आकाशवाणी सार (3-Jan-2019)

Posted on January 4th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के सत्र का उद्घाटन करेंगे, गुरदासपुर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।


केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के बेहतर कार्यान्‍वयन के लिए राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी का पुनर्गठन राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण के रूप में करने की मंजूरी दी।


असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने असम समझौता लागू करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत किया।


सीरिया के उत्‍तर पश्चिमी क्षेत्र में झड़पों में लगभग 50 लोगों की मौत।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें अधिवेशन का उद्घाटन किया।


लोकसभा अध्‍यक्ष ने सदन में हंगामा करने के लिए तेलगूदेशम के 12 और ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के सात सदस्‍यों को लगातार चार बैठकों के लिए निलम्बित किया। सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित।


उत्‍तरप्रदेश में बुलंदशहर हिंसा मामले का मुख्‍य आरोपी गिरफ्तार।


रूस के शहर मैग्‍नीतोगोर्स्‍क में गैस विस्‍फोट में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 37 हुई।

 

सरकार ने कहा--उसे इस वर्ष देश में आम चुनाव के साथ जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराने में कोई आपत्ति नहीं।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज फगवाड़ा के निकट जलंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें सत्र का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन भाषण में वे देश विदेश के नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित व्‍यक्तियों, प्रख्‍यात वैज्ञानिकों, नीति-निर्धारकों, युवा अनुसंधानकर्ताओं और स्‍कूली बच्‍चों को संबोधित करेंगे। चार दिन के विज्ञान कांग्रेस का विषय है- भविष्‍य का भारत : विज्ञान और प्रौद्योगिकी। एक रिपोर्टः-

 

भारतीय विज्ञान कांग्रेस में इस बार जर्मनी, हंगरी और इंग्लैंड सहित छह देशों से नोबेल पुरस्कार विजेताओं को आमंत्रित किया गया है। इसमें 20 हजार डेलिगेट्स जिनमें लगभग तीन हजार विख्यात वैज्ञानिक और शोधकर्ताओं के अलावा 40 देशों के विद्यार्थी भी भाग ले रहे हैं। इस पांच दिवसीय कांग्रेस के दौरान बाल विज्ञान कांग्रेस और महिला विज्ञान कांग्रेस का आयोजन भी किया जाएगा। बच्चों की विज्ञान कांग्रेस दस से 17 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को अपने नवाचार प्रदर्शित करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करेगी।

 

*केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के बेहतर कार्यान्‍वयन के लिए राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी का पुनर्गठन राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण के रूप में करने की मंजूरी दी है। विधि और न्‍याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कल नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से कहा कि केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण के अध्‍यक्ष होंगे। इससे योजना सुचारू ढंग से लागू करने के लिए निर्णय लेने में आसानी होगी।

 

*मंत्रिमंडल ने मजदूर संघों को मान्‍यता देने के बारे में प्रावधान लाने के लिए मजदूर संघ अधिनियम, 1926 में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इससे केन्‍द्रीय और राज्‍य स्‍तर पर मजदूर संघों को मान्‍यता देने का काम आसान हो जाएगा। कल नई दिल्‍ली में श्रम और रोजगार राज्‍यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि प्रस्‍तावित विधेयक, सरकार द्वारा गठित त्रिपक्षीय निकायों में कामगारों के नामांकन में और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। विधि और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया-

 

ट्रेड यूनियन एक्ट 1926 में अमेंडमेंट किया गया है, जिसमें पहले ट्रेड यूनियन सिर्फ रजिस्ट्रर्ड होते थे अब वे रेकॉगनाइज्ड होंगे तो एक ट्रांसप्रेंसी आएगी और स्टेट और सेंटर लेवल पर, उनके साथ बातचीत करने में, डूप्लिकेसी को अवाइड करने में और पारदर्शिता को मेंटेन करने में।

 

*असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने 1985 का असम समझौता लागू करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल का फैसला राज्य के निवासियों की सांस्कृतिक और भाषायी पहचान बनाए रखने तथा उनके हितों की सुरक्षा के लिए एतिहासिक कदम है।

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असम समझौते के खंड-6 को लागू करने और 2003 के समझौता ज्ञापन में निहित उपायों तथा बोडो समुदाय से जुड़े अऩ्य मुद्दों के संबंध में एक उच्चस्तरीय समिति गठित करने को कल मंजूरी दी।



 

 

*सीरिया के उत्तर-पश्चिमी इलाके में अल कायदा के सम्पर्क वाले हयात तहरीर अल शाम-एचटीएस गठबंधन और विद्रोहियों के बीच दो दिन से जारी संघर्ष में लगभग 50 लोग मारे गए हैं। सीरिया स्थित मानवाधिकार निगरानी संस्था ने बताया कि पश्चिमी एलेप्पो सूबे में विद्रोही गुटों के गठजोड़ नेशनल लिब्रेशन फ्रंट-एनएलएफ के साथ यह संघर्ष हुआ। मारे गए लोगों में 24 एचटीएस के और 19 एनएलएफ के हैं।

 

*माली में नववर्ष दिवस पर जातीय संघर्ष में 37 लोगों के मारे जाने के सिलसिले में सात लोग गिरफ्तार किए गए हैं। नागरिक सुरक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि माली पुलिस ने कल इन लोगों को गिरफ्तार किया। हमलावर पारंपरिक डोगोन चरवाहे बताए गए हैं, जिन्होंने फुलानी चरवाहों के गांव पर हमला किया।

 

*पाकिस्‍तान सरकार ने पूर्व राष्‍ट्रपति आसिफ अली जरदारी सहित एक सौ 72 लोगों की हवाई यात्रा पर रोक से संबंधित सूची समीक्षा समिति को भेजने का निर्णय लिया है। सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कल इस्‍लामाबाद में पत्रकारों को बताया कि यह कदम सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुरूप है।

 

पाकिस्‍तान मंत्रिमंडल ने पिछले सप्‍ताह इन सभी एक सौ 72 लोगों के देश से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसमें पूर्व राष्‍ट्रपति आसिफ अली जरदारी, उनके बेटे बिलावल, बहन फरयाल, सिंध प्रांत के मुख्‍यमंत्री सैयद मुराद अली शाह तथा कई अन्‍य राजनेता, व्‍यापारी और नौकरशाह शामिल हैं।

 

*पोर्ट ब्‍लेयर में वीर सावरकर अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे को सभी श्रेणी के यात्रियों के वास्‍ते वैध यात्रा दस्‍तावेज के साथ भारत में प्रवेश करने या बाहर जाने के लिए अधिकृत आव्रजन चौकी घोषित किया गया है। केन्‍द्र सरकार के इस निर्णय से पोर्ट ब्‍लेयर हवाई अड्डा सीधी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों और आव्रजन सुविधाओं के लिए खुल जाएगा।

 

*भारत की सबसे तेज गति की रेलगाड़ी ट्रेन-18 जल्द ही दिल्ली और वाराणसी के बीच दौड़ेगी। दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय अब मौजूदा साढ़े 11 घंटे से कम होकर आठ घंटे का रह जाएगा। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कल नई दिल्ली में बताया कि यह रेलगाड़ी कानपुर और इलाहाबाद स्टेशनों पर रुकेगी।

 

इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं दी गई हैं। वाइ-फाइ अनेवल किया गया है। सीसीटीवी कैमराज रखे गए और इसमें कोई लोकोमोटिव या ईंजन नहीं है और ये लगभग 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड तक उस रफ्तार से चलते हुए बनारस का साढ़े सात सौ किलोमीटर का लगभग जो सफर है इसको पार करेगी।

 

*प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया था और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस नारे में जय विज्ञान जोड़ा था। उन्‍होंने कहा कि वे इसमें जय अनुसंधान भी जोड़ रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अटल नवसृजन मिशन की शुरूआत की है।
विज्ञान कांग्रेस को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री पंजाब में गुरदासपुर रवाना हो जाएंगे। वे वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे।



*लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन में हंगामा करने पर तेलुगु देशम पार्टी के 12 और ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के 7 सदस्‍यों को लगातार चार बैठकों के लिए निलंबित कर दिया है। दोपहर को पहले स्‍थगन के बाद जब सदन की बैठक फिर शुरू हुई तो सदन के बीचोंबीच आकर नारेबाजी और शोर-शराबा करने के कारण अध्‍यक्ष ने इन सदस्‍यों के नाम लिये। इनमें ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के वी0 पनीर सेल्‍वम, सी0 गोपालकृष्‍णन और आर0 गोपालकृष्‍णन तथा तेलुगुदेशम पार्टी के जयदेव गल्‍ला, अशोक गजपति राजू, राम मोहन नायडू, नरसिम्‍हन थोटा और जे0 सी0 दिवाकर रेड्डी के नाम शामिल हैं। अध्‍यक्ष ने कहा कि इन सदस्‍यों ने जान-बूझकर सदन की कार्यवाही को बाधित किया है। बाद में उन्‍होंने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्‍थगित रहने के बाद दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।


ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के सदस्‍य सुबह से ही सदन में नारेबाजी कर रहे थे और कावेरी नदी पर बांध के निर्माण का विरोध कर रहे थे। तेलुगु देशम पार्टी के सदस्‍य आंध्र प्रदेश के लिए वित्‍तीय सहायता की मांग कर रहे थे।



*राज्‍यसभा में सदस्‍यों ने आज खुफिया एजेंसियों को कंप्‍यूटर का डाटा खंगालने के लिए अधिकृत करने के सरकार के आदेश और देश में ब्‍लड बैंकों की कमी सहित अनेक मुद्दे उठाए। तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर राय ने गृहमंत्री से कंप्‍यूटर डाटा की टोह लेने के लिए जारी परिपत्र को वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि यह नागरिकों के निजता के अधिकार का हनन है। शून्‍यकाल के दौरान यह मामला उठाते हुए श्री राय ने कहा कि यह आदेश असंवैधानिक है और यह देश को पुलिस-राज्‍य में बदल देगा।
जनता दल यूनाइटेड की कहकशां परवीन ने देश में ब्‍लड बैंकों की कमी पर गहरी चिंता जताते हुए कहा कि 74 जिलों में कोई भी ब्‍लड बैंक नहीं है। उन्‍होंने बहुमूल्‍य जीवन को बचाने के लिए सभी जिलों में ब्‍लड ऑन व्‍हील्‍स यानी चलते फिरते ब्‍लड बैंक बनाने का कार्यक्रम शुरू करने की मांग की है।

 

*उत्‍तर प्रदेश में, बुलंदशहर हिंसा मामले के मुख्‍य आरोपी योगेश राज को कल रात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। अब तक इस मामले में 33 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। तीन दिसंबर को बुलंदशहर में भड़की हिंसा में भीड़ ने गौ हत्‍या की शिकायतों पर कार्रवाई में ढिलाई बरतने का आरोप लगाते हुए पुलिस पर हमला कर दिया था। इस हमले में एक पुलिस अधिकारी सुबोध कुमार की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई थी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -
ये गिरफ्तारी स्‍याना के इन्‍द्रावटी में हुई हिसंक घटना के एक महीने बाद हुई है। स्‍याना थाने में 27 नामजद और 50-60 गैर नामांकित लोगों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की गई थी। करीब एक महीने से फरार चल रहे आरोपी योगेश राज पर पुलिस की नज़र थी। पिछले महीने वायरल हुए एक विडियो में योगेश ने कहा था कि वह निर्दोष है और उसे बेवजह फंसाया जा रहा है। मामले के कई आरोपी पहले ही आत्‍मसम्‍पर्ण कर चुके हैं। बुलंदशहर के वरिष्‍ठ पुलिस अधिक्षक प्रभाकर चौधरी ने बताया कि योगेश राज से पूछताछ की जा रही है और उसे स्‍थानीय अदालत में पेश किया जायेगा। मुल्‍तान सिंह यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 

*रूस के शहर मैग्‍नीतो गोर्स्‍क में एक रिहायशी इमारत में हुए गैस विस्फोट में मृतकों की संख्‍या 37 हो गयी है। रूसी अधिकारियों ने कहा है कि इमारत में रहने वाले 133 लोगों में से 8 अब भी लापता हैं। मलबे से उनका पता लगाने के प्रयास जारी हैं।
सोमवार को 10 मंजिला रिहायशी इमारत में प्राकृतिक गैस के विस्‍फोट से कई अपार्टमेंट तबाह हो गये थे और अनेक को नुकसान पहुंचा था।

 

*चीन का खोजीयान चेंग ई-4 (Chang'e-4) चन्‍द्रमा की दूसरी ओर उतरने में सफल हो गया है। मीडिया की खबरों में बताया गया है कि मानव रहित यह यान आज चीन के स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह दस बजकर 26 मिनट पर चन्‍द्रमा की सतह पर उतरा।


हालांकि चन्‍द्रमा की सामने वाली सतह पर पृथ्‍वी से भेजे गए कई यान पहले ही उतर चुके हैं। यह पहला अवसर है जब कोई यान चन्‍द्रमा की दूसरी ओर उतरा है। इस यान में वैज्ञानिक अनुसंधान और खोज के लिए उपकरण लगे हुए हैं।


*अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने आगाह किया है कि संघीय सरकार में मौजूदा गतिरोध जल्‍दी पूरी तरह हल होने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि वे मैक्सिको से जुड़ी सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए अरबों डॉलर की मांग पर कायम हैं।

 

*सरकार ने आज कहा कि उसे देश में आम चुनाव के साथ जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनाव कराने में कोई आपत्ति नहीं है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग को इस संबंघ में निर्णय लेना है। गृहमंत्री जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने संबंधी घोषणा की मंज़ूरी के लिये राज्यसभा में रखे गये प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और पीडीपी गठबंधन के टूटने के बाद राज्य में कोई भी राजनीतिक दल नई सरकार के गठन की स्थिति में नहीं था, जिसके चलते राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा।


राज्‍यपाल शासन लागू होने के बाद जब छह महीने समाप्‍त हो रहे थे उस समय भी यह दावा किया जा रहा है कि एनसी, कांग्रेस और पीडीपी ये तीनों राजनीतिक पार्टियां मिलकर सरकार बनाना चाहती हैं। गवर्नर ने स्‍वयं यह कहा है कि मैंने अपनी तरफ से सबसे पहले भी बातचीत की है ऐसी कोई भी पहल नहीं हुई है कि मिलकर तीनों राजनीतिक पार्टियां अपनी सरकार बनाना चाहती हैं और मजबूरी में फिर उन्‍हें अपनी रेक्‍मेन्‍डेशन राष्‍ट्रपति महोदय को भेजनी पड़ी और राष्‍ट्रपति महोदय ने इस राष्‍ट्रपति शासन के प्रोक्‍लेमेशन करने का काम किया था।


गृहमंत्री ने बताया कि सरकार बिना शर्त बातचीत के लिये तैयार है, लेकिन अलगाववादी कोई जवाब नहीं दे रहे हैं।


चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए राज्यसभा के नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों से राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर जम्मू-कश्मीर के विकास में मदद करने का आग्रह किया है।


कश्‍मीर में जो गलतियां हुई उस ब्‍लेम गेम से बाहर निकलकर वहां अमन, चैन, डिवेलप्‍मेन्‍ट किस प्रकार से हो सकता है, इसकी बात हम लोग सोचें तो शायद बेटर होगा। और केवल अगर आपका प्रयास रहेगा कि कोई हमारी हिस्‍टॉरिकल मिस्‍टेक को वाइट्वॉश कर दें तो वो तो इतिहास का एक अंग बन चुकी है। उससे मुक्ति कभी आपको मिल नहीं पाएगी।


इससे पहले चर्चा शुरू करते हुए विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्य, खासतौर से कश्मीर घाटी के वर्तमान हालात के लिये केंद्र को दोषी ठहराया। बाद में सदन ने ध्वनि मत से प्रस्ताव पारित कर दिया।

 

*राज्यसभा ने आज राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद संसोधन विधेयक 2018 पारित कर दिया। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में परिषद की मंज़ूरी के बिना शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम चलाने वाले केंद्र और राज्यों के संस्थानों को पिछली तारीख से मान्यता देने का प्रावधान है।

 

 

 

*भारतीय अनुसंधान संस्‍थान संगठन - इसरो देश में विभिन्‍न स्‍थानों पर अंतरिक्ष गलियारों की स्‍थापना करेगा। इसका उद्देश्‍य लोगों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी की जानकारी देना है। परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने राज्‍यसभा में बताया कि शुरू में ये गैलरियां हैदराबाद के बिरला विज्ञान केन्‍द्र, मुंबई के नेहरू विज्ञान केंद्र और नई दिल्‍ली में प्रगति मैदान के राष्‍ट्रीय विज्ञान केंद्र में स्‍थापित करने की योजना है।

 

 

 

*बांग्‍लादेश में संसद के नवनिर्वाचित सदस्‍यों ने आज ढाका में शपथ ली। दसवीं संसद के अध्‍यक्ष शिरीन शरमिन चौधरी ने संसदीय नियमों के अनुसार सबसे पहले शपथ ली। उन्‍होंने शेख हसीना सहित आवामी लीग पार्टी के सदस्‍यों को शपथ दिलाई। बाद में पूर्व राष्‍ट्रपति एच एम इरशाद की जातीय पार्टी सहित महागठबंधन के अन्य सदस्‍यों को शपथ दिलाई गई।


शेख हसीना को दस जनवरी को प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार और चौथे कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई जायेगी।

 

 

*नई दिल्‍ली में 27वां विश्‍व पुस्‍तक मेला शनिवार से शुरू होगा जो इस महीने की 13 तारीख तक चलेगा। नेशनल बुक ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष प्रोफेसर बलदेव शर्मा ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस मेले का उद्घाटन करेंगे। 

 

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


राफाल पर हंगामे की मिसाइलें - लोकसभा में राफाल सौदे पर कल हाई वोलटेज चर्चा को राजस्‍थान पत्रिका सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल अमर उजाला राहुल बोले, सरकार सच्‍ची तो जेपीसी क्‍यों नहीं, वित्‍तमंत्री ने कहा-कुछ लोग सुरक्षा नहीं पैसा देख रहे हैं। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है - कांग्रेस ने राफाल सौदे पर गोवा के भाजपा मंत्री का ऑडियो टेप जारी किया। पर्रिकर की सफाई, टेप में सच्‍चाई नहीं। राफाल सौदे को लेकर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले पर पुनर्विचार के लिए दायर याचिका पर राष्‍ट्रीय सहारा की टिप्‍पणी है - राफाल उड़ा संसद में, पहुंचा सुप्रीम कोर्ट।

 

देना बैंक और विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय पर कैबिनेट की मुहर। दैनिक जागरण की आर्थिक पन्‍ने की खबर है - विलय के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक हो जाएगा बैंक ऑफ बड़ौदा।

 

नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - मेघालय में 13 दिसंबर से कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों को निकालने के लिए बचाव कार्य तेज करने की मांग से जुड़ी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा।

 

केरल में शबरीमला मंदिर में टूटी सैकड़ों साल पुरानी परंपरा - देशबंधु ने लिखा है - 40 साल की दो महिलाओं ने किए शबरीमला के दर्शन।


जनसत्‍ता की खबर है - पुख्‍ता पहरेदारी के लिए भूटान में भारत का निगरानी उपग्रह केन्‍द्र। रणनीतिक महत्‍व के संकेत, अब रोक नहीं पाएंगे चीन-अमरीका।


सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर के निधन का समाचार नवभारत टाइम्‍स सहित लगभग सभी अखबारों ने दिया है। दैनिक भास्‍कर के शब्‍द हैं - सचिन ने कहा, अब स्‍वर्ग में भी क्रिकेट समृद्ध होगा।