रदेश और दिल्‍ली में 12 जगहों पर छापेमारी की। ये छापे जालौन, हमीरपुर, लखनऊ, कानपुर और दिल्‍ली में अलग-अलग स्‍थानों पर मारे गये। इसके अलावा उत्‍तरप्रदेश काडर की आई ए एस अधिकारी बी0 चन्‍द्रकला सहित कई वरिष्‍ठ अधिकारियों के आवासों पर भी छापेमारी की गई। एक रिपोर्ट-

 


समाजवादी पार्टी के शासन के दौरान अवैध खनन का मुद्दा काफी उछला था और इलाहाबाद उच्‍चन्‍यायालय ने 2015 में इस मामले में सीबीआई जांच का निर्देश दिया था और सभी पट्टे अवैध घोषित कर दिये थे। अवैध खनन ने राज्‍य मे सरकारी खजाने को बड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचाया है। यह छापे प्रदेश में हमीमपुर और जालन के अलावा अन्‍य स्‍थानों पर भी मारे गये। 

 

 

---------------------------------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने हिजबुल मुजाहिदीन के संस्‍थापक और आतंकवादियों की घोषित वैश्विक सूची में शामिल सैयद सलाउद्दीन के पुत्र सैयद शाहिद युसुफ की जमानत याचिका खारिज कर दी है। न्‍यायालय ने कल कहा कि निचली अदालत द्वारा जांच पूरी करने के लिए राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण को और समय दिए जाने के बाद अभियुक्‍त को जमानत नहीं दी जा सकती। युसुफ अभी न्‍यायिक हिरासत में है। राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने 24 अक्‍तूबर 2017 को उसे मध्‍य कश्‍मीर के बडगाम से गिरफ्तार किया था।

 

---------------------------------

 

*केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऐसी अर्थव्‍यवस्‍था कायम करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया है, जिससे रोजगार क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सके। श्री गडकरी ने सुझाव दिया कि ज्‍यादा कृषि उत्‍पादों का इस्‍तेमाल ऊर्जा उत्‍पादन के लिए किया जाए ताकि किसानों की उन्‍नति हो और पर्यावरण बेहतर बन सके। आज आईआईटी मुम्‍बई में श्री गडकरी ने कहा कि देश के समग्र विकास के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सम्‍पत्ति का वितरण बड़ा महत्‍व रखता है।

 

 

---------------------------------

 

*सिडनी में भारत के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 236 रन बनाए हैं। मेजबान टीम अभी भी 386 रन से पीछे है। कुलदीप यादव ने तीन, रविन्‍द्र जडेजा ने दो और मोहम्‍मद शमी ने अब तक एक विकेट लिया है। आज दिन का खेल खराब रोशनी के कारण कुछ समय पहले ही रोकना पड़ा। भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की। श्रृंखला में भारत दो-एक से आगे है।

 

---------------------------------

 

*जम्‍मू कश्‍मीर में कल दोपहर बाद शुरू होकर आज सवेरे तक जारी हिमपात की वजह से सामान्‍य जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। श्रीनगर शहर में कम से कम पांच इंच बर्फ गिरी, जिसका आम जनजीवन पर असर पड़ा। कल से तीन सौ किलोमीटर के श्रीनगर-जम्‍मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग को वाहनों के आने-जाने के लिए बंद कर दिया गया है।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

 

 

 

 

 

*लोकसभा में राफाल मुद्दे पर चर्चा पर रक्षामंत्री का जवाब अखबारों की अहम खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- रक्षामंत्री ने खारिज किये राफाल पर राहुल के दावे, बिंदुवार दिया जवाब, कहा ईमानदार प्रधानमंत्री को बदनाम करने की रची जा रही है साजिश।

 

*दैनिक ट्रिब्‍यून ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन के बयान को सुर्खी दी है- बोफोर्स की वजह से कांग्रेस की सरकार गई थी। लेकिन राफाल मोदी को वापिस सत्‍ता में लाएगा।

 

*राम जन्‍म भूमि बाबरी मस्जिद भूमि मालिकाना मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय में कल की सुनवाई पर पंजाब केसरी के शब्‍द हैं- राम मंदिर पर नई तारीख, दस जनवरी को सुप्रीमकोर्ट की नई तीन सदस्‍यीय पीठ करेगी सुनवाई। हिन्‍दुस्‍तान का कहना है- सुप्रीमकोर्ट ने साफ कर दिया है कि राजनीति चाहे जिस राह चले और उतावलापन दिखाये, अदालत अपनी राह और गति खुद तय करती है।

 

*कल सिल्‍चर की जनसभा में प्रधानमंत्री के संबोधन पर जनसत्‍ता का शीर्षक है- राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर- एन आर सी से नहीं छूटेगा एक भी भारतीय। उन्‍होंने कहा - सरकार नागरिकता संशोधन विधेयक पर कर रही है काम।

 

*नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- नाराज सुप्रीमकोर्ट ने कहा- लोकपाल बनाने में इतनी देरी क्‍यों? उच्‍चतम न्‍यायालय ने लोकपाल अन्‍वेषण समिति के गठन पर पिछले साल सितम्‍बर से अब तक के कार्यों की मांगी जानकारी।

 

नवभारत टाइम्‍स ने वित्‍त मंत्री अरूण जेटली के लोकसभा में बयान के हवाले से लिखा है- 21 में से 11 सरकारी बैंक कर्ज देने लायक नहीं। सरकारी बैंक साढ़े आठ लाख करोड़ रूपये के डूबे हुए कर्ज से जूझ रहे हैं।

 

*निशुल्‍क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार संशोधन विधेयक -2018 के संसद में ध्‍वनिमत से पारित होने पर राजस्‍थान पत्रिका का कहना है- राज्‍य तय करेंगे आठवीं तक विद्यार्थियों को पास करें या फेल।